मेरे कुत्ते को त्वचा पर खरोंच क्यों है?

मेरे कुत्ते को त्वचा पर खरोंच क्यों है?

कुत्ते की त्वचा पर scabs वे हमेशा संकेत देते हैं कि उनके स्वास्थ्य को किसी निश्चित कारण से नुकसान पहुंचाया जा रहा है। विशेषज्ञ पशु के इस लेख में हम कुत्ते के त्वचे में क्रस्ट उत्पादन के सबसे आम कारणों की समीक्षा करेंगे और प्रत्येक के मुख्य लक्षणों का विवरण देंगे। पढ़ना जारी रखें, हमारे साथ खोजें क्यों आपके कुत्ते को त्वचा पर scabs है और, एक बार कारण की पहचान हो जाने के बाद, सर्वोत्तम उपचार शुरू करने के लिए विशेषज्ञ के पास जाने में संकोच न करें।

आपको भी रुचि हो सकती है: मेरे कुत्ते को सूखी त्वचा क्यों है
सूची

कारण की पहचान करने के लिए, स्कैब्स की जांच करें

एक विशेष क्षेत्र में कुत्ते की त्वचा पर एक पपड़ी अत्यधिक scratching, एक झटका या किसी अन्य जानवर से एक काटने की वजह से एक घाव का पर्याय बन गया हो सकता है, जबकि कई scabs संकेत मिलता है कि समस्या बहुत अधिक गंभीर कारण है। इसलिए, scabs की उपस्थिति का विश्लेषण करें , उनके बीच का आकार और निकटता पिछले चरणों में से एक है जिसे यह जानने के लिए किया जाना चाहिए कि कुत्ते को त्वचा पर स्कैब क्यों है। साथ ही, कुत्ते के व्यवहार पर ध्यान दें, देखें कि क्या यह दर्द के लक्षण दिखाता है, इसके चरित्र को बदल दिया है या अपनी भूख खो दी है। नीचे, हम सबसे आम कारण, संबंधित लक्षण और संभावित समाधान दिखाते हैं।

डर्माटाइटिस, कुत्ते की त्वचा पर स्कैब्स का मुख्य कारण है

निस्संदेह, कुत्ते की त्वचा पर खरोंच का कारण बनने वाले मुख्य कारणों में से एक त्वचा रोग है। जानवरों की त्वचा में इस विसंगति का उत्पादन करने के लिए बाकी प्रकार के त्वचा रोगों में से दो, बाकी के ऊपर खड़े हैं: एटोपिक डार्माटाइटिस और सेबरेरिक डार्माटाइटिस.

एटोपिक डार्माटाइटिस

एटोपिक डार्माटाइटिस यह एक त्वचा की स्थिति है जो न केवल मनुष्यों को प्रभावित करती है, बल्कि जानवरों में भी प्रकट हो सकती है। यद्यपि इसका सटीक कारण अज्ञात है, विशेषज्ञों का सुझाव है कि यह एक अड़चन त्वचा रोग है, जो कुछ त्वचा परेशानियों की उपस्थिति में दिखाई देता है और आमतौर पर पहले लक्षण दिखाता है उम्र 3 से 6 महीने के बीच, हालांकि एक वयस्क नमूना भी इसे विकसित कर सकता है।

आम तौर पर, यह आमतौर पर कुत्ते में पैदा करता है तीव्र खुजली, जिसके परिणामस्वरूप लगातार खरोंच, चोटें और त्वचा के परिणामस्वरूप क्रस्टिंग होती है। इसके अलावा, जानवर की त्वचा के कुछ क्षेत्रों और यहां तक ​​कि बालों के झड़ने का स्पष्ट लालसा होता है।

