कुत्तों की पूंछ और कान काट लें। हम क्यों हैं

कुत्तों कान कटौती

कुत्ते की पूंछ का काट शब्द कृत्रिम सिरों के साथ पिल्लों की पूंछ के सर्जिकल विलुप्त होने के लिए दिया जाता है। प्रक्रिया आमतौर पर 2-5 दिनों की उम्र में की जाती है - पूंछ को कैंची की एक जोड़ी का उपयोग करके काटा जाता है या एक तंग रबर बैंड का उपयोग करके रक्त मार्ग को काटकर इसे गिरने का कारण बनता है। कुत्तों की 70 से अधिक नस्लें हैं जिन्होंने पारंपरिक रूप से जन्म के कुछ दिन बाद अपनी पूंछ काट दिया है। कारण कुछ रेस अपनी पूंछ को काटते हैं और दूसरों को नहीं, केवल नस्ल के सौंदर्य मानकों की वजह से है। प्रत्येक दौड़ में एक सौंदर्य मानक था जिसके द्वारा पूंछ को काटा जाना था।

पशु सुरक्षा समितियां कुत्तों की पूंछ के विच्छेदन का विरोध करती हैं क्योंकि प्रक्रिया अनावश्यक है और कुत्तों के कल्याण से समझौता करती है। स्पेन के अधिकांश स्वायत्त समुदायों में, गैर-चिकित्सीय कारणों के लिए पूंछ काटने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह मानता है कि कुत्तों की पूंछ को तोड़ना अवैध है जब तक कि विच्छेदन के लिए कोई चिकित्सीय कारण न हो। केवल योग्य पशु चिकित्सकों को सर्जरी करने के लिए अधिकृत किया जाता है, जबकि प्रतिबंध से पहले, पूंछ विच्छेदन किसी भी व्यक्ति द्वारा `अनुभवी ब्रीडर` के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। सभी पहले प्रदूषित नस्लों अब कुत्ते के शो में प्रतिस्पर्धा कर सकते हैं। पूंछ के साथ, इसलिए किसी कुत्ते की पूंछ को काटने के लिए बिल्कुल कोई कारण नहीं है, जब तक कि वे प्रतिबंध से पहले पैदा हुए या उनकी पूंछ किसी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई हो।

कुत्ते कान कटौती

दुर्भाग्यवश, कुछ पशु चिकित्सक और प्रजनक हैं जो अभी भी सौंदर्य उद्देश्यों के लिए पूंछ काटने की रक्षा करते हैं।

कुत्ते की पूंछ का काट दर्द होता है

पूंछ विच्छेदन के वकील दावा करते हैं कि वे कुत्ते को दर्द या बेचैनी का कारण नहीं बनते हैं, क्योंकि पिल्लों की तंत्रिका तंत्र पूरी तरह से विकसित नहीं होता है। यह सच नहीं है - कुत्ते की मूल तंत्रिका तंत्र जन्म के समय पूरी तरह से विकसित होता है। साक्ष्य इंगित करता है कि पिल्ले वयस्क वयस्क कुत्तों में दर्द के समान संवेदनशीलता रखते हैं। एक पिल्ला की पूंछ के कट में मांसपेशियों, टेंडन, बहुत संवेदनशील नसों के सात जोड़े तक और हड्डी और उपास्थि के कनेक्शन काटने के माध्यम से काटने होते हैं। पूंछ का काट आमतौर पर बिना किसी संज्ञाहरण या एनाल्जेसिक (दर्द से राहत के लिए) किया जाता है। जब पिल्ले काटा जाता है और घाव की सिलाई के दौरान पिल्ले तीव्र दर्द के साथ अपने दर्द को दिखाते हैं, जो इंगित करता है कि उन्हें काफी दर्द होता है। कटौती तक पहुंचने तक ऊतकों को सूजन और क्षति भी वसूली की प्रक्रिया में दर्द का कारण बन सकती है। इस अनावश्यक सर्जरी से जुड़े संक्रमण या अन्य जटिलताओं का जोखिम भी है।

