जर्मन शेफर्ड

जर्मन शेफर्ड

एक कुत्ते को देखते समय जर्मन चरवाहा , कुछ लोग यह सोचने से रोकते हैं कि उन्हें भेड़-बकरियों को चलाने और बचाने के लिए उठाया गया था। अधिकांश लोगों को जर्मन चरवाहा पुलिस कुत्ता, बच्चों की करीबी दोस्त, साथी वफादार अपने परिवार के लिए अपना जीवन देने में सक्षम में देखते हैं, lazarillo आप अपने अंधे दोस्त, बचानेवाला जो के लिए अपना जीवन जोखिम देखना जिन लोगों को आप नहीं जानते हैं और कुत्ते नायक उत्कृष्टता के समान हैं।

हालांकि जर्मन चरवाहा के मूल चराई के साथ जुड़े रहे, इस दौड़ में इस तरह बहुमुखी प्रतिभा और खुफिया है कि आज यह केवल एक शीपडॉग के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जा सकता का प्रदर्शन किया है। भले ही यह कुछ स्थानों में चराई के कार्यों को जारी रखता है, यह कहना उचित होगा कि जर्मन चरवाहा एक "अखिल-इलाके" कुत्ता है।

इसके अलावा, यह ल्यूपॉयड मॉर्फोलॉजी कुत्ता कुत्ते प्रजातियों के सबसे खूबसूरत प्रतिनिधियों में से एक है। यह सिर्फ एक कुत्ता नहीं है जो विभिन्न नौकरियों के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है, लेकिन कला की एक जीवित काम सबसे अधिक मांग और कठिन नौकरियों को पूरा करने में सक्षम है।

जर्मन शेफर्ड की विशेषताओं, चरित्र या स्वास्थ्य के बारे में सबकुछ जानने के लिए विशेषज्ञ पशु के इस टैब को पढ़ना जारी रखें:

स्रोत
  • यूरोप
  • जर्मनी
शारीरिक विशेषताओं
  • देहाती
  • मांसल
आकार
  • खिलौना
  • छोटा
  • मध्यम
  • महान
  • विशाल
ऊंचाई
  • 15-35
  • 35-45
  • 45-55
  • 55-70
  • 70-80
  • 80 से अधिक
वयस्क वजन
  • 1-3
  • 3-10
  • 10 करने के लिए 25
  • 25-45
  • 45-100
जीवन प्रत्याशा
  • 8-10
  • 10-12
  • 12-14
  • 15-20
अनुशंसित शारीरिक गतिविधि
  • ड्रॉप
  • औसत
  • उच्च
चरित्र
  • बुद्धिमान
सिफारिशें
  • साज़
अनुशंसित जलवायु
  • ठंड
  • गरम
  • मैं temperado
बाल प्रकार
  • लंबे समय तक
सूची

जर्मन चरवाहे की उत्पत्ति

जर्मन शेफर्ड इतिहास 1890, जब घुड़सवार सेना कप्तान मैक्स वॉन Stephanitz एमिल फ्रेडरिक महान उपस्थिति का कार्यकारी नस्ल विकसित करने के अपने सपने को पूरा करने के लिए शुरू किया की है। 18 99 में, यह घुड़सवार कप्तान एक कुत्ते शो हेक्टर लिंकशेरिन में पाया गया, वह कुत्ता जो नस्ल के संस्थापक बन जाएगा।

इसके बाद, और आर्टूर मेयर की मदद से, वॉन स्टेफानित्ज़ ने पहली बार स्थापना की जर्मन चरवाहे क्लब . बदमाश यह पहला पंजीकृत कुत्ता था, हालांकि होरंड वॉन ग्राफफथ के नए नाम के तहत। जर्मन चरवाहे ने दो विश्व युद्धों में उनके प्रदर्शन के लिए बड़ी कुख्यातता प्राप्त की। इतना प्रभाव था कि यह इंप्रेशन था कि यहां तक ​​कि दुश्मन सेनाओं ने भी उसकी प्रशंसा की थी।

