कैनाइन नस्ल कैरेन टेरियर

आज हम केयर्न टेरियर नस्ल का चयन करते हैं, इसमें कोई संदेह नहीं है, हमारे देश में बहुत कम ज्ञात है और आपको यह जानना अच्छा लगेगा। यह एक बहुत ही बढ़िया दौड़ है, जिसमें जीवन और मज़ा से भरा एक स्वभाव है जो स्कॉटलैंड में पैदा हुआ था और वहां से दुनिया भर में फैल गया था, जिसके महान व्यक्तित्व और आत्मविश्वास के कारण धन्यवाद। आज आप उनके बारे में बताने के लिए जो कुछ भी हमें बताना है, उसे पढ़ना बंद नहीं कर सकते हैं, और जो भी कहता है वह परिवार के नए सदस्य बनने को समाप्त नहीं करता है!

आपको इस आलेख में मिलेगा []

सुविधाओं और दौड़ की जिज्ञासा

इसके बाद हम इस खूबसूरत और अजीब कुत्ते नस्ल की मुख्य विशेषताओं और जिज्ञासाओं का एक संक्षिप्त परिचय देंगे जो हम बाद में विस्तार करेंगे।

  • उत्पत्ति: यूनाइटेड किंगडम, यूरोप।
  • एफसीआई वर्गीकरण: समूह III।
  • शारीरिक विशेषताओं: देहाती, छोटे पैर, बढ़ाया।
  • आकार: मध्यम
  • ऊंचाई: वे आमतौर पर पार करने के लिए पंद्रह और पच्चीस सेंटीमीटर के बीच मापते हैं।
  • वयस्क वजन: तीन और दस किलोग्राम के बीच।
  • जीवन प्रत्याशा: बारह और चौदह वर्ष के बीच।
  • अनुशंसित शारीरिक गतिविधि: मध्यम।
  • चरित्र: मिलनसार, सक्रिय, बुद्धिमान।
  • आदर्श: फर्श, घर।
  • अनुशंसित जलवायु: तापमान।
  • बालों का प्रकार: मध्यम, कठिन, मोटी।

केर्न टेरियर नस्ल की उत्पत्ति

स्काई स्कॉटलैंड के एक द्वीप पर पंद्रहवीं शताब्दी के आसपास, स्काई कहा जाता था, वहां एक प्रकार का शॉर्ट-पैर शिकार शिकार कुत्ते थे जिनका इस्तेमाल लोमड़ी, बैजर और ओटर की तलाश में किया जाता था। इन कुत्तों के काम की एक विशेषता यह है कि उन्होंने पत्थर के मक्खियों से ओटर्स का पीछा किया जो कि संदर्भ संकेतों या स्मारक के रूप में इस्तेमाल किए गए स्मारकों के रूप में उपयोग किए जाते थे, जहां नस्ल का नाम आता है।

इन कुत्तों में रंगों और मैटल की एक महान विविधता थी, और उन्हें सामान्य रूप से स्कॉटिश टेरियर कहा जाता था। वर्ष 1873 में, उन्हें दो समूहों, डांडी डिनमोंट टेरियर और स्काई टेरियर में वर्गीकृत किया गया था, और वर्तमान कैरन दूसरे समूह में बना रहा। सालों बाद, 1881 में अंतिम समूह को फिर से बालों वाली टेरियर और स्काई टेरियर में बांटा गया था। और अंत में, हार्ड बालों वाली टेरियर नस्लों को तीन समूहों में बांटा गया, जिससे कैरेन टेरियर को एक स्वतंत्र नस्ल के रूप में छोड़ दिया गया।

यह नस्ल संयुक्त राज्य अमेरिका में अच्छी तरह से जाना जाता है और लोकप्रिय हो गया क्योंकि एक कैरेन टेरियर ने फिल्म द विज़ार्ड ऑफ ओज़ में टोटो की भूमिका निभाई। आज यह एक लोकप्रिय नस्ल है जो दुनिया भर में अच्छी तरह से जाना जाता है, और यह मुख्य रूप से कंपनी की नस्ल है।

