मेरे कुत्ते ने सूजन स्तन क्यों किया है?

मेरे कुत्ते ने सूजन स्तन क्यों किया है?

बिट्स में स्तनों की सूजन यह सूजन का एक दृश्य संकेत है जो विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। इसका हमेशा यह मतलब नहीं है कि कुतिया बीमार है, क्योंकि उनके स्तन गर्मी, गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान आकार में वृद्धि करते हैं, जो प्राकृतिक चरण हैं जो गैर-नसबंदी वाली महिला अनुभव कर सकती हैं। लेकिन स्तन सूजन भी कुछ रोगों, जैसे कि कैनाइन मास्टिटिस से जुड़ा जा सकता है।

Iquest- आपकी कुतिया स्तन सूजन है? याद रखें कि किसी भी रोगजनक कारण से इंकार करने और अपने बालों के स्वास्थ्य की स्थिति को सत्यापित करने के लिए अपने आत्मविश्वास के पशुचिकित्सा से परामर्श करना आवश्यक है। हालांकि, इस लेख में ExpertoAnimal द्वारा, हम आपको समझने में मदद करेंगे आपके स्तन सूजन क्यों करते हैं? , सबसे लगातार कारणों और उपचार की संभावनाओं को प्रस्तुत करना।

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक पालतू जानवर के रूप में capybara
सूची

स्तन गर्मी के दौरान बिट्स में सूजन

गैर-बाँझ महिलाओं को हल्का विकसित होता है स्तनों में सूजन और एस्ट्रस की अवधि के दौरान भेड़िये पर। आपके स्तन कुछ दिनों से सामान्य से अधिक सूजन दिखा सकते हैं गर्मी से पहले और दौरान . सूजन, सामान्य रूप से, किसी भी प्रकार के निर्वहन के साथ नहीं होना चाहिए।

अपने कुत्ते की गर्मी की अवधि को अपने उपजाऊ जीवन में नियंत्रित करना और रिकॉर्ड करना महत्वपूर्ण है। इस तरह, गर्मी से प्राकृतिक रक्तस्राव को अलग करना और स्तन सूजन के साथ हीमेटुरिया (मूत्र में रक्त की उपस्थिति) की संभावित तस्वीर के स्तनों की सूजन को अलग करना आसान होगा।

गर्भावस्था और स्तनपान

अगर आपके कुत्ते ने आखिरी उपजाऊ अवधि के दौरान नर के साथ यौन संपर्क किया है, तो उसके सूजन स्तन गर्भावस्था का लक्षण हो सकते हैं। स्तनधारियों की मादाएं बहुत अच्छी लगती हैं हार्मोनल परिवर्तन गर्भावस्था के दौरान, जो उन्हें प्रसव और स्तनपान के लिए तैयार करते हैं। जैसे-जैसे गर्भावस्था बढ़ती है, बिच्छे के स्तन दूध उत्पादन की अनुमति देने के लिए सूजन और बढ़ जाते हैं, और उनका पेट अपने पिल्लों के विकास को समर्थन देने के लिए बढ़ता है।

गर्भवती कुत्ते को गर्भावस्था में चिकित्सा सहायता प्राप्त करनी चाहिए। एक उच्च आहार कैलोरी सेवन और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन के साथ-साथ आपके स्वास्थ्य और अपने पिल्लों को बचाने के लिए सभी उचित देखभाल के साथ एक विशेष आहार प्रदान करना भी महत्वपूर्ण है।

जब जन्म देने का समय आता है, तो आपकी बालों को शारीरिक रूप से और मानसिक रूप से अपने पिल्लों को खिलाने के लिए तैयार किया जाएगा। के दौरान की अवधि दुद्ध निकालना, आपके कुत्ते के स्तन और निपल्स सूजन और बढ़ गए थे, लेकिन यह तस्वीर कमजोर दृष्टिकोण के समय के रूप में सुधारती है। मां होने के बाद कई महिलाएं अपने स्तनों के मूल आकार को कभी भी ठीक नहीं करती हैं। आम तौर पर, स्तन उन महिलाओं की तुलना में बड़े और अधिक गिरते हैं जो कभी गर्भावस्था से गुजरते नहीं हैं।

गर्भावस्था और स्तनपान

मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था

स्यूडोप्रग्नेंसी (या मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था) उपजाऊ बिट्स के बीच बहुत आम है। आम तौर पर, तस्वीर तब प्रकट होती है जब मादा के साथ यौन संबंध था, लेकिन निषेचन पूरा नहीं हुआ था। हालांकि, भी विकसित कर सकते हैं पिछले संभोग के बिना.

