अगर मेरे कुत्ते को दस्त हो तो क्या करना है? कारण और उपचार

अगर मेरे कुत्ते को दस्त हो तो क्या करना है? कारण और उपचार

दस्त से उत्पादन करके विशेषता है बहुत नरम मल , यहां तक ​​कि होने के लिए भी तरल पदार्थ . आहार में परिवर्तन, खाद्य असहिष्णुता, विषाक्तता, आंतरिक परजीवी, गुर्दे या जिगर की बीमारी, चिंता, तनाव या, सबसे खराब मामलों में, ट्यूमर: अगर अपने कुत्ते को दस्त है कि क्या करना है के लिए, आप पहला कारण है, जो हो सकता है यह पता लगाने चाहिए । इसलिए, दस्त एक लक्षण है जो प्रायः अन्य संकेतों के साथ होता है जिसे हमें जितना संभव हो उतना जानकारी के साथ पशुचिकित्सा में जाना चाहिए। यह स्वयं में एक बीमारी नहीं है, और अंतर्निहित कारण के आधार पर इलाज किया जाना चाहिए।

यह जांचने के लिए कि क्या दस्त एक पैथोलॉजी या सरल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या का परिणाम है, हम प्राथमिक चिकित्सा की श्रृंखला ले सकते हैं। अगला, ExpertoAnimal के इस आलेख में, हम आपको समझाते हैं अगर आपके कुत्ते को दस्त हो तो क्या करना है और कब पशु चिकित्सक के पास जाना है।

आप भी रुचि ले सकते हैं: मेरे हम्सटर पिंजरे काटने का कारण क्यों है?
सूची

कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को दस्त है?

कुछ बहुत अधिक तरल मल वे कुत्तों में दस्त का सबसे बड़ा सबूत हैं। यह भी सामान्य है कि आंत्र आंदोलन अधिक बार होते हैं, इसलिए यदि आप देखते हैं कि आपका प्यारा दोस्त अपने घर की जरूरतों से बचने में सक्षम नहीं है तो गुस्सा मत बनो।

यह भी आश्चर्य की बात नहीं है कि नरम, या तरल, मल को उल्टी, पेट फूलना या बुखार जैसे अन्य लक्षण होते हैं। यदि दस्त अपने कुत्ते को डालने वाली है, एक ही आत्मा के रूप में हमेशा रखने के लिए, लेकिन, अगर यह एक छोटे और अधिक गंभीर है, तो अधिक crestfallen देखेंगे और, मल में रक्त की उपस्थिति इस तरह के अन्य लक्षण, भूख न लगना या निरीक्षण वजन घटाने

कुत्तों में दस्त के प्रकार

कुत्तों में दस्त को इसकी अवधि, पुरानी या तीव्र, या के अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है अंतर्निहित कारण के अनुसार :

  • ओस्मोोटिक दस्त
  • गुप्त दस्त
  • निष्पादक दस्त
  • गतिशीलता गड़बड़ी के कारण दस्त

ओस्मोोटिक दस्त

यह एक के परिणामस्वरूप होता है पोषक तत्वों की अपर्याप्त अवशोषण वायरस की उपस्थिति के कारण, इस तरह के लस, सौम्य या घातक ट्यूमर, पाचन तंत्र के जीर्ण भड़काऊ रोगों ... एक और कारण है कि कुत्तों ऑस्मोसिस में डायरिया का विकास हो सकता के रूप में कुछ पोषक तत्वों को असहिष्णुता में अचानक बदलाव से एक बुरा पाचन है अपने आहार, भोजन खाना खराब हो, पाचन, अग्नाशय कमी या पित्त की कमी का एक हिस्सा, मुख्य रूप से। इसके अलावा, एक ही शॉट में बहुत तेज या बहुत सारे भोजन खाने से इस प्रकार के दस्त का कारण भी हो सकता है।

गुप्त दस्त

जब जानवर का शरीर अधिक पानी, गैस्ट्रिक रस और खनिज नमक पैदा करता है जिससे वह अवशोषित कर सकता है, इस प्रकार का दस्त कुत्तों में विकसित होता है। यह बैक्टीरिया, अग्नाशयी अपर्याप्तता, रेचक दवाओं या खाद्य पदार्थों, या आंतों के श्लेष्म को प्रभावित करने वाली बीमारियों की उपस्थिति के कारण हो सकता है। इन मामलों में, कुत्ते निष्कासित रक्त के बिना दस्त और बहुत तरल.