केयर्न टेरियर की शारीरिक विशेषताएं

इस नस्ल के पिल्ले की भौतिक विशेषताओं के लिए, जैसा कि छवियों में देखा जा सकता है, हम कह सकते हैं कि यह लंबा लंबा है, लेकिन फिर भी यह मजबूत और कॉम्पैक्ट है। पुरुषों और महिलाओं दोनों के लिए क्रॉस की ऊंचाई अठारह से तीस सेंटीमीटर तक जाती है। आदर्श वजन छह से सात किलोग्राम से ढाई है। छाती बहुत गहरी है और पीठ सीधे और मजबूत कुत्ते को एक ठोस लेकिन भारी उपस्थिति नहीं देती है। पैर मजबूत हैं।

कैरेन टेरियर का सिर अन्य टेरियर कुत्तों की तुलना में छोटा और व्यापक है, लेकिन शरीर के साथ अच्छी तरह से आनुपातिक है। यह उसे अपने जबड़े में बहुत ताकत देता है। नाक काला है। आंखें, थोड़ा धूप वाली हैं, गहरे भूरा, मध्यम और प्रचुर मात्रा में भौहें हैं। कान खड़े होते हैं, वे छोटे होते हैं और इशारा करते हैं, जिससे चेहरे को एक उपस्थिति मिलती है, कई लोगों के मुताबिक, लोमड़ी के समान होता है।

पूंछ ऊंची या कम नहीं होनी चाहिए, और कुत्ता इसे खुशी से ले जाता है लेकिन पीछे कभी नहीं दबाया जाता है। इसमें प्रचुर मात्रा में फर है, लेकिन यह फ्रिंज नहीं बनता है।

कैरेन टेरियर का कोट मौसम के लिए बहुत प्रतिरोधी है और दो परतों में आता है। बाहरी परत बहुत प्रचुर मात्रा में और कठिन है, लेकिन मोटा नहीं है। आंतरिक परत छोटी, मुलायम और घनी है। कैरेन टेरियर क्रीम, पीला, लाल, भूरा या लगभग काला हो सकता है, और कान और स्नैउट पर बहुत ही सामान्य अंधेरे धब्बे होते हैं। किसी भी संकेतित रंग में टैब्बी भी स्वीकार किया जाता है।

केर्न टेरियर का चरित्र

आम तौर पर, कैरेन टेरियर कुत्तों को एक आत्मविश्वास और आत्मविश्वास वाले चरित्र के साथ कुत्ते हैं, जो अपनी आशंका के लिए ध्यान देते हैं। नस्ल मानक के अनुसार, उन्हें आक्रामक नहीं होना चाहिए, लेकिन अंततः जीवन के अपने पहले महीनों के दौरान पेश किए गए सामाजिककरण पर निर्भर करता है।

असल में, ये कुत्ते दोनों लोगों और कुत्तों और अन्य जानवरों के साथ आक्रामक होते हैं, जब उन्हें उचित रूप से सामाजिककृत नहीं किया जाता है। हालांकि, कुत्तों के सही सामाजिककरण के साथ, वे लोगों के साथ दोस्ताना हो सकते हैं और अन्य कुत्तों को स्वीकार कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि कुछ अलग जानवर भी। किसी भी तरह से, ध्यान रखें कि वे एक ही लिंग के कुत्तों से लड़ते हैं, भले ही उनके पास एक अच्छा समाजीकरण हो। हालांकि, अच्छी तरह से सामाजिककृत वे बहुत ही बच्चे के अनुकूल होते हैं, जिनके साथ वे कई गेम साझा कर सकते हैं।




