Kaynaz Nasseri द्वारा आतंक हमलों, लक्षण और उपचार

आतंक हमलों

कोई भी जिसने अप्रत्याशित आतंक हमला किया है, वह निश्चित रूप से भौतिक और मनोवैज्ञानिक दोनों अचानक और भयानक लक्षणों को कभी नहीं भूल पाएगा। ऐसा लगता है कि आप एक बड़े पिंजरे में हैं जो एक बड़े भूखे बाघ के साथ हैं - केवल कोई ठोस खतरे नहीं है। घर पर टीवी देखने पर कल्पना कीजिए। अचानक, आपको डर की भयानक भावना मिलती है, आपका दिल तेज़ हो जाता है, और मुझे नहीं पता कि क्यों। क्या आपको लगता है कि आपको दिल का दौरा पड़ रहा है? इससे पहले कि आप इसे जानते हों, आप पसीना आ रहे हैं, आपको सांस लेने में परेशानी है, आपको चक्कर आती है, और मैं मौत से डरता हूं। शांत होने की कोशिश करें, लेकिन यह काम नहीं करता है। वह अस्पताल चला गया, लेकिन जब आपातकालीन कमरे की बात आती है तो लक्षण गायब हो जाते हैं। डॉक्टर और मनोवैज्ञानिक से पूर्ण परीक्षा प्राप्त करने के बाद, यह सिर्फ एक आतंक हमला था।

आतंक हमलोंवे सामाजिक-आर्थिक स्पेक्ट्रम और सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर रहे हैं। यद्यपि किशोरावस्था और मध्य-तीसवां दशक के बीच ज्यादातर मामले होते हैं, बच्चे इन लक्षणों को विकसित करने में सक्षम होते हैं और लोग अपने पचास वर्षों तक अस्सी तक हो सकते हैं। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को दो बार गंभीर आतंक हमलों का सामना करना पड़ सकता है।




एक अलग आतंक हमले होने का मतलब यह नहीं है कि आपको आतंक विकार है। अध्ययनों से पता चलता है कि आम जनसंख्या का लगभग 35 प्रतिशत अपने जीवन में केवल एक बिंदु पर आतंकवादी हमला करता है, लेकिन बहुत कम लोग जिनके पास वास्तविक आतंक विकार है। एक आतंक हमले के लिए अलग-अलग लोग अलग-अलग प्रतिक्रिया करते हैं। कुछ इतने चौंक गए हैं कि वे इसके बारे में सोचना बंद नहीं कर सकते हैं या चिंता करेंगे कि यह फिर से कब होगा। अधिकांश अनुभव को अनदेखा करते हैं और बिना सोच के आगे बढ़ते हैं। आतंक विकार का निदान तब लागू होता है जब हमले अक्सर होते हैं, बहुत चौंकाने वाला, और / या आपके जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

ऐसी कई दवाएं हैं जो आतंक हमलों के लिए काम करती हैं और लगभग सभी बेहतर होंगे। मनोवैज्ञानिक सलाह देते हैंसंज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्साएक सिद्ध और प्रभावी उपचार के रूप में। संज्ञानात्मक-व्यवहार मनोचिकित्सा सिखाता है कि असली आतंक हमलों में अप्रिय शारीरिक संवेदनाओं के त्वरण को कैसे रोकें। थेरेपी के माध्यम से, मनोवैज्ञानिक सिखाते हैं कि शारीरिक संवेदना की एक विस्तृत श्रृंखला महसूस करना सामान्य है - अल्पकालिक palpitations का मतलब यह नहीं है कि आपके दिल में कुछ भी बुरा नहीं है। संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सा में सीखा तकनीकें अनिश्चित काल तक लागू की जा सकती हैं ताकि उपचार के अंत के बाद अक्सर छूट को बनाए रखा जा सके।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या कुत्ते आतंक हमलों से पीड़ित हो सकते हैं?क्या कुत्ते आतंक हमलों से पीड़ित हो सकते हैं?
व्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करेंव्यवहार समस्याओं वाले बच्चों के लिए सहायता करें
अनुकूलन की अवधिअनुकूलन की अवधि
आतंक हमलों के इलाज में प्राकृतिक बनाम दवाओं के माध्यम सेआतंक हमलों के इलाज में प्राकृतिक बनाम दवाओं के माध्यम से
भावनात्मक संकट के लक्षणभावनात्मक संकट के लक्षण
पिल्ला को पकड़ने की ताकत नहीं हैपिल्ला को पकड़ने की ताकत नहीं है
नौकरी साक्षात्कार से पहले आतंक से कैसे बचेंनौकरी साक्षात्कार से पहले आतंक से कैसे बचें
पालतू जानवरों में शोर का डरपालतू जानवरों में शोर का डर
किशोरावस्था में अचानक कार्डियक मौतकिशोरावस्था में अचानक कार्डियक मौत
अस्थिर दवा अस्थमा के बारे में तथ्यों की खोज करेंअस्थिर दवा अस्थमा के बारे में तथ्यों की खोज करें
» » Kaynaz Nasseri द्वारा आतंक हमलों, लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com