एक मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था के लक्षण वास्तविक गर्भावस्था के समान व्यावहारिक रूप से समान होते हैं: बिट्स सूजन स्तन दिखाते हैं, उनकी घंटी और निप्पल आकार में वृद्धि करते हैं, और उनकी भूख बढ़ती है। यह आमतौर पर एक सीरम का उत्पादन और उन्मूलन करता है, जो स्तन दूध से हल्का और कम मोटा होता है। इसलिए, यह देखने के लिए आश्चर्य की बात नहीं है गर्मी के बाद सूजन स्तनों के साथ कुतिया , साथ ही यह देखकर कि एक कुतिया दूध है और गर्भवती नहीं है। इसे होने से रोकने के लिए, सबसे अच्छा विकल्प नसबंदी है, क्योंकि मनोवैज्ञानिक गर्भधारण की लंबी घटना गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की उपस्थिति का कारण बन सकती है। उठाए गए कुत्ते को भविष्य में फिर से इस प्रकार की गर्भावस्था का सामना करने से रोका नहीं जाएगा।

स्तन एलर्जी से सूजन

एलर्जी असामान्य या अतिरंजित प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाएं होती हैं जो शरीर कुछ पदार्थों, खाद्य पदार्थों, हार्मोन, उत्पादों या रोगजनकों के संपर्क के बाद विकसित होती है। यह प्रतिक्रिया एक सूजन प्रक्रिया शुरू होता है जो स्वयं को शरीर के अन्य क्षेत्रों में शीर्ष रूप से प्रकट कर सकता है या श्वसन तंत्र को भी प्रभावित कर सकता है।




यदि आपने अपने बालों की स्वच्छता में एक नया उत्पाद इस्तेमाल किया है, तो यह संभव है कि एलर्जी प्रतिक्रिया के कारण आपके स्तन सूजन हो जाएं। इसके अलावा पिस्सू काटने, कुछ दवाएं और प्राकृतिक पदार्थ, जैसे पराग या मोल्ड, स्तन, आंखों और कान जैसे संवेदनशील क्षेत्रों में अधिक तीव्र एलर्जी प्रक्रिया का कारण बन सकते हैं। यदि यह सच है, तो आपका कुत्ता हो सकता है बहुत खुजली महसूस करो , महान तीव्रता के साथ अपने पेट को खरोंच या चाटना करने का प्रयास करें। दोनों मामलों में, किसी भी उत्पाद के उपयोग को निलंबित करना और कुछ कुत्ते परीक्षण करने के लिए अपने कुत्ते को पशुचिकित्सा में ले जाना महत्वपूर्ण है।

चोट लगने या दुर्घटनाएं

अगर आपके कुत्ते को दुर्घटना हुई है या हाल ही में मारा गया है, तो उसके स्तन आघात के परिणामस्वरूप सूजन हो सकते हैं। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जो घायल क्षेत्र की वसूली की अनुमति देती है। इस मामले में, यह सबसे अधिक संभावना है कि कुतिया के केवल कुछ स्तन सूजन हो जाते हैं , क्योंकि एक झटका आम तौर पर एक सामयिक प्रतिक्रिया उत्पन्न करता है। यह भी संभव है कि आप कुछ की पहचान करें चोट या चोट सूजन क्षेत्र के पास।

दोबारा, याद रखें कि अपने कुत्ते को स्ट्रोक या दुर्घटना के बाद अपने स्वास्थ्य को सत्यापित करने के लिए पशु चिकित्सक को ले जाना आवश्यक है।

स्तन मास्टिटिस द्वारा बिट्स में सूजन

मास्टिटिस ए है संक्रामक प्रक्रिया यह बिट्स और बिल्लियों के स्तनों को बहुत ही समान तरीके से प्रभावित करता है, जिससे उनके निपल्स की दृश्य सूजन उत्पन्न होती है। स्तनों में सूजन के अलावा, प्रभावित महिलाएं आमतौर पर बड़ी होती हैं स्पर्श करने के लिए संवेदनशीलता और दर्द स्तनों में, उपस्थिति के साथ purulent निर्वहन.

