मेरा कुत्ता डर से क्यों डरता है

मेरा कुत्ता डर से क्यों डरता है

सभी कुत्ते एक जैसे नहीं हैं। कुछ बहिष्कृत होते हैं, दूसरों को आक्रामक, दूसरों को डरपोक और दूसरों को कुत्ते डरे हुए हैं . कुछ बहुत डरावने और घबराए हुए हैं, कि कुछ भी उन्हें डराता है, वे लगातार डरते हैं, वे अपने मालिक से अलग महसूस नहीं करते हैं और वे पार्क में देखे गए कुत्ते से ज्यादा संबंधित नहीं हैं।

मैं पेड्रो, एक दोस्त के कुत्ते के मामले का जिक्र करता हूं। पेड्रो एक बहुत ही महान कुत्ता, निविदा, आज्ञाकारी, लेकिन बेहद परेशान है, जो मेरे दोस्त लुइसा द्वारा बचाया गया था जब वह अभी भी एक पिल्ला था। जब लुइसा ने उनका स्वागत किया, तो उसे पता था कि पेड्रो के अपने पिछले पिछले जीवन से होने वाले संभावित आघातों को दूर करने के लिए यह काफी काम हो सकता है, लेकिन इसी तरह, उन्हें यह प्राप्त हुआ। आज, तीन साल के प्यार और उत्कृष्ट उपवास के बाद, पेड्रो ने बहुत सुधार किया है, हालांकि, वह अभी भी डरावना पिल्ला है जिसे मेरे दोस्त ने अपनाया था, लेकिन, वास्तव में आपके घबराहट का कारण क्या है और हम आपकी मदद कैसे कर सकते हैं?

यदि लुइसा के रूप में आप के साथ एक ही बात हो रही है, तो आपका कुत्ता बहुत परेशान है, आप नहीं जानते कि अपनी स्थिति को कैसे हल किया जाए और आप जानना चाहते हैं आपका कुत्ता डर से क्यों डरता है , ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख को पढ़ना जारी रखें, जहां हम इस क्षेत्र में पहुंचेंगे और आपको अपने कुत्ते के डर को हटाने और अधिक सुरक्षित और खुश महसूस करने के लिए कुछ सुझाव देंगे।

आपको भी दिलचस्पी हो सकती है: मेरा चूहा मुझे क्यों काटता है?
सूची

अन्वेषण करने के लिए, क्योंकि प्रत्येक मामला अलग है

संभव के विषय पर कुत्तों में डर के कारण , दो कारक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं: जेनेटिक्स और अनुभव। एक कुत्ते का जन्म भय के प्रति पूर्वाग्रह के साथ हुआ हो सकता है, क्योंकि विकास के अपने पूरे चरण में अनुभवों के माध्यम से पैटर्न बनाए गए हैं। कुत्तों में, मनोवैज्ञानिक स्तर पर, "सामाजिककरण की प्रक्रिया" कहा जाता है, यह कुत्ते के जीवन में एक आवश्यक अवस्था है कि यदि आप सही तरीके से काम नहीं करते हैं, तो अपने कुत्ते को एक सुरक्षित जानवर या भयभीत कर सकते हैं।

यह अवधि जानवर के जीवन के पहले वर्ष में है और यह सामाजिक जीवन और बाहरी दुनिया में इसे कम करने के लिए आदर्श समय है। यदि यह नहीं किया जाता है, तो हम अपने कुत्ते को गलत तरीके से उठा सकते हैं और भविष्य में, पर्यावरण की अज्ञानता और घटनाओं में होने वाली घटनाओं के कारण भय और असुरक्षा उत्पन्न कर सकते हैं।

यह देखना बहुत आम है कि कैसे कुत्ते फोबियास विकसित करते हैं विभिन्न घटनाओं, बाहरी परिस्थितियों और तत्वों जैसे कि: वैक्यूम क्लीनर, वाहन, जोरदार शोर, लोग और यहां तक ​​कि छाया भी। इसके बारे में अच्छी बात यह है कि, ज्यादातर मामलों में, यह पता लगाना आसान है क्योंकि कुत्ता आमतौर पर स्पष्ट रूप से प्रतिक्रिया करता है।

कुछ कुत्तों के पास है दर्दनाक अनुभव त्याग और दुर्व्यवहार के रूप में या घबराहट माता-पिता या भय के साथ आते हैं, तो, पिल्ला को प्रेषित किया जाता है। यदि ऐसा है, तो सबसे पहले अपने पालतू जानवर के इतिहास को जानना महत्वपूर्ण है, इसके साथ सहानुभूति देना और पुनर्वास प्रक्रिया शुरू करना, जो कि कुछ मामलों में, बहुत धैर्य की आवश्यकता होगी, क्योंकि इसमें काफी समय लग सकता है।

अन्वेषण करने के लिए, क्योंकि प्रत्येक मामला अलग है

संकेत है कि आपका कुत्ता घबरा गया है या चिंता से पीड़ित है

डर और भय के प्रारंभिक चरणों में कुछ संकेत, अनजान हो सकते हैं। देखें कि क्या आपके कुत्ते के निरंतर दृष्टिकोण हैं: जब आप उससे बात करते हैं तो दूसरी तरफ देखो , चिल्लाओ, अपने होंठ चाटना और पीछे हटना।




