अगर मेरे कुत्ते को दस्त हो तो क्या करना है

कुत्तों में दस्त एक आम समस्या है। कई मालिक खुद से एक ही सवाल पूछते हैं: अगर मेरे कुत्ते को दस्त हो तो क्या करना है? पहली बात यह जानना है कि पर्याप्त उपचार करने में सक्षम होने के लिए इसकी उत्पत्ति क्या है। यह आलेख मुख्य कारण बताता है कि एक कुत्ता दस्त से पीड़ित क्यों हो सकता है और इसका इलाज करने के लिए व्यावहारिक उपाय क्या हैं।

कुत्तों को दस्त क्यों होता है?

ऐसा माना जाता है कि एक कुत्ते को दस्त होता है जब इसके विसर्जन में बहुत नरम या तरल बनावट होती है और इसके अलावा, जानवर सामान्य से अधिक आवृत्ति और मात्रा के साथ पराजित होता है।

एक सामान्य पाचन प्रक्रिया में, कुत्ते का शरीर आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन में निहित पानी का 80% तक अवशोषित कर सकता है। जब एक कुत्ते को दस्त होता है, हालांकि, यह पानी के उस प्रतिशत को अवशोषित नहीं करेगा और न ही भोजन में निहित पोषक तत्वों को अवशोषित करेगा। यही कारण है कि कुत्तों में दस्त का सबसे बड़ा खतरा निर्जलीकरण और जानवर की सामान्य स्वास्थ्य स्थिति में प्रगतिशील गिरावट है।

एक कुत्ते को विभिन्न कारणों से दस्त हो सकता है। जब पर्याप्त उपचार खोजने की बात आती है, तो यह महत्वपूर्ण है कि हम उन सभी को ध्यान में रखें। कभी-कभी, दस्त आपको एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या के बारे में सतर्क कर सकता है।

आहार में घबराहट परिवर्तन
किसी कुत्ते की आंत का जीवाणु वनस्पति पशु को प्राप्त होने वाले आदत आहार के लिए अनुकूलित किया जाता है। जब आहार भिन्न होता है, आंतों के वनस्पति को नए भोजन के अनुकूलन के समय की आवश्यकता होती है। यदि उस अनुकूलन समय की अनुमति नहीं है और परिवर्तन बहुत अचानक है, तो कुत्ते को परिणामस्वरूप गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों का सामना करना पड़ सकता है। सबसे आम में से एक दस्त है। इससे बचने के लिए, किसी को हमेशा नए आहार को एक बहुत ही प्रगतिशील तरीके से मिश्रण करने की कोशिश करनी चाहिए।

ध्यान रखें कि कुत्ते का जीवाणु वनस्पति तैयार है, अनिवार्य रूप से, मांस की पाचन के लिए (सभी कैनड मांसाहार होते हैं)। कुत्तों में मनुष्यों (omnivores) की तुलना में वनस्पतियों की कम घनत्व होती है क्योंकि वे विकास की तुलना में कम भोजन की पचाने के लिए विकासशील रूप से डिजाइन किए जाते हैं। विशेष रूप से, एक कुत्ते में आंत के प्रति ग्राम 10 हजार बैक्टीरिया घनत्व होता है जबकि मनुष्य के पास 10 ग्राम प्रति ग्राम होता है। यह बताता है कि क्यों अचानक आहार में परिवर्तन या मनुष्यों के लिए घर पके हुए खाद्य पदार्थों की शुरूआत, दस्त हो सकती है।

अनुचित या जहरीले भोजन की भीड़
कैनिन आहार के लिए जहरीले या अपर्याप्त कोई भी भोजन दस्त के साथ मध्यम या गंभीर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के परिणामस्वरूप हो सकता है।

कुछ कुत्तों के लिए जमीन से चीजें खाने के लिए आम बात होती है जब वे चलने के लिए जाते हैं। चलने के दौरान हमेशा ध्यान रखना जरूरी है क्योंकि अनुचित खाद्य पदार्थों का सेवन, या यहां तक ​​कि वस्तुओं को पेट में पच नहीं किया जा सकता है, यह बहुत खतरनाक हो सकता है।

तनाव
तनाव से कुत्ते को दस्त हो सकता है, जैसा कि यह लोगों के साथ होता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि तनाव कुत्ते के शरीर में प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है जो रक्त में कोर्टिसोल के स्तर में वृद्धि और जीव के प्रतिरक्षा कार्यों को कमजोर करने के अलावा पाचन प्रक्रियाओं में परिवर्तन का कारण बनता है।

एलर्जी या भोजन असहिष्णुता
खाद्य असहिष्णुता गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रणाली जैसे उल्टी या दस्त के कारण प्रकट होती है। इसलिए, एक कुत्ते को असंतुलित कुत्ते को हर बार निगलने पर दस्त होता है।

खाद्य असहिष्णुता के अन्य लक्षण उल्टी, पेट फूलना और मल की मलिनकिरण भी हैं।

दूसरी तरफ, खाद्य एलर्जी कुछ पाचन समस्याओं का कारण बन सकती है हालांकि उनके मुख्य लक्षण बालों और त्वचा (लाली, स्केलिंग इत्यादि) में बदलाव हैं।




