कुत्ते नस्ल प्रोजे माउस

इस नस्ल के कुत्तों को प्राग या प्रज्स्की क्रिसरिक के नाम से जाना जाता है और मूल रूप से चेक गणराज्य से होता है। यह एक कुत्ता खिलौना या मिनी है, जो वयस्क के रूप में आमतौर पर तीन किलोग्राम से अधिक नहीं होता है। यह निस्संदेह एक बहुत छोटा कुत्ता है।

आज हम, इस दौड़ के बारे में आप सभी को बता अगर तुम, अपनी विशेषताओं, व्यवहार और स्वभाव जानने के बिना एक पिल्ला माउस प्राग यह नहीं कर सकते अपनाने के बारे में सोच रहे हैं परवाह है कि विशेष जरूरतों, प्रमुख स्वास्थ्य समस्याओं है कि उन्हें प्रभावित कर सकते हैं होगा, इसकी उत्पत्ति, और कई अन्य चीजें जिन्हें हम आपको यहां बताएंगे।

आपको इस आलेख में मिलेगा []

दौड़ प्राग माउस की विशेषताएं और जिज्ञासा

नीचे हम आपको संक्षेप में नस्ल की कुछ सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं और जिज्ञासा बताएंगे जिन्हें हम बाद में विस्तार करेंगे ...

  • उत्पत्ति: चेक गणराज्य, यूरोप।
  • शारीरिक विशेषताएं: ठीक, आनुपातिक।
  • आकार: खिलौना।
  • ऊंचाई: वे आमतौर पर पार करने के लिए पंद्रह और पच्चीस सेंटीमीटर के बीच मापते हैं।
  • वयस्क वजन: एक और तीन किलोग्राम के बीच।
  • जीवन प्रत्याशा: बारह, चौदह पर।
  • अनुशंसित शारीरिक गतिविधि: उच्च।
  • चरित्र: मिलनसार, सक्रिय, बुद्धिमान, स्नेही।
  • आदर्श: फर्श, घर, खेल।
  • अनुशंसित जलवायु: तापमान।
  • बालों का प्रकार: छोटा, चिकना, पतला।

प्राग माउस की उत्पत्ति

इस नस्ल के मूल की कहानी वापस बोहेमिया में मध्य यूरोप शाही महल में मध्य युग, चेक गणराज्य, जहां वह एक बेशकीमती दौड़ था और यहां तक ​​कि समय की भव्य पार्टियों हो सकता है की है।

राजकुमारों, राजाओं और अन्य सरकारी अधिकारियों ने प्राग के माउस की स्थिति को स्टेटस प्रतीक के रूप में आनंद लिया। इस तरह की भक्ति वह कुत्ता तो राजकुमार व्लादिस्लाव द्वितीय, जो उसे के रूप में उपस्थित राजाओं और रईसों स्लोवाक लोगों, और बाद में यूरोपीय अदालतों के अन्य सदस्यों को भी पेशकश के लिए किया था।

प्रवृत्ति में शामिल होने वाले अन्य राजा पोलैंड से बोलेस्लाव द्वितीय और चेक गणराज्य से करेल चतुर्थ थे। जल्द ही यह इतना लोकप्रिय कुत्ता बन गया कि यहां तक ​​कि साधारण नागरिक प्राग माउस का साथी साथी कुत्ते के रूप में आनंद लेते हैं।

लेकिन, जैसा कि युद्ध के आगमन के साथ, उस समय की कई दौड़ों के साथ हुआ, यह लगभग विलुप्त हो गया।

उन्हें एक शो कुत्ते के रूप में खारिज कर दिया गया क्योंकि उन्होंने खुद को एक कुत्ता "बहुत छोटा" माना। वर्ष 1 9 80 में प्राग के ई माउस ने गुमनाम होने के समय और शताब्दियों के उत्थान से बच निकला और कुछ प्रशंसकों से अधिक दबाव के बाद।

आजकल यह दुनिया के कई स्थानों पर एक लोकप्रिय नस्ल है जो परिवार के रूप में अपनी कंपनी का आनंद लेती है।

प्राग माउस की शारीरिक विशेषताओं




प्राग का माउस, जैसा कि हमने आपको शुरुआत में बताया था खिलौना कुत्ता या छोटा कुत्ता है, यानी, यह एक बहुत छोटा कुत्ता है। अपने वयस्क चरण में, प्राग का माउस क्रॉस के करीब बीस से इक्कीस सेंटीमीटर तक पहुंच सकता है, जो ढाई किलोग्राम के बीच वजन का होता है। हालांकि, इसका आदर्श वजन लगभग डेढ़ किलो है।

काला और आग फर का सबसे विशिष्ट रंग है लेकिन इसे रंगीन चॉकलेट और काला, नीला और चॉकलेट, लिलाक, चॉकलेट, लाल और मेले भी स्वीकार किया जाता है। हम जोर देते हैं कि यह कम ढीले बाल वाले कुत्तों में से एक है, जो अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों के लिए आदर्श पालतू बनाता है।

