एक वयस्क बिल्ली को सोसाइज करें

एक वयस्क बिल्ली को सोसाइज करें

यदि आपने बिल्ली को अपनाने का फैसला किया है या लंबे समय से उसके साथ रहा है लेकिन आप कुत्तों या अन्य बिल्लियों के साथ सामाजिककरण नहीं कर सकते हैं, तो आपने सही जगह दर्ज की है। इस लेख में ExpertoAnimal हम आपको दिखाएंगे कि क्या कारकों एक बिल्ली का समाजीकरण को प्रभावित करने और क्या एक बिल्ली है कि एक घर में होस्ट किया गया है के लिए अवसरों को कर रहे हैं, एक विनम्र पशु लोग कर रहे हैं।

जब कोई एक आवारा बिल्ली ऊपर उठाता है और उसे घर ले जाता है, जैसा कि आप जानते हैं कि यह एक कम या ज्यादा समेकित व्यवहार के साथ एक जानवर है होना है और वह बहुत ही बदलने के लिए मुश्किल (कभी कभी असंभव) हो सकता है। यदि यह एक सभ्य जानवर है, तो कोई समस्या नहीं है, लेकिन यह मामला हो सकता है कि यह एक आक्रामक और / या भयभीत जानवर है, जो मनुष्यों के साथ सहवास को बहुत मुश्किल बना सकता है। पढ़ना जारी रखें और जानें एक वयस्क बिल्ली को सामाजिक बनाना.

आप में भी रुचि हो सकती है: लाल-पानी वाले पानी के कछुए की देखभाल करना
सूची

एक बिल्ली का व्यवहार कैसे बनाया जाता है?

बिल्ली एक बिल्ली का बच्चा, अकेला और क्षेत्रीय शिकारी है। यह कभी-कभी अन्य बिल्लियों (सभी संबंधित मादाओं के बारे में) के साथ क्षेत्रों को साझा कर सकता है, लेकिन पदानुक्रमित तनाव अक्सर होते हैं.

बिल्ली में अलग-अलग चर होते हैं जो उनके व्यवहार को प्रभावित करते हैं, सबसे महत्वपूर्ण जिसे जाना जाता है ldquo-सामाजिककरण की संवेदनशील अवधिrdquo-। यह एक ऐसा समय है जो बिल्ली के जीवन के दूसरे से सातवें सप्ताह तक चलता है। केंद्रीय तंत्रिका तंत्र की परिपक्वता की इस अवधि के दौरान, बिल्ली को पर्यावरण का पता लगाने में सक्षम होने के लिए पर्याप्त परिपक्व होने लगते हैं। इतना वह अपने आस-पास से परिचित हो जाता है , अन्य बिल्लियों, अन्य जानवरों, स्थानों, गंध, भोजन या कई अन्य लोगों के बीच मनुष्यों की उपस्थिति से कैसे संबंधित है।

इस अवधि के दौरान पशु कई अनुभव विकसित करता है और इसके आसपास के पर्यावरण से कई जानकारी प्राप्त करता है, इस अवधि के अंत तक कोई डर प्रतिक्रिया नहीं होती है। सब कुछ है कि ldquo-vivardquo- समय की इस छोटी अवधि के दौरान, भविष्य के व्यवहार को चिह्नित करेगा बिल्ली का इसके अलावा, ऐसे अन्य कारक भी हैं जो बिल्ली के व्यवहार को प्रभावित करते हैं, जिन पर नीचे चर्चा की जाएगी। उदाहरण के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करना वांछित व्यवहार की दिशा में आपको मार्गदर्शन करने का एक तरीका है।

एक बिल्ली का व्यवहार कैसे बनाया जाता है?

बिल्ली के व्यवहार को प्रभावित करने वाले अन्य कारक क्या हैं?