पूंछ काट कुत्ते के लिए अनावश्यक और टालने योग्य पुरानी दीर्घकालिक दर्द और परेशानी का कारण बन सकता है। उदाहरण के लिए, जब एक पुरानी न्यूरोमा विच्छेदन की साइट पर बनता है। न्यूरोमा अक्सर बहुत दर्दनाक होते हैं।

कतार कुत्ते के मुख्य संचार उपकरण हैं

कुत्ते की पूंछ कुत्ते सामाजिक व्यवहार में एक बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कुत्तों के बीच पूंछ एक महत्वपूर्ण संचार उपकरण है। इसकी स्थिति और आंदोलन कई अन्य संदेशों के बीच दोस्ती, खेलने की इच्छा, प्रस्तुति या चेतावनी संकेत का संकेत दे सकता है। इस प्रकार, पूंछ कुत्तों के लिए सुरक्षा तंत्र के रूप में भी कार्य करता है, कुत्तों द्वारा एक दूसरे के साथ संवाद करने के लिए उपयोग की जाने वाली विभिन्न रणनीतियों का एक हिस्सा है - सीमाएं स्थापित करें और आक्रामक मुठभेड़ों से बचें।

पूंछ मानव-कुत्ते के अंतःक्रियाओं के दौरान मनुष्यों को महत्वपूर्ण संदेश भी संचारित करता है। पूंछ की क्रिया मनुष्यों को कुत्ते की शरीर की भाषा की व्याख्या करने में मदद कर सकती है और यह निर्धारित करने के लिए कि किसी विशेष कुत्ते के लिए किस प्रकार की बातचीत उचित है। इस प्रकार, पूंछ स्वास्थ्य और सार्वजनिक सुरक्षा में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पूंछ का विच्छेदन कुत्ते की सही ढंग से संवाद करने की क्षमता को प्रभावित करता है, जिससे उन्हें अन्य कुत्तों और मनुष्यों द्वारा गलत समझा जा सकता है और उन्हें एक वंचित सामाजिक स्थिति में रखा जा सकता है। इसलिए, पूंछ चिकित्सकीय उद्देश्यों के अलावा किसी भी कारण से नहीं किया जाना चाहिए।

डॉग टेल कोर्ट डिफेंडर

पूंछ के विच्छेदन के कुछ शेष रक्षकों ने अपने विचारों की रक्षा के लिए असंगत स्पष्टीकरण की श्रृंखला दी है। उदाहरण के लिए, वे कहते हैं कि बहुत मोटी कोटों वाली कुछ नस्लों को अपनी पूंछ स्वच्छता कारणों के लिए कटौती करने की आवश्यकता होती है (हालांकि न्यूनतम स्वच्छता के साथ, इन समस्याओं को हल किया जाता है)। एक और स्पष्टीकरण यह है कि यह शिकार कुत्तों में पूंछ की चोटों को रोकता है। लेकिन अधिकांश amputee पिल्ले परिवार के पालतू जानवर के रूप में रखा जाता है और शिकार के लिए कभी भी उपयोग नहीं किया जाता है। इसके अलावा, शोध से पता चला है कि पूंछ का काट कुत्ते की सामान्य आबादी में चोटों को कम नहीं करता है। दूसरी तरफ, शिकार कुत्तों की कई नस्लों में पूंछ को काटने की कोई परंपरा नहीं है, और प्रजनन नस्लों में पूंछ की लंबाई नस्ल मानक के अनुसार भिन्न होती है। पूंछ के कट का समर्थन करने के लिए प्रस्तुत बहाने स्पष्ट रूप से निराधार हैं। इस दर्दनाक परंपरा को दूर करने का कोई बहाना नहीं है।

क्या यह अन्य देशों में कानूनी है?

