रूट कारण उत्पत्ति hypnotherapy (आरएचसी) की उत्पत्ति




मैं पाठक को थोड़ी अधिक पृष्ठभूमि देना चाहता हूं कि मैंने व्यक्तिगत रूप से कैसे खोजा है जिसे अब सम्मोहन चिकित्सा के मूल कारण के रूप में जाना जाता है, और कैसे और क्यों अन्य मनोवैज्ञानिकों ने पूरी दुनिया में एक ही खोज की।

पिछले 30 वर्षों के दौरान, मैंने सामान्य चिंता विकारों में विशिष्टता हासिल की है और मैंने अपनी सारी ऊर्जा को अपनी खोज में परंपरागत से परे जाने के लिए समर्पित किया है ताकि आतंक हमलों के इलाज के सर्वोत्तम तरीके के साथ-साथ कई अन्य स्थितियों या संज्ञानात्मक व्यवहार।

मैंने अन्य मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों द्वारा उपचार का अध्ययन किया है। मैंने इस विषय पर और अधिक किताबें भस्म कीं कि प्रवेश करने के लायक क्या होंगे, और मैं प्रतिष्ठित अधिकारियों के साथ-साथ वैकल्पिक ऑपरेटरों द्वारा अनगिनत व्याख्यान के माध्यम से बैठ गया हूं।

और मैंने देखा है कि खोजों की तरह क्या लग रहा था, केवल यह पता लगाने के लिए कि मानसिक स्वास्थ्य समुदाय द्वारा उन्हें अनदेखा किया गया था। मैंने भी भयानक असफलताओं को देखा है - उपचार जो बीमारी से भी बदतर थे - और मेरे आश्चर्य की बात है कि उन्हें सामान्य स्वीकृति मिली है ...! और मैंने कई पेशेवरों को अपने मरीजों के बैंक खातों, कल्याण में अधिक दिलचस्पी दिखाई है ...

मेरे अभ्यास में मैंने एक और समग्र दृष्टिकोण पर पहुंचने के लिए विभिन्न मनोवैज्ञानिक क्षेत्रों के पेशेवरों के साथ काम किया है। दूसरों के बीच, मैंने मनोचिकित्सा उपचार की एक विस्तृत श्रृंखला की कोशिश की है। कुछ काफी प्रभावी लग रहे थे, दूसरों को बुरी तरह विफल रहा है। मैंने अपने कुछ रोगियों को मनोचिकित्सकों को भी संदर्भित किया है, लेकिन तब तक मैं धीरे-धीरे निराशा की भावना विकसित कर रहा था, मैंने इसे जितना संभव हो उतना छिपाने की कोशिश की। आखिरकार, मैं नहीं चाहता कि मेरे रोगियों को इलाज करने की क्षमता या कम से कम उनका इलाज करने में कोई संदेह न हो ...

अक्सर, उन शुरुआती दिनों में, जब मैं एक विश्वविद्यालय में भी व्याख्यान दे रहा था, एक बार, मुझे नकली की तरह लगा। इससे भी बदतर, मैंने अपने कई सहयोगियों के साथ-साथ नकली भी सोचा। थोड़ी देर के लिए, मनोविज्ञान और मनोरोग विज्ञान के अपने विचार बहुत underrated किया गया है, क्योंकि न केवल मुझे गवाह कई समाधान - उपचार - लेकिन मैं यह भी ईमानदारी, मोच के कम देखा था, असुविधाजनक तथ्यों, और सामान्य स्वयं को धोखा उपेक्षा मेरे कई पेशेवर सहयोगियों द्वारा। लेकिन सबसे बुरा यह था कि वह मेरे जैसा ही होने का खतरा था ...!

और फिर, एक दिन मैं एक ठंडा स्वीडिश शीतकालीन दिन, देर से और तनाव पर एक सम्मेलन में चला रहा था। सड़कों बर्फीली थीं और मैं अपने विचारों में खो गया था। मुझे यह भी याद नहीं आया कि क्या हुआ। जब मैं अस्पताल में जाग गया, तो मैं एक गंभीर स्थिति में था और यह स्पष्ट नहीं था कि मैं इसे करने जा रहा था ...

