खांसी के कारण, लक्षण और उपचार का कारण बनता है




खांसी

खाँसी एक कार्रवाई कि आपके शरीर पदार्थ है कि वायुमार्ग कि नाक और मुंह से फेफड़ों में के माध्यम से साँस लेने के लिए हवा ले जाने के लिए परेशान कर रहे हैं से छुटकारा पाने की जरूरत है। खांसी तब होती है जब वायुमार्ग के साथ विशेष कोशिकाएं परेशान हो जाती हैं और घटनाओं की श्रृंखला को ट्रिगर करती हैं

खाँसी एक मौलिक व्यवस्था है जिसके द्वारा शरीर अवांछित रोगजनकों और इसी तरह के कणों में है, उच्च वेग शरीर से निष्कासित कर दिया हवा, मुंह के माध्यम से हवा और विदेशी मामले की हिंसक निष्कासन के रूप में व्यक्त किया जा सकता है। यद्यपि ध्वनि स्वयं बीमारी से जुड़ा हुआ है, खांसी शरीर की रक्षा की प्रतिक्रिया है।

खांसी के कारण
जब संक्रमित व्यक्ति हवा खांसी या छींकता है तो जीवाणु खांसी का कारण बनता है। यदि आप इन बैक्टीरिया में सांस लेते हैं तो आप घुटने वाली खांसी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप बैक्टीरिया के साथ लेपित होते हैं तो आप सतह (जैसे किसी के हाथ) को छूते हैं तो आप भी प्राप्त कर सकते हैं।
खांसी कुछ दवाओं और दवाओं का दुष्प्रभाव हो सकती है।
खांसी दिल की विफलता के कारण खांसी हो सकती है।
खिलाने वाले बच्चों को अपने वायुमार्ग में दूध मिल रहा है।
सिगरेट धूम्रपान पुरानी खांसी का सबसे आम कारण है।

लक्षण और लक्षण
बच्चों में, गंभीर खांसी जो उल्टी का कारण बनती है या प्रयास के साथ लाल या नीला चेहरा बनाती है
खांसी के प्रयास के कारण थकान
एक बच्चे की सर्दी आमतौर पर खांसी के साथ होती है, क्योंकि उसकी नाक उड़ाने की बजाए, आमतौर पर एक बच्चा अपने गले में श्लेष्म की गंध करता है

खांसी एक रक्षा तंत्र है जो श्लेष्मा, श्वास विषाक्त पदार्थों, या एक विदेशी निकाय के वायुमार्ग को साफ़ करने के लिए प्रयोग किया जाता है। यह कैसे किया जाता है इसके आधार पर खांसी उत्पादक या अनुत्पादक हो सकती है। एक उत्पादक खांसी का परिणाम श्वसन पथ से श्लेष्म या स्राव को रद्द करना चाहिए।

खांसी का इलाज
यदि आपके पास तेज खांसी है और डॉक्टर के पास नहीं गए हैं, तो आप लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए ओवर-द-काउंटर शीत उपचार का उपयोग करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं। यदि आपको एक सामान्य ठंड या फ्लू पर संदेह है, तो यह तब तक राहत प्रदान कर सकता है जब तक संक्रमण स्वयं में सुधार न हो जाए।

गंभीर खांसी का इलाज मुख्य रूप से खांसी को कम करने के उद्देश्य से है, अंतर्निहित कारणों के इलाज के अलावा।

Decongestant नाक स्प्रे। वयस्कों को बूंदों या ओस का उपयोग कुछ दिनों से अधिक समय तक कम करने के लिए नहीं करना चाहिए क्योंकि लंबे समय तक उपयोग श्लेष्म झिल्ली की पुरानी सूजन का कारण बन सकता है।

वृद्ध लोग, बहुत गंभीर जीवाणु या वायरल संक्रमण वाले लोग, और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को अंतर्निहित समस्या को नियंत्रित करने के लिए अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता हो सकती है।

श्वास तकनीकें
सीओपीडी वाले लोगों के लिए सही तरीके से सांस लेने के लिए सीखना एक और महत्वपूर्ण सबक है। यदि आपके पास सीओपीडी है, तो आप आमतौर पर सांस लेने में बहुत मेहनत करते हैं। हालांकि, चूंकि आप ठीक से सांस नहीं ले रहे हैं, इसलिए आपका कड़ी मेहनत आपको बेहतर महसूस नहीं करती है और आप आसानी से टायर करते हैं।

खांसी घरेलू उपचार:
शहद और नींबू: नींबू के रस के 1 भाग और शहद के 1 भाग मिलाएं। अच्छी तरह मिलाएं, अगर आप कुछ सेकंड के लिए माइक्रोवेव में गर्म हो जाते हैं तो आप बेहतर मिश्रण कर सकते हैं।

विटामिन सी एस्टर सी बेहतर है, लेकिन यह भी सबसे महंगा है। एस्टर सी अच्छा है क्योंकि यह शरीर में बेहतर अवशोषित करता है और शरीर के कार्यों में से किसी एक के माध्यम से बर्बाद नहीं होता है।

एक और उपाय, गर्म पानी आधा कप ले ही नींबू का ताजा रस के तीन बड़े चम्मच, शहद की एक चम्मच अदरक के रस की एक चम्मच जोड़ने के लिए है। खांसी से राहत पाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं और इस मिश्रण को दिन में तीन बार पीएं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता बहुत खांसी खा रहा हैमेरा कुत्ता बहुत खांसी खा रहा है
मेरा कुत्ता बहुत खांसी और कफ के साथ हैमेरा कुत्ता बहुत खांसी और कफ के साथ है
मेरा कुत्ता सूखी खांसी के साथ हैमेरा कुत्ता सूखी खांसी के साथ है
बीगल लगातार खांसी खांसीबीगल लगातार खांसी खांसी
मेरी सियामी बिल्ली में खांसी हैमेरी सियामी बिल्ली में खांसी है
बहुत खांसी के साथ 11 साल पुराना कॉकरबहुत खांसी के साथ 11 साल पुराना कॉकर
खांसी के साथ खांसी के साथ लघु schnauzerखांसी के साथ खांसी के साथ लघु schnauzer
Pitbull खांसी खांसी बंद नहीं करता हैPitbull खांसी खांसी बंद नहीं करता है
केनेल खांसी टीकाकेनेल खांसी टीका
न्यू यॉर्क शियर पिल्ला खरीदा एक खांसी हैन्यू यॉर्क शियर पिल्ला खरीदा एक खांसी है
» » खांसी के कारण, लक्षण और उपचार का कारण बनता है
© 2022 TonMobis.com