रेशम कीड़े खिलाने के बारे में सब कुछ

रेशम कीड़े खिलाने के बारे में सब कुछ

जब हम रेशम कीड़े के बारे में बात करते हैं तो कई लोग स्कूल में अपने बचपन को याद करेंगे। प्राकृतिक विज्ञान के विषय का एक बहुत ही आम काम रेशम की किरणों को उठाना था। यह देखना बहुत अच्छा था कि वे तितली कैसे बन गए। इस प्रकार, हमने न केवल खोज ली है कि एक लेपिडोप्टेरन कीट क्या है, लेकिन हमने प्रकृति की देखभाल करने और जिम्मेदारियों को हासिल करने के लिए भी सीखा।

हालांकि, ऐसे कई वयस्क हैं जो रेशम कीड़े को शौक के रूप में उठाते हैं। इन प्रकार की कीड़ों को पैदा करने के लिए शुरू होने वाले सबसे आम प्रश्नों में से एक यह है कि उन्हें कैसे खिलाया जाए।

Iquest- क्या आप उन लोगों में से एक हैं? यदि उत्तर हाँ है, तो अब चिंता न करें, ExpertoAnimal से हम समझाएंगे रेशम कीड़े को खिलाने के बारे में सब कुछ.

आपको इसमें रूचि भी हो सकती है: रेशम कीड़े का प्रजनन
सूची

रेशम कीड़े के बारे में सामान्य जानकारी

रेशम कीड़े या बॉम्बेक्स मोरी वे मूल रूप से एशिया से हैं। इसका सामान्य नाम लार्वा में रेशम का उत्पादन करने की क्षमता से आता है जो उन्हें तितलियों बनने के लिए प्रेरित करेगा।

यह मध्य युग से होगा जब दुनिया भर में सिरीकल्चर या रेशम संस्कृति फैलती है। वास्तव में, स्पेन में, विशेष रूप से लेवेंटाइन लिटलोर में, यह उद्योग काफी महत्वपूर्ण था।

रेशम कोकून उनके पास अलग-अलग रंग हो सकते हैं . Iquest- यह किस पर निर्भर करता है? उनके पैरों का रंग। अगर वे पीले रंग के होते हैं, तो कोकून में वह स्वर होगा। यदि आपके पैर सफेद हैं, तो कोकून में नरम रंग होंगे।

रेशम कीड़े के बारे में सामान्य जानकारी

रेशम की चीज़ें खिला रहे हैं

रेशम कीड़े के लिए भोजन का मुख्य स्रोत है शहतूत के पत्ते मोरस एसपी. शायद आप नहीं जानते थे, लेकिन विभिन्न प्रकार के शहतूत के पत्ते हैं। कुछ प्रजनकों के लिए सबसे अधिक अनुशंसित पत्तियां पेड़ के हैं मोरस अल्बा (सफेद जामुन के साथ)। वहाँ भी है मोरस निग्रा और मोरस अल्बा. दोनों पेड़ की पत्तियां भी हमारे कीड़े को खिलाने के लिए काम करती हैं।

नवजात रेशम कीड़े को खिलााना

रेशम कीड़े को खिलाने में आपको पहला विचार पत्तियों का आकार है। अगर वे अभी पैदा हुए हैं, तो उन्हें पेश करें कलियों और छोटी पत्तियां . वे अकेले हैं जो खा सकते हैं क्योंकि वे अधिक निविदाएं हैं। जैसे कीड़े बढ़ती हैं (वे जबड़े सहित अपने सभी अंग बदलते हैं, Iquest- क्या यह आश्चर्यजनक नहीं है?) आप इसे मजबूत पत्तियां दे सकते हैं।

आपके पास चादरें होने पर सावधान रहना चाहिए। कम से कम, तार्किक के रूप में, वे सूख जाते हैं और बदला जाना चाहिए। उन्हें बदलने के लिए एक अच्छी आवृत्ति हर 24 घंटे है।

नए पत्ते तक कीड़े को पाने के लिए, आपको इसे सूखे के शीर्ष पर रखना होगा। सामान्य बात यह है कि वे खुद की तरफ बढ़ रहे हैं। एक और विकल्प उन्हें कानों के लिए एक तलछट के साथ परिवहन करना है। कीड़े बिना किसी समस्या के तलछट के ऊतक तक जाएंगे, फिर आपको उन्हें नई शीट में डाउनलोड करना होगा। आपको अपनी उंगली से ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि वे बहुत छोटे हैं, ऐसे कई मौके हैं जिन्हें आप उन्हें चोट पहुंचाएंगे।

जैसे ही वे बड़े हो जाते हैं आप उन्हें हाथ से उठा सकते हैं। आँख, कभी निचोड़ नहीं। साथ ही, यदि आप देखते हैं कि वे कहां से जुड़े नहीं हैं, तो उन्हें फेंक न दें। आप अपनी त्वचा फाड़ सकते हैं।

आप शहतूत के पेड़ कहां पा सकते हैं

आप कैसे कहते हैं "आप छत पर घर शुरू नहीं कर सकते"। अगर हम शहतूत के पत्तों की तलाश करते हैं, तो हमें सबसे पहले सीखना होगा कि पेड़ की पहचान कैसे करें।