मुझे ठीक होने में कई महीने लगे। पूर्ण स्विंग ऑपरेशन में उस से भी ज्यादा। वह अवधि अभी भी मेरे लिए धुंधली है।

लगभग दो साल बाद, मैं अपने विश्वविद्यालय में ड्राइविंग की प्रक्रिया में वापस आ गया था, लेकिन इस बार, ऐसा कुछ जो सही नहीं लगता है। जैसा कि मैंने अपनी कार का दरवाजा खटखटाया - ज्यादा के रूप में मैं हर दिन था - मैं चिंता का एक भारी भावना है, तो पेट, सीने में दर्द महसूस किया ... मुझे चक्कर आ गया था, अस्थिर और मैं एक से बढ़ डर महसूस किया। मेरे साथ क्या गलत है? मुझे क्या करना चाहिए

मैं थोड़ी देर के विश्राम किया "और, अंत में, मैं एक अस्पताल में जाने का फैसला किया। मैं कॉलेज के पास गया, लेकिन जैसा कि मैंने गाड़ी चला रहा था, एक ही भावनाओं है कि मैं एक प्रतिशोध के साथ वापस आ गया। मुझे पता नहीं है कि कैसे मैं इसे किसी अन्य के बिना किया जब मैं कार से बाहर निकल गया, तो मैं रोना बंद नहीं कर सका ... अब मुझे अस्पताल जाना पड़ा।

उन्होंने मुझे एक संक्षिप्त अवधि के लिए अवलोकन के तहत रखा, आधा दर्जन विभिन्न स्थितियों का निदान किया, मैंने अपने जीवन में देखा है और मुझे अपनी खुश यात्रा पर भेजा है ...

मैंने अभी तक नहीं खोजा है। आवेदकों की कक्षा कम हो गई थी। मेरे सहयोगियों को भी नहीं मिला। हर किसी ने मेरे लक्षणों को देखा है, वे सभी ने सुना है कि डॉक्टरों ने मुझे क्या बताया, और उनमें से एक ने सुझाव दिया कि मुझे जल्द ही एहसास हुआ कि यह उसके बारे में था।

"यह मेरा पहला आतंक हमला था, मनोवैज्ञानिक के लिए यह बहुत अच्छा नहीं है कि वह अपने मरीजों की मदद करने की कोशिश कर रहा है! इससे भी बदतर, मुझे यह भी नहीं पता कि मेरी मदद कैसे करें! ई - मेरे सहयोगियों को भी नहीं , और यहां तक ​​कि मनोचिकित्सक भी।

यही वह समय था जब मैंने पहली बार यह नहीं पाया कि यह स्थिति बेहद कमजोर दिखती है - लेकिन दया के चिकित्सक के प्राप्त होने पर यह कैसा लगता है!

मैंने मनोचिकित्सा केवल आंशिक रूप से उपयोगी पाया और मुझे कम से कम कहने के लिए परेशानीपूर्ण मानसिक सहायता मिली। मैंने जो दवाएं लीं, उन्हें मुझे बुरा महसूस हुआ, आत्महत्या तक निराश! क्या आपका विचार मदद करना था? क्या आपने मुझे निर्धारित करने से पहले इन चीजों को अपनी त्वचा पर आजमाया था? आपके बाकी रोगियों के लिए? इन चीजों के बिना किसी की भी मदद करें?

और मुझे इन आतंक हमलों को क्यों मिला है? मेरे साथ क्या गलत था? मैं क्यों कारण क्या था? मुझे पता होना चाहिए, और मैं उनसे पूछताछ और शोध, अध्ययन, पढ़ना, सीखना और उनसे पूछना चाहता हूं जो अपनी राय साझा करना चाहते हैं।

एक बिंदु पर मैं इसे किसी तरह के मस्तिष्क दोष के रूप में स्वीकार करने वाला था। यही वह है जो अधिकांश मनोचिकित्सकों ने मुझे बताया है, और उसने मुझे इसके लिए मजबूत और मजबूत दवा लेने की सलाह दी।

मैंने उन दवाओं से नफरत की। एक बेहतर तरीका होना चाहिए ...!

और फिर एक दिन, के रूप में मैं ध्यान के कुछ तकनीकों, जो स्वयं सम्मोहन की मेरी सतत शिक्षा के भाग के रूप में कुछ के साथ मैं dabbling गया था विकसित करने के लिए कोशिश की है, मैं अचानक फ्लैश, ज्वलंत याद किया था।

मैं इसके बारे में क्यों नहीं सोचा? अब मुझे एहसास हुआ, यह स्पष्ट था। लेकिन मैं लगभग कनेक्शन बनाने की हिम्मत नहीं की थी। क्या यह हो सकता है कि मेरी कार दुर्घटना दो साल पहले हो, अब मेरे लगातार आतंक हमलों के लिए मूल उत्तेजना थी?