शायद हर समय का सबसे प्रसिद्ध जर्मन चरवाहा था रिन टिन टिन, एक बमबारी के बाद एक अमेरिकी निगम द्वारा बचाया एक पिल्ला। रिन टिन टिन उन्होंने कई फिल्मों में अभिनय किया और जर्मन चरवाहे को विश्व प्रसिद्धि के लिए पकड़ लिया।

वर्तमान में जर्मन चरवाहा एक पुलिस कुत्ते के काम के लिए खोए लोगों की खोज और बचाव से गतिविधियों की असंख्य गतिविधियों में नियोजित है। एक साथी के रूप में उनके गुणों को नजरअंदाज नहीं किया गया है और, इसी कारण से, वह पूरी दुनिया में सबसे लोकप्रिय कुत्तों में से एक है।

जर्मन चरवाहे की शारीरिक विशेषताओं

उनकी सुंदर उपस्थिति, उनके अतुलनीय चरित्र और उनकी महान बुद्धि, ने जर्मन चरवाहे को हर समय का सबसे लोकप्रिय कुत्ता बनने का नेतृत्व किया है।

जर्मन चरवाहा का सिर, चौड़ा और आकार की तरह आकार, इसकी विशिष्ट विशेषता है और वह जो सबसे ज्यादा ध्यान खींचता है। उसी के कान में कान मध्यम आकार के प्रत्यारोपित होते हैं, खड़े होते हैं और टिप में समाप्त होते हैं, जो इस कुत्ते को भेड़िये की उपस्थिति देते हैं। आंखें, खोपड़ी में स्पष्ट रूप से व्यवस्थित होती हैं, आत्मविश्वास और आत्मविश्वास व्यक्त करती हैं, और यथासंभव अंधेरे होनी चाहिए।

शक्तिशाली दांत, जो मजबूत, स्वस्थ और पूर्ण (42 दांत) होना चाहिए, जर्मन चरवाहा को एक मजबूत कैंची काटने की अनुमति देता है। जब सही ढंग से प्रशिक्षित किया जाता है, तो इन कुत्तों के पास एक दृढ़ और सुरक्षित काटने होता है।

जर्मन शेफर्ड कुत्ते के शरीर लंबा से अधिक लंबी है और शीर्ष पंक्ति एक क्रुप जो कम ऊंचाई पर है करने के लिए एक उच्च पार से थोड़ा नीचे झुका हुआ है। पीठ व्यापक और मांसपेशी है, और रंप लंबी और थोड़ा झुका हुआ है। छाती, कि मामूली व्यापक है, स्कंध में 45 और 48 ऊंचाई की% के बीच की गहराई, और उरोस्थि लम्बी है और बहुत ध्यान देने योग्य है।

पूंछ लंबी है, कम से कम हॉक तक पहुंचती है जब यह आराम से लटकती है। हालांकि, यह metatarsal के आधे से अधिक नहीं होना चाहिए। जर्मन चरवाहा इसे आराम से लटकता है, और जब यह सक्रिय होता है तब उठाया जाता है, लेकिन क्षैतिज से ऊपर कभी नहीं ले जाता है।




फर लंबे समय से विवादास्पद रहा है, क्योंकि तीन किस्में हैं . हालांकि, जर्मन चरवाहे के आधिकारिक मानक के अनुसार, सही कोट आंतरिक ऊन के साथ एक डबल मैटल से मेल खाता है। बाहरी कोट शरीर के जितना संभव हो सके, सीधे, कड़ी और अच्छी तरह से जुड़ा होना चाहिए। बालों की लंबाई शरीर के विभिन्न हिस्सों में थोड़ा भिन्न होती है, लेकिन जर्मन चरवाहा एक लंबे बालों वाले कुत्ते नहीं है।

जर्मन शेफर्ड मानक नस्ल के लिए कई रंग स्वीकार करता है। इन रंगों में से हैं: ठोस काले, काले और आग, हल्के भूरे रंग के भूरे रंग और विभिन्न रंगों में भूरे रंग के होते हैं। नाक काला होना चाहिए। आधिकारिक नस्ल मानक में सफेद फर की अनुमति नहीं है।

