एक खरगोश को अपनाने के लिए युक्तियाँ

एक खरगोश को अपनाने के लिए युक्तियाँ

कुत्तों और बिल्लियों को अपनाने के बारे में बात करना बहुत आम है, लेकिन ऐसे अन्य जानवर भी हैं जिन्हें छोड़ दिया जाता है पूरी दुनिया में: खरगोश।

आपके जैसे सभी समर्थक जानवरों के लिए जो एक नया खरगोश अपनाने में रूचि रखते हैं, आज हम इस समस्या के बारे में जागरूकता साझा करते हैं और बढ़ाते हैं जो इससे अधिक प्रभावित करता है 600 मिलियन पालतू जानवर दुनिया भर में iexcl-Y यह है कि खरगोश को अपनाना संभव है!

अपने आप को सूचित करने के लिए पढ़ना जारी रखें खरगोशों को गोद लेना.

आप भी रुचि ले सकते हैं: एक भटक बिल्ली को अपनाने के लिए युक्तियाँ
सूची

खरगोशों के त्याग के कारण

यद्यपि यह समझना हमारे लिए मुश्किल है कि कैसे कोई खरगोश के रूप में सुंदर बाल के बॉल से छुटकारा पा सकता है, यह सच है कि ऐसा होता है। एक बुद्धिमान, शांत और मिलनसार जानवर होने के बावजूद, किसी भी अन्य पालतू जानवर की तरह खरगोश की आवश्यकता होती है, किसी भी अन्य जीवित रहने की तरह, जिम्मेदारियों की एक श्रृंखला:

  • भोजन और पेय
  • एक पिंजरे
  • सामाजिकता
  • व्यायाम

आपको स्वस्थ और खुश प्रतिलिपि बनाने और विकसित करने के लिए स्वच्छता, मानव गर्मी और खेल प्रदान करना होगा। यदि आपके पास इसे बनाए रखने के लिए पर्याप्त संसाधन नहीं हैं, तो आपको यह पता होना चाहिए त्याग एक समाधान नहीं है उन लोगों की संख्या के साथ जो एक होना चाहते हैं।

हमेशा याद रखें कि एक दोस्त नहीं खरीदता है, आश्रय लेता है।

त्याग का मुख्य कारण आमतौर पर कुत्तों, बिल्लियों, कछुओं आदि के मामले में समान होता है:

  • समय की कमी
  • छुट्टियां
  • आर्थिक संसाधनों की कमी
  • एलर्जी
  • स्थानान्तरण
  • बच्चों का जन्म

यदि आपने जानवर को अपनाने की ज़िम्मेदारी लेने का फैसला किया है, तो इन समस्याओं में से कोई भी आपके साथ होने पर आपको समान रूप से ज़िम्मेदार होना चाहिए, और इसलिए आपको घर खोजने के लिए समय और ऊर्जा समर्पित करनी चाहिए जहां यह विकसित हो और पूर्ण और खुशहाल जीवन हो। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि हम तैयार नहीं हैं, हम नहीं जानते कि इसकी देखभाल कैसे करें या हमारे जीवन ने एक अप्रत्याशित मोड़ लिया है, आपका छोटा दिल अभी भी धड़क रहा है और आप अकेले हैं जो यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि ऐसा हो रहा है।

एक नया पालतू अपनाने से पहले खुद को सही तरीके से सूचित करें, इस मामले में एक खरगोश, भविष्य में इस तरह की समस्याओं को रोकने के लिए आवश्यक है।

खरगोशों के त्याग के कारण

आपको खरगोश क्यों अपनाना चाहिए

कई लोग जानवरों के त्याग के लिए समय और संसाधन समर्पित करते हैं, हम पा सकते हैं रिसेप्शन सेंटर जहां प्राप्त होने का इंतजार करते समय खरगोशों के लिए पिंजरे या क्षेत्र हैं, हम भी पाते हैं मेजबान घर , स्वयंसेवक जो उन्हें बनाए रखते हैं और एक योग्य गोद लेने के लिए इंतजार करते समय उनके घरों में उनकी देखभाल करते हैं।




उनमें से कई दुनिया भर के शहरों, भूखे, अकेले और घायल में बगीचों और पार्कों में पाए जाते हैं। झाड़ी में एक खरगोश छोड़ना मौत की सजा है, उसके पास जीवन भर के बाद कैद में रहने की कोई क्षमता नहीं है।

यहां खरीदने से पहले आपको खरगोश को अपनाने के कारणों की एक सूची यहां दी गई है:

  • उन्हें अपनाया जाना चाहिए, उनके पास असली घर नहीं है।
  • वे बहुत बुद्धिमान और चंचल जानवर हैं जो आपको अविस्मरणीय क्षण बिताएंगे।
  • छोटे खरगोश निविदा हैं।
  • वयस्क खरगोशों को पहले से ही पता है कि उनकी जरूरतों को कहां बनाना है, उन्होंने भोजन और सभी प्रकार की विभिन्न वस्तुओं के साथ प्रयोग किया है।
  • खरगोश आपको पहचान लेगा और आपको प्यार करेगा।
  • आप एक दुखद कहानी को खुश कर सकते हैं .