निष्पादक दस्त

इस प्रकार का दस्त तब विकसित होता है जब वायरल या जीवाणु चरित्र की बीमारियों की उपस्थिति, उदाहरण के लिए, छोटी आंत के श्लेष्म में घाव पैदा करती है। इन मामलों में, प्रभावित कुत्तों को "हेमोरेजिक डायरिया" कहा जाता है, या खूनी दस्त , पुस या एक प्रकार का श्लेष्म जो मल को ढकता है।

गतिशीलता गड़बड़ी के कारण दस्त

यह दोनों द्वारा उत्पादित किया जाता है आंतों की अतिसंवेदनशीलता , जब पाचन तंत्र बहुत तेज़ काम करता है और पानी की एक छोटी मात्रा को अवशोषित करता है, जैसा कि ए के लिए होता है आंतों की हाइपोमैटिलिटी , जब आंदोलन में कमी श्लेष्मा की जलन में परिणाम देती है। इस प्रकार का दस्त आमतौर पर तनाव या चिंता, थायराइड हार्मोन का असंतुलन या पेट सर्जरी के बाद विकारों का उत्पाद होता है।

मिश्रित दस्त

बेशक, कुत्तों में दस्त कई कारकों का परिणाम हो सकता है, जिससे ऑस्मोसिस द्वारा गुप्त दस्त हो जाता है, उदाहरण के लिए, या चार प्रकार के एक सेट के लिए। इसलिए, थोड़ी सी लक्षण पर, हम पशु चिकित्सक के पास जाने की सलाह देते हैं।

मेरे कुत्ते को दस्त क्यों है? मुख्य कारण

जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था, दस्त है गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या का परिणाम जो कई कारकों द्वारा उत्पादित किया जा सकता है। एक झूठी धारणा है कि कुत्तों के पास स्टील के पेट होते हैं और बिना किसी समस्या के लगभग कुछ खा सकते हैं। खैर, सच्चाई यह है कि आपका पेट हमारे जैसा नाजुक है, और आहार में एक साधारण परिवर्तन आंतों के पथ में बदलाव का अनुमान लगा सकता है। इसलिए, अपने आहार की बहुत अच्छी देखभाल करना और उसके लिए सबसे उपयुक्त पेशकश करना महत्वपूर्ण है।




मुख्य कारण जो कुत्तों में दस्त हो सकता है:

  • आपके सामान्य आहार में परिवर्तन
  • भोजन असहिष्णुता
  • आंतरिक परजीवी
  • गुर्दे की बीमारियां
  • यकृत रोग
  • वायरल रोग
  • जीवाणु रोग
  • बहुत चॉकलेट खाओ
  • चीनी खाओ
  • सॉसेज खाओ
  • कचरा खाओ
  • खराब स्थिति में खाना खाओ
  • विषाक्त पदार्थ
  • विषाक्त पौधों
  • एक वस्तु निगलो
  • एलर्जी और प्रतिक्रियाएं
  • कैंसर
  • आंतरिक ट्यूमर
  • इलाज
  • चिंता
  • नस
  • तनाव
मेरे कुत्ते को दस्त क्यों है? मुख्य कारण

कुत्ते के दस्त होने पर क्या करना है? - पहला उपाय

अगर आपके कुत्ते को दस्त हो तो सबसे पहले आपको मल के रंग का निरीक्षण करना चाहिए। ऐसा करने पर आप रक्त, पुस, श्लेष्म या यहां तक ​​कि कीड़े की उपस्थिति देखते हैं, तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाते हैं। यह संभव है कि हेमोरेज जानवर के समान प्रयास के कारण होता है, हालांकि, दस्त के कई कारण गंभीर बीमारियों का उल्लेख करते हैं, यह कोशिश करना सबसे अच्छा है एक नमूना इकट्ठा करें और इसे विशेषज्ञ के पास ले जाएं . विशेष रूप से यदि आपका कुत्ता पिल्ला है, तो दस्त का उत्पादन पार्वोवायरस या डिस्टेंपर जैसी बीमारियों के कारण हो सकता है।