सूखने वालों की ऊंचाई पुरुषों के लिए 60 से 65 सेंटीमीटर और महिलाओं के लिए 55 से 60 सेंटीमीटर है। पुरुषों का वजन 30 से 40 किलोग्राम के बीच है। महिलाओं का वजन 22 से 32 किलोग्राम के बीच होता है।

जर्मन चरवाहा के चरित्र

जर्मन चरवाहे का चरित्र है संतुलित, सुरक्षित और भरोसेमंद . इन कुत्तों का साहस पौराणिक है, जैसा कि उनकी रक्षा वृत्ति है। यही कारण है कि जर्मन चरवाहा कुत्तों में से एक है जो सबसे अधिक गार्डिंग और सुरक्षा के लिए अनुरोध किया जाता है, क्योंकि इन कार्यों के लिए उनके पास प्राकृतिक पूर्वाग्रह है।

लेकिन साहस और रक्षा आक्रामकता और खतरे के समान नहीं हैं। यद्यपि जर्मन चरवाहे अजनबियों के कुछ हद तक अविश्वसनीय होता है, वह आक्रामक कुत्ता नहीं है प्रकृति से इसके विपरीत, यह सतर्क रहती है लेकिन बिना किसी कारण के हमला करती है। बेशक, भविष्य में समस्याओं से बचने के लिए पिल्ला का सामाजिककरण आवश्यक है, क्योंकि किसी भी कुत्ते को केवल अपने जीनों द्वारा ही आश्वासन दिया जाता है। जर्मन शेफर्ड किसी भी प्रशिक्षण तकनीक के लिए बहुत अच्छी तरह प्रशिक्षित और अनुकूलन करने वाला एक आसान कुत्ता है। हालांकि, सकारात्मक सुदृढीकरण का लाभ उठाने के लिए प्रशिक्षित होने पर यह अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच जाता है।

इसकी बहुमुखी प्रतिभा और अनुकूलता के कारण, यह नस्ल विभिन्न गतिविधियों में सफलतापूर्वक प्रदर्शन करने में सक्षम है। जर्मन चरवाहा इस प्रकार है: कैनाइन एथलीट, खोज और बचाव कुत्ता, गाइड कुत्ते, पुलिस कुत्ते और थेरेपी कुत्ते। वह किसी भी परिवार के लिए एक उत्कृष्ट साथी भी है जो अच्छी देखभाल प्रदान करता है।

जर्मन चरवाहे की देखभाल

जर्मन चरवाहा एक अपार्टमेंट में रहने के लिए अनुकूल हो सकता है, लेकिन उसे बहुत सारे अभ्यास और लंबी सैर की जरूरत है। वह चुस्त और सक्रिय है और उसे अपनी मांसपेशियों को बाहर करने की जरूरत है। एक छोटा सा बगीचा मदद कर सकता है, लेकिन यह कभी नहीं बदलता है सवारी और खेल सत्र जिसमें से आपके पास होना चाहिए। चपलता जैसे कैनिन खेल का अभ्यास कुत्ते के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है। कुत्ते की बौद्धिक क्षमता विकसित करने में मदद करने के लिए कुत्ते का प्रशिक्षण भी महत्वपूर्ण है।

इसमें रखना मुश्किल नहीं है अच्छी हालत फर जर्मन चरवाहे के रूप में, क्योंकि इसमें विशेष कटौती की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, यह नस्ल लगातार बाल खो देता है, इसलिए दैनिक ब्रशिंग महत्वपूर्ण है। स्नान बहुत बार नहीं होना चाहिए क्योंकि यह बालों की प्राकृतिक सुरक्षा को नुकसान पहुंचाता है।

जर्मन चरवाहा शिक्षा

जर्मन चरवाहा है एक उत्कृष्ट कुत्ता जिसके साथ शिक्षा और आज्ञाकारिता काम करना है। उनकी प्राकृतिक पूर्वाग्रह और उनकी महान बुद्धि यह अनिवार्य है कि हम अपनी सभी क्षमताओं को खोजना और खोजना चाहते हैं। ExpertAnimal में जर्मन चरवाहा की शिक्षा के बारे में और जानें।