उन सभी लोगों के पूर्वाग्रहों के बारे में भूल जाओ जो केवल "सुंदर" या "शिशु" को देखते हैं। एक खरगोश अच्छे स्नान के बाद दूसरे के रूप में सुंदर हो सकता है, और एक वयस्क को शिक्षा और बच्चे के निरंतर ध्यान की आवश्यकता नहीं होगी।

iexcl- एक खरगोश को अपनाने और इसे वह नाम दें जो इसके लायक है!

आपको खरगोश क्यों अपनाना चाहिए

मैं एक खरगोश कहाँ ले सकता हूँ?

किसी भी इंटरनेट सर्च इंजन में आप " खरगोश को अपनाना "आपके देश या शहर के बाद, कृंतक, लैगोमोर्फ और अन्य छोटे स्तनधारियों की देखभाल के लिए कई संगठन हैं। अगर आप लंबे समय से साथी चाहते हैं तो अपना थोड़ा सा हिस्सा रखें, iexcl- एक खरगोश अपनाने !

आपको पता होना चाहिए कि प्रत्येक केंद्र की अपनी डिलीवरी नीति है और इसे अपनाने के लिए अलग-अलग आवश्यकताएं हैं। इन होस्ट साइटों में आपको एक टीकाकरण प्रतिलिपि और चिप दिया जाएगा जो आपके नाम पर जाएगा। आधिकारिक पृष्ठ खोजें और उन व्यक्तियों के विज्ञापनों पर भरोसा न करें जो आपको बदले में पैसे मांगते हैं। आप कुछ साल से अपने दोस्त का आनंद ले सकते हैं।

इसके अलावा, याद रखें आप एक स्वयंसेवक बन सकते हैं और यहां तक ​​कि उन घरों के लिए आश्रय के रूप में अपने घर की पेशकश करें जो घर के लिए भाग्यशाली नहीं हैं।

मैं एक खरगोश कहाँ ले सकता हूँ?

एक खरगोश को अपनाने के लिए आवश्यकताएँ

एक खरगोश को अपनाने से पहले याद रखें कि आपको बुनियादी आवश्यकताओं की एक श्रृंखला को पूरा करना होगा, अगर आपको नहीं लगता कि आप उनसे मिल सकते हैं तो आप एक प्रतिलिपि लेने के बारे में सोच सकते हैं, इसके अलावा आप चार्ज ले सकते हैं:

  • खिला : खरगोश को दैनिक आधार पर फ़ीड, घास, फल और सब्जियों के बीच एक अलग आहार की आवश्यकता होगी।
  • पिंजरा : आपको उसके लिए पर्याप्त और विस्तृत जगह प्रदान करना चाहिए, साथ ही मूल बोतल, डिस्पेंसर या शेविंग जैसे मूल बर्तन भी प्रदान करना चाहिए।
  • स्वच्छता : पिंजरे की साप्ताहिक सफाई और बालों के पंखों का उपयोग करके बालों की देखभाल के अलावा भोजन के बर्तनों को रोजाना साफ किया जाना चाहिए (उदाहरण के लिए उसे स्नान करने की सलाह नहीं दी जाती है)।
  • व्यायाम : आपका खरगोश रोजाना व्यायाम करने के लिए पिंजरे को छोड़ देता है, आप पर्यटन या एक सुरक्षित स्थान की पेशकश कर सकते हैं जहां आप सुरक्षित रूप से स्थानांतरित कर सकते हैं।
  • स्वास्थ्य : एक और पालतू जानवर की तरह, खरगोश को नियमित रूप से अपनी टीकाएं प्राप्त करनी चाहिए और यदि आपको कोई समस्या है तो आपको पशुचिकित्सा में जाना होगा, जिसका मतलब आर्थिक लागत है।
  • संबंध : खरगोश एक सामाजिक जानवर है, कि यदि उसके प्रजातियों के अन्य सदस्य नहीं हैं जिनके साथ संबंध करना दुखद और उदासीन महसूस करेंगे। उसके साथ खेलें और उसे उत्तेजित करें।

समाप्त करने के लिए आपको केवल यह पता होना चाहिए कि त्याग किए गए खरगोश को केवल उस व्यक्ति की जरूरत है जो उसे प्यार करता है और उसकी परवाह करता है, और मौलिक बात, iexcl- कभी त्याग नहीं किया जाएगा!

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक खरगोश को अपनाने के लिए युक्तियाँ , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड में प्रवेश आप यह जानना आवश्यक है, और हम आपको, ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
बिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्वबिल्लियों और खरगोशों के बीच सहअस्तित्व
खरगोश सोते हैं?खरगोश सोते हैं?
मेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करेंमेरे खरगोश की नाखून कैसे कटौती करें
एंगोरा खरगोश कैसा हैएंगोरा खरगोश कैसा है
घरेलू खरगोश कैसे चुनेंघरेलू खरगोश कैसे चुनें
सूजन मुंह के साथ बौना खरगोशसूजन मुंह के साथ बौना खरगोश
मेरा खरगोश मुझे खाना नहीं चाहता हैमेरा खरगोश मुझे खाना नहीं चाहता है
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
Flanders के विशाल खरगोश कैसे हैFlanders के विशाल खरगोश कैसे है
खरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओखरगोशों के लिए जाल कैसे बनाओ
» » एक खरगोश को अपनाने के लिए युक्तियाँ
© 2022 TonMobis.com