हम पक्षियों का निरीक्षण कैसे कर सकते हैं?

क्या जरूरत है

द्विपदीय या दूरबीन

दूरबीनों की किसी भी जोड़ी में पाठक के पास कुछ संख्यात्मक संकेत होंगे जैसे कि 7 एक्स 35, 8 एक्स 56 या 10 x 40। पहला नंबर इंगित करता है बढ़ जाती है . 7-दूरबीन दूरबीन के साथ, एक पक्षी को 70 मीटर की दूरी पर स्थापित किया जा सकता है, जैसा कि नग्न आंखों के साथ किया जा सकता है अगर यह पर्यवेक्षक से 10 मीटर दूर स्थित हो। दूसरा मिलीमीटर में लेंस के सामने लेंस के व्यास को व्यक्त करता है . यदि उत्तरार्द्ध वृद्धि के मूल्य से विभाजित होता है (उदाहरण के लिए, 35 मिमी: 7 = 5 मिमी), आंख प्राप्त करने वाले प्रकाश की बीम का व्यास प्राप्त होता है, जिसे आउटपुट पहेली के रूप में जाना जाता है। यह एक स्पष्ट सतह के खिलाफ दूरबीनों को पकड़कर और पीछे की ओर एक छोटी दूरी देखकर देखा जा सकता है।

इसलिए, प्रत्येक प्रकार के दूरबीनों के प्रकाश की पारगम्यता काफी अलग हो सकती है। TeВniendo खाते में हमारी आँख की पुतली 2 मिमी diГЎmetro, 7 मिमी ऐसी cirВcunstancias में कोई proporcionarГЎ के एक्ज़िट प्यूपिल एक स्पष्ट mГЎs छवि है कि एक और mГЎs pequeГ sГіlo 3 मिमी की एक ± को presenВcia एक स्पष्ट प्रकाश सिकुड़ता है। उच्च चमक दूरबीन (उदाहरण के लिए 8 x 56) ट्वाइलाइट के समय केवल फायदेमंद हैं। इन मामलों में वे बुजुर्गों के लिए कुछ मदद की है, लेकिन ओएस ± एक 70 वॉलपेपर की नहीं deВmasiado- छात्र आम तौर पर एक युवा व्यक्ति 7 मिमी के साथ ही 3 मिमी अप करने के लिए खोलने के लिए,।

इसलिए, सबसे व्यावहारिक उपाय क्या हैं? सबसे उपयुक्त वृद्धि 7 से 10 गुना के बीच उतार-चढ़ाव करती है . prismГЎticos शक्तिशाली mГЎs, मैन्युअल रूप से तय सहायक ढंग संभाला नहीं जा सकता है, खासकर जब साधन viento.Para observaciГіn दौरान बाहों पर बहुत भारी नहीं करता है, हालांकि कभी कभी आवश्यक हो, स्वीकार्य वजन में सिफारिश कर रहे हैं मध्यम चमकदारता के मॉडल, उदाहरण के लिए, 8 x 30, 9 x 30 और 10 x 40।

यह माना जाना चाहिए कि बढ़ने की संख्या जितनी अधिक होगी, दृष्टि के क्षेत्र के आयाम छोटे होंगे और, इसलिए, पक्षियों को लक्ष्य से अधिक आसानी से भागते हैं। इसलिए, विस्तृत कोण के विशेष मॉडल हैं जिनके साथ 1000 मीटर दूरी पर एक समय में कवर किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, 120 मीटर की बजाय 145 मीटर। हालांकि, सबसे अधिक सलाह दी जाती है, एक नियम के रूप में, 8 एक्स 30 दूरबीन। शुरुआत के लिए, 7 x 20 या 8 x 21 के छोटे मॉडल पर्याप्त हो सकते हैं, जो कि सभी कीमतों पर उपलब्ध हैं। चूंकि बाजार स्थितियों पर किए गए अध्ययनों से पता चला है कि इस लेख में अच्छी गुणवत्ता महंगी नहीं है। सबसे महंगे दूरबीन न केवल छवि के मध्य भाग में बल्कि किनारों पर भी ध्यान दिए जाते हैं। इसके अलावा, प्रकाश के खिलाफ देखी गई छवि चमक को उत्सर्जित नहीं करेगी या एक दूधिया पहलू पेश नहीं करेगी। आधुनिक दूरबीन के लेंस को एंटीयरफ्लेक्टीव कोटिंग द्वारा बढ़ाया गया है और अंत में प्रकाश के सामने रखा गया लाल, भूरा, हरा या नीला अड़चन प्राप्त होता है। चमकीले पारगम्यता और छवि की गुणवत्ता इस तरह से हासिल की जाती है।

छत प्रिज्म, अधिक स्टाइलिज्ड डिजाइन द्वारा निर्मित दूरबीनों, बहुत प्रबंधनीय हैं और इससे भी बेहतर हैं धूल और नमी से संरक्षित . वे, इस कारण से, अधिक महंगा हैं। एक रबड़ फ्रेम को आसानी से संभालना और कुशन को कुशन करना आसान बनाता है। जिन मॉडलों के साथ पूरे क्षेत्र को कवर किया जा सकता है, यहां तक ​​कि चश्मा के साथ भी उच्च मूल्य स्तर होता है।

पक्षी निरीक्षक के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि केंद्रीय प्रणाली के माध्यम से तुरंत ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना चाहिए। सहायक उपकरण के रूप में आपको बारिश और बैग, बैग या कंधे पर पहनने के समान कुछ के मामले की आवश्यकता होती है।

टेलीस्कोप या दूरबीन

वे फायदेमंद होते हैं जब पक्षियों को महान दूरी पर देखा जाना चाहिए , उदाहरण के लिए समुद्