यदि कोई बलगम या मवाद, या कीड़े है हालांकि वहां खून है, कुत्तों में दस्त के कारण का पता लगाने के लिए यह इलाज और सभी जानकारी संभव के साथ पशु चिकित्सक के पास जाने के लिए शुरू करने की कोशिश करना, यदि आप अपने आहार में कोई भी परिवर्तन किए याद करने की कोशिश , आपने अपने कुत्ते को कूड़ेदान में पकड़ा है या एक संभावना है कि उसे जहरीला या जहरीला कर दिया गया है। इस आखिरी मामले के लिए, "कुत्तों में जहर के लक्षण" पर हमारे लेख से परामर्श करने में संकोच न करें।

एक बार मल का विश्लेषण हो जाने पर, यदि कोई खून नहीं है और आपको संदेह है कि यह असहिष्णुता, एलर्जी या आहार में परिवर्तन हो सकता है, तो अगला कदम एक प्रदर्शन करना होगा वयस्क कुत्तों में 24 घंटे और पिल्ले में 12 घंटे उपवास . उपवास के साथ हम किसी भी प्रकार के भोजन की पेशकश नहीं करते हैं, लेकिन आपको आवश्यक पानी की सभी मात्रा ताजा और हमेशा साफ करती है। इन घंटों के दौरान जानवरों का निरीक्षण करना और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि यह ठीक से हाइड्रेटेड रहता है, क्योंकि यदि यह पानी, उदासीनता या उल्टी को अस्वीकार करता है, तो आपको पशु चिकित्सक के पास जाना होगा।

iexcl देखभाल! पहले पशु चिकित्सक से परामर्श किए बिना अपने कुत्ते को कभी भी दवा न दें, जैसा कि हमने पिछले खंडों में देखा है, वही दवाएं नैदानिक ​​चित्र को खराब कर सकती हैं अगर उन्हें सही तरीके से प्रशासित नहीं किया जाता है।

कुत्ते के दस्त होने पर क्या करना है? - पहला उपाय

अगर मेरे पिल्ला को दस्त हो तो क्या करना है? - विशेष सावधानियां

पिल्लों में दस्त की उपस्थिति आमतौर पर वयस्क कुत्तों की तुलना में अधिक आम होती है, क्योंकि उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है और वे परिवर्तन या संक्रमण के लिए अधिक संवेदनशील होते हैं। इस तरह, दस्त भी टीकाकरण या deworming का दुष्प्रभाव हो सकता है। इन मामलों में, आमतौर पर 24 घंटे के बाद remit।

दस्त बनी रहती है, यह कुछ और अधिक गंभीर, इस तरह के रोगों के रूप में उल्लेख किया है, hookworms, intolerances, आदि का परिणाम हो सकता सामान्य तौर पर, जब यह इस तरह एक स्वास्थ्य समस्या की बात आती है, पिल्ला ऐसी उल्टी, सुस्ती, वजन घटाने, बुखार, रक्त मल में के रूप में अन्य लक्षण नहीं है, कीड़े ... इसलिए, यह सबसे अच्छा करने के लिए जाने के लिए है जितनी जल्दी हो सके पशुचिकित्सक , और इससे भी ज्यादा यदि उपवास के 12 घंटों के बाद मल मल या हेमोरेज के साथ रहती है। जल्दी से कार्य नहीं कर रहे, बच्चे के जीवन या मृत्यु के बीच अंतर बना सकते हैं।

मेरे कुत्ते के दस्त को कैसे कटौती करें? मैं क्या दे सकता हूँ

एक बार जब आप 24 घंटे के फास्ट पास कर चुके हैं, और जब तक आंत्र आंदोलनों को कम कर दिया गया है, तो आप हमारे द्वारा निर्धारित उपायों का अभ्यास कर सकते हैं। खत्म करने के लिए कुत्ते दस्त को काट लें आपको निम्नलिखित करना होगा:

