एक खरगोश के कान कैसे साफ करें?

एक खरगोश के कान कैसे साफ करें?

Iquest- क्या आपने कभी सोचा है कि अपने खरगोश के कान कैसे साफ करें? ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम एक पहलू पर ध्यान देना चाहते हैं जिसे कभी-कभी भुला दिया जाता है, जैसे कि खरगोश के कानों की सफाई करना। हमें यह पता होना चाहिए कान एक नाजुक हिस्सा हैं इसलिए, इन लैगोमोर्फों की शारीरिक रचना के कारण, हमें स्वच्छता के समय उन्हें नहीं भूलना चाहिए।

साथ ही, हमें उनकी उपस्थिति पर ध्यान देना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी, वे पीड़ित हो सकते हैं रोगों खरोंच की तरह, जो पशु चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होगी। हमेशा की तरह, रोकथाम मौलिक है, यही कारण है कि हम इस आलेख को समझाने के लिए समर्पित करते हैं एक खरगोश के कान साफ ​​करने के लिए कैसे . iexcl- ध्यान दें!

आप में भी रुचि हो सकती है: कदम से एक बिल्ली कदम के कान साफ ​​करना
सूची

हमारे खरगोश में हेरफेर कैसे करें?

यह एक अच्छा विचार है कि पहली बार हमारे खरगोश घर आता है, अनुकूलन अवधि खत्म होने के बाद, हम उसे कुशलतापूर्वक करने के लिए आदी हैं उनके स्वास्थ्य और स्वच्छता को बनाए रखना आवश्यक होगा। इसे छूने दें और इन बुनियादी कुशलताओं में शामिल कानों को जांचें जिन्हें समय-समय पर करने की अनुशंसा की जाती है।

हम अपने पशुचिकित्सक से सलाह के लिए पूछेंगे, जो सफाई के आवृत्ति के साथ-साथ इसे करने के लिए सर्वोत्तम उत्पादों पर इन छोटे जानवरों में विशेषज्ञ होना चाहिए। हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि हम जो भी नियोजित करते हैं वह है खरगोशों में उपयोग के लिए उपयुक्त है.

जैसा कि हमने कहा है, खरगोश के कानों को साफ करने के तरीके को समझाने का पहला कदम इसकी उत्पत्ति में उस उत्पत्ति में होगा जिस पर हम रहते हैं। शुरुआत में हमें चाहिए चरम देखभाल के साथ इसे संभाल लें और हमें इसे संपर्क में मजबूर नहीं करना चाहिए या इसे अचानक या आश्चर्य से नहीं लेना चाहिए। थोड़ा कम, अगर वह हमें छूने में अनिच्छुक है, तो हम उसे पेश करके अपना विश्वास कमा सकते हैं छोटे पुरस्कार , ताकि यह हमें सुखद क्षणों से जोड़ सके।

गोद में, यह सुविधाजनक है कि हम दोनों हाथों से धीरे-धीरे पकड़ लें और इसे हिलाने पर इसे छोड़ दें। इस प्रकार, जब खरगोश के कान साफ ​​करने का समय आता है, तो सबसे पहले यह सब कुछ है जो हमें चाहिए। सबसे अच्छा है किसी अन्य व्यक्ति की मदद करें और एक मेज पर दुबला।

हम कर सकते हैं एक तौलिया में खरगोश लपेटो यदि हां, तो यह शांत है। जबकि एक व्यक्ति इसे पकड़ता है, दूसरा अंगूठे और अग्रदूत के बीच कान को अपने मध्य क्षेत्र से समझ लेगा और इसे साफ़ करने के लिए आगे बढ़ेगा, जैसा कि हम नीचे देखेंगे। अगर हमारा खरगोश बहुत घबराहट है या तनाव के स्पष्ट संकेत दिखाता है तो हमें रोकना चाहिए और किसी अन्य समय कोशिश करना चाहिए, क्योंकि अगर हम संघर्ष करते हैं, तो हम उसे चोट पहुंचा सकते हैं।

हमारे खरगोश में हेरफेर कैसे करें?

