साइबेरियाई हुस्की की सबसे आम बीमारियां

साइबेरियाई हुस्की की सबसे आम बीमारियां

साइबेरियाई भूसी एक है भेड़िया से संबंधित कुत्ते नस्ल , कि इसकी उपस्थिति और इसके व्यक्तित्व से यह हाल के वर्षों में बहुत लोकप्रिय हो गया है। वे हंसमुख और सक्रिय जानवर हैं, जिन्हें स्वस्थ रहने और मानव के वफादार साथी बनने के लिए बहुत ध्यान और देखभाल की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, साइबेरियाई कर्कश की उपस्थिति आज हम जानते हैं के रूप में एक अच्छी तरह से परिभाषित चयन के उत्पाद है, तो यह वायरल या संक्रामक रोगों अनुबंध करने के लिए कोई प्रवृत्ति के साथ एक मजबूत और मजबूत जानवर है।

हालांकि, यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि दौड़ के जानवर आमतौर पर अपनी अनुवांशिक सामग्री के कुछ रोगों को पीड़ित करते हैं, और साइबेरियाई भूसी कोई अपवाद नहीं है। यही कारण है कि ExpertoAnimal में हम इस गाइड को प्रस्तुत करते हैं साइबेरियाई हुस्की की सबसे आम बीमारियां , ताकि आप आसानी से अपने प्यारे दोस्त में किसी भी बीमारी का पता लगा सकें।

आप में भी रुचि हो सकती है: साइबेरियाई भूरे बाल मर रहे हैं
सूची

साइबेरियाई भूसी

साइबेरियाई भूसी एक है नॉर्डिक कुत्ता भेड़िया के वंशज। पूर्व में, उन्हें बर्फीले वातावरण में स्लेज को झुकाव के लिए प्रशिक्षित किया गया था, इसलिए उन्होंने एक महान प्रतिरोध विकसित किया जो कुत्तों के अनुवांशिक भार में बनी हुई है जो इस दिन तक जीवित रहे हैं।

यह नस्ल एक होने के द्वारा विशेषता है हंसमुख व्यक्तित्व, चंचल और साथ ही प्रभावशाली . वे बाहर निकलने लगते हैं और बच्चों और अजनबियों के साथ मिलकर ठीक से प्रशिक्षित होते हैं, इसलिए उन्हें वॉचडॉग के रूप में अनुशंसित नहीं किया जाता है। दूसरी तरफ, वे बेहद बुद्धिमान जानवर हैं जो आसानी से सीखते हैं और परिवार के साथ मजबूत बंधन बनाते हैं, जिसे वे अपने झुंड पर विचार करते हैं, ताकि वृत्ति उन्हें अपने समूह के प्रति वफादार बने रहने के लिए प्रेरित करे। उनकी प्रकृति बहिष्कृत और मुक्त है, जिससे उन्हें जन्म से बचने वाले एस्केपिस्ट माना जाता है।

शुद्ध कुत्तों की अन्य नस्लों की तरह, साइबेरियाई भूसी की कुछ बीमारियों को पीड़ित करने की प्रवृत्ति होती है, या तो वंशानुगत प्रकृति या उनके रूपरेखा और शारीरिक विशेषताओं से उन्हें अधिक आसानी से प्रभावित किया जाता है। सालों से, प्रजनकों ने इन बीमारियों को निश्चित रूप से खत्म करने के प्रयासों को इकट्ठा किया है, और हालांकि उन्होंने अभी तक इसे हासिल नहीं किया है, लेकिन उन्होंने कुत्तों में घटनाओं के स्तर को कम करने में कामयाब रहे हैं। फिर भी, अभी भी ऐसी कुछ स्थितियां हैं जो आपके साइबेरियाई भूसी को प्रभावित करने की संभावना रखते हैं, और जिन्हें विभाजित किया जाता है आंखों की बीमारियों, त्वचा की बीमारियों और कूल्हे के विकार . आइए देखते हैं कि ये शर्तें क्या हैं।

साइबेरियाई भूसी

साइबेरियाई हुस्की की सबसे आम आंखों की बीमारियां

आंख की बीमारियां सेक्स और उम्र के अंतर के बिना साइबेरियाई भूसी को प्रभावित करती हैं, और कभी-कभी दृष्टि का कुल नुकसान हो सकता है . वे इस पर ध्यान दिए बिना जानवर को प्रभावित करते हैं कि इसके आईरिस का रंग भूरा, नीला या दोनों का संयोजन है या नहीं।

