कुत्तों में रिवर्स छींक

छींकने वाले कुत्तों को उलट दें

क्या आपने कभी रिवर्स छींक के बारे में सुना है? यह घटना, हालांकि यह उत्सुक हो सकती है, कुत्तों में और कभी-कभी बिल्लियों में भी काफी आम है। असल में, कुत्तों के मालिक बहुत से हैं जिन्होंने उन्हें अपने चार पैर वाले साथी में यह देखा है कि यह क्या था। एक ऐसे व्यक्ति के लिए जो नहीं जानता कि रिवर्स छींकना मौजूद है, इसका अभिव्यक्ति भी डरा सकता है

क्योंकि वह अपने कुत्ते के साथ क्या हो रहा है उसे बहुत अच्छी तरह समझ में नहीं आता है और यह भी सोच सकता है कि वह डूब रहा है। कुत्तों में खतरनाक छींकना मुश्किल है? यह कैसे और क्यों प्रकट होता है? अगर वह रिवर्स छींकने से पीड़ित है तो मैं अपने कुत्ते की मदद कैसे कर सकता हूं? यह सब, हम आपको गुब्बोग के इस पोस्ट में बताते हैं।

रिवर्स छींक खुद कैसे और क्यों प्रकट होता है?

यद्यपि "क्लासिक" छींक में श्वसन पथ के माध्यम से हवा (शरीर के बाहर से बाहर के अंदर से गुजरने) के मजबूत निकास होते हैं, इसके विपरीत रिवर्स छींक, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, विपरीत प्रक्रिया बन जाती है। छोड़ने के बजाए, हवा बड़े श्वास के माध्यम से बल में प्रवेश करती है, उसके बाद और कई मामलों में बाध्यकारी होती है। रिवर्स छींकना सभी कुत्तों में हो सकता है लेकिन कुछ दौड़ अधिक प्रवण हैं, जैसा मामला है branquicéfaleas (बोक्सर, कार्लिनो, फ्रांसीसी बुलडॉग, बोस्टन टेरियर, अंग्रेजी बुलडॉग इत्यादि)। इन नस्लों में से छोटे, अधिक प्रभावित होते हैं, क्योंकि उनके पास छोटे ट्रेकेआ और गले होते हैं।

चूंकि एक तस्वीर हजारों शब्दों के लायक है, इसलिए आप अपनी आंखों से देख सकते हैं यह एक रिवर्स छींक की तरह दिखता है और इसलिए पता है कि आपका कुत्ता एक बार इसे प्रकट करने के लिए आया है या नहीं , हम आपको पूर्ण हमले में फ्रांसीसी बुलडॉग का एक वीडियो छोड़ देते हैं।

जब एक रिवर्स छींक होता है तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कुत्ते को पीड़ित होता है गले और मुलायम ताल में स्पैम और सांस लेने लगते हैं। शोर के अलावा, जब कुत्तों को रिवर्स छिड़कते हैं तो कुत्तों द्वारा अपनाई गई भौतिक मुद्रा काफी आश्चर्यजनक है। वे अलग-अलग कोहनी से अलग हो जाते हैं, अपने सिर झुकते हैं और अपनी पीठ बढ़ाते हैं। उलटा छींकने के कारण हो सकता है कई बहुत अलग कारण हैं , एक एलर्जी जैसे पराग, धूल या पतंग, एक मजबूत भावना, अचानक जागृति, शारीरिक व्यायाम से अधिक या कॉलर बहुत तंग। अगर हमारे कुत्ते को कई रिवर्स छींकों का सामना करना पड़ता है, तो यह पहचानना सुविधाजनक है कि तत्व क्या है जो इसे जितना संभव हो उससे बचने का कारण बनता है।

कुत्तों में खतरनाक छींकना मुश्किल है?

हालांकि यह प्रभावशाली हो सकता है, हमें इसे याद रखना होगा जटिलताओं को छोड़कर, रिवर्स छींक खतरनाक नहीं है। यह कुत्तों में कुछ स्वाभाविक है और हमें उन्हें अकेला छोड़ना है, न ही उन्हें जबरदस्ती करना है (उन्हें अकेला छोड़ दें) और अगर उन्हें हमारी मदद की ज़रूरत है तो करीब रहें। लेकिन आम तौर पर सबकुछ ठीक होना चाहिए।

रिवर्स छींकने से पीड़ित मेरे कुत्ते की मदद कैसे करें?