स्वीडन, नॉर्वे, नीदरलैंड्स, फिनलैंड, जर्मनी, डेनमार्क और ऑस्ट्रेलिया समेत कई देशों में सौंदर्य कारणों से पूंछ को भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। साइप्रस, ग्रीस, लक्ज़मबर्ग, स्विट्जरलैंड और ऑस्ट्रिया समेत अन्य यूरोपीय देशों ने यूरोपीय सम्मेलन को भी मंजूरी दे दी है जो पूरी तरह से सौंदर्य कारणों से पूंछ काटने पर रोक लगाती है। यूनाइटेड किंगडम में पूंछ काट केवल एक पंजीकृत पशुचिकित्सा द्वारा किया जा सकता है।

निम्नलिखित तालिका दर्शाती है कि किस देश ने इसे हस्ताक्षर करने के बाद समझौते को लागू किया था:

पालतू जानवरों की सुरक्षा पर यूरोपीय सम्मेलन

कुछ कुत्ते अभी भी अपनी पूंछ क्यों कटौती करते हैं?

उन समुदायों में जहां यह निषिद्ध है, हम अभी भी कटौती पूंछ वाले वयस्क कुत्तों को देख सकते हैं, क्योंकि प्रतिबंध लगाने से पहले विच्छेदन किया जा सकता था।

आपको एक कट पूंछ के साथ कभी पिल्ला नहीं खरीदना चाहिए। यदि आप एक ब्रीडर से कुत्ता खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे कुत्ते की पूंछ काट नहीं सकते हैं। यदि आपको संदेह है कि, स्वायत्त समुदायों में से किसी भी जहां इसे प्रतिबंधित किया गया है, तो पूंछ काट अभी भी किया जाता है, कृपया अपने क्षेत्र के संरक्षक से संपर्क करें। कुछ नस्लें भी हैं, जैसे कि ऑस्ट्रेलियाई शेफर्ड डॉग जिसमें आनुवांशिक उत्परिवर्तन होता है, जिसके द्वारा कुछ व्यक्ति पूंछ या बहुत छोटी पूंछ के बिना पैदा होते हैं।

कुत्तों में कान का कटौती

कानों के कट में कुत्ते के दो कानों के एक हिस्से के सर्जिकल विलुप्त होने होते हैं और परंपरागत रूप से विशिष्ट नस्लों जैसे कि बॉक्सर्स, ग्रेट डेन्स, डोबर्मन या स्केनौजर में किया जाता है। संरक्षण, लड़ने और छोटे जानवरों को शिकार करने के लिए उठाए गए कुत्तों में यह अभ्यास आम था। कानों के काटने के लिए ऐतिहासिक कारण पूंछ के कट के समान होते हैं (मालिक कान की चोटों की घटनाओं को कम करना चाहते थे और अपने कुत्ते के कानों से फंसने के लिए कठिन बनाते थे)। यद्यपि वर्तमान में ऐसे कुछ उद्देश्यों के लिए केवल कुछ कुत्तों का उपयोग किया जाता है, नस्ल के कुछ प्रशंसकों का कहना है कि कट कान नस्ल के ऐतिहासिक मानदंड का हिस्सा हैं। अधिकांश पशु संरक्षक समेत अन्य लोग मानते हैं कि कान काटने का अभ्यास अनावश्यक और प्रश्न में जानवरों के कल्याण के लिए हानिकारक है।

कानून के मामलों में, कुत्ते के कानों का काट यूरोपीय संधि में शामिल किया गया है जिसमें से हमने पहले बात की थी। पूंछ या कान काटने के लिए कोई विशिष्ट कानून नहीं है, दोनों एक ही लेख में विनियमित होते हैं जो कुत्तों में विघटन का संदर्भ देते हैं।

स्वायत्त समुदायों की सूची जहां कुत्ते की पूंछ और कानों को काटने के लिए निषिद्ध है

स्पेन में राज्य स्तर पर कोई कानून नहीं है, इसलिए यहां हम स्वायत्त समुदाय के आधार पर विशिष्ट कानूनों के लेखों का उल्लेख करते हैं।

स्वायत्त समुदायों द्वारा निषेध:

Andalusia

जानवरों के संरक्षण पर 11/24/03 के कानून 11/2003।

उचित आवश्यकता के मामलों में पशु चिकित्सकों द्वारा किए गए कार्यों को छोड़कर विचलन का अभ्यास करना। किसी भी मामले में सौंदर्यशास्त्र को उचित कारण माना जाएगा।

आरागॉन

1 9 मार्च के कानून 11/2003।

चिकित्सकीय शल्य चिकित्सा आवश्यकता के मामले में, कार्यात्मक आवश्यकता या कैस्ट्रेशंस द्वारा, हमेशा सक्षम चिकित्सकों के नियंत्रण में, विचलन का अभ्यास करने के लिए।

कैटालोनिया

4 जुलाई के कानून 22/2003।

चिकित्सकीय जरूरतों के मामले में पशु चिकित्सा सहायता के साथ हस्तक्षेप को छोड़कर, उनके स्वास्थ्य की गारंटी देने या उनकी प्रजनन क्षमता को सीमित या रद्द करने के अलावा, उन्हें नापसंद करें, अपने नाखून, मुखर तारों और अन्य भागों या अंगों को हटा दें। वैज्ञानिक या प्रबंधन कारणों से, सक्षम प्राधिकारी के प्राधिकरण प्राप्त करने के बाद इन हस्तक्षेप किए जा सकते हैं।

मैड्रिड का समुदाय

1 फरवरी 1 9 0 9, घरेलू पशु संरक्षण।

आवश्यकता के मामले में पशु चिकित्सकों द्वारा नियंत्रित या कार्यात्मक आवश्यकता के अनुसार, विचलन का अभ्यास करना।

वैलेंसियन समुदाय

23 दिसंबर को कानून 12/2009।

उचित आवश्यकता के मामलों में पशु चिकित्सकों द्वारा किए गए कार्यों को छोड़कर विचलन का अभ्यास करना। किसी भी मामले में सौंदर्यशास्त्र को उचित कारण माना जाएगा।

मर्सिया

27 अगस्त के कानून 10/19 9 0।

आवश्यकता या कार्यात्मक आवश्यकता के मामले में पशु चिकित्सा हस्तक्षेप को छोड़कर विचलन का अभ्यास करना।

Navarre




31 मई के प्रांतीय कानून 7/1994।

आवश्यकता या कार्यात्मक आवश्यकता के मामले में पशु चिकित्सकों द्वारा नियंत्रित किए गए विद्रोहों का अभ्यास करना।

ऑस्टुरियस

23 दिसंबर के कानून 13/2002।

दुर्व्यवहार का निषेध

जानवरों की दुर्व्यवहार प्रतिबंधित है।

विनियम, उचित कदम दुर्व्यवहार या अपमानजनक इस्तेमाल के खिलाफ उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए और जोड़तोड़ parenting तकनीक में निहित की वजह से अनावश्यक पीड़ा, प्रबंधन, रहने, परिवहन और इस अधिनियम के अंतर्गत आने वाले पशुओं के वध से बचने के लिए विकसित किया जा ।

कैंटाब्रिया

18 मार्च के कानून 3/19 9 2।

विचलन का अभ्यास, सिवाय इसके कि: पशु चिकित्सकों द्वारा किए गए या नियंत्रित किए गए, जो नस्ल की विशेषताओं को बनाए रखने के लिए प्रदर्शन करते हैं या जो शारीरिक और / या प्रबंधन प्रकार के फायदों से मेल खाते हैं।

कैनरी द्वीप समूह

30 अप्रैल के कानून 8/19 9 1।

आवश्यकता के मामले में पशु चिकित्सकों द्वारा नियंत्रित, कार्यात्मक आवश्यकता से या नस्ल की विशेषताओं को बनाए रखने के अलावा विचलन का अभ्यास करना।

कैस्टिला वाई लेओन

24 अप्रैल के कानून 5/1997।

जरूरतों, कार्यात्मक आवश्यकताओं, जनसंख्या में अवांछित वृद्धि या दौड़ की विशेषताओं को बनाए रखने के मामले में पशु चिकित्सकों द्वारा नियंत्रित किए गए विद्रोहों को छोड़कर।