चार रोग हैं जिनके लिए भूसी का अनुमान लगाया गया है: द्विपक्षीय मोतियाबिंद, ग्लूकोमा, कॉर्निया की अस्पष्टता और रेटिना के प्रगतिशील एट्रोफी। भूसी में इन बीमारियों की घटनाएं पांच प्रतिशत हैं, लेकिन उन्हें गंभीर माना जाता है, इसलिए किसी भी असुविधा की उपस्थिति से पहले कुत्ते को तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए।

द्विपक्षीय मोतियाबिंद

वंशानुगत बीमारी की उपस्थिति से विशेषता है आंखों के लेंस में अस्पष्टता या बादल लगाना . यद्यपि बीमारी चलने योग्य है, कुत्ते की दृष्टि पूरी तरह से ठीक नहीं होती है। यदि यह खराब हो जाता है, तो यह अंधापन में समाप्त हो सकता है, इसलिए समय पर बीमारी का पता लगाने के लिए वार्षिक चेक-अप करने की सिफारिश की जाती है।

जब वे युवा कुत्तों में दिखाई देते हैं तो उन्हें किशोर मोतियाबिंद कहा जाता है। विकास संबंधी मोतियाबिंद भी हैं, विषाक्तता, आंखों की चोटों या जानवरों द्वारा होने वाली प्रणालीगत बीमारियों से उत्पन्न विभिन्न प्रकार के अपघटनकारी प्रकार।

बीमारी किसी भी उम्र में दिखाई दे सकती है, हालांकि यह प्रत्येक भूसी में धीरे-धीरे परिपक्व हो जाती है, जब तक कि कुछ मामलों में यह अंधेरा न हो जाए। Iquest- यह आंख में कैसे फैलता है? मोतियाबिंद आंखों के लेंस को प्रभावित करता है, प्रकाश किरणों के माध्यम से रेटिना में छवि बनाने के लिए जिम्मेदार संरचना। जब यह अपारदर्शी हो जाता है, जो प्रकाश में प्रवेश करता है और इसलिए दृष्टि की क्षमता भी होती है - जैसे समस्या खराब होती है, अस्पष्टता का आकार बढ़ जाता है। साइबेरियाई भूसी में इस लगातार बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए, हमारे लेख को याद न करें जिसमें हम आपको कुत्तों में मोतियाबिंद के बारे में बताते हैं।

आंख का रोग

ऐसा होता है जब आंखों के आंतरिक दबाव को नियंत्रित करने वाला चैनल संकुचित हो जाता है, इसलिए चैनल को अवरुद्ध होने पर यह दबाव बढ़ता है। जब भूसी वर्ष पूरा हो गया है, तो रोग की उपस्थिति को रद्द करने के लिए परीक्षा करना आवश्यक है, और सालाना इन अध्ययनों को दोहराएं, क्योंकि कुत्तों में ग्लूकोमा अंधापन का कारण बन सकता है।

क्रिस्टलीय कॉर्नियल अस्पष्टताएं

कॉर्नियल डाइस्ट्रोफी, ओसीसी भी कहा जाता है वे कॉर्निया में पैदा होते हैं लेकिन वे बाकी की आंखों के माध्यम से फैलते हैं , इसे बादलाना और दृष्टि को रोकना। वे दोनों आंखों को प्रभावित कर सकते हैं, हालांकि एक ही समय में या गंभीरता की एक ही डिग्री के साथ जरूरी नहीं है।

Iquest- वे कैसे विकसित कर रहे हैं? कुत्ते की आंख शंकु के आकार के क्रिस्टल की एक श्रृंखला का उत्पादन शुरू करती है जो कॉर्निया को कवर करती है जब तक यह आंख की सतह तक फैली न हो। यह एक वंशानुगत बीमारी है, और साइबेरियाई भूसी में किसी भी उम्र में दिखाई दे सकती है।

रेटिना के प्रगतिशील एट्रोफी

एपीआर रेटिना की वंशानुगत बीमारी है अंधापन का कारण बनता है जानवर और, इस कारण से, इसे साइबेरियाई भूसी की सबसे आम बीमारियों में से एक माना जाता है। यह न केवल रेटिना को प्रभावित करता है बल्कि रेटिना की आंतरिक अस्तर भी प्रभावित करता है, जो आंखों में प्रवेश करने वाली रोशनी से संवेदनशील होता है।

दो प्रकार के एपीआर, प्राथमिक और केंद्रीय हैं:

  • रेटिना के प्राथमिक प्रगतिशील एट्रोफी : यह रात दृष्टि को प्रभावित करता है, इसे धीरे-धीरे खराब कर देता है, इसलिए इसे जाना जाता है रात अंधापन . हालांकि, यह बाद में ओकुलर कोशिकाओं के सामान्य अपघटन के कारण दृष्टि के दौरान दृष्टि को कम कर देता है। यह छह सप्ताह और जानवर के पहले वर्षों के बीच शुरू हो सकता है, जब तक यह अंधेरा न हो तब तक प्रगतिशील रूप से आगे बढ़ना। यह दोनों आंखों को प्रभावित करता है, हालांकि जरूरी नहीं कि गंभीरता से।
  • रेटिना के प्रगतिशील केंद्रीय एट्रोफी : इस बीमारी के इस प्रकार में कुत्ते के प्रकाश के मुकाबले अंधेरे वातावरण में दृष्टि का उच्च स्तर होता है। उन्हें उन वस्तुओं को समझना मुश्किल लगता है जो स्थिर रहते हैं, हालांकि वह आसानी से उन लोगों का पता लगाता है जो आगे बढ़ते हैं। यह पहले वर्ष और पांचवें वर्ष के बीच दिखाई देता है।
साइबेरियाई हुस्की की सबसे आम आंखों की बीमारियां

साइबेरियाई भूसी की सबसे आम त्वचा रोग




साइबेरियाई husky एक सुंदर मोटी कोट है, लेकिन त्वचा की संभावित संक्रमण पर ध्यान देना आवश्यक है जो इसकी उपस्थिति और त्वचा के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। त्वचा रोगों के संबंध में, साइबेरियाई भूसी में तीन सबसे आम हैं: नाक संबंधी त्वचा रोग, जस्ता की कमी और हाइपोथायरायडिज्म।

नाक डार्माटाइटिस

इसके कारण होता है जस्ता की कमी , या आमतौर पर इसका एक लक्षण है। यह इस नस्ल में इतना आम है जिसे भी कहा जाता है huskyrdquo के ldquo-nose-। इसके लक्षण हैं:

  • नाक से बालों के झड़ने।
  • लाल होना।
  • नाक की चोटें
  • Depigmentation।

जस्ता की कमी

यह कमी भूसी में अनुवांशिक है, जिससे उसे आवश्यक मात्रा में भोजन में निहित जस्ता को अवशोषित करने से रोक दिया जाता है। इस स्थिति का निदान करने के लिए, पशुचिकित्सा त्वचा से ली गई ऊतक के साथ बायोप्सी करता है। यह संभव है कि आपके कुत्ते को निर्धारित जस्ता उपचार जीवन के लिए प्रशासित किया जाना चाहिए।

जस्ता की कमी के लक्षणों में से हैं:

  • खुजली।
  • बालों के झड़ने
  • पैरों, जननांगों और चेहरे को चोट लगाना।

हाइपोथायरायडिज्म

ऐसा प्रतीत होता है जब थायराइड थायराइड हार्मोन उत्पन्न करता है जो कि कुत्ते के शरीर को इसके चयापचय को स्थिर करने की आवश्यकता होती है। इस विफलता का इलाज करने के लिए, आपको अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए दवा प्राप्त करने की आवश्यकता हो सकती है।

कुत्तों में हाइपोथायरायडिज्म के लक्षण हैं:

  • विशेष रूप से पूंछ में बालों के झड़ने।
  • त्वचा की असामान्य मोटाई

विचार करने के लिए विचार

अंत में, यदि आप कभी भी अपने कुत्ते के बाल काटने के लिए, यह देखते हुए कि यह एक दौड़ उत्तर में है लगता है, यह सबसे अच्छा करने के लिए नहीं है, क्योंकि आप त्वचा संक्रमण जो अपने फर बचाता को बेनकाब, एलर्जी, परजीवी और सनबर्न की तरह।

यदि आपको लगता है कि गर्मी आपके भूसी को भंग करती है, तो गर्मी के दौरान कूलर वाले घर के एयर कंडीशनिंग या घर के इलाकों तक पहुंच की अनुमति देना सर्वोत्तम होता है।