कैनाइन एटॉलिक डार्माटाइटिस का कोई इलाज नहीं है, हालांकि, उचित देखभाल के साथ लक्षणों को लगभग पूरी तरह समाप्त करने के बिंदु पर कम करना संभव है। कुत्ते के भोजन को अनुकूलित करने और ओमेगा 3 फैटी एसिड और लिनोलेइक एसिड में समृद्ध फ़ीड का चयन करने की सिफारिश की जाती है, जो त्वचा और बालों को सही स्थिति में रखने के लिए आवश्यक होती है। एफ़िनिटी एडवांस पशु चिकित्सा आहार ब्रांड एटोपिक केयर में ये सभी विशेषताएं हैं, क्योंकि इसे इस के लक्षणों और कुत्ते की त्वचा की अन्य सूजन संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए निर्मित किया गया है। और अधिक राहत सुनिश्चित करने के लिए, आप डर्माफार्ट ब्रांड एडवांस पशु चिकित्सा आहार एफ़िनिटी के पूरक के साथ कुत्ते की त्वचा बाधा को भी मजबूत कर सकते हैं। इसके अलावा, यह एक के उपयोग पर प्रकाश डाला गया है एटोपिक त्वचा के लिए विशेष शैम्पू, इसके उपचार और सुखदायक गुणों के कारण एक मुख्य घटक के रूप में मुसब्बर वेरा के साथ। इन गुणों को एफ़िनिटी के ब्रांड एडवांस पशु चिकित्सा आहार के एलो वेरा एटोपिक केयर के शैम्पू में पाया जा सकता है, विशेष रूप से इस प्रकार के प्रेम और वैज्ञानिक रूप से साबित होने के लिए डिज़ाइन किया गया एक उत्पाद। बेशक, इससे बचने के लिए चिड़चिड़ाहट की पहचान करना आवश्यक है, कुत्ते में सबसे आम पराग, पतंग, सफाई उत्पादों के रसायनों या कुछ एलर्जी उत्पादक खाद्य पदार्थों की सफाई करना।

सेबरेरिक डार्माटाइटिस

सेबरेरिक डार्माटाइटिस, जिसे कैनाइन सेबोरिया भी कहा जाता है, एक और त्वचा की स्थिति है जो कुत्तों में बहुत आम है, मुख्य रूप से चेहरे, पैरों और धड़ क्षेत्रों को प्रभावित करती है। इस प्रकार की त्वचा की सूजन स्नेहक ग्रंथियों द्वारा सेबम के अत्यधिक निर्माण के परिणामस्वरूप होती है। यह तथ्य कोट से जुड़े पीले रंग के या सफेद रंग के तराजू की उपस्थिति में दिखाई देता है कुत्ते की त्वचा पर छोटे scabs निरंतर खरोंच और सामान्य या अप्रिय की तुलना में एक मजबूत शरीर गंध के परिणामस्वरूप। यह एक वंशानुगत बीमारी है, जिसे तनाव, खराब आहार, अत्यधिक स्नान या अनुचित शैम्पू के उपयोग से बढ़ाया जा सकता है। पिछली हालत के साथ, कोई इलाज नहीं है और इसका मुख्य उपचार एंटी-सेबरेरिक साबुन का उपयोग करना है, साथ ही साथ कुत्ते को खिलाने की जांच करना और पशुचिकित्सा के निर्देशों के बाद इसे अनुकूलित करना है।

डर्माटाइटिस, कुत्ते की त्वचा पर स्कैब्स का मुख्य कारण है

स्कैबीज, कुत्ते की त्वचा और बालों के झड़ने पर स्कैब्स का एक अन्य कारण

कैनाइन scabies एक प्रकार का है पतंगों के कारण कटनीस संक्रमण वे जानवर की त्वचा में केराटिन और सेबम पर खिलाने के लिए स्थापित होते हैं, जो शरीर के विस्तृत क्षेत्रों में जल्दी से वितरित होते हैं और वितरित होते हैं। यद्यपि कई प्रकार के खरोंच हैं, कुत्तों में सबसे आम डेमोडेक्टिक मैंज और सरकोप्टिक मैंज हैं। इनमें से पहला स्थान मुख्य रूप से सिर में काम कर रहा है, या सामान्यीकृत किया जा सकता है, जबकि ज्यादातर मामलों में दूसरा धड़ और पैरों में दिखाई देता है।

दोनों प्रकार के खरोंच में कुत्ते रोग के पहले चरण में तीव्र खुजली पेश करता है, जिसके परिणामस्वरूप लगातार खरोंच होती है, और त्वचा की लालसा होती है। जैसे ही रोगविज्ञान प्रगति करता है, ए त्वचा की सख्त , इसमें क्रैक को देखने के बिंदु पर और उल्लेखनीय scabs . इसी तरह, यह प्रभावित क्षेत्र, खराब गंध और वजन घटाने के फर का आंशिक या कुल नुकसान उत्पन्न करता है।

कैनाइन लीशमानिया

कैनाइन लीशमैनिया, जिसे लीशमैनोसिस या लीशमैनियासिस भी कहा जाता है, एक है पुरानी पैथोलॉजी कि इसका कोई इलाज नहीं है , और जिसका उपचार रोगी के जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए लक्षणों की राहत पर आधारित है। संक्रमित होने पर, कुत्ते को ऊष्मायन अवधि का अनुभव होता है जो तीन से 18 महीने तक चल सकता है, और इस चरण खत्म हो जाने के बाद पहले लक्षण दिखाना शुरू हो जाता है। आम तौर पर, कुत्ते को स्थानीय बालों के झड़ने का सामना करना पड़ता है, पैरों, सिर और सबसे अधिक प्रभावित हिस्सों को पूंछ के साथ-साथ वजन का काफी नुकसान, त्वचा की मोटाई, घावों और परतों का सामना करना पड़ता है।