आम तौर पर, स्तनपान अवधि के अंत में या एक छद्मप्रग्नेंसी के बाद मास्टिटिस दिखाई देता है जिसका ठीक से इलाज नहीं किया जाता था। तस्वीर तेजी से बढ़ती है और कुत्ते के स्वास्थ्य को गंभीरता से प्रभावित करती है, जिसके लिए आवश्यक है तत्काल चिकित्सा ध्यान . इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान या मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था के निदान के दौरान उचित देखभाल की पेशकश करके मास्टिटिस को रोकने के लिए आवश्यक है।

स्तन मास्टिटिस द्वारा बिट्स में सूजन

Neoplasms और स्तन छाती

यदि आपके कुत्ते के स्तनों को छूना आप महसूस कर सकते हैं गांठ या अजीब लोग , आपको तुरंत अपने बालों वाले पशु चिकित्सा क्लिनिक में जाना होगा। आम तौर पर, एक कुतिया के स्तनों में एक असामान्य palpation पता चलता है छाती या स्तन ट्यूमर , जो कैंसर का लक्षण हो सकता है। दोनों मामलों में, तत्काल चिकित्सा ध्यान उचित अध्ययन करने और घातक ट्यूमर की उपस्थिति का निदान करने के लिए आवश्यक है। याद रखें कि स्तन कैंसर के शुरुआती निदान अक्सर रोग की पहचान में सुधार करता है।

बिट्स में स्तन सूजन के अन्य लक्षण

आमतौर पर, बिट्स में स्तन सूजन का सबसे दृश्य संकेत वास्तव में स्तन वृद्धि है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि शिक्षक जानते हों और दूसरों को कैसे पहचानें इस तस्वीर के साथ होने वाले लक्षण भड़काऊ। नीचे, हम आपके ज्ञान को सुविधाजनक बनाने के लिए सारांशित करते हैं:

  • निपल्स का विस्तार।
  • निपल्स या पूरे स्तन की लालसा।
  • सीरम का उन्मूलन, स्तन दूध (या मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था के मामले में छद्म) या पुस।
  • स्तनों या पेट के क्षेत्र में संवेदनशीलता या दर्द (कुतिया आमतौर पर असुविधा और दर्द को छूता है)।
  • स्तनों में थोक या सुस्त असामान्य जन।

इसलिए, यदि आप देखते हैं कि आपके कुत्ते में सूजन और लाल निप्पल है, एक सूजन निप्पल या कई सूजन स्तन हैं, विशेषज्ञ के पास जाओ तुरंत।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं मेरे कुत्ते ने सूजन स्तन क्यों किया है? , हमारी सलाह है कि आप संक्रामक रोगों के हमारे अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्तन कैंसर के विकास में किशोरावस्थास्तन कैंसर के विकास में किशोरावस्था
Pitbull उसके सूजन शीर्षक हैPitbull उसके सूजन शीर्षक है
बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)
मेरी बिल्ली सूजन स्तन हैमेरी बिल्ली सूजन स्तन है
मेरे बिल्ली की सूजन स्तनों क्योंकि हमारे दूध की हमारी पूरी में मौजूदा में मौजूदामेरे बिल्ली की सूजन स्तनों क्योंकि हमारे दूध की हमारी पूरी में मौजूदा में मौजूदा
स्तनपान के बाद गाटा में दो सूजन स्तन होते हैंस्तनपान के बाद गाटा में दो सूजन स्तन होते हैं
मेरे कुत्ते को सूजन स्तन हैमेरे कुत्ते को सूजन स्तन है
पार किए बिना सूजन स्तनों के साथ कॉकरपार किए बिना सूजन स्तनों के साथ कॉकर
मेरे पूर्व-पहने हुए कुत्ते को देखें?मेरे पूर्व-पहने हुए कुत्ते को देखें?
बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थाबिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
» » मेरे कुत्ते ने सूजन स्तन क्यों किया है?
© 2022 TonMobis.com