बिट्स में मास्टिटिस - लक्षण और उपचार

बिट्स में मास्टिटिस - लक्षण और उपचार

कुत्ते मास्टिटिस यह सबसे आम बीमारियों में से एक है जो लैक्टिंग बिट्स को प्रभावित करती है, जिन्होंने हाल ही में जन्म दिया है और गैर गर्भवती बिट्स में भी हो सकता है।

इस कारण से, यदि हमारे पास परिवार के सदस्य के रूप में कुत्ता है, तो लक्षणों और देखभाल के कारण यह जानना महत्वपूर्ण है कि हमें इस बीमारी के पारित होने के लिए हमारे पालतू जानवरों को और अधिक प्रकाश प्रदान करना चाहिए। ExpertoAnimal के इस आलेख में हम गहरे में जायेंगे बिट्स में मास्टिटिस तो आप जानते हैं कि यह क्या है और यदि आपका कुत्ता अभी पीड़ित है तो आपको कैसे कार्य करना चाहिए।

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक पालतू जानवर के रूप में capybara
सूची

मास्टिटिस क्या है?

हम मास्टिटिस ए को बुला सकते हैं कुतिया के स्तनों का संक्रमण जो आमतौर पर गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान होता है। मुख्य कारण उन बचावों को कम करना है जो मां को अपने पिल्ले के वितरण के बाद पीड़ित होती है।

रक्षा की कमी के कारण स्तनपान में स्टेफिलोकोसी नामक जीवाणु होते हैं और वहां से हमारे कुत्ते के लिए दर्दनाक संक्रमण पैदा करने वाले स्तन होते हैं।

कई मामलों में जब ममन पिल्ले सहज रूप से दूध को व्यक्त करने के लिए अपने पंजे के साथ अपने स्तनों को धक्का देते हैं, अपनी मां के निप्पल को अपनी तेज नाखूनों से खरोंच करते हैं। यह उस समय है जब एक मास्टिटिस हो सकता है, अगर इसका सही ढंग से इलाज नहीं किया जाता है तो यह पिल्लों को प्रभावित कर सकता है। दूध उनके लिए जहरीला हो जाता है, यहां तक ​​कि अपने जीवन को समाप्त भी करता है।

मास्टिटिस क्या है?

कुत्ते मास्टिटिस के लक्षण

हमारे कुतिया में मास्टिटिस के लक्षणों की पहचान कैसे करना है, यह जानना आवश्यक है कि जितनी जल्दी हो सके उपचार शुरू करें, अपनी असुविधा को कम करें और छोटे नवजात बच्चों के जीवन को बचाएं।

यदि आपको संदेह है कि आपका कुत्ता मास्टिटिस से पीड़ित हो सकता है, तो इस गंभीर बीमारी के लक्षणों में से पहला ध्यान दें भूख की कमी प्रभावित कुतिया में . भूख की कमी, इसके परिणामस्वरूप आपके कुत्ते में वजन घटाने के कारण, उसे उदास और लापरवाह, ऐसी स्थितियां भी होती हैं जो अवसाद के सामान्य लक्षणों से भ्रमित हो सकती हैं।

कुतिया में मास्टिटिस के लक्षण वे हैं:

  • पुस स्राव
  • खूनी निर्वहन
  • सूजन
  • चिड़चिड़ापन
  • दर्द के लक्षण
  • चिढ़ा हुआ स्तन
  • लाल स्तन
  • bulges
  • उल्टी
  • Diarreas
  • बेचैनी
  • बुखार
  • उदासीनता
  • दिल की दर में वृद्धि हुई
  • उच्च तापमान

यद्यपि ये सभी लक्षण एक साथ प्रमाणित हैं कि हमारे कुत्ते को कैनाइन मास्टिटिस से पीड़ित है, निस्संदेह निप्पल में दर्द स्पष्ट संकेत है और साथ ही सबसे खतरनाक है क्योंकि कुत्ते पिल्लों को खिलाना बंद कर सकता है।