साइबेरियाई भूसी की सबसे आम त्वचा रोग

साइबेरियाई भूसी में सबसे आम हिप विकार

हिप डिस्प्लेसिया (डीसी) एक वंशानुगत विसंगति है जो साइबेरियाई भूसी सहित कुत्तों की कई नस्लों को प्रभावित करती है, जो पांच प्रतिशत के अनुपात में पीड़ित हैं। इसमें एसीटबुलम के बाहर की मादा का विस्थापन होता है, श्रोणि संयुक्त से संबंधित हड्डी जहां इसे संलग्न किया जाना चाहिए। यह 95% मामलों में दो साल से पहले प्रकट होता है, यह पता लगाने में आसान होता है क्योंकि यह सीढ़ियों या परिवर्तन की स्थिति का उपयोग करने में कठिनाई का कारण बनता है। जब यह भूसी में दिखाई देता है, तो उन कार्यों को निष्पादित करना असंभव है जिनके लिए प्रतिरोध की आवश्यकता होती है, क्योंकि तीव्र व्यायाम केवल दर्द, गठिया और क्षेत्र की सूजन के साथ स्थिति को बढ़ा देता है।

विसंगति यह माता-पिता से बच्चों तक फैलता है निम्न तरीके से: यदि पुरुष पीड़ित है, तो यह डिस्प्लेसिया की जीन प्रदान करता है - यदि मादा इसे पीड़ित करती है, तो यह पूरक पिंजरों को अपनी पिल्लों को स्थिति देने के लिए योगदान देती है। यह, हिप dysplasia, उचित पोषण और नियंत्रित करने के लिए वजन जानवर के साथ कुत्तों के लिए कुछ व्यायाम के साथ विकास चरण कुत्ते के दौरान सुधार किया जा सकता है, लेकिन फिर भी उनके बच्चों को रोग प्रेषित कर सकते हैं के बाद से यह एक वाहक कुत्ता है ।

जब भूसी पैदा होती है, तो उसके कूल्हें पूरी तरह से सामान्य होती हैं, और बीमारी केवल विकास के दौरान प्रकट होती है। प्रासंगिक अध्ययन करते समय, वे पाए जाते हैं डिस्प्लेसिया के चार स्तर :

  1. नि: शुल्क (विसंगति नहीं दिखाता है)
  2. थोड़ा
  3. मध्यम
  4. severa

साइबेरियाई भूसी आमतौर पर मुक्त और हल्के के बीच होती है। दूसरी तरफ, इस बीमारी से प्रभावित हो सकता है, वजन के अंधाधुंध लाभ से बचने के लिए, वसा में कम आहार और विटामिन की खुराक से मुक्त आहार की सिफारिश की जाती है। साथ ही, गेम और प्रशिक्षण के दौरान कूद और हिंसक आंदोलनों से बचने के लिए सलाह दी जाती है, जो केवल हड्डियों की स्थिति को खराब कर देगा।

हमेशा किसी भी के हस्ताक्षर से पहले पशु चिकित्सक के पास जाना याद रखें साइबेरियाई भूसी में सबसे आम बीमारियां , या अजीब व्यवहार, उन्हें त्यागने के लिए या इसके विपरीत, उनका निदान करें और सर्वोत्तम उपचार शुरू करें।

साइबेरियाई भूसी में सबसे आम हिप विकार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं साइबेरियाई हुस्की की सबसे आम बीमारियां , हम आपको हमारे निवारण अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको निःशुल्क AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
साइबेरियाई हुस्की योनि के माध्यम से एक काला तरल फेंक रहा हैसाइबेरियाई हुस्की योनि के माध्यम से एक काला तरल फेंक रहा है
निरंतर vmits के साथ साइबेरियाई भेड़ियानिरंतर vmits के साथ साइबेरियाई भेड़िया
मैं जानना चाहता हूं कि वह वास्तव में एक साइबेरियाई भूसी है या नहींमैं जानना चाहता हूं कि वह वास्तव में एक साइबेरियाई भूसी है या नहीं
साइबेरियाई हुस्की रात में सो नहीं हैसाइबेरियाई हुस्की रात में सो नहीं है
मैड्रिड में एक भूसी की सिफारिश की है?मैड्रिड में एक भूसी की सिफारिश की है?
साइबेरियाई जन्म के छह दिनों के साथ वह खाना नहीं चाहता हैसाइबेरियाई जन्म के छह दिनों के साथ वह खाना नहीं चाहता है
साइबेरियाई हुस्की अच्छी तरह से सांस नहीं लेता हैसाइबेरियाई हुस्की अच्छी तरह से सांस नहीं लेता है
साइबेरियाई हुस्की बुखार हैसाइबेरियाई हुस्की बुखार है
साइबेरियाई भूसी कुत्तों के लिए नामसाइबेरियाई भूसी कुत्तों के लिए नाम
एक साइबेरियाई भूसी की देखभाल कैसे करेंएक साइबेरियाई भूसी की देखभाल कैसे करें
» » साइबेरियाई हुस्की की सबसे आम बीमारियां
© 2022 TonMobis.com