बेशक! और तथ्य यह है कि उस पल से मैं लगभग बंद कर दिया ड्राइविंग या यहाँ तक कि क्योंकि मेरी घबड़ाहट के दौरों लगभग हमेशा वापस आ जाएगा, जब भी मैंने कोशिश की छोड़ने के लिए - सब कुछ अब मुझे समझ में बनाया है, और मैं सिर्फ अपने पिछले विकलांगता की प्रशंसा कर सकता है दो सिरों को रखने के लिए।

जितना मैंने सोचा, उतना ही अधिक समझ। मैं अपनी कार में गया। मुझे उम्मीद है कि हमले वापस आ जाएंगे। यह इतना आसान नहीं हो सकता है, है ना?

लेकिन हमला कभी नहीं पहुंचा। यह वह समय नहीं है, फिर से नहीं। मेरी खोज ने मेरे लिए नए क्षितिज खोले हैं। मुझे जल्द ही पता चला कि मैं अकेला नहीं था जो इस निष्कर्ष पर आया था। आतंक हमलों के मनोवैज्ञानिक कारण है! दुनिया भर से मनोवैज्ञानिकों की बढ़ती संख्या इस थीसिस को पोस्ट कर रही है।

लेकिन मेरी स्थिति वास्तव में सामान्य से थोड़ा कम थी। मेरा प्रारंभिक ट्रिगर बहुत स्पष्ट था, जब आप इसके बारे में सोचते हैं, और यदि आप उद्देश्य कर सकते हैं, तो शायद आपने लिंक को बहुत पहले देखा होगा।

हालांकि, भाग्य की कमी के कारण आतंकवादी हमलों से पीड़ित हैं। उनके पास उनके परिस्थितियों के लिए ऐसे स्पष्ट प्रत्यक्ष कारण नहीं हैं। लेकिन अब उसके पास कुछ ऐसा था जो वह खोज सकता था।

मैंने फैसला किया - और मैं, जैसा कि यह निकला, न केवल सोचने के तरीके में - यह भी कि अगर रोगी को यह एहसास नहीं हुआ कि उसके आतंक हमलों के पीछे वास्तव में कोई मौलिक कारण नहीं था, तो उसे बस इतना करना पड़ा आपका चिकित्सक आपको इसकी खोज करने में मदद कर रहा है।

ई `मेरे लिए स्पष्ट था कि सबसे, यदि सभी नहीं, घबड़ाहट के दौरों कि दमन के साथ करना था से पीड़ित रोगियों स्मृति का एक प्रकार है, कुछ दर्दनाक अतीत में, हो सकता है स्पष्ट या शायद कुछ कुछ सूक्ष्म थे, लेकिन जो कुछ भी था, अब यह इस भयानक तरीके से प्रकट होता है।

यह जल्द ही स्पष्ट हो गया कि सामान्य मनोचिकित्सा पद्धतियों में इन यादों को अनलॉक करने के लिए आदर्श नहीं था। यह या तो तार्किक नहीं था। जब मैंने अपने मरीजों से कहा कि मुझे क्या विश्वास था, तो उन्होंने चिल्लाया। नहीं, नहीं। मुझे कभी दर्दनाक बात नहीं हुई है!

सौभाग्य से, उस पल में मुझे जाने के लिए पर्याप्त महसूस हुआ और इसके लिए अपना शब्द नहीं लिया।

अपनी याददाश्त को अनलॉक करने के लिए मेरी खोज में, सम्मोहन मेरे ज्ञान के लिए शायद बहुत ही सही था क्योंकि नौकरी करने के लिए शायद सही उपकरण था। इससे मदद मिली कि मैं पहले से ही पाठ्यक्रम ले रहा था, और यहां तक ​​कि इसे अपने आप भी कोशिश कर रहा था। इससे यह भी मदद मिली कि वह ध्यान तकनीक जैसी अन्य संबंधित चीजों की खोज कर रहा था।

मुझे विश्वास था कि मैं कुछ में था! अन्य रीडिंग्स ने बस पुष्टि की। उन दिनों में यह उतना आसान नहीं था जितना आज यह पता लगाने के लिए कि अन्य मनोवैज्ञानिक क्या काम कर रहे थे, लेकिन संगोष्ठियों और संगोष्ठियों के लिए भगवान का शुक्र है। मैं बस मेरे जैसे अन्य लोगों से मिला, जो एक ही अविश्वसनीय रूप से स्पष्ट हो गए हैं - सच निष्कर्षों के लिए लगभग बहुत अच्छा है।

