मेरे कुत्ते के पास पिछड़े पैरों पर 5 उंगलियां क्यों हैं?

मेरे कुत्ते के पास पिछड़े पैरों पर 5 उंगलियां क्यों हैं?

iquest- क्या आपने कभी देखा है कि कुत्ते के सामने और पीछे के पैरों पर कितनी उंगलियां हैं? शायद आपने कभी बिल्कुल ध्यान नहीं दिया है, लेकिन कुत्तों के सामने के पैरों पर 5 अंगुलियां हैं और 4 पिछड़े पैरों पर हैं।

हालांकि, अवसर पर, हम कुत्तों का पालन कर सकते हैं पिछड़े पैर पर 5 उंगलियां , कुछ 6 भी और "spur" का नाम प्राप्त करते हैं। अगर यह आपका मामला है तो चिंतित न हों, हम आपके साथ सभी आवश्यक जानकारी साझा करेंगे ताकि आप जान सकें कि यह सुविधा क्या है और आपको क्या करना चाहिए (या नहीं)।

ExpertoAnimal से इस आलेख को पढ़ना जारी रखें और खोजें मेरे कुत्ते के पास पिछड़े पैरों पर 5 उंगलियां क्यों हैं.

आपको भी दिलचस्पी हो सकती है: मेरा कुत्ता एक हिंद पैर पर क्यों लेट रहा है?
सूची

कुछ कुत्तों के पास क्यों घूमता है?

स्पूर या "अतिरिक्त उंगली" कुत्तों के पिछड़े पैर पर मुख्य रूप से कारण होता है जेनेटिक्स की एक श्रृंखला के ठोस दौड़ , हालांकि यह खुद को किसी भी कुत्ते में प्रकट कर सकता है। यह विशेषता किसी भी स्वास्थ्य समस्या का प्रतिनिधित्व नहीं करती है और यह विकार या विकृति नहीं है।

ऐसा माना जाता है कि हम इस पंजे को देख सकते हैं कि हम पिछड़े पैरों पर देख सकते हैं और अधिक समर्थन देने के लिए काम कर सकते हैं और यह पर्यावरण के लिए कुछ दौड़ के अनुकूलन के कारण है, हालांकि, कोई अध्ययन नहीं है जो इसकी उपयोगिता का समर्थन करता है , इसलिए उचित संदेह हैं कि यह सिद्धांत सत्य है। हमें ज़ोर देना चाहिए कि यह पांचवीं उंगली बाकी से अलग है, साथ ही साथ कमजोर है, और दूसरों की तुलना में कम अधीनता प्रदान करती है।

अंत में, याद रखें कि यद्यपि कुछ कुत्तों के पास पिछड़े पैरों पर पांच अंगुलियां हैं, हालांकि, यह सुविधा स्वास्थ्य समस्या नहीं है, हालांकि, जब हम "डबल स्पूर" की बात करते हैं, यानी, पिछली पैरों पर छह उंगलियां, हम सामना करेंगे एक जेनेटिक डिसऑर्डर पॉलीडैक्टली कहा जाता है.

दिलचस्प बात यह है कि पॉलीडैक्टली कुछ कुत्ते नस्लों में एक वांछनीय या अनिवार्य विकार है जिसे हम अगले कारण बताएंगे, इस कारण से, कुछ कैनिन संघों के आकार के मानकों में इसका उल्लेख किया गया है।

कुत्ते नस्लों जो एक spur है

मानकों अलग-अलग कुत्तों की नस्लें "अनुमति दें" या कैनिन मॉर्फोलॉजी की प्रतियोगिताओं में अयोग्य गलती को लागू किए बिना कुछ कुत्तों के लिए इसे स्पिर करने के लिए वांछनीय बनाते हैं। उनमें से हम पाइरेनियन मास्टिफ़, स्पैनिश मास्टिफ़, सैन बर्नार्डो कुत्ते या बास्क शेफर्ड कुत्ते को हाइलाइट कर सकते हैं।

