क्या आपके पास पालतू बौने खरगोश हो सकते हैं?

बौने खरगोश घरेलू खरगोशों की सबसे छोटी प्रजातियां हैं। वे छोटे-छोटे कानों के साथ छोटे और गोल होते हैं जो चिपके रहते हैं। ब्रिटानिया, बौने हुटोट, और नीदरलैंड बौने खरगोश की सबसे लोकप्रिय नस्ल जैसे बौने खरगोशों की कई अलग-अलग नस्लों हैं। ये सबसे लोकप्रिय हैं, क्योंकि वे विभिन्न प्रकार के रंगों में आते हैं और सबसे आम प्रकार बेचे जाते हैं।

ConejosEnanos

आपको इस आलेख में मिलेगा []

इसकी उत्पत्ति क्या है और इसमें क्या विशेषताएं हैं?

माना जाता है कि बौना खरगोश यूरोप में पैदा हुआ था और दुनिया भर के कई परिवारों के लिए एक लोकप्रिय पालतू बन गया है। उनके पास बड़े घरेलू खरगोशों की तरह सभी समान विशेषताएं हैं लेकिन वे आकार में छोटे हैं। उसका सिर बड़ा है और उनके पास एक छोटा बालों वाला शरीर है जो उसे खेलने के लिए आराध्य और महान बनाता है।

खरगोश बौना White

बौने खरगोश अच्छे पालतू जानवर हैं?

बौना खरगोश अच्छे पालतू जानवर हैं और वास्तव में तीसरे सबसे लोकप्रिय पालतू हैं। वे ज्यादातर लोगों के विश्वास से ज्यादा चालाक हैं। वे एक कूड़े के बक्से में रहने में सक्षम हैं ताकि उन्हें बनाए रखना आसान हो। वे अपने नाम को समझने में भी सक्षम हैं और सरल आदेश सिखाए जा सकते हैं। वे लोकप्रिय हैं क्योंकि उन्हें देखभाल करने में आसान है, बहुत कम खाते हैं और आकार में छोटे हैं। वे नारंगी, दालचीनी, चॉकलेट और भुना हुआ रंगों की एक विस्तृत विविधता में आते हैं। खरगोश की एक स्वस्थ और अच्छी तरह से देखभाल अधिकतम दस साल तक रह सकती है।




ConejoEnano

लोग क्या खाते हैं? खरगोश खरगोश?

इन प्रकार के खरगोशों को खिलाने के लिए बहुत सस्ते होते हैं क्योंकि वे केवल प्रति दिन एक कप भोजन खाते हैं। वे दुकानों में बेचे जाने वाले विशेष सूखे खरगोश के भोजन खा सकते हैं, और यह उन्हें स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। आप अपने खरगोश को ताजे फल जैसे कि केले और सेब जिन्हें वे खाना पसंद करते हैं, के साथ भी खिला सकते हैं। उन्हें हमेशा हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए उन्हें उपलब्ध ताजे पानी की आपूर्ति करने की आवश्यकता होती है। पानी के एक कटोरे को अपने पिंजरे में रखा जाना चाहिए या पिंजरे के किनारे से जुड़े पानी की एक बोतल भी बेहतर है क्योंकि यह आपको हाथ में अधिक पानी रखने की अनुमति देती है।

बौने खरगोशों में बहुत छोटे पेट होते हैं और कभी-कभी वे कुछ प्रकार के भोजन के प्रति बहुत संवेदनशील हो सकते हैं, इसलिए आपको उन चीज़ों से बहुत सावधान रहना होगा जो आप उन्हें खिलाते हैं। उन्हें कभी भी अतिरंजित नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इससे गंभीर दस्त या मृत्यु भी होती है। अधिकांश खरगोश सलाद और गोभी खाते हैं, लेकिन एक बौने खरगोश के लिए इन खाद्य पदार्थों से बचा जाना चाहिए क्योंकि वे अपने संवेदनशील पेट को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

एक बौना खरगोश कहाँ रह सकता है ?

एक बौने खरगोश को आउटडोर पिंजरे में रखा जा सकता है या घर के अंदर रखा जा सकता है। चूंकि उन्हें प्रशिक्षित किया जा सकता है क्योंकि वे अच्छे इनडोर पालतू जानवर हैं और कई लोग उन्हें अपने घर के अंदर ढीला होने देते हैं। यदि आपके खरगोश के लिए पिंजरे हैं, तो उनके पास घूमने के लिए पर्याप्त जगह होनी चाहिए। चूंकि ये खरगोश बहुत छोटे होते हैं, इसलिए उन्हें एक बड़े पिंजरे की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन मध्यम आकार के पिंजरे को काफी अच्छा होना चाहिए। पिंजरे के नीचे पिंजरे के तारों से अपने पैरों की रक्षा के लिए लकड़ी चिप्स से भरा जाना चाहिए। आपके पिंजरे को अक्सर साफ किया जाना चाहिए और सप्ताह में एक बार से कम नहीं होना चाहिए।

ConejoEnanoMarron

खरगोशों को भी बहुत सारे अभ्यास की ज़रूरत होती है, इसलिए आपको उन्हें खेलने के लिए बहुत सारे खिलौने देना सुनिश्चित करना चाहिए। उनके पास चढ़ाई करने के लिए रैंप और अन्य चीजें होनी चाहिए। आप खाली बक्से या खाली टॉयलेट पेपर रोल का उपयोग कर सकते हैं ताकि वे साथ खेल सकें। यह आपको खिलौने देने के लिए एक सस्ता तरीका है। यदि आप अपने खरगोश को अपने घर से घूमने के लिए मुक्त छोड़ देते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके लिए उपयुक्त खिलौने उपलब्ध हैं। खरगोश भी चीवर हैं, इसलिए आपका पिंजरे उन चीजों से भरा होना चाहिए जो खरगोश अपने दांतों की देखभाल करके चबा सकते हैं।
अपनी टिप्पणी छोड़ना मत भूलना ..

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरे पास दुनिया में सबसे अच्छा शुभंकर है: जुलिएता, मेरे डच बौने खरगोशमेरे पास दुनिया में सबसे अच्छा शुभंकर है: जुलिएता, मेरे डच बौने खरगोश
एंगोरा खरगोश कैसा हैएंगोरा खरगोश कैसा है
एक बौने खरगोश की देखभाल कैसे करेंएक बौने खरगोश की देखभाल कैसे करें
मेरे खरगोश की दौड़ कैसे जानेंमेरे खरगोश की दौड़ कैसे जानें
बौने खरगोश नारंगी रंग मूत्र बनाता हैबौने खरगोश नारंगी रंग मूत्र बनाता है
सूजन मुंह के साथ बौना खरगोशसूजन मुंह के साथ बौना खरगोश
उसे मेरे बौने खरगोश को सांस लेने में कठिनाई हैउसे मेरे बौने खरगोश को सांस लेने में कठिनाई है
मेरे खरगोश के कान के पीछे कोलोराडोमेरे खरगोश के कान के पीछे कोलोराडो
मेरे खरगोश के सिर में थोकमेरे खरगोश के सिर में थोक
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
» » क्या आपके पास पालतू बौने खरगोश हो सकते हैं?
© 2022 TonMobis.com