अब मेरी एकमात्र समस्या वास्तव में किसी को सम्मोहित करने का एक तरीका ढूंढ रही थी। विचार सरल था: उनमें से एक बार, उनके लिए कुछ दमनकारी स्मृति ढूंढना आसान हो जाता है। इसलिए - मुझे आसानी से इस कार्य को पूरा करने का एक तरीका खोजना पड़ा।

मैं तुम्हें परेशान नहीं कर रहा हूँ। शुरुआत में यह आसान नहीं था। कई बार मुझे यकीन था कि मैं इस तकनीक को कभी भी मास्टर नहीं करूंगा। लेकिन, हकीकत में, वह वास्तव में उससे ज्यादा महसूस किया। कुछ महीने बाद मेरा पहला उपचार था। और जैसे कि भाग्य से पूर्व-व्यवस्थित, मेरी पहली देखभाल भी मेरे सबसे तेज़ में से एक थी। केवल एक सत्र के बाद।

चलो महिला, मारिया को बुलाओ। वह मेरे आतंक हमलों के बारे में शिकायत करते हुए, कई अन्य लोगों की तरह मेरे पास आई। शेश ने उन्हें वर्षों तक रखा और मेरा इलाज किया जा रहा था। उनके मनोचिकित्सक ने उन्हें बताया कि एक मनोवैज्ञानिक के पास जाने का समय बर्बाद था, लेकिन उन्होंने वैसे भी ऐसा किया, क्योंकि वह अपनी दवाओं से निराश और बीमार महसूस कर रहे थे कि उन्हें लगभग कोई अन्य विकल्प नहीं मिला।

जब हमने बात की, मैंने उत्साह से उसे मेरी बारी के बारे में बताया। मैं उम्मीद कर रहा था कि मैं अचानक यूरेका पर क्लिक करके चिल्लाऊंगा! उसने ब्याज की बात सुनी, लेकिन निराशा में अपने सिर को हिलाकर रख दिया। नहीं, इनमें से कोई भी मेरे साथ नहीं हुआ है। वास्तव में, मेरे पास एक बहुत ही शांत जीवन था ...

तब मैंने उसे बताया कि मैं उसके पर सम्मोहन की कोशिश करने जा रहा था। मैंने यह नहीं कहा कि यह मेरे पहले समय में से एक था। मैंने अभी कहा था कि मैं उसे आराम करने की कोशिश करने जा रहा था और मूल रूप से उसके साथ मिलकर पता लगा सकता था - शायद - यह उसके मामले में एक दर्दनाक घटना थी, वह अपने रास्ते पर है। उसने स्वीकार किया

मेरे लिए आराम करने और वास्तव में नीचे जाने के लिए थोड़ा सा लगा। अंत में उसने ऐसा किया। मैंने अभी तक अपनी वर्तमान पद्धति विकसित नहीं की है, इसलिए यह ईमानदार होने के लिए थोड़ा सा हिट-एंड-मिस था। लेकिन मेरे पास एक स्पष्ट लक्ष्य था और कम से कम मुझे पूरे सत्र में ट्रैक पर रखा गया।

जब मुझे पता चला कि मैं कृत्रिम सपने में काफी दूर था, तो मैंने उसे पिछले कार्यक्रम में वापस जाने के लिए कहा। आतंकवादी हमलों को शुरू करने से पहले, समय पर वापस।

मुझे नहीं लगता कि इसमें 10 मिनट से ज्यादा समय लगेगा। शायद 5 भी। वह धीरे-धीरे आगे बढ़ना शुरू कर दिया और वह उस चीज के बारे में बता रहा था जो वह बहुत परेशान था, जिसकी चाची बहुत बीमारी थी। ई `एक घटना थी जो दस साल पहले हुई थी और अब मैं अपने सभी विवरणों में रिहा कर रहा था।

मैंने तब सुझाव दिया कि यह उनके आतंक हमलों का कारण था और उन्हें उन परिस्थितियों के बीच तार्किक संबंध दिखाए जिनमें उन्होंने आमतौर पर इन हमलों और उस विशेष घटना का अनुभव किया। (बाद में मुझे पता चला कि मेरी वसूली के लिए मेरा विश्लेषण आवश्यक नहीं था। रोगी, एक बार प्राप्ति के क्षण तक पहुंचने के बाद, उसे पूरी तरह से ढूंढने में सक्षम था।)

सत्र के बाद, मारिया स्पष्ट रूप से स्थानांतरित हो गया था। मैं भी चिंता करना शुरू कर रहा था। क्या मैं परेशान हो सकता था? क्या मैंने कुछ गलत किया?