कास्टिला-ला मंच

28 दिसंबर के कानून 7/19 9 0।

जरूरतों, कार्यात्मक आवश्यकता या नस्ल की विशेषताओं को बनाए रखने के मामले में पशु चिकित्सकों द्वारा नियंत्रित किए गए विद्रोहों का अभ्यास करना।

Estremadura

23 मई के कानून 5/2002।

आवश्यकता के मामले में, या कार्यात्मक आवश्यकता से, या नस्लीय मानकों को बनाए रखने के लिए पशु चिकित्सकों द्वारा नियंत्रित किए गए विचलन का अभ्यास करना।

गैलिसिया

13 अप्रैल के कानून 1/19 9 3।

आवश्यकता के बिना या उचित पशु चिकित्सा नियंत्रण के बिना उन्हें विचलित करें।

बेलिएरिक द्वीप समूह

8 अप्रैल के कानून 1/19 9 2।

जरूरतों के मामले में एक सक्षम डॉक्टर द्वारा नियंत्रित या नस्ल की सामान्य प्रस्तुति देने के अलावा जानवरों को विचलन का अभ्यास करना।

बास्क देश

कानून 6/19 9 3।

आवश्यकता के मामले में पशु चिकित्सकों द्वारा नियंत्रित, कार्यात्मक आवश्यकता से या नस्ल की विशेषताओं को बनाए रखने के अलावा विचलन का अभ्यास करना।

ला रियोजा

31 मई के कानून 2/2000।

आवश्यकता या कार्यात्मक आवश्यकता के मामले में, या सौंदर्य विशेषताओं को बनाए रखने के लिए पशु चिकित्सकों द्वारा किए गए या नियंत्रित किए गए लोगों को छोड़कर विचलन का अभ्यास करना।

और आप, कुत्तों की पूंछ और कान काटने के लिए या आप के खिलाफ हैं? टिप्पणी क्षेत्र में हमें अपनी राय छोड़ दें।

अगले एक तक!

अब हम 400 से अधिक लोगों के बाद हैं। हमारे समुदाय में शामिल होने के लिए "अनुसरण करें" पर क्लिक करें, जहां हमारा मिशन सहायता सहायता करना है! धन्यवाद

- खोया पशु (@ एनीमलपेर्डिडोस) 2 9 अक्टूबर, 2014

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पूंछ पूंछ के बगल में लगातार काटनेपूंछ पूंछ के बगल में लगातार काटने
मेरी dglymata पूंछ विस्फोट की नोक हैमेरी dglymata पूंछ विस्फोट की नोक है
Pitbull पूंछ उठाना नहीं चाहता क्योंकि यह दर्द होता हैPitbull पूंछ उठाना नहीं चाहता क्योंकि यह दर्द होता है
पूंछ को अपने कुत्ते को काटना चाहिए?पूंछ को अपने कुत्ते को काटना चाहिए?
कुत्तों की पूंछ क्या है?कुत्तों की पूंछ क्या है?
लाल देखा मैक्स स्टंपी बिल्लीलाल देखा मैक्स स्टंपी बिल्ली
मेरी बिल्ली ने अपनी पूंछ का एक हिस्सा खो दियामेरी बिल्ली ने अपनी पूंछ का एक हिस्सा खो दिया
बिल्ली पूंछ की नोक पर फर का एक बड़ा हिस्सा खो दियाबिल्ली पूंछ की नोक पर फर का एक बड़ा हिस्सा खो दिया
मेरी बिल्ली में पूंछ पर बालों की कमी हैमेरी बिल्ली में पूंछ पर बालों की कमी है
लैब्राडोर अपनी पूंछ पकड़ने नहीं देता हैलैब्राडोर अपनी पूंछ पकड़ने नहीं देता है
» » कुत्तों की पूंछ और कान काट लें। हम क्यों हैं
© 2022 TonMobis.com