शहतूत के पेड़ गोलाकार और बहुत ब्रंच वाले पेड़ हैं। पत्तियां वैकल्पिक हैं, या वही क्या है, स्टेम के दोनों किनारों पर एक ही समय में प्रकट न हों। दाईं ओर एक, फिर बाईं ओर एक। एक और महत्वपूर्ण विवरण: इसका आकार दिल के आकार का है और इसके मार्जिन जंजीर हैं।

यद्यपि प्रकृति तिथियों को समझ में नहीं आती है, शहतूत एक पर्णपाती पेड़ है, इसलिए इसकी पत्तियां वसंत ऋतु में उग जाएंगी। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि अपने शहर में शहतूत के पेड़ कहां मिलें, तो इंटरनेट पर विशेष मंचों से परामर्श लें। इन वेबसाइटों पर, लोग इन पेड़ों का स्थान साझा करते हैं

यह महत्वपूर्ण है कि आप दूरदर्शिता हो। जैसा कि मैंने कहा, शहतूत एक पर्णपाती पेड़ है ताकि आप पूरे वर्ष पत्तियां न पाएंगे। एक समाधान पत्तियों की एक अच्छी मात्रा एकत्र करने और उन्हें जमा करने के लिए है।

यदि आप शहतूत के पत्तों से बाहर निकल चुके हैं, तो आप अपनी कीड़े को सलाद और चिड़ियाघर की पत्तियों की पेशकश कर सकते हैं। लेकिन सावधान रहें, दो दिन से अधिक नहीं। कीड़े बीमार पड़ जाएंगे और मर जाएंगे।

रेशम की चीज़ें खिला रहे हैं

रेशम कीड़े के लिए घर का बना फ़ीड

शहतूत के बिना छोड़े जाने से रोकने का एक और तरीका है कीड़े के लिए अपनी खुद की फ़ीड बनाना। हम इसे करेंगे जबकि हम अभी भी इसे रखने के लिए पत्ते हैं।

सामग्री निम्नलिखित हैं:

  • कैल्शियम के 20 ग्राम
  • 1 छोटा चम्मच reptivite (दुकानों में उपलब्ध विशेष विटामिन पूरक)
  • शहतूत के 250 ग्राम पत्ते
  • 2 चम्मच agar agar (जिलेटिन, सुपरमार्केट या हर्बलिस्ट में स्थित हो सकता है)
  • लगभग 300 मिलीलीटर पानी

कीड़े के लिए कीड़े के हमारे घर का बना नुस्खा की तैयारी:

1. हम ताजा शहतूत के पत्तों को अच्छी तरह से धोते हैं

2. हमने उन्हें कुछ मिनटों के लिए पानी में फहराया।

3. समाचार पत्र की कुछ चादरों पर उन्हें सूर्य में सूखें। एक और विकल्प उन्हें कम तापमान पर ओवन में सूखना है।

4. जब वे ठीक होते हैं तो आपको एक अच्छा पाउडर पाने के लिए कुचल दिया जाता है

5. कैल्शियम, reptivite और agar के साथ पाउडर मिलाएं। हम पानी जोड़ते हैं और इसे 5 या 6 मिनट के लिए माइक्रोवेव में डालते हैं। हम शांत करते हैं

यदि आप परिणामस्वरूप फ़ीड को फ्रीज करते हैं क्या आप एक साल तक चला . यदि आप इसे फ्रीज नहीं कर रहे हैं, तो पहले 3 चरणों का पालन करें और केवल तभी जब आप अंतिम चरण का उपयोग करने जा रहे हैं। ठंड के बिना, यह 6 महीने तक रहता है।

रेशम कीड़े के लिए घर का बना फ़ीड

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं रेशम कीड़े खिलाने के बारे में सब कुछ , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कीड़े, भविष्य का खाना?कीड़े, भविष्य का खाना?
कुत्ते के पास कीड़े, उल्टी और बहुत बुरी सांस होती हैकुत्ते के पास कीड़े, उल्टी और बहुत बुरी सांस होती है
कुत्ता फ्लैट और सफेद कीड़े निकाल देता हैकुत्ता फ्लैट और सफेद कीड़े निकाल देता है
कुत्ते के कान में कीड़े हैंकुत्ते के कान में कीड़े हैं
कुत्ते के अंडकोष में कीड़े हैंकुत्ते के अंडकोष में कीड़े हैं
मेरे कुत्ते में विशेष रूप से रात में कीड़े और जूते होते हैंमेरे कुत्ते में विशेष रूप से रात में कीड़े और जूते होते हैं
पिल्ला कीड़े के साथ मल को पराजित करता हैपिल्ला कीड़े के साथ मल को पराजित करता है
मेरे कुत्ते के मल में मृत कीड़ेमेरे कुत्ते के मल में मृत कीड़े
मेरी बिल्ली के मल में कीड़ेमेरी बिल्ली के मल में कीड़े
एक बिल्ली को उसके गुदा से सफेद कीड़े मिलते हैं और fleas हैएक बिल्ली को उसके गुदा से सफेद कीड़े मिलते हैं और fleas है
» » रेशम कीड़े खिलाने के बारे में सब कुछ
© 2022 TonMobis.com