प्राग माउस का चरित्र

इस नस्ल के कुत्तों के चरित्र और स्वभाव के लिए हम कह सकते हैं कि वे बहुत सक्रिय और सक्रिय कुत्ते हैं। उनके पास निरंतर ऊर्जा और खेलने की इच्छा है। वे चरित्र और साहस से भरे हुए हैं। वे बहुत मिलनसार हैं, खासकर लोगों के साथ, जिनके साथ वे बहुत मजबूत भावनात्मक संबंध बनाते हैं। यह एक बहुत बुद्धिमान कुत्ता भी है जो पर्याप्त समय समर्पित करते समय आदेशों और चालों की एक बड़ी विविधता सीख सकता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वे कुत्ते की नस्ल हैं जिन्हें लंबे समय तक चलने, खेल और जिम्मेदार शिक्षा की आवश्यकता होती है, जो कि पालतू जानवर के रूप में नस्ल चुनते समय महत्वपूर्ण है। आमतौर पर प्राग माउस एक प्यारा कुत्ता है और आज्ञाकारी, मानव से जुड़ा हुआ है, लेकिन वयस्क कुत्ते के रूप में शिक्षा के समान दिशानिर्देशों की आवश्यकता होगी। यह उस पर निर्भर करता है कि अपने वयस्क स्तर में वह सामाजिक, शांत और शांत है।

यह कुत्ता बच्चों के साथ या उनके बिना परिवारों के लिए आदर्श है, लेकिन बाद के मामले में हमें अपने बच्चों को शिक्षित करने के महत्व से अवगत होना चाहिए ताकि उनके पास जानवर के साथ पर्याप्त संबंध हो। इसका छोटा आकार और इसकी नाजुकता, गतिविधि और बच्चों के मोटे खेलने से पहले हड्डियों के तोड़ने के लिए प्रवण होती है।

दौड़ प्राग माउस द्वारा देखभाल की जरूरत है

इस नस्ल की पिल्ले की देखभाल बहुत ही बुनियादी है। के लिए नियमित रूप से स्वच्छता एक मासिक स्नान और परजीवी के खिलाफ संरक्षण (आंतरिक और बाह्य) की आवश्यकता होगी, यह भी वे कुत्तों के लिए एक ब्रश विशेष नरम bristles के साथ ब्रश किया जा सकता है के रूप में वे हिला जाते हैं ठंड के मौसम की देखभाल के लिए महत्वपूर्ण है बहुत कम और कम तापमान से पीड़ित हैं।

नस्ल की परवाह किए बिना अपने कुत्ते की देखभाल, का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा खिला है और अच्छी गुणवत्ता का एक संतुलित भोजन के आधार, जो न केवल अपने कुत्ते के स्वास्थ्य के लिए, लेकिन यह भी फर में योगदान देगा होना चाहिए , और अच्छे विकास में।

जैसा कि हमने आपको पहले बताया था, प्राग माउस को ऊर्जा डाउनलोड करने और मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में रहने के लिए लंबी सैर और गेम की जरूरत है।

प्राग माउस के लिए शिक्षा

इस कुत्ते का प्रशिक्षण अन्य नस्लों से अलग नहीं है, हालांकि इसमें छोटे कुत्तों जैसे कुछ ज्यादा भौंकने जैसी कुछ सामान्य विशेषताएं हैं।

प्राग में एक माउस को सही तरीके से शिक्षित करने के लिए, जब यह एक पिल्ला है, तो सामाजिककरण की प्रक्रिया शुरू करना आवश्यक है, अपनी टीकाकरण प्राप्त करने के ठीक बाद। यह कदम आपके कुत्ते के लिए लोगों के साथ भावनात्मक होने और वाहनों या वस्तुओं से डरने के लिए अन्य कुत्तों (और यहां तक ​​कि बिल्लियों) के साथ बातचीत करने में सक्षम होने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। पर्यावरण और जीवित प्राणियों के बारे में जितना अधिक आप जानते हैं, उतना ही कम भय या भविष्य में आक्रामकता की समस्याएं आपके पास होंगी।

जब सामाजिककरण प्रक्रिया पहले ही चल रही है, तो हमें हमेशा सकारात्मक सुदृढ़ीकरण का उपयोग करके प्रशिक्षण शुरू करना चाहिए। अभी भी बैठना सीखना, आना या बैठना आपके कुत्ते की सुरक्षा के लिए अनिवार्य तत्व हैं और इससे आपको अपने रिश्ते को मजबूत करने और सही तरीके से अंतरण करने में भी मदद मिलेगी।

एक दिन के बारे में दस या पन्द्रह मिनट खर्च करते हैं सीखा आदेश को दोहराने के लिए किसी अन्य कार्य आप अपने माउस प्राग प्रदर्शन करना मत भूलना कि तुम क्या सीखा है है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
ऑस्ट्रेलियाई टेरियरऑस्ट्रेलियाई टेरियर
कैनाइन नस्ल कैरेन टेरियरकैनाइन नस्ल कैरेन टेरियर
छोटे लेकिन मजबूत `लोमड़ी टेरियर खिलौना`छोटे लेकिन मजबूत `लोमड़ी टेरियर खिलौना`
बच्चों के लिए आदर्श छोटे कुत्ते आदर्शबच्चों के लिए आदर्श छोटे कुत्ते आदर्श
कुत्ते की देखभाल प्राग माउसकुत्ते की देखभाल प्राग माउस
फ्रेंच बुलडॉग की नस्लफ्रेंच बुलडॉग की नस्ल
नस्ल lykoi या बिल्ली भेड़ियानस्ल lykoi या बिल्ली भेड़िया
आयरिश वुल्फहाउंड नस्लआयरिश वुल्फहाउंड नस्ल
हबानाहबाना
प्राग माउसप्राग माउस
» » कुत्ते नस्ल प्रोजे माउस
© 2022 TonMobis.com