सभी मौजूदा कुत्ते नस्लों के साथ, पिल्ला की शिक्षा भविष्य के वयस्क जर्मन चरवाहा पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगी। इस कारण से कुत्ते के विकास में तेजी से काम करना आवश्यक होगा: सामाजिककरण, इंद्रियों की उत्तेजना और बुद्धिमानी के खेल। एक अच्छी शिक्षा हमें व्यवहारिक समस्याओं की उपस्थिति से बचने में मदद करेगी।

वयस्क स्तर में कुत्ते को मानसिक रूप से स्वस्थ रखने के लिए बहुत ही नियमित तरीके से आज्ञाकारिता और चाल का काम करना मूल होगा। जर्मन चरवाहे को अपनाने से पहले इस बिंदु पर विचार करना बहुत महत्वपूर्ण है। हम एक बहुत बुद्धिमान कुत्ते का सामना कर रहे हैं जो पर्याप्त जीवन का आनंद लेने में सक्षम होना चाहिए। जर्मन चरवाहा का शारीरिक अभ्यास भी तनाव की रोकथाम में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आपकी शिक्षा और प्रशिक्षण में हमें पर्यावरण संवर्द्धन के कई सत्र शामिल करना चाहिए।

जर्मन शेफर्ड स्वास्थ्य

दुर्भाग्यवश, नस्ल की महान लोकप्रियता ने जर्मन चरवाहों के अंधाधुंध प्रजनन को पूरी तरह वाणिज्यिक उद्देश्यों के साथ प्रेरित किया है। इस अंधाधुंध प्रजनन में एक था स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव कुत्तों की इस नस्ल का। इसलिए, जर्मन शेफर्ड कुत्ते इस तरह के हिप dysplasia, कोहनी dysplasia, पाचन समस्याओं, मिर्गी, पुरानी एक्जिमा, स्वच्छपटलशोथ (कॉर्निया की सूजन) और बौनापन के रूप में कुछ वंशानुगत बीमारियों का खतरा है।

इस महान कुत्ते को अच्छी देखभाल करने के बावजूद, यात्रा करें प्रत्येक 6 महीने में पशु चिकित्सा और अपने टीकाकरण कार्यक्रम का पालन करें यह सुनिश्चित करेगा कि हम इसे लंबे समय तक आनंद ले सकें। उनकी वर्तमान जीवन प्रत्याशा लगभग 13 साल है।

जर्मन शेफर्ड की तस्वीरें

जर्मन शेफर्ड वीडियो

जर्मन शेफर्ड वीडियो
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा जर्मन चरवाहा कुत्तों से डरता हैमेरा जर्मन चरवाहा कुत्तों से डरता है
त्वरित श्वास के साथ जर्मन चरवाहात्वरित श्वास के साथ जर्मन चरवाहा
जर्मन चरवाहा ticks के साथ शिकार कियाजर्मन चरवाहा ticks के साथ शिकार किया
जर्मन चरवाहा की आंतों में जीवाणु वृद्धि के बारे मेंजर्मन चरवाहा की आंतों में जीवाणु वृद्धि के बारे में
जर्मन चरवाहा पहली बार प्रचार कियाजर्मन चरवाहा पहली बार प्रचार किया
जर्मन चरवाहा 2 प्लास्टिक बैग खा लियाजर्मन चरवाहा 2 प्लास्टिक बैग खा लिया
एक जर्मन चरवाहा के लक्षणएक जर्मन चरवाहा के लक्षण
कुत्तों की कला (और बिल्लियों)कुत्तों की कला (और बिल्लियों)
कान के अंदर दर्द और जलन के साथ जर्मन चरवाहाकान के अंदर दर्द और जलन के साथ जर्मन चरवाहा
जर्मन चरवाहा वेलेंसिया में खो गयाजर्मन चरवाहा वेलेंसिया में खो गया
» » जर्मन शेफर्ड
© 2022 TonMobis.com