यद्यपि कुछ मामलों में यह आनुवांशिक विकार के कारण हो सकता है, यह नहीं माना जाता है कि विशिष्ट मामलों को छोड़कर, जब कुत्ते के लिए स्वास्थ्य समस्या का अनुमान लगाया जाता है, तो स्पूर को काटा या हटा दिया जाना चाहिए। किसी भी मामले में, यह है पशु चिकित्सक कुत्तों में स्पुर कट करने की सिफारिश करनी चाहिए।

दूसरी तरफ, याद रखें कि किसी भी अन्य कुत्ते, चाहे दौड़ या नहीं, हो सकता है कि एक स्पूर या डबल स्पूर हो। कुछ उदाहरण जर्मन चरवाहा, रोट्टवेइलर और यॉर्कशायर टेरियर या पूडल या पूडल के रूप में छोटे नस्लों भी हो सकते हैं।

कुत्ते नस्लों जो एक spur है

समस्याएं जो स्पुर या डबल स्पूर का कारण बन सकती हैं




पिछड़े पैरों के स्पूर या डबल स्पुर ऐसी उंगलियां हैं जो कुत्ते के पैर से बाकी हिस्सों के समान नहीं होते हैं। त्वचा और मांसपेशियों का केवल एक संघ है, इसलिए कोई हड्डी नहीं है, इसलिए, यह सुविधा हो सकती है कुछ स्वास्थ्य समस्याएं . यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि कुछ मामलों में हम सामने के पैर में कुत्ते का एक स्पॉट भी देख सकते हैं, हालांकि यह बहुत दुर्लभ है।

इस वंशानुगत विशेषता के कुछ परिणाम यहां दिए गए हैं:

  • उद्धत
  • अवतार
  • संक्रमण
  • सूजन
  • नाखून का विभाजन
  • नाखून का तोड़

पांचवीं और यहां तक ​​कि छठी उंगली रखने वाली एक हड्डी की अनुपस्थिति में, यह एक द्वार में फंस जा सकता है और बाहर आ या उत्तेजित करें नाखून का तोड़ या विभाजन , इस प्रकार कुत्ते को दर्द और पीड़ा का कारण बनता है। यह भी होता है कि ये उंगलियां, जमीन के संपर्क में नहीं हैं, बाकी नाखूनों की तरह बाहर नहीं पहनती हैं, इसलिए, ऐसा हो सकता है कि कुत्ते के अंत नाखून या अवतारित . यदि इलाज नहीं किया जाता है, तो स्पुर बन सकता है संक्रमित और सूजन.

क्या कुत्ते के स्पूर को कम किया जाना चाहिए?

कुत्तों में ऊपर वर्णित स्वास्थ्य समस्याओं में से एक या अधिक होना चाहिए पशु चिकित्सक के पास जाओ स्पर्स का मूल्यांकन करने के लिए तत्काल। जब क्षति गंभीर है और अच्छी तरह से उन्नत है, विशेषज्ञ विच्छेदन राम कुत्ते का सुझाव दे सकते हैं, हालांकि, अन्य मामलों में, जहां कुत्ते आवर्ती समस्याओं को भी काटने तथ्य कुत्ता प्रेरणा की सिफारिश कर सकते है में।

जब कुत्ता अभी भी एक पिल्ला है जैसे ही हम इसका मूल्यांकन करने के लिए इसका पता लगाने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि क्या आपके हिंद पैर की पांचवीं उंगली हटा दी जानी चाहिए। हम आने वाली समस्याओं से बचते हैं और पिल्ला से निपटने के दौरान उसके लिए यह कम दर्दनाक होगा।

  • यह एक साधारण ऑपरेशन है।
  • लगभग 10 मिनट की अवधि।
  • यह एक दर्दनाक ऑपरेशन नहीं है।