जैसा कि हमने कहा, इस स्थिति के लिए कोई इलाज नहीं है, हालांकि, पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित रखरखाव उपचार के माध्यम से जीवन की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करना संभव है। एफ़िनिटी के एडवांस पशु चिकित्सा आहार की फीडिंग लीशमैनियासिस एक पूर्ण और संतुलित कुत्ते आहार है, जो इस रोगविज्ञान के साथ कुत्तों के औषधीय उपचार के लिए वसूली और पौष्टिक समर्थन के लिए तैयार है।

कैनाइन लीशमानिया

फंगल संक्रमण




ऐसे कई कारण हैं जो एक कारण बन सकते हैं सामयिक फंगल संक्रमण, आर्द्र वातावरण, अत्यधिक बाथरूम, immunosuppressive रोगों, संक्रमित पशुओं या पर्यावरण एलर्जी के लिए अतिसंवेदनशीलता के साथ संपर्क करने के लिए लंबे समय तक जोखिम के रूप में इस तरह के। एक बार कुत्ते को संक्रमित होने के बाद, यह तीव्र खुजली, कवक से प्रभावित क्षेत्रों से बालों के झड़ने, त्वचा की सूजन, लाली, डैंड्रफ़ और स्कैब्स के परिणामस्वरूप लगातार खरोंच पेश करेगा। आम तौर पर, जब मशरूम की बात आती है कुत्ते की त्वचा पर scabs एक गोलाकार आकार है और वे स्थानीय क्षेत्रों में स्थित हैं।

त्वचा पर अल्सर रोग के लक्षण के रूप में

त्वचा अल्सर कुछ बीमारियों का एक परिणाम के रूप में दिखाई देते हैं, इसलिए यदि इस कारण बताते हैं कि क्यों कुत्ते scabs है पर त्वचा जितनी जल्दी हो सके पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए आवश्यक है। उन्हें प्रस्तुत करने वाली सबसे आम बीमारियों का नाम देने से पहले, हम अल्सर ए के रूप में परिभाषित करते हैं खुली त्वचा की चोट, सूजन, पुस स्राव या अन्य पदार्थों के नुकसान के साथ सूजन। यदि यह अनजान हो गया है, तो समय बीतने के साथ यह कुत्ते की त्वचा पर एक परत के रूप में दिखाई दे सकता है, कुछ नमी या परत केवल अल्सर के किनारों के साथ।

अल्सर का कारण बनने वाली सबसे आम स्थितियां या बीमारियां निम्न हैं:

  • जलता है
  • चिड़चिड़ाहट रसायन
  • पायोडर्मा
  • खाज
  • मशरूम
  • त्वचा कैंसर

कैनाइन पायोडर्मा

पिछले बिंदु के संबंध में, कैंसर पायोडर्मा अल्सर के मुख्य कारणों में से एक होने के नाते, और इसलिए, कुत्ते की त्वचा पर स्कैब्स के कारण, इस सूची से अनुपस्थित नहीं हो सका। यह एक है जीवाणु चरित्र की कटनीस बीमारी जो आम तौर पर यह पिस्सू संक्रमण की वजह से, या किसी अन्य रोग या इस तरह के सेबोरीक चित्र, एलर्जी या लीशमनियासिस के लिए त्वचा अतिसंवेदनशीलता के रूप में हालत का एक परिणाम के रूप में निर्मित एक भी जटिल संक्रमण के रूप में प्रकट होता है।

चूंकि यह बैक्टीरिया के कारण होने वाली स्थिति है, इसका प्रसार उच्च गति पर होता है, और सिर के शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है, जो सिर, धड़ और पैरों के सबसे आम क्षेत्रों में होता है। इस प्रकार, कैनाइन पायोडर्मा के मुख्य लक्षण तीव्र खुजली, त्वचा की सूजन, सूजन, घाव, और स्कैब्स हैं। यदि आवश्यक ध्यान का भुगतान नहीं किया जाता है, तो चोटों के कारण खराब हो जाते हैं और उपस्थित होते हैं चौंकाने वाले scabs के साथ क्षेत्रों और purulent या रक्तस्राव घावों।