एक ओर मां को खिलाना , गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान, इसका बिल्ली के बच्चे की सीखने की क्षमता और भय और आक्रामकता के व्यवहार पर एक प्रभावशाली प्रभाव पड़ता है। इस अवधि के दौरान खराब भोजन के परिणामस्वरूप बिल्लियों में कम सीखने की क्षमता और भयभीत और / या आक्रामक प्रतिक्रियाएं होती हैं।

पिता की सभ्यता यह कूड़े के भविष्य के व्यवहार को बहुत प्रभावित करता है। एक निराशाजनक पिता और मनुष्यों की उपस्थिति के साथ सामाजिककरण की अवधि बहुत ही मूर्ख बिल्लियों को जन्म देगी। एक बहुत ही कम डॉकिल पिता छोटे डॉकिल बिल्ली के बच्चे को जन्म देगा, हालांकि यह सामाजिककरण की अवधि होगी जो मनुष्यों के संपर्क के मामले में इस व्यवहार को मीठा करता है।

एक पहलू जिसे ध्यान में रखा जाना चाहिए कि सबसे आक्रामक बिल्लियों वे हैं जो सैद्धांतिक रूप से अधिक प्रजनन सफलता प्राप्त करते हैं, क्योंकि वे प्राप्त करते हैं celordquo में अधिक बिल्लियों की सवारी करने के लिए ldquo- हालांकि, बिल्ली के यौन व्यवहार अन्य पुरुषों को कम आक्रामक बनाता है उनके जीन संचारित करने की क्षमता है। बिल्ली को निर्जलित करने के कुछ फायदे यहां खोजें।

बिल्ली के व्यवहार को प्रभावित करने वाले अन्य कारक क्या हैं?

एक वयस्क बिल्ली को सामाजिक बनाने के लिए जटिल क्यों है?

सबसे अच्छी सलाह दी जा सकती है कि सामाजिककरण अवधि के दौरान बिल्ली का बच्चा उठाएं, यह सुनिश्चित करने का तरीका है कि जानवर भविष्य में मनुष्यों के साथ मिलकर रह सकता है। हालांकि, माता-पिता से प्रभावित करने वाले व्यवहार है, लेकिन इस चर, नियंत्रित नहीं किया जा सकता है, क्योंकि यह ज्ञात नहीं है कि क्या पिता भी है (अन्य बिल्लियों एक कूड़े के माता पिता हो सकता है) एक ही कूड़े माता-पिता से अलग बिल्लियों हो सकता है।

एक वयस्क बिल्ली को अपनाने के मामले में, चयन मानदंड अपेक्षाकृत जटिल हैं। एक बिल्ली जो सहज रूप से मानव तक पहुंचती है वह एक अच्छा उम्मीदवार है (पहले यह डॉकिल और उत्सुक है), हालांकि बाद में नई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं , नए क्षेत्र के अनुकूलन, अन्य बिल्लियों की उपस्थिति इत्यादि कैसे होगी। हालांकि हम आपको इसे पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, पढ़ते हैं।

एक वयस्क बिल्ली को सामाजिक बनाने के लिए जटिल क्यों है?

एक बिल्ली को सामाजिक बनाने के लिए चालें

इस प्रक्रिया की बुनियादी और आवश्यक आवश्यकता होगी धैर्य और स्नेह कि हम अपनी बिल्ली को पेश कर सकते हैं। यदि हम सही समय समर्पित करते हैं तो इस जानवर को सामाजिक बनाना जटिल हो सकता है लेकिन असंभव नहीं है। यदि आपको संदेह है या स्थिति जटिल है तो आपकी मदद करने के लिए पेशेवर से परामर्श करने में संकोच नहीं करें।