कुत्तों में 6 महीने से अधिक पुराना ऑपरेशन करने के लिए अनिवार्य नहीं है। अगर हमें स्पष्ट असुविधाएं नहीं दिखाई देती हैं और आपने काम नहीं करने का फैसला किया है, तो हमें पांचवीं उंगली के विकास के बारे में सतर्क रहना चाहिए। यदि अंत में, यह आपको नुकसान पहुंचा रहा है तो हमें पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए हालांकि:

  • पोस्ट ऑपरेटिव रिकवरी धीमी है।
  • वह खुद को खरोंच और चाटना करने की कोशिश करेगा ताकि उसे कॉलर पहनना पड़े।
  • यह एक अजीब तरीके से चलना होगा।

अंत में हम सभी मालिकों को विशेष रूप से सावधान रहने की सलाह देते हैं निरीक्षण करें और अपने कुत्ते का ख्याल रखें ताकि समस्या गंभीर और दर्दनाक नतीजे न हो। एक चौकस रवैया रखें और जब चाहें पशु चिकित्सक के पास जाएं तो यह आपके कुत्ते को जीवन की गुणवत्ता कमाने देगा। iexcl- यह सब हमें एक स्वस्थ और खुश कुत्ता देता है!

क्या कुत्ते के स्पूर को कम किया जाना चाहिए?

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे कुत्ते के पास पिछड़े पैरों पर 5 उंगलियां क्यों हैं? , हमारी सलाह है कि आप वंशानुगत बीमारियों के बारे में हमारी अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

संदर्भ
  1. मानक एफ.सी.आई. नॉर्डम-: 9 2 - Pyrenees के मास्टिफ़
  2. मानक एफ.सी.आई. नॉर्डम-: 9 1 - स्पेनिश मास्टिफ़
  3. मानक एफ.सी.आई. नॉर्डम-: 61 - सैन बर्नार्डो कुत्ता (सेंट बर्नार्डशंड, बर्नार्डिनर)
  4. मानक आरएससी.ई. नॉर्डम-: 403 - बास्क शेफर्ड डॉग (यूस्कल आर्टज़ैन टेक्सकुरा, विविध गोर्बीआकोआ या गोर्बी)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे कुत्ते के पेट और पिछड़े पैर में spasms हैमेरे कुत्ते के पेट और पिछड़े पैर में spasms है
कुत्ते अपने पिछड़े पैरों की ताकत का नुकसान दिखाता हैकुत्ते अपने पिछड़े पैरों की ताकत का नुकसान दिखाता है
Criollo कुत्ते पीठ से कष्ट लग रहा हैCriollo कुत्ते पीठ से कष्ट लग रहा है
एक घायल कुत्ता अभी भी चार पैरों पर नहीं चल सकता हैएक घायल कुत्ता अभी भी चार पैरों पर नहीं चल सकता है
लैब्राडोर अपने पिछड़े पैरों को अजीब तरह से चलाता हैलैब्राडोर अपने पिछड़े पैरों को अजीब तरह से चलाता है
मेरे bgіxer के पिछड़े पैर में गतिशीलता का नुकसानमेरे bgіxer के पिछड़े पैर में गतिशीलता का नुकसान
अपने पिछड़े पैरों के पैड में समस्याओं के साथ सूचकअपने पिछड़े पैरों के पैड में समस्याओं के साथ सूचक
मेरे कुत्ते के पिछड़े पैरों में गतिशीलता की कमीमेरे कुत्ते के पिछड़े पैरों में गतिशीलता की कमी
अपने कुत्ते के पैरों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारीअपने कुत्ते के पैरों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी
एक बिल्ली के हमले के बाद बिल्ली का बच्चा अपने पिछड़े पैर को क्रॉल करता हैएक बिल्ली के हमले के बाद बिल्ली का बच्चा अपने पिछड़े पैर को क्रॉल करता है
» » मेरे कुत्ते के पास पिछड़े पैरों पर 5 उंगलियां क्यों हैं?
© 2022 TonMobis.com