कान की सफाई




अगर हम जानना चाहते हैं कि खरगोश के कान साफ ​​कैसे करें, तो हमें चुनना होगा सबसे उपयुक्त उत्पाद ऐसा करने के लिए इसके लिए हमें अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करना होगा। एक बार चुने जाने के बाद, हमें भी साथ करना होगा गौज और यहां तक ​​कि एक छोटा तौलिया . जैसा कि हमने पिछले खंड में कहा था, जब हम सफाई शुरू करते हैं तो सब कुछ हमारी पहुंच के भीतर होना चाहिए ताकि किसी भी समय खरगोश को छोड़ना न पड़े, खासकर यदि हम अकेले ऑपरेशन कर रहे हैं।

कान क्लीनर का उपयोग करके उपयोग किया जाता है प्रत्येक कान में एक जेट , यह सुनिश्चित करना कि यह सही ढंग से प्रवेश करता है। हमें एक देना होगा हल्की मालिश यह सुनिश्चित करने के लिए कान के आधार पर तरल पदार्थ पूरी तरह से कान नहर के अंदर फैलता है। इस चरण में यह संभव है कि खरगोश, अंदर क्लीनर को ध्यान में रखते हुए, सिर हिलाता है। हमें इसे करने की कोशिश नहीं करनी चाहिए क्योंकि, अन्यथा, तरल कान से बाहर आ सकता है। यह अनुशंसा की जाती है कि सफाई एक आसान जगह में साफ हो। छोटे तौलिये के साथ हम अपने खरगोश को छिड़कते हैं तो इसे साफ़ कर सकते हैं। निष्कर्ष निकालने के लिए, हमें चाहिए कान के अंदर साफ करें अंदर से बाहर गौज के साथ और, ज़ाहिर है, हमारे खरगोश को पुरस्कृत करें आपके धैर्य के लिए

ध्यान देने के लिए संकेत

एक बार जब हमने खरगोश के कानों को साफ करने के बारे में देखा है, तो हमें पता होना चाहिए कि हमारे खरगोश के कानों के अच्छे या बुरे स्वास्थ्य को निर्धारित करने के लिए हमें किन तत्वों पर ध्यान देना चाहिए। इन्हें मुलायम, पतले, नियमित रूप से दिखाना होगा गुलाबी स्वर और घावों या स्राव के बिना।

इसके विपरीत, निम्नलिखित स्थितियां होंगी पशु चिकित्सा परामर्श का कारण :

  • सिर झुका हुआ या लगातार हिलाने के साथ, जो कान के अंदर एक समस्या का संकेत हो सकता है। खरगोश वस्तुओं के खिलाफ रगड़ सकते हैं और खरोंच करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • कान के अंदर से स्राव, यहां तक ​​कि खराब गंध के साथ। यह संक्रमण का संकेत हो सकता है।
  • घाव, स्कैब्स, मोटा त्वचा या अल्पाइसीस (बालों की कमी), पशु चिकित्सा संशोधन की भी आवश्यकता होती है, क्योंकि हम एक त्वचा संबंधी समस्या का सामना कर सकते हैं जैसे कि खुजली .
  • परजीवी कानों में भी पाए जाते हैं, जैसे कि टिक, जिसे समाप्त किया जाना चाहिए।

इन सबके लिए, कानों की देखभाल हमारे खरगोश के कल्याण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा। नियमित रूप से भी जाना न भूलें पशुचिकित्सक, हर 6 या 12 महीने , किसी भी रोगविज्ञान को तत्काल पहचानने के लिए, टीकाकरण अनुसूची और आवधिक deworming का पालन करें।

ध्यान देने के लिए संकेत

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक खरगोश के कान कैसे साफ करें? , हम आपको कान की देखभाल के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एंगोरा खरगोश कैसा हैएंगोरा खरगोश कैसा है
घरेलू खरगोश कैसे चुनेंघरेलू खरगोश कैसे चुनें
सूजन मुंह के साथ बौना खरगोशसूजन मुंह के साथ बौना खरगोश
मूत्र असंतुलन के साथ खरगोशमूत्र असंतुलन के साथ खरगोश
नाजुक पक्षाघात के साथ खरगोशनाजुक पक्षाघात के साथ खरगोश
मेरा खरगोश मुझे खाना नहीं चाहता हैमेरा खरगोश मुझे खाना नहीं चाहता है
खरगोश सिर मारा जाएगाखरगोश सिर मारा जाएगा
कैसे पता चलेगा कि मेरे खरगोश में बुखार है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे खरगोश में बुखार है या नहीं
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
Flanders के विशाल खरगोश कैसे हैFlanders के विशाल खरगोश कैसे है
» » एक खरगोश के कान कैसे साफ करें?
© 2022 TonMobis.com