इंसान के साथ

बिल्ली का विश्वास प्राप्त करने के लिए हम उपरोक्त वर्णित कुछ युक्तियों का उपयोग करेंगे जैसे बिल्ली गीले भोजन की पेशकश करते हैं, जो बिल्ली को अनजाने (अधिमानतः हमारे हाथ से) मानते हैं, धीरे-धीरे बोलते हैं या इसके साथ खेलते हैं। हालांकि, सभी बिल्लियों मनुष्यों के साथ इस करीबी व्यवहार को स्वीकार नहीं करेंगे। हमें धीरज और आदरणीय होना चाहिए कभी जानवर को मजबूर नहीं करें ऐसा कुछ करने के लिए जो आप नहीं चाहते हैं

अन्य बिल्लियों के साथ

ऐसा हो सकता है कि बिल्ली लोगों के साथ नाराज है लेकिन यह अन्य felines के साथ आश्चर्य से संबंधित है क्योंकि यह हमेशा बिल्लियों के उपनिवेशों में रहता है। अगर आपको अपने अतीत के बारे में कुछ भी पता नहीं है और आप एक और बिल्ली को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं या आपके पास पहले से ही एक है और आप नहीं जानते कि यह एक साथ कैसे हो जाएगा, तो हम निम्नलिखित की अनुशंसा करते हैं:




सबसे पहले आपको पता होना चाहिए कि बिल्लियों हैं जबरदस्त क्षेत्रीय इसलिए, शुरुआत में, आपको हर कीमत पर बचना चाहिए लेकिन आपको इसका उपयोग करना चाहिए नए सदस्य की गंध परिवार का कुछ दिनों के लिए बिस्तर का प्रयोग करें और यह पता लगाने के लिए इसे बदलें कि आपके घर में एक और बिल्ली रह रही है।

छोड़ दो एक निश्चित दूरी पर देखो और उनके व्यवहार का पालन करें। एक ग्लास दरवाजा, उदाहरण के लिए, यह देखने के लिए सही है कि उन्हें कैसे ले जाया जा सकता है। यहां तक ​​कि यदि आप सकारात्मक व्यवहार देखते हैं, तो उन्हें तुरंत एक साथ न रखें, दो दिन चले जाएं।

बिल्लियों के झगड़े बहुत भयानक हैं, इस कारण से आप उनकी पहली बैठक में उपस्थित होना चाहिए। दोनों बिल्लियों पर एक पट्टा या दोहन डालें (हालांकि हम जानते हैं कि यह कुछ हद तक असहज होगा) यदि ऐसा होता है तो हमले को रोकने में सक्षम होने के लिए।

एक कुत्ते के साथ

एक कुत्ते के साथ एक बिल्ली को सामाजिक बनाने की प्रक्रिया पिछले मामले में समझाया गया है। सबसे पहले यह बुनियादी होगा कि दोनों समझते हैं कि एक ही घर में एक और जानवर रहता है। अपने बिस्तर में दूसरे की गंध के साथ कपड़े छोड़ना शुरू करने का एक अच्छा तरीका है।

फिर हमें यह सुनिश्चित करना होगा कि उनकी प्रतिक्रियाओं का निरीक्षण करने के लिए उनके बीच दृश्य संपर्क हो और जांचें कि प्रत्येक व्यक्ति क्या करता है। अंत में उनकी पहली बैठक में सुरक्षा दुर्भाग्य से बचने के लिए यह आवश्यक होगा।

कदमों के बीच कुछ समय देने के लिए दोनों एक दूसरे को स्वीकार करने और शुरू करने के लिए मौलिक होंगे। दोनों भागने की कोशिश न करें अगर दोनों भागने की कोशिश करते हैं, तो परिणाम बहुत गंभीर हो सकते हैं (यहां तक ​​कि आपके लिए भी)।

एक बिल्ली को सामाजिक बनाने के लिए चालें

एक सड़क वयस्क बिल्ली कैसे सामाजिककृत किया जा सकता है?