इन कुत्तों की उपस्थिति की कुछ समस्याएं अत्यधिक भौंकने और बगीचे के विनाश के कारण हैं। इस नस्ल के सभी व्यक्ति किसी भी कारण से भौंकने के लिए प्रवण नहीं हैं, लेकिन व्यावहारिक रूप से सभी खुदाई करते हैं। वैसे भी, कुत्तों को पर्याप्त शारीरिक और मानसिक व्यायाम देकर इन समस्याओं को रोका जा सकता है।

यद्यपि वे मजबूत चरित्र के कुत्ते हैं, फिर भी वेयर टेरियर उत्कृष्ट पालतू जानवर हो सकते हैं यदि वे सही तरीके से शिक्षित होते हैं और अच्छी स्थिति में रहते हैं। हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि ये कुत्ते बहुत सारी कंपनी की मांग करते हैं और लंबे समय तक अकेले नहीं छोड़े जा सकते हैं।

केयर्न टेरियर की देखभाल

इस नस्ल की देखभाल के संबंध में हम कह सकते हैं कि कैरेन टेरियर के बाल का ख्याल रखना आसान है, लेकिन ब्रशिंग में कुछ समय लग सकता है। अच्छी स्थिति में फर रखने के लिए सप्ताह में एक या दो बार इन कुत्तों को ब्रश करना महत्वपूर्ण है और अंडरकोट को उलझने से रोकने के लिए, इस नस्ल में अक्सर ऐसा होता है। भौहें और कानों के बाल को हर बार अक्सर काटना भी महत्वपूर्ण है ताकि वे उन अंगों को चोट न दें। इसके लिए आपको एक कुत्ते के साथ एक कैंची का उपयोग करना होगा और हमेशा इसे बालों से बचाने के लिए बालों और कुत्ते के बीच अपना हाथ रखना होगा। इन कुत्तों को अक्सर स्नान करना अच्छा नहीं होता है, लेकिन केवल तभी जब वे गंदे होते हैं।

अधिकांश कुत्ते नस्लों की तरह, इसे व्यायाम की एक अच्छी दैनिक खुराक की आवश्यकता होती है। हालांकि, उनकी जरूरत मध्यम और बड़े आकार के टेरियर के जितनी अधिक नहीं है, इसलिए एक दैनिक चलना और गेंद के साथ कुछ खेल का समय पर्याप्त हो सकता है।

दूसरी ओर, कैरेन टेरियर को बहुत सारी कंपनी की आवश्यकता होती है और अपने भावनात्मक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए यह बेहतर होता है कि वे अपना अधिकांश समय अपने साथ बिताते हैं। अगर उनके पास एक बगीचा है तो वे व्यायाम और खेलने के लिए इसका लाभ उठा सकते हैं, लेकिन यह बेहतर है कि वे परिवार के बाकी हिस्सों के साथ घर के अंदर रहते हैं। बेशक, वे एक विभाग में रहने के लिए बहुत अच्छी तरह अनुकूलित कर सकते हैं।

केर्न टेरियर नस्ल की छवियां

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
केर्न टेरियरकेर्न टेरियर
ऑस्ट्रेलियाई टेरियरऑस्ट्रेलियाई टेरियर
स्टाफ़र्डशायर बैल टेरियरस्टाफ़र्डशायर बैल टेरियर
नरम लेपित आयरिश गेहूं टेरियरनरम लेपित आयरिश गेहूं टेरियर
अंग्रेजी बुल टेरियर लघुअंग्रेजी बुल टेरियर लघु
रूसी काला टेरियररूसी काला टेरियर
केर्न टेरियर, एक साहसी बच्चाकेर्न टेरियर, एक साहसी बच्चा
स्काई टेरियरस्काई टेरियर
टेरियर कुत्ते नस्लोंटेरियर कुत्ते नस्लों
नॉरफ़ॉक टेरियरनॉरफ़ॉक टेरियर
» » कैनाइन नस्ल कैरेन टेरियर
© 2022 TonMobis.com