बैक्टीरिया और परजीवी
कुछ सबसे आम परजीवी जो कुत्तों में दस्त का कारण बनते हैं, खासकर पिल्ले में, निमेटोड या गोल कीड़े और टैपवार्म या फ्लैट कीड़े हैं। उन्हें आमतौर पर "कीड़े" के रूप में जाना जाता है।

ये परजीवी कुत्ते के शरीर तक पहुंचने के इरादे से पशु के प्रवेश तक पहुंचने के इरादे से पहुंचते हैं। यही है, वे कुत्ते को खाने वाले भोजन को चुरा लेते हैं। इसलिए, वे बहुत खतरनाक हैं क्योंकि वे आपके स्वास्थ्य में गंभीर गिरावट का कारण बन सकते हैं।

बैक्टीरिया भी कुत्ते में दस्त का कारण बन सकता है। वे आंतों कीड़े से बहुत छोटे होते हैं लेकिन वे भी बहुत हानिकारक हो सकते हैं क्योंकि वे आमतौर पर बहुत बड़ी संख्या में होते हैं।

वाइरस
कुछ कुत्ते वायरल संक्रमण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को प्रभावित करते हैं। सबसे गंभीर और सबसे अच्छी तरह से ज्ञात (जो मुख्य रूप से पिल्लों को प्रभावित करता है) वह है जो परवोविरस कैनाइन या पार्वोवायरस द्वारा उत्पादित होता है। यह फिकल मार्ग के माध्यम से एक बेहद संक्रामक संक्रमण है। यदि परवोवीरस या किसी अन्य आंतों के वायरस का संदेह है, तो पशु चिकित्सक के पास जाना जरूरी है।

पार्वोवायरस जैसे वायरल संक्रमणों के खिलाफ कुत्ते की रक्षा करने का सबसे अच्छा तरीका पशु चिकित्सा पर्चे के अनुसार इसे टीका करना है।

अगर मेरे कुत्ते को दस्त हो तो क्या करना है?

सभी मामलों में जिसमें कुत्ते को दस्त होता है, पशु चिकित्सक के पास जाना सबसे अच्छा होता है, क्योंकि यह एक चिकित्सकीय पेशेवर होना चाहिए जो निदान और उपचार को रोकता है।

दस्त के साथ कुत्तों के लिए घरेलू उपचार
जबकि आप अपने पशुचिकित्सा के साथ नियुक्ति के लिए पूछते हैं, यहां आपके कुत्ते के दस्त के इलाज के लिए कुछ सुझाव और घरेलू उपचार दिए गए हैं:

1- उपवास के 24 घंटे बनाए रखें।

2- चावल के पानी को पीने के लिए तैयार करें।

3- उपवास के पहले घंटों के बाद एक चिकनी आहार प्रदान करें: वसा में कम और पचाने में आसान। उबले हुए चावल के साथ एक छोटी चिकन या ग्रील्ड मछली इन मामलों में आदर्श आहार हैं, बशर्ते कुत्ते में इन तत्वों में से किसी के लिए असहिष्णुता या खाद्य एलर्जी न हो।

4- कई मामलों में भोजन की आपूर्ति, मात्रा में और मात्रा में कम हो जाती है: पूरे दिन वितरित तीन या चार सर्विंग सबसे अधिक अनुशंसित होती है।

फिर, महत्वपूर्ण बात यह है कि दस्त के पीछे छिपी हुई किसी भी गंभीर समस्या को रद्द करना और इसके लिए, हमेशा के रूप में, पशु चिकित्सक के पास जाना आवश्यक है। वह वह है जो हमें बताएगा कि अगर हमारे कुत्ते को दस्त हो और हम इसका इलाज कैसे कर सकते हैं तो क्या करना है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
सैन बर्नार्डो कुत्ते में दस्त हैसैन बर्नार्डो कुत्ते में दस्त है
मेरे कुत्ते में दस्त है और बहुत सुस्त हैमेरे कुत्ते में दस्त है और बहुत सुस्त है
लैब्राडोर खूनी दस्त को पराजित कर रहा हैलैब्राडोर खूनी दस्त को पराजित कर रहा है
पिल्ला क्विल्ट्रो दस्त को पराजित करता हैपिल्ला क्विल्ट्रो दस्त को पराजित करता है
दस्त के साथ कुत्तों के लिए प्राकृतिक उपचारदस्त के साथ कुत्तों के लिए प्राकृतिक उपचार
मेरी बिल्ली में सामान्य रंग दस्त है कैफ ©मेरी बिल्ली में सामान्य रंग दस्त है कैफ ©
दस्त के साथ मेरे g_xer की देखभाल क्या होगी?दस्त के साथ मेरे g_xer की देखभाल क्या होगी?
मेरे बेल्जियम मालिन्स चरवाहा में कभी-कभी बहुत दस्त होता हैमेरे बेल्जियम मालिन्स चरवाहा में कभी-कभी बहुत दस्त होता है
मेरे 3 महीने सोने में दस्त हैमेरे 3 महीने सोने में दस्त है
मेरे खरगोश में दस्त हैमेरे खरगोश में दस्त है
» » अगर मेरे कुत्ते को दस्त हो तो क्या करना है
© 2022 TonMobis.com