एक वयस्क जानवर का व्यवहार परिवर्तन काफी जटिल है। एक तरफ आपको धैर्य की रणनीति विकसित करना है और वह जानवर है धीरे-धीरे desensitizing जाओ कुछ उत्तेजना के लिए।

एक बुद्धिमान दूरी पर, एक मानव की उपस्थिति लगातार बिल्ली के लिए कोई नकारात्मक परिणाम नहीं , यह जानवर को थोड़ा भरोसेमंद और मानव से अधिक से अधिक आकर थोड़ा कम कर सकता है। इस बिंदु पर हमें याद रखना चाहिए कि बिल्ली कुत्ते के रूप में एक पशु के रूप में सामाजिक नहीं है, इसलिए कॉल, सहवास और उनके साथ खेलने का प्रयास अच्छी तरह से इरादे वाले मालिक के लिए खतरनाक हो सकता है।

एक बार जब desensitization एक तथ्य होने लगता है, तो कुछ व्यवहार के प्रदर्शन से पहले बिल्ली को पसंद करते हैं (विशेष रूप से भोजन) के साथ बिल्ली को पुरस्कृत करना संभव है। इसे कहा जाता है सुदृढीकरण posdivordquo- ldquo-ऑपरेटिव कंडीशनिंग। अगर बिल्ली पुरस्कार के साथ किसी भी व्यवहार को जोड़ती है, तो यह दोबारा दोहराएगी।

इन रणनीतियों के लिए बिल्लियों की प्रतिक्रिया आमतौर पर बहुत ही व्यक्तिगत होती है, इसलिए सफलताओं के समय या प्रतिशत देना संभव नहीं है। एक जंगली बिल्ली को कैसे कम करने के बारे में और जानें।

एक सड़क वयस्क बिल्ली कैसे सामाजिककृत किया जा सकता है?

अगर मैं अपनी बिल्ली को सामाजिककृत नहीं कर सकता तो क्या होगा?

इन मामलों में सबसे अधिक सलाह दी जाएगी एक पेशेवर के पास जाओ हमें कुछ सलाह देने के लिए उन्नत सुझाव या चालें कि हम सीखने के इस चरण में थोड़ा, कम से कम, जारी रख सकते हैं।

अगर मैं अपनी बिल्ली को सामाजिककृत नहीं कर सकता तो क्या होगा?

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक वयस्क बिल्ली को सोसाइज करें , हम आपको हमारे व्यवहार समस्या अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?बिल्ली का नसबंदी विफल हो सकता है?
एक बिल्ली की सामान्य सफाई और भोजनएक बिल्ली की सामान्य सफाई और भोजन
मेरी बिल्ली एक भी बिल्ली थी, naciгі मर चुका है और उसके पेट बड़ा todavгa हैमेरी बिल्ली एक भी बिल्ली थी, naciгі मर चुका है और उसके पेट बड़ा todavгa है
कास्त्र बिल्ली अभी भी महिलाओं का पालन करता हैकास्त्र बिल्ली अभी भी महिलाओं का पालन करता है
एक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमलाएक बिल्ली और एक व्यक्ति की ओर बिल्ली हमला
बिल्ली बिल्ली ल्यूकेमिया और नकारात्मक बिल्ली में एक बिल्ली सकारात्मकबिल्ली बिल्ली ल्यूकेमिया और नकारात्मक बिल्ली में एक बिल्ली सकारात्मक
अजीब व्यवहार के साथ बिल्लीअजीब व्यवहार के साथ बिल्ली
मेरी किट्टी पार्गी केवल दो लड़कियांमेरी किट्टी पार्गी केवल दो लड़कियां
मेरा बिल्ली का बच्चा एक पैर चाटना बंद नहीं करता हैमेरा बिल्ली का बच्चा एक पैर चाटना बंद नहीं करता है
पुरानी दस्त के साथ बिल्ली का बच्चापुरानी दस्त के साथ बिल्ली का बच्चा
» » एक वयस्क बिल्ली को सोसाइज करें
© 2022 TonMobis.com