हमने साथ बात की, और मैरी एक तरफ उसके द्वारा उत्तेजित लग रही थी, लेकिन यह भी एक दूसरे से आश्वस्त थी।

हमने अलविदा कहा, और मुझे कबूल करना होगा कि मुझे यकीन नहीं था कि यह बिल्कुल मदद नहीं करता है।

दो दिन बाद, मारिया अनचाहे पहुंची। जब से मैंने छोड़ा था तब मुझे आतंक हमला नहीं हुआ है! उसने कहा। मैं प्रति दिन अधिक हमलों के लिए इस्तेमाल किया गया था। एक आतंक हमले के बिना भी एक दिन बकाया रहा है। मैं अपनी भावनाओं को शामिल करने की कोशिश कर रहा था, और मैंने उसे आश्वासन दिया कि मैं अभी इसे प्राप्त करने जा रहा हूं। अंदर, मैं इतना यकीन नहीं था। यह भाग्य का एक स्ट्रोक हो सकता है। यह पहले घबराहट मुक्त दिन था। या शायद उन मनोविज्ञान दवाओं में से एक
वह अचानक मदद करने लगे ...

लेकिन मैं भी बहुत उत्साहित था। जब मारिया के एक सप्ताह बाद स्पष्ट रूप से कोई हमला नहीं हुआ! वह उतनी ही डरावनी और उत्साहित थी जितनी वह थी। एक महीने बाद, हमें अब कोई संदेह नहीं था। आखिरी बार मैंने मारिया से 10 या 12 साल पहले सुना, वह अभी भी हमारे मूल सत्र के लगभग 20 वर्षों बाद हमला करने की प्रक्रिया में थी।

इस कहानी के लिए एक छोटा सा उपन्यास है, जिसे मैरीस चमत्कारी इलाज के कुछ हफ्तों बाद मैंने सीखा। उनके मनोचिकित्सक ने उनकी वसूली के लिए श्रेय लिया। उन्होंने मेरे लिए कुछ दवाएं निर्धारित की ताकि वे उन्हें रेफरल न पीड़ित न करें, और खुशी से अपने मामले को व्यक्तिगत जीत के रूप में जमा कर सकें। सौभाग्य से, मारिया को फिर से आवश्यकताएं कभी नहीं मिलीं।

मेरा मानना ​​है कि यह बिल पाठक को मेरी स्थिति और कई अन्य लोगों के लिए एक अच्छा आधार देगा, जो आज विश्वास करते हैं - और आमतौर पर साबित कर सकते हैं, यदि मौका दिया जाता है - कि सबसे आतंक हमले क्लासिक्स, वास्तव में, एक मनोवैज्ञानिक जड़ है। बाद में आतंक हमले के 3,000 से अधिक मामले, मेरे हिस्से के लिए लगभग एक पूर्ण उपस्थिति रिकॉर्ड के साथ, कब्र में आपके बगल में होंगे!

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते को उसकी जांघों पर धमाका होता हैकुत्ते को उसकी जांघों पर धमाका होता है
मेरा कुत्ता कमजोर है और फ़ीड नहीं करता हैमेरा कुत्ता कमजोर है और फ़ीड नहीं करता है
कुत्ते प्रशिक्षण पर सर्वश्रेष्ठ किताबेंकुत्ते प्रशिक्षण पर सर्वश्रेष्ठ किताबें
निराश बिल्ली और खाने की इच्छानिराश बिल्ली और खाने की इच्छा
मेरी बिल्ली उसके पैर पर घाव हैमेरी बिल्ली उसके पैर पर घाव है
15 दिनों के बिल्ली का बच्चा एक प्रकार का प्रवाह होता है15 दिनों के बिल्ली का बच्चा एक प्रकार का प्रवाह होता है
स्टाइलिज्ड बिल्ली घाव सूजन और पुस के साथ हैस्टाइलिज्ड बिल्ली घाव सूजन और पुस के साथ है
लड़कियों को नाक में खून होता हैलड़कियों को नाक में खून होता है
2 महीने पुराना बीगल पिल्ला एक बहुत सूजन पेट है2 महीने पुराना बीगल पिल्ला एक बहुत सूजन पेट है
बुलडॉग ने इस्तेमाल किए गए टैम्पन खाए हैंबुलडॉग ने इस्तेमाल किए गए टैम्पन खाए हैं
» » रूट कारण उत्पत्ति hypnotherapy (आरएचसी) की उत्पत्ति
© 2022 TonMobis.com