खिलौना या बौना

खिलौना या बौना

खरगोश खिलौना या बौना खरगोश लंबे समय तक, एक बहुत ही लोकप्रिय पालतू जानवर है। इसका छोटा आकार, आराध्य उपस्थिति और सम्मानजनक चरित्र इसे एक अपार्टमेंट में रहने वाले लोगों के लिए सही पालतू बनाता है। यह 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में नीदरलैंड में घरेलू नस्लों के साथ पारित एक छोटी जंगली खरगोश द्वारा विकसित किया गया था जब तक कि यह इंग्लैंड में नहीं आया जहां प्रजनकों रंग और उपस्थिति को मानकीकृत करने में सक्षम थे।

स्रोत
  • यूरोप
सूची

शारीरिक उपस्थिति

खिलौना खरगोश या बौने खरगोश वास्तव में है छोटा , हम कुल लंबाई की बात करते हैं जो लगभग 33 या 50 सेंटीमीटर 0.8 से 1.5 किलो के वयस्क वजन तक पहुंचते हैं।

बौने खरगोश का पहलू बहुत प्यारा है, और केवल भौतिक विज्ञान के आधार पर है क्योंकि हम एक कॉम्पैक्ट खरगोश और शॉर्ट से पहले हैं। यह छोटे और गोल कानों के साथ-साथ एक छोटी, सपाट नाक दिखाता है जो इसे पूरी तरह से अचूक बनाता है।

उनके पास नरम और छोटे बाल होते हैं जो सफेद, भूरा, भूरा या काला सहित विभिन्न रंगों की एक विस्तृत विविधता में आते हैं।

व्यवहार

अन्य खरगोशों के विपरीत, खिलौना खरगोश या बौना कुछ है स्वतंत्र चूंकि यह एक दौड़ विशेष रूप से घबराहट और डरावनी है। खरगोश के इस अलग व्यवहार से बचने के लिए उसे रोजाना खेलने और उसे इलाज करने के लिए आदी है, इस तरह हमारे पास एक मीठा और दोस्ताना खरगोश होगा।

वे कान के पास के सहलों और भरोसेमंद लोगों के पीछे बहुत आभारी हैं, हमेशा उपयुक्त नरमता के साथ।

आम तौर पर कुत्तों और बिल्लियों जैसे अन्य पालतू जानवरों से डरते हैं लेकिन समय के साथ और उचित दिशानिर्देशों का पालन करते हुए हम बिल्ली और खरगोश के बीच अच्छे संबंध पैदा कर सकते हैं।

ध्यान




खिलौने खरगोशों की सामान्य देखभाल की श्रृंखला होती है और विशिष्ट देखभाल भी होती है। उदाहरण के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि जब आप इसे अपने पिंजरे में छोड़ दें तो खिलौना खरगोश के पास आराम करने के लिए एक शांत और शांत जगह है। ड्राफ्ट, सीधे सूर्य की रोशनी या अत्यधिक शोर से अलग करें। अन्य पालतू जानवरों को उनकी उपस्थिति के आदी होने तक उसे आने से रोकने की कोशिश करें।

संभालने के दौरान हमें बहुत सावधान रहना चाहिए, एक मोटा इशारा या खराब बकवास आसानी से एक फ्रैक्चर में समाप्त हो सकता है।

एक अन्य प्रकार की देखभाल ब्रशिंग होगी जो अक्सर होनी चाहिए, खासकर बाल शेडिंग के समय में। खरगोश खुद को साफ करने के बाद से यह सुविधाजनक नहीं है कि हम इसे स्नान करते हैं। चरम गंदगी के मामलों को छोड़कर, हम बालों को साफ करने के लिए एक वाइप या नम कपड़े का उपयोग कर सकते हैं।

जब भी वह ऊब जाता है, आनंद लेने के लिए खिलौनों को प्रदान करें, खरगोश के लिए उपयुक्त खिलौनों के लिए बाजार खोजें। यह बिंदु महत्वपूर्ण है क्योंकि सभी खिलौने इस स्तनधारियों के लिए मान्य नहीं हैं जो सब कुछ निगलता है।

