हम अपने देश में खरगोशों की नस्लें पा सकते हैं?

हम अपने देश में खरगोशों की नस्लें पा सकते हैं?
सीसी छवि: Tjflex2

हाल के वर्षों में खरगोश पालतू जानवरों के रूप में जमीन प्राप्त कर रहे हैं, उनकी निविदा उपस्थिति लोगों के दिलों पर विजय प्राप्त कर रही है और जिस तरह से वे रह सकते हैं, वे दोनों घरों और अपार्टमेंटों के लिए आदर्श हैं। दुनिया में खरगोशों की लगभग 25 नस्लें हैं, जिनमें से 9 हमारे देश में मान्यता प्राप्त हैं। रों , जिनमें घरेलू खरगोश शामिल हैं लेकिन मांस उत्पादन के लिए भी शामिल हैं। कुत्तों के साथ क्या होता है, वहां एक संस्था है जिसे एआरबीए कहा जाता है जो स्थापित मानकों के अनुसार प्रत्येक दौड़ की वंशावली को पहचानता है। चिली में मुख्य दौड़ निम्न हैं:

घरेलू खरगोश:

  1. नीदरलैंड बौना: वे सबसे छोटे ज्ञात खरगोश हैं। वे 20-25 सेमी मापते हैं और 600 ग्राम-1.5 किग्रा के बीच वजन करते हैं, उनके कान 6 सेमी होते हैं जब वे वयस्क होते हैं और रंग बहुत भिन्न होते हैं। पालतू जानवरों की दुकानों में ये खूबसूरत खरगोशों को ढूंढना बहुत आसान नहीं है, बल्कि आपको एक विशेष हैचर पर जाना चाहिए।
  2. बौना खरगोश (पोलिश): हमारे देश में सबसे लोकप्रिय। यह 25-27 सेमी के बीच मापता है और वजन 1-1.5 किलो के बीच होता है। जब वे वयस्क होते हैं तो उनके कान 7-8 सेमी के बीच मापते हैं। रंगों की विविधता प्रतिबंधित है: काला, सफेद, चॉकलेट, भूरा / नीला और मोटल। उनकी प्रसिद्धि के कारण हम उन्हें अधिकांश पालतू स्टोर में पा सकते हैं।
  3. डच छोटा : यह खरगोश बहुत प्रसिद्ध नहीं है क्योंकि इसे हाल ही में पेश किया गया है और मध्यम आकार के खरगोशों से संबंधित है। यह 25-30 सेमी के बीच मापता है और वजन 1.5-2 किलो के बीच होता है। हम इसे मुखौटा और परिभाषित रंग के आवरण से पहचान सकते हैं जो भूरा, काला, चॉकलेट इत्यादि हो सकता है। उसके कान हमेशा लंबे होते हैं। हम इसे केवल हैचरियों में पा सकते हैं।
  4. ख़रगोश शेर सिर: चिली में यह खूबसूरत खरगोश बहुत प्रसिद्ध है। यह 28-33 सेमी के बीच मापता है और वजन 1.5-2 किलो के बीच होता है। इसकी मुख्य विशेषता लश कोट है जो सिर को कवर करती है (इसलिए इसका नाम)। यह बहुत प्यारा और मनुष्यों के करीब है, यही कारण है कि यह पालतू दुकानों में बहुत लोकप्रिय है।
  5. बेलियर या सी गिरने वाले कानों का एकजो: वह दुनिया में सबसे प्यारा खरगोश है! वे 35-40 सेमी के बीच मापते हैं और वजन 2.5-3 किलो के बीच होता है। यह रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रस्तुत करता है। वे बहुत मिलनसार और स्नेही हैं, लेकिन उनका बड़ा आकार एक बड़ी जगह की आवश्यकता को निर्धारित करता है ताकि उनके कल्याण में हस्तक्षेप न किया जा सके और स्वास्थ्य. उनकी महान लोकप्रियता के कारण वे लगभग सभी पालतू स्टोर में पाए जाते हैं।
  6. अंग्रेजी अंगोरा खरगोश: यह हमारे देश में पालतू जानवर के रूप में बहुत आम नहीं है, हां विदेश में। इसके लंबे कोट ने इसे नरम कपड़े और ऊन के उत्पादन के लिए उपयोगी बना दिया। यह एक बड़ा खरगोश है जो 38-45 सेमी के बीच उपाय करता है और वजन लगभग 3.5 किलोग्राम होता है। मुख्य रंग काले, सफेद, भूरे, धुएं और क्रीम हैं। हम उन्हें विशेष हैचरियों में पाते हैं।
  7. आम खरगोश : यह उचित दौड़ नहीं है, बल्कि दौड़ या मेस्टिज़ो का मिश्रण है। वे बड़े हैं और लंबे कान और रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ 3-5 किलो वजन कर सकते हैं। सबसे आम खरगोश होने के नाते, हम इसे देश के सभी पालतू स्टोरों में पा सकते हैं।