कैनाइन पायोडर्मा

गरीब पोषण या अपर्याप्त स्वच्छता

सभी कारण यह नहीं बताते हैं कि त्वचा पर कुत्ते के स्वाद क्यों बीमारियों के विकास से संबंधित हैं, क्योंकि कभी-कभी कारण बहुत आसान होता है और जानवर की दैनिक आदतों में पाया जाता है। इस अर्थ में, गुणवत्ता भोजन एक स्वस्थ जीवन का आधार है और एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली। प्रोटीन, विटामिन और आवश्यक फैटी एसिड में एक आहार कम का पालन कर सकते हैं, तो यह उनके कोट और त्वचा की राज्य में परिलक्षित होगा, मेंटल मैं किसी न किसी और सूखी त्वचा बारी दिखा रहा है, फटा या crusty। इसलिए हम फ़ीड की संरचना पर ध्यान देना है कि एक सवाल में कुत्ते की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करती है, या अगर एक घर का बना आहार पीछा किया जाता है, अपने पशु चिकित्सक के साथ परामर्श एक संतुलित आहार प्रदान करने के लिए चयन करने के लिए सलाह देते हैं।

दूसरी तरफ, जैसा कि हमने पिछले खंडों में देखा है, अपर्याप्त स्वच्छता उन रोगों के विकास को जन्म दे सकती है जो कुत्ते की त्वचा पर स्कैब को अन्य लक्षणों के साथ ट्रिगर करती हैं। "अपर्याप्त" शब्द के भीतर, निम्नलिखित आदतें पाई जाती हैं:

  • कुत्ते को अत्यधिक स्नान करें. आदर्श हर महीने या ढाई महीने में कुत्ते को स्नान करना है, या जब यह वास्तव में गंदा होता है तो इसे करें।
  • गलत शैम्पू का प्रयोग करें. त्वचा की सूजन या त्वचा विकार के मामलों में, नियमित रूप से शैम्पू का उपयोग कर समस्या हो सकती है, नैदानिक ​​तस्वीर बिगड़ती। इसलिए, आप ध्यान से किसी भी संकेत समझते हैं और एक विशेषज्ञ को देखने के लिए जानवर की त्वचा की स्थिति की जाँच करनी चाहिए।
  • एक अनुचित ब्रश का उपयोग करना. कुत्ते के बालों के प्रकार के आधार पर एक ब्रश या अन्य उपयोग करते हैं, तो एक और कुत्ते के लिए एक का उपयोग त्वचा के घावों का निर्माण हो सकता है। इसी प्रकार, बालों के पक्ष में हमेशा, मंथल ब्रश किया जाना चाहिए।

अंत में, किसी भी विसंगति की पहचान करने के लिए पशु चिकित्सक के लिए आवधिक यात्राओं करना और समय पर इसका इलाज करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है, साथ ही साथ किसी भी लक्षण या विसंगति के लिए विशेषज्ञ के पास जाना महत्वपूर्ण है।

गरीब पोषण या अपर्याप्त स्वच्छता

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे कुत्ते को त्वचा पर खरोंच क्यों है? , हम आपको हमारी त्वचा समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते mastgn की आंखों के चारों ओर खूनी scabsमेरे कुत्ते mastgn की आंखों के चारों ओर खूनी scabs
मेरे कुत्ते के नाक के शीर्ष पर scabs हैमेरे कुत्ते के नाक के शीर्ष पर scabs है
त्वचा की समस्या के लिए मुझे कितना एंटीबायोटिक 6-पाउंड कुत्ता देना चाहिए?त्वचा की समस्या के लिए मुझे कितना एंटीबायोटिक 6-पाउंड कुत्ता देना चाहिए?
मेरे कुत्ते के कान पर scabs हैमेरे कुत्ते के कान पर scabs है
शिह tzu त्वचा पर पीले scabs हैशिह tzu त्वचा पर पीले scabs है
Pitbull त्वचा पर pimples खून बह रहा हैPitbull त्वचा पर pimples खून बह रहा है
उसके सिर पर scabs के साथ पिल्लाउसके सिर पर scabs के साथ पिल्ला
कान के पास पुष्प घाव के साथ बिल्लीकान के पास पुष्प घाव के साथ बिल्ली
मेरी बिल्ली के पीछे मोटे scabsमेरी बिल्ली के पीछे मोटे scabs
मेरी बिल्ली कान पर scabs के साथ अनाज हैमेरी बिल्ली कान पर scabs के साथ अनाज है
» » मेरे कुत्ते को त्वचा पर खरोंच क्यों है?
© 2022 TonMobis.com