मैं अपनी बिल्ली को दूसरी बिल्ली कैसे पेश करूं?

मैं अपनी बिल्ली को दूसरी बिल्ली कैसे पेश करूं?

निस्संदेह, सवाल "iquest- घर पर दूसरी बिल्ली कैसे पेश करें ?"यह बिल्ली ट्यूटर्स के बीच सबसे आम है जो मानते हैं कि उनके सबसे अच्छे दोस्त को कंपनी की जरूरत है, हम जानते हैं कि हमारे लिए एक बिल्ली का बच्चा अपनाना कितना मुश्किल है, क्योंकि हम इन खूबसूरत जानवरों से प्यार करते हैं, क्योंकि हम परिवार का विस्तार करना चाहते हैं या क्योंकि हमने पाया है सड़क पर एक त्याग वाली बिल्ली को जिसके लिए तत्काल आवश्यकता वाले घर की आवश्यकता होती है, और इसलिए, हम प्रस्तुत करते हैं कि प्रेजेंटेशन कैसे किया जाए।

दुर्भाग्य से, एक घर में एक नई बिल्ली का परिचय जहां एक बिल्ली का बच्चा पहले से ही रहता है, iexcl- यह इतना आसान नहीं है! इतना तो, कि अगर बिल्लियों के बीच प्रस्तुति सही तरीके से नहीं की जाती है, तो नए सदस्य की शुरुआत पुराने बिल्ली के खाने और नवागंतुक दोनों के लिए बहुत तनावपूर्ण हो सकती है। बहुत से लोग हैं जो उन्हें एक साथ रखने की तकनीक का चयन करते हैं और यह देखने के लिए इंतजार कर रहे हैं कि क्या होता है, हालांकि कुछ ऐसे मामले हैं जो परिणामस्वरूप ठीक से होते हैं। सबसे अधिक संभावना है कि जानवर घबराहट, चिंतित और यहां तक ​​कि आक्रामक भी हैं। इस कारण से, ExpertoAnimal में हमने इस लेख को तैयार किया है अपनी बिल्ली को दूसरी बिल्ली कैसे पेश करें , iexcl- ध्यान दें!

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरी बिल्ली को कैसे टायर करें?
सूची

घर पर दूसरी बिल्ली कैसे पेश करें

परिवार में एक नई बिल्ली पेश करने के लिए आपको कई कदमों का पालन करना होगा और इस प्रकार, दोनों जानवरों को बर्दाश्त करने की अनुमति दें और इसके अलावा, दोस्त बनें। iexcl- सब से ऊपर जरूरी है बहुत कुछ है धैर्य ! बिल्लियों को एक साथ रहने के लिए मजबूर न करें क्योंकि, यदि आप करते हैं, तो उन्हें अधिकतर हमला किया जाएगा।

याद रखें कि बिल्लियों को अपने दिनचर्या में बदलाव से नफरत है और बहुत ही क्षेत्रीय जानवर हैं। iquest- अगर आपको सही कदमों का पालन नहीं किया जाता है तो आपको कैसा लगता है कि आपकी बिल्ली एक नई बिल्ली का आगमन करेगी? यद्यपि यह एक धीमी प्रक्रिया है, आप देखेंगे कि अंत में यह इसके लायक होगा और आपको बिल्ली के बच्चे को एक साथ सोते हुए, खेलना और घंटों के साथ-साथ खर्च करके अपना इनाम मिलेगा। नई बिल्ली की उम्र के बावजूद, चाहे वह पिल्ला या वयस्क हो, प्रक्रिया समान है। हम कदम से कदम बताते हैं कि आपको क्या करना चाहिए।

घर पर एक और बिल्ली पेश करने से पहले

नए बिल्ली के बच्चे के आने से पहले भी, आप अनुकूलन प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। नए सदस्य के कमरे में रखने के लिए विसारक (जैसे फेलिवे) में कृत्रिम फेरोमोन खरीदें, अनुशंसित से अधिक है। बेशक, पुरानी बिल्ली का बच्चा अब इस जगह तक पहुंचने में सक्षम नहीं होगा। इस अर्थ में, फेरोमोन विसारक को शामिल करने के अलावा, आप गारंटी देने के लिए आवश्यक सब कुछ तैयार करना शुरू कर सकते हैं कि नए सदस्य का अपना कमरा है , सैंडबॉक्स, पानी, भोजन, खिलौने, स्क्रैपर्स इत्यादि। यह जगह नए बिल्ली के बच्चे के लिए एक मठ की तरह होगी, शरण लेने और सुरक्षित महसूस करने के लिए एक जगह होगी। अनुकूलन प्रक्रिया के लिए सुरक्षा की भावना आवश्यक है।

घर पर एक और बिल्ली पेश करने से पहले

पहला दिन: दो बिल्लियों को कैसे पेश करें

उसके लिए सक्षम अंतरिक्ष में नए परिवार के सदस्य को रखें। इस समय, आपको पुरानी बिल्ली को कमरे में प्रवेश नहीं करना चाहिए, क्योंकि अब के लिए, हर किसी के पास अपनी जगह होनी चाहिए . गंध से, दोनों जानवरों को पता चलेगा कि वे अकेले नहीं रहते हैं, और वे असहज महसूस करेंगे, यही कारण है कि शुरुआत में यह महत्वपूर्ण है कि वे केवल गंध से पहचानें।

यदि आप देखते हैं कि बिल्लियों कमरे के दरवाजे के किनारे पर रह रहे हैं तो झुकाव या झुकाव, उन्हें डांट या दंडित न करें . जानवरों को विचलित करने की कोशिश करें, उन्हें उस जगह से बाहर निकालें, उनके साथ खेलें और उन्हें शांत करें। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि वे सकारात्मक उत्तेजना के साथ जुड़ने के लिए आराम कर रहे हैं, और आपके हिस्से पर रोना बहुत नकारात्मक होगा।

बिल्ली को दूसरी बिल्ली को कैसे आदी करें

बिल्लियों को सही ढंग से दर्ज करने के बाद, प्रत्येक अपनी जगह में, अब उन्हें दिखाने का समय है कि यह परिवर्तन सकारात्मक चीजें लाता है। इसके लिए, किसी भी बिल्ली की शिक्षा में आवश्यक सकारात्मक सुदृढीकरण के महत्व को याद रखना महत्वपूर्ण है।

उन्हें कुछ अच्छे के रूप में जोड़ने के लिए एक शानदार तरीका है, यहां तक ​​कि अलग किया जा रहा है और नई बिल्ली के आगमन के दो या तीन दिनों बाद, दरवाजे के पास प्रत्येक के लिए भोजन का एक कटोरा रखें जो उन्हें अलग करता है। इस तरह, वे खाने के लिए आते हैं और एक-दूसरे की मौजूदगी में उपयोग करना शुरू कर देते हैं। बिल्लियों को आरामदायक होने के लिए दरवाजे से दूरी पर्याप्त होनी चाहिए, लेकिन अगर उनमें से एक अपने पंख को हफ या ब्रिस्टल करना शुरू कर देता है, तो भोजन के कटोरे को एक आरामदायक स्थिति में तब तक ले जाएं।

प्रत्येक दिन जो गुजरता है, तब तक कटोरे को तब तक लाएं जब तक कि वे दरवाजे पर फंस जाते हैं। याद रखें कि आप अभी भी दरवाजा नहीं खोल सकते हैं, जैसा कि हमने कहा है, यह एक धीमी प्रक्रिया है जिसे अच्छे नतीजे प्राप्त करने के लिए सही ढंग से किया जाना चाहिए। शुरुआत में लौटने के लिए एक छोटी निगरानी पर्याप्त हो सकती है।

एक और दूसरे की गंध की आदतें

बिल्लियों को बिल्लियों को एक दूसरे के बारे में पता है। फेरोन्स के बीच संचार का मुख्य तरीका वे फेरोमोन जारी करते हैं। ताकि आपकी बिल्लियों को एक-दूसरे की व्यक्तिगत रूप से देखने से पहले एक-दूसरे की गंध का पता चल जाए और पता चले, आपको चाहिए उनमें से प्रत्येक के स्थान को दूसरे के स्थान पर रखें . जब आप शांत और शांतिपूर्ण होते हैं तो आप हल्के ढंग से एक तौलिया या कपड़े के साथ बिल्ली को भी स्ट्रोक कर सकते हैं। इसके लिए, कपड़ा गाल के क्षेत्र से गुजरता है, जहां वे अधिक फेरोमोन जारी करते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि बिल्ली शांत होने पर ऐसा करने के लिए, जिस तरह से दूसरी बिल्ली शांत रूप से संचरित होती है जब वह फेरोमोन के साथ तौलिया की गंध करता है।

अब आपको सिर्फ दूसरी बिल्ली के पास तौलिया डालना है और सावधानीपूर्वक उनके व्यवहार का पालन करना है। यदि आप बस इसे गंध करते हैं और कुछ भी नहीं करते हैं, iexcl- इनाम यह! यह एक बहुत अच्छा संकेत है कि वे आक्रामकता के संकेतों को स्थानांतरित या प्रदर्शित नहीं करते हैं। तौलिया के पास बिल्ली के साथ खेलो और इसे पुरस्कृत करें। सकारात्मक चीजों को अन्य बिल्ली की गंध से जोड़ना बहुत महत्वपूर्ण है ताकि वह उसे उसके लिए कुछ अच्छा मान सके।

कमरे का आदान-प्रदान




एक बार जब बिल्लियों दूसरे की गंध के आदी हो जाते हैं, तो यह समय बदलने के लिए समय है। नए सदस्य के लिए सक्षम स्थान में पुरानी बिल्ली को शुरू करके शुरू करें और इसे एक पल के लिए बंद कर दें। इस बीच, घर के चारों ओर नए आगमन बिल्ली के बच्चे को छोड़ दें और उसे स्वतंत्र रूप से चलने दें। आप पाते हैं कि यदि वह ऐसा करता है तो वह अपनी आराम की जगह नहीं छोड़ना चाहता इसे मजबूर मत करो और फिर एक और दिन एक्सचेंज आज़माएं। जब भी उनमें से एक ठीक तरह से व्यवहार करता है, तो उस रवैये को भोजन और बहुत प्यार के साथ सकारात्मक रूप से मजबूत करना याद रखें।

यदि किसी भी समय नई बिल्ली तनाव से शुरू होती है, तो इसे अपनी सुरक्षित जगह पर वापस लाएं और शांत होने और आराम करने का प्रयास करें।

पुरानी बिल्ली को नए स्थान की तलाश करने दें

जब नई बिल्ली घर पर पूरी तरह से आरामदायक होती है, तो पास की पुरानी बिल्ली के बिना, इसे कमरे में बंद कर दें और पुराने किरायेदार की तलाश करें ताकि वह चुपचाप नए सदस्य की जगह का पता लगा सके। जैसा कि हमने पिछले एक के साथ इंगित किया है, अगर पुरानी बिल्ली सहयोग नहीं करना चाहती है या बेचैन है और तनावग्रस्त है, तो इसे मजबूर मत करो। आप इस प्रक्रिया को जितनी बार आवश्यक हो उतनी बार दोहरा सकते हैं, और लोकप्रिय कहानियों को याद कर सकते हैं: "जल्दबाजी पूर्णता का दुश्मन है"।

घर पर दूसरी बिल्ली पेश करने का सटीक विज्ञान नहीं है। प्रत्येक बिल्ली के भीतर नई स्थितियों के अनुकूलन की ताल है और इसलिए, यह महत्वपूर्ण है प्रत्येक बिल्लियों की ताल और सीमा का सम्मान करें . हमेशा ताल और प्रशिक्षण सत्र को सबसे डरावनी और घबराहट बिल्ली में अनुकूलित करें।

बिल्ली को दूसरी बिल्ली को कैसे आदी करें

पहली बैठक

जब बिल्लियों पर्यावरण में पहले से ही पूरी तरह से शांत और आरामदायक हैं, तो उन्हें पेश करने का समय है। यह पल बहुत महत्वपूर्ण है और आपको किसी भी स्थिति से बचने के लिए बहुत सावधान रहना चाहिए जो उनके बीच आक्रामकता को ट्रिगर करता है।

वहाँ है विभिन्न विकल्प बिल्लियों को पहली बार खुद को देखने के लिए। यदि आपके पास केंद्र में गिलास या खिड़की वाला क्षेत्र है, तो यह एक उत्कृष्ट विचार है। एक और संभावना है कि आप अपने कमरे में नई बिल्ली डालें और पिछले भोजन सत्र दोहराएं लेकिन दरवाजा थोड़ा सा खुला है ताकि आप एक-दूसरे को देख सकें। यदि आप शांत हैं, तो आप मजेदार क्षणों के साथ खेलने और संबद्ध करने के लिए मछली पकड़ने की छड़ी के रूप में जाने वाले खिलौने का उपयोग कर सकते हैं।

यदि नया बिल्ली का बच्चा एक पिल्ला है, तो इसे पुराने बिल्ली के लिए वाहक में रखने के लिए एक अच्छा विकल्प भी हो सकता है।

और यदि बिल्लियों में से एक तनावग्रस्त हो जाता है या आक्रामक हो जाता है, तो उन्हें कैंडी या खिलौना फेंक दें और उन्हें अलग करें। जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, कुछ जानवरों को दूसरे को स्वीकार करने में अधिक समय लगता है और आप हमेशा कल फिर कोशिश करने की कोशिश कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप गड़बड़ नहीं करना चाहते हैं क्योंकि आप चीजों को तेजी से करना चाहते हैं।

जब बिल्लियों को दूसरे के संबंध में किसी तरह का आक्रामकता या असुविधा दिखाई नहीं देती है, iexcl-बधाई हो!, आप सहन करने में कामयाब रहे हैं। अब आप उन्हें एक-दूसरे को बताने, एक साथ रहने, एक दूसरे की गंध और खेलने के लिए, लेकिन सावधानी के साथ हमेशा बता सकते हैं। कुल स्वतंत्रता के पहले दिनों के दौरान उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए देखें कि उनके बीच कोई विचलन नहीं होता है। साथ ही, पुरस्कारों और खिलौनों को बंद रखें यदि आपको बिल्लियों में से एक प्राप्त करने के लिए उन्हें उपयोग करने की आवश्यकता हो।

दो बिल्लियों को कैसे मिलें

अब, अगर आपकी बिल्ली को कैसे पेश किया जाए, यह पता लगाने के बाद कि आप यह सत्यापित करने में सक्षम हैं कि आपने यह कार्य बुरी तरह से किया है, इसलिए, आपकी बिल्लियों के साथ नहीं मिलता ..., iexcl- अभी भी आशा है! हमारी सलाह है कि सभी खुली प्रक्रिया करें लेख में, जैसे कि सबसे नया अभी आया था, और उसके लिए एक जगह सक्षम की थी। यद्यपि हम सफलता की गारंटी नहीं दे सकते हैं, यह संभव है कि इन चरणों का पालन करके आप अपने पशुओं से संपर्क कर सकें और कम से कम, घर पर शांति बहाल करने के लिए उन्हें बर्दाश्त किया जाएगा।

यदि, दुर्भाग्यवश, इनमें से कोई भी काम नहीं करता है और आपको अपनी बिल्लियों को लड़ना बंद नहीं होता है, तो आपको अपनी व्यावसायिक सहायता का अनुरोध करने के लिए एक बिल्ली के चिकित्सक के पास जाना चाहिए।

दो बिल्लियों को कैसे मिलें

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मैं अपनी बिल्ली को दूसरी बिल्ली कैसे पेश करूं? , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुछ हफ्तों की बिल्ली को हरा नहीं हैकुछ हफ्तों की बिल्ली को हरा नहीं है
बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?
मेरी बिल्ली एक भी बिल्ली थी, naciгі मर चुका है और उसके पेट बड़ा todavгa हैमेरी बिल्ली एक भी बिल्ली थी, naciгі मर चुका है और उसके पेट बड़ा todavгa है
एक बिल्ली घर आती है और मेरे बिल्ली के बच्चे पर हमला करती हैएक बिल्ली घर आती है और मेरे बिल्ली के बच्चे पर हमला करती है
एक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमलाएक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमला
नाक में संक्रमित घाव के साथ बिल्लीनाक में संक्रमित घाव के साथ बिल्ली
मेरी बिल्ली नींद, trembles और रोता नहीं खाते हैंमेरी बिल्ली नींद, trembles और रोता नहीं खाते हैं
बचाया बिल्ली का बच्चा एक सूजन पेट हैबचाया बिल्ली का बच्चा एक सूजन पेट है
मेरी किट्टी पार्गी केवल दो लड़कियांमेरी किट्टी पार्गी केवल दो लड़कियां
मेरा बिल्ली का बच्चा एक पैर चाटना बंद नहीं करता हैमेरा बिल्ली का बच्चा एक पैर चाटना बंद नहीं करता है
» » मैं अपनी बिल्ली को दूसरी बिल्ली कैसे पेश करूं?
© 2022 TonMobis.com