आपके पास एक विशाल पिंजरे होना चाहिए जिसमें शेविंग्स, घास और सब्जी फीडर, एक पेय फव्वारा और कुछ ऐसा है जो आप आरामदायक महसूस करने के लिए घोंसला के रूप में उपयोग कर सकते हैं। आप व्यायाम करने के लिए उसके लिए एक छोटी सी जगह या कमरा भी तैयार कर सकते हैं। याद रखें कि अगर आप उसे घर के चारों ओर दौड़ने देते हैं तो उसे हमेशा आपकी पर्यवेक्षण में रहना चाहिए क्योंकि वह केबल को कुचल सकता है।

उपरोक्त के अलावा, हमें खरगोश खाने पर भी ध्यान देना चाहिए, जो कि उनकी उम्र के अनुसार अलग और उपयुक्त होना चाहिए।

स्वास्थ्य

यहां सबसे आम बीमारियों की सूची दी गई है जो खरगोशों को पीड़ित कर सकते हैं:

  • myxomatosis : यह एक वायरस है जो कीड़े, मच्छरों या गैडफ्लियों जैसे कीड़ों से संचरित होता है। हम महिलाओं के भेड़िये की सूजन और खरगोश के श्लेष्म झिल्ली के चारों ओर पस्ट्यूल की उपस्थिति के माध्यम से इसका पता लगा सकते हैं। आखिरकार यह हमारे छोटे पालतू जानवरों में अंधापन पैदा कर सकता है।
    हमें पशु चिकित्सक के पास जाना चाहिए जो इस बीमारी के लक्षणों को गहन देखभाल से रोकने की कोशिश करेगा क्योंकि उसके पास कोई इलाज नहीं है।
  • Tularemia : यह एक बैक्टीरिया बीमारी है जो पतंगों और fleas के माध्यम से फैलती है। हम इस बीमारी की पहचान कर सकते हैं क्योंकि खरगोश खाने से रोकता है। यदि आप परजीवी से संबंधित हैं और खाते हैं तो पशुचिकित्सा पर जाएं।
  • क्रोध : बिल्लियों या कुत्तों की तरह, खरगोश रेबीज भी प्रदर्शित कर सकता है। हालांकि यह बहुत अजीब होगा अगर हम अजीब मूल के खरगोश का स्वागत करते हैं। इस कारण से हम आपको एक खरगोश को अपनाने के सुझावों से परामर्श करने की सलाह देते हैं।
  • निमोनिया : आमतौर पर वर्ष के ठंडे मौसम में होता है या यदि हम अपने पालतू जानवरों को ड्राफ्ट के संपर्क में छोड़ देते हैं। अगर हम अतिरिक्त देखभाल नहीं देते हैं तो हमारा खरगोश खराब हो सकता है।
  • असामान्य दांत वृद्धि : यह आम बात है जब हम अपने पालतू जानवर को फोरेज या तत्वों के साथ प्रदान नहीं करते हैं ताकि यह काट सके, जैसे प्रकृति में।
  • खाज : स्टेबीज पतंग, कीड़ों से उत्पन्न होता है जो अंडे जमा करते हैं और चरम की दर से गुणा करते हैं। Ivermectin टीका पाने के लिए पशुचिकित्सा पर जाएं।

खिलौना या एनानो की तस्वीरें

खिलौना या बौना वीडियो

खिलौना या बौना वीडियो
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एंगोरा खरगोश कैसा हैएंगोरा खरगोश कैसा है
बौने खरगोश नारंगी रंग मूत्र बनाता हैबौने खरगोश नारंगी रंग मूत्र बनाता है
सूजन मुंह के साथ बौना खरगोशसूजन मुंह के साथ बौना खरगोश
उसे मेरे बौने खरगोश को सांस लेने में कठिनाई हैउसे मेरे बौने खरगोश को सांस लेने में कठिनाई है
मेरे खरगोश के कान के पीछे कोलोराडोमेरे खरगोश के कान के पीछे कोलोराडो
खरगोश सिर मारा जाएगाखरगोश सिर मारा जाएगा
मेरे खरगोश के सिर में थोकमेरे खरगोश के सिर में थोक
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
खरगोश बेली के प्रकार क्या हैंखरगोश बेली के प्रकार क्या हैं
Flanders के विशाल खरगोश कैसे हैFlanders के विशाल खरगोश कैसे है
» » खिलौना या बौना
© 2022 TonMobis.com