मांस उत्पादन के लिए खरगोश:

  1. न्यूजीलैंड खरगोश: इस खरगोश का उपयोग हमारे देश में मानव उपभोग के लिए मांस उत्पादन के लिए किया जाता है। यह लगभग 50 सेमी मापता है और वजन 5 किलो या उससे अधिक होता है। इसका फर सफेद है।
  2. कैलिफोर्निया: वे विशेष रूप से मांस के उत्पादन के लिए पैदा हुए खरगोश हैं। यह 45-50 सेमी के बीच मापता है और वजन 5 किलो या उससे अधिक होता है। मुख्य विशेषता अपने कोट, बॉडी क्रीम रंग और अंधेरे चरम का रंग है। बहुत स्पष्ट कान और लाल आंखें।
  3. Flanders के विशालकाय खरगोश : मांस के लिए उठाया सबसे बड़ा खरगोश है। यह 75-80 सेमी के बीच उपाय करता है, यहां तक ​​कि कुछ 90-100 सेमी के बीच मापने आए हैं और वजन 6.9-9 किलोग्राम के बीच हो सकते हैं।

खरगोश आराध्य हैं और बस उन्हें देखते हैं हमें श्वास चुराते हैं, लेकिन हमें यह समझना चाहिए कि अगर हम एक को अपनाने का फैसला करते हैं, तो हमें उन्हें सूचित करना होगा ध्यान जो अन्य पालतू जानवर होने से कुछ अलग हैं (अपने पशुचिकित्सा से सलाह प्राप्त करें)। वे वे प्रकृति से घबराहट और अविश्वसनीय हैं , इसी कारण से, हमें उसे सभी प्रेम और स्नेह देना चाहिए जो उन्हें अपना विश्वास जीत देगा और वे एक महान साथी और मित्र बन जाएंगे।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
फ्रेंच अंगोरा खरगोशों की दौड़ के बारे में जानकारीफ्रेंच अंगोरा खरगोशों की दौड़ के बारे में जानकारी
मेरे खरगोश की दौड़ कैसे जानेंमेरे खरगोश की दौड़ कैसे जानें
सूजन मुंह के साथ बौना खरगोशसूजन मुंह के साथ बौना खरगोश
उसे मेरे बौने खरगोश को सांस लेने में कठिनाई हैउसे मेरे बौने खरगोश को सांस लेने में कठिनाई है
खरगोश सिर मारा जाएगाखरगोश सिर मारा जाएगा
मेरे खरगोश के सिर में थोकमेरे खरगोश के सिर में थोक
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
Flanders के विशाल खरगोश कैसे हैFlanders के विशाल खरगोश कैसे है
बौना खरगोश बहुत कम खाता हैबौना खरगोश बहुत कम खाता है
खरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओखरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओ
» » हम अपने देश में खरगोशों की नस्लें पा सकते हैं?
© 2022 TonMobis.com