इसके अलावा एक और गंभीर परिणाम प्रजननकर्ता के दूध की विषाक्तता है जो पिल्लों में नशा का कारण बन सकती है, स्तनों में ट्यूमर की उपस्थिति और नवजात कुत्तों की मौत भी हो सकती है।

कुत्ते मास्टिटिस के लक्षण

बिट्स में मास्टिटिस का उपचार

यदि आपको थोड़ा सा संदेह है कि आपका कुत्ता कैनाइन मास्टिटिस से पीड़ित है तो पहली कार्रवाई होगी पशु चिकित्सक के पास जाओ एक शारीरिक परीक्षा, रक्त परीक्षण और जीवाणु संस्कृति करने के लिए भरोसा किया।

उपचार का पालन करने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का प्रशासन संक्रमण और गर्म पानी के अनुप्रयोगों का उपयोग स्तनों की स्थिति में सुधार करने के लिए होता है।

पर्याप्त पशु चिकित्सा उपचार प्राप्त करने में विफलता का मतलब चरम मामले में प्रभावित स्तनों और पिल्लों की कृत्रिम भोजन को हटाने का मतलब हो सकता है, जो मालिक के हिस्से पर एक महंगी प्रक्रिया (समय और प्रयास के मामले में) है।

बिट्स में मास्टिटिस का उपचार

कुत्ते मास्टिटिस की रोकथाम

हमें 21 वीं शताब्दी के एक उन्नत समाज के रूप में स्पष्ट होना चाहिए कि हमारे कुत्ते को नस्ल का उपयोग करना एक बुरा अभ्यास है। मास्टिटिस या अन्य जैसे रोग प्रतिबिंबित करते हैं कि यह प्रक्रिया योग्य लोगों और प्रमाणित केंद्रों जैसे कि प्रजनकों द्वारा की जानी चाहिए। इसके अलावा, दुनिया भर के लाखों आश्रयों में कुत्तों की संख्या (पिल्ले समेत) एक घर को एक असंवेदनशील और गैर जिम्मेदार कार्य बनाता है।

संक्रामक, प्रसन्न या जीवाणु कारणों के कारण कैनाइन मास्टिटिस की उपस्थिति को पर्याप्त रूप से रोकने के लिए, यह महत्वपूर्ण है गीले धुंध के साथ कुतिया के स्तन साफ ​​करें नियमित रूप से। इस नाज़ुक क्षेत्र में खरोंच से बचने के लिए रोजाना प्रजननकर्ता के निपल्स की जांच करें और पिल्ले की नाखूनों को ध्यान से ट्रिम करें

कुत्ते मास्टिटिस की रोकथाम

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिट्स में मास्टिटिस - लक्षण और उपचार , हमारी सलाह है कि आप संक्रामक रोगों के हमारे अनुभाग में दर्ज करें, और हम आपको जानने के लिए और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था (छद्म-गर्भावस्था)
गर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिनगर्मी में एक कुतिया के उपजाऊ दिन
कैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरा कुत्ता गर्भवती है या नहीं
बिट्स के लिए उत्साह की जाँघियाबिट्स के लिए उत्साह की जाँघिया
बिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्थाबिट्स में मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था
बिट्स में गर्भावस्था कितनी देर तक है?बिट्स में गर्भावस्था कितनी देर तक है?
कैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मूत्र संक्रमण है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरे कुत्ते को मूत्र संक्रमण है या नहीं
मनोवैज्ञानिक गर्भावस्था के कारण मास्टिटिसमनोवैज्ञानिक गर्भावस्था के कारण मास्टिटिस
स्तनपान कैसे रोकेंस्तनपान कैसे रोकें
बिट्स में मास्टिटिस के बारे में सब कुछ जानेंबिट्स में मास्टिटिस के बारे में सब कुछ जानें
» » बिट्स में मास्टिटिस - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com