  1. शुरू करने के लिए नरम आहार . बहुत से लोग "iQuest-अगर मेरा कुत्ता मैं उसे क्या फ़ीड? दस्त है" वे पूछते हैं, या "iQuest-क्या आप दस्त के साथ एक कुत्ता दे सकते हैं?", ठीक है, आदर्श प्रकाश, नरम खाद्य पदार्थ के लिए चुनते हैं और पचाने में आसान है ऐसे लोग हैं जो डिब्बाबंद कुत्ते के मांस को खरीदना पसंद करते हैं, जबकि अन्य इसे खुद को पकाते हैं। कुत्तों में दस्त को ठीक करने के लिए एक नरम आहार शामिल हो सकता है सफेद चावल और उबला हुआ चिकन (हमेशा टुकड़े टुकड़े और नमक के बिना)। आपका पशुचिकित्सा आहार तैयार करने में आपकी मदद कर सकता है।
  2. राशन भोजन . छोटी मात्रा के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है, इसलिए आप जानवर की पाचन का पक्ष लेंगे। आपको क्या करना चाहिए रोजाना उसी मात्रा में भोजन देना, लेकिन दिन के दौरान छोटे हिस्सों में राशन किया जाना चाहिए।
  3. थोड़ा सा अपना सामान्य आहार दर्ज करें . धीरे-धीरे, आपको स्पष्ट सुधारों को देखने के बाद, और घर के बने भोजन के साथ मिश्रित होने के बाद हमेशा रोजाना थोड़ा सा भोजन जोड़कर अपने सामान्य आहार को एकीकृत करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, हम वैकल्पिक भोजन कर सकते हैं, प्रत्येक दिन थोड़ा और अधिक भोजन की पेशकश करते हैं, जब तक यह सामान्य भोजन पर वापस न आए। और यदि आपका कुत्ता इस प्रकार के भोजन का उपभोग नहीं करता है, तो अपने सामान्य आहार के साथ एक ही कदम का पालन करें।
  4. हल्के रंग की जमावट और छोटी मात्रा में जमा: डरो मत, अगर पहले आप देखते हैं कि मल पहले की तरह नहीं हैं। कारण नरम आहार है।
  5. प्रोबायोटिक्स का प्रयोग करें : वे जीवाणु हैं जो एक अच्छे पाचन में मदद करते हैं और कुत्तों में दस्त की वसूली का पक्ष लेते हैं। आंख, वे कुत्तों या अच्छी गुणवत्ता के लिए विशेष प्रोबायोटिक्स होना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए, "कुत्ते के लिए प्रोबायोटिक्स" पर हमारा आलेख देखें।
  6. अगर 24 घंटों के बाद दस्त दूर नहीं जाता है, तो तुरंत पशु चिकित्सक के पास जाओ।
मेरे कुत्ते के दस्त को कैसे कटौती करें? मैं क्या दे सकता हूँ

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं अगर मेरे कुत्ते को दस्त हो तो क्या करना है? कारण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप आंतों की समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

ग्रन्थसूची
  • डब्ल्यू डे ईमर, लौरा। Diarreas. महापौर प्रयोगशाला। में प्रकाशित: कैनाइन पत्रिका।
  • बरुता, डीए - अर्दोइनो, एस एम.- मैरेंगो, एम एल। कुत्तों और बिल्लियों में दस्त के कारण. ला पाम्पा के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय के पशु चिकित्सा विज्ञान के संकाय।
  • Burrows, सी एफ कुत्तों और बिल्लियों में पुरानी दस्त पर नैदानिक ​​विचार. फ्लोरिडा विश्वविद्यालय, यूएसए के पशु चिकित्सा स्कूल।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे बिल्ली के बच्चे दस्त हैंमेरे बिल्ली के बच्चे दस्त हैं
दस्त के साथ बिल्लियों के लिए नरम आहारदस्त के साथ बिल्लियों के लिए नरम आहार
मेरे कुत्ते ने दस्त को फेंक दिया हैमेरे कुत्ते ने दस्त को फेंक दिया है
सैन बर्नार्डो कुत्ते में दस्त हैसैन बर्नार्डो कुत्ते में दस्त है
मेरे कुत्ते में दस्त है और बहुत सुस्त हैमेरे कुत्ते में दस्त है और बहुत सुस्त है
दस्त के साथ कुत्तों के लिए प्राकृतिक उपचारदस्त के साथ कुत्तों के लिए प्राकृतिक उपचार
मेरी बिल्ली में सामान्य रंग दस्त है कैफ ©मेरी बिल्ली में सामान्य रंग दस्त है कैफ ©
अगर मेरी बिल्ली में दस्त हो तो क्या करेंअगर मेरी बिल्ली में दस्त हो तो क्या करें
पालतू जानवरों में दस्तपालतू जानवरों में दस्त
शहरी किंवदंतियों - मेरे गॉर्ड @ दस्त है और मैं पशु चिकित्सक लेते समय नहीं रहताशहरी किंवदंतियों - मेरे गॉर्ड @ दस्त है और मैं पशु चिकित्सक लेते समय नहीं रहता
» » अगर मेरे कुत्ते को दस्त हो तो क्या करना है? कारण और उपचार
© 2022 TonMobis.com