हमारे कुत्ते में रिवर्स छींकने के हमले के लिए क्लासिक प्रतिक्रिया यह सोचना है कि वह डूब रहा है, अस्थमा का दौरा है या कुछ और गंभीर है और हम खुद को बहुत सतर्क करते हैं . कुत्ते रिवर्स छींकने के आदी हैं, यह उनकी प्रजातियों के लिए कुछ अंतर्निहित है, क्योंकि हमारे लिए क्लासिक छींकना या चिल्लाना तथ्य है। क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि हर बार जब आप एक साधारण छींक या चिल्लाते हैं, तो आपके आस-पास के सभी लोगों ने आपको चिंतित चेहरे से देखा या आपकी मदद करने के लिए आप पर जोर दिया? निश्चित रूप से यह खुद को छींकने या चिल्लाहट से भी अधिक जबरदस्त होगा। फिर, सबसे अच्छा आचरण हो सकता है इस समय हमारे कुत्ते को अनदेखा करें , हमारे घबराहट से संवाद नहीं करने के लिए (इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे हमें कितना कहते हैं कि यह दुनिया में सबसे सामान्य बात है, यह हमेशा प्रभावित होती है) और दूर से देखने के लिए कि चीजें और भी खराब नहीं हो रही हैं।




यह पूरी तरह से समझ में आता है कि कुछ लोग मदद करने के लिए अपने कुत्ते से संपर्क करने की आवश्यकता का विरोध नहीं कर सकते हैं। इस मामले में, आप कुत्ते को आराम करने में मदद करने के लिए बाहर से गले को धीरे-धीरे मालिश करने का प्रयास कर सकते हैं। एक और विकल्प स्नैप पर हाथ रखना और हवा का सेवन बंद करने के लिए नाक को धीरे-धीरे प्लग करना है। यह लार के निगलने वाले प्रतिबिंब को उकसाएगा जो स्पैम को रोक सकता है।

मुझे किस मामले में पशुचिकित्सा से परामर्श करना चाहिए?

आपातकालीन पशु चिकित्सकों के परामर्श में यह एक महान क्लासिक है। पूर्ण आतंक हमले में कुछ मालिक अपने कुत्ते को रिवर्स छींक के लिए लेते हैं क्योंकि यह बहुत भारी है और वास्तव में यह नहीं पता कि क्या हो रहा है। असल में रिवर्स छींकने के एपिसोड बहुत कम होते हैं, आमतौर पर कुछ सेकंड और कुछ मिनट के बीच चलते हैं। इतना छोटा है कि जब वे परामर्श पर पहुंचते हैं तो यह खत्म हो जाता है। अगर आपको संदेह है कि आपके कुत्ते के पास है सामान्य से बाहर छिड़काव , आप क्या कर सकते हैं जब यह हो रहा है तो वीडियो रिकॉर्ड करें और यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ ठीक हो रहा है, अगली मुलाकात में इसे अपने पशुचिकित्सा को दिखाएं।

चिंताजनक क्या हो सकता है यदि आपके कुत्ते ने अक्सर या अक्सर बार-बार छींकते हैं वे अपनी जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करते हैं . इस मामले में आप ट्रिगर और एक समाधान खोजने में मदद के लिए पशु चिकित्सक के पास जा सकते हैं। कभी-कभी एक साधारण रिवर्स छींक की तरह दिखने वाला वायुमार्ग, एक संक्रमण, पॉलीप्स या ट्यूमर में एक विदेशी निकाय की उपस्थिति के कारण हो सकता है, और इन कारणों को रद्द करने के लिए पशुचिकित्सा से जांचना सबसे अच्छा है।

क्या रिवर्स छीनी अन्य प्रजातियों में होती है?

हालांकि रिवर्स छींक ज्यादातर कुत्तों में पाया जाता है, कुछ बिल्लियों इसे पेश कर सकते हैं . बिल्लियों में कम आम और हानिरहित, यदि यह बहुत बार एपिसोड में होता है, तो यह पशुचिकित्सा का दौरा करने का एक उचित कारण हो सकता है।

हमने जो अभी तक नहीं देखा है वह है मानव में रिवर्स छींकना . यदि आपके पास कोई ऐसा वीडियो है जो अन्यथा साबित होता है, तो हम इसे देखकर खुश होंगे। आप इसे हमारे साथ साझा कर सकते हैं फेसबुक , चहचहाना या इंस्टाग्राम.

कवर फोटो: क्रिस जेजर्स

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा पूडल कुत्ता छाती शोर के साथ छींक रहा हैमेरा पूडल कुत्ता छाती शोर के साथ छींक रहा है
पग रात में बहुत थरथराता हैपग रात में बहुत थरथराता है
मेरा पाग कुत्ता डूबता है - कारण और समाधानमेरा पाग कुत्ता डूबता है - कारण और समाधान
छींकने वाले कुत्तों के 6 हिंसक वीडियोछींकने वाले कुत्तों के 6 हिंसक वीडियो
बिल्ली खाती है, पानी पीती है लेकिन छींकती हैबिल्ली खाती है, पानी पीती है लेकिन छींकती है
प्राकृतिक त्वचा के साथ झुर्री के लिए क्रीम निवेश करेंप्राकृतिक त्वचा के साथ झुर्री के लिए क्रीम निवेश करें
खरगोश बहुत छींकता हैखरगोश बहुत छींकता है
मेरे खरगोश में कई छींक हैंमेरे खरगोश में कई छींक हैं
रिमोट कंट्रोल आरसीए का उपयोग करने के लिए निर्देशरिमोट कंट्रोल आरसीए का उपयोग करने के लिए निर्देश
कुत्तों को छींकने के 6 कारणकुत्तों को छींकने के 6 कारण
» » कुत्तों में रिवर्स छींक
© 2022 TonMobis.com