दूसरे चरण में, कुत्ता छिपाने, अपनी पूंछ चिपकाने, घूमने या cowering जैसे अधिक स्पष्ट कार्यों को करने के लिए आगे बढ़ेगा। कुत्तों में चिंता और भय के अन्य लक्षण कानों को चपटा कर रहे हैं, बालों को अपनी गर्दन के पीछे फेंक रहे हैं, खुद को जमीन पर फेंक रहे हैं और बहुत फिसल रहे हैं। जब मैं पहले से ही तंत्रिकाओं के कगार पर हूं, यह हिला शुरू हो जाएगा , कड़वाहट, जो कुछ आप देखते हैं (विशेष रूप से मालिक) चाटना, कूदो और लगातार पेशाब। सबसे बुरे मामलों में आप अपने प्रिय मालिक सहित, अपने आस-पास के लोगों के साथ आक्रामक व्यवहार कर सकते हैं।

संकेत है कि आपका कुत्ता घबरा गया है या चिंता से पीड़ित है

जब मेरा कुत्ता भय से डरता है तो क्या करना है

पहली चीजें पहले, हमेशा अपनी ऊर्जा को स्थिर और शांत रखें . यह महत्वपूर्ण है कि आपके कुत्ते को किसी भी स्थिति में, आपसे बहुत सारी सुरक्षा मिलती है। जितना आप खुद को परेशान पाते हैं, किसी भी डर को प्रसारित करने की कोशिश न करें। एक चिंतित मालिक के पास एक चिंतित कुत्ता होगा और इसके विपरीत।

अपनी ऊर्जा को संतुलित करने और अपने कुत्ते के फोबियास की जड़ की पहचान करने के बाद, इसे डर से हिलना बंद करने के लिए आपको चाहिए तनाव और भय उत्पन्न करने वाली संभावित परिस्थितियों से दूर चले जाओ या गेम के साथ बहुत ही सूक्ष्म तरीके से अपना ध्यान हटाने की कोशिश करें - अपने दिमाग की वस्तु से अपने दिमाग को दूर रखने के लिए हर संभव प्रयास करें। यदि आप उसे बहुत परेशान देखते हैं, तो उसे कभी भी अपने डर का सामना करने के लिए मजबूर नहीं करें, उसकी स्थिति में सुधार करने के बजाय, आप उसकी चिंता को कम कर देंगे।

बहुत ज्यादा छेड़छाड़ से बचें या गरीब बात के बारे में उससे बात करें जब आपका कुत्ता घबराए और आपके प्रति डरता है, वह विश्वास करेगा कि उसकी भावना सही है, डर महसूस करना सामान्य है और वह इसे एक इनाम के रूप में भी देखेगा। उसे दंडित करने के दूसरे चरम पर भी न जाएं क्योंकि वह आपको डर सकता है। अपने सभी अच्छे संकाय का उपयोग करें और शांत लेकिन निर्णायक आवाज के साथ, उसे शांत करने की कोशिश करें और उसे देखें कि सब कुछ नियंत्रित है। जब वे पहले से ही एक बेहतर भावनात्मक स्थिति में हैं, घर लौट आए हैं या "सभी खतरे" से दूर महसूस कर चुके हैं, तो यह आपके सभी प्यार देने का समय होगा। इसे कभी अनदेखा न करें.

थोड़ा कम और जैसा कि आप देखते हैं कि आपके तंत्रिका कैसे कम हो जाते हैं, अतीत में असुविधाजनक हो सकती है, लेकिन इस पर सभी ध्यान केंद्रित किए बिना अलग-अलग परिस्थितियों के करीब जाएं। कुछ खेलों के साथ किसी भी तनाव फैलाने और सामान्यता के साथ बात करने के लिए याद रखें। इसे अकेले मत छोड़ो, इसकी प्रक्रिया की निगरानी करें.

इन सभी गतिशीलता के साथ बनाओ और सुसंगत रहें। यदि आप देखते हैं कि, पिछले समाधान को अभ्यास में डालने के बाद, आपका कुत्ता अभी भी डर या बदतर के साथ हिल रहा है, तो आपको उसे पशु चिकित्सक के पास ले जाना चाहिए और उसे एक अच्छे कुत्ते चिकित्सक की सिफारिश करने के लिए कहना चाहिए।

जब मेरा कुत्ता भय से डरता है तो क्या करना है

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरा कुत्ता डर से क्यों डरता है , हम आपको मानसिक समस्याओं के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको AnimalExpert का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
हिंद पैर से कुत्ते के अंगों को अपनायाहिंद पैर से कुत्ते के अंगों को अपनाया
कुत्ते के हमले से छेड़छाड़ के साथ चिगुआगुआकुत्ते के हमले से छेड़छाड़ के साथ चिगुआगुआ
क्या एक पुराना कुत्ता एक कुत्ता तैयार कर सकता है?क्या एक पुराना कुत्ता एक कुत्ता तैयार कर सकता है?
त्वचा की सूजन के साथ Pitbullत्वचा की सूजन के साथ Pitbull
मैं बिना किसी पट्टा के अपने कुत्ते के साथ बाहर जा सकता हूंमैं बिना किसी पट्टा के अपने कुत्ते के साथ बाहर जा सकता हूं
पालतू कहानियां: कुत्ते नायकों ने अपने परिवार को हमले से बचायापालतू कहानियां: कुत्ते नायकों ने अपने परिवार को हमले से बचाया
पालतू कहानियां: मेरा कुत्ता नायिका हैपालतू कहानियां: मेरा कुत्ता नायिका है
सूजन पेट और मुलायम मल के साथ बिल्लीसूजन पेट और मुलायम मल के साथ बिल्ली
मेरे कुत्ते के शरीर पर त्वचा पर घावमेरे कुत्ते के शरीर पर त्वचा पर घाव
बुखार 40.8 के साथ दो महीने का चिहुआहुआबुखार 40.8 के साथ दो महीने का चिहुआहुआ
» » मेरा कुत्ता डर से क्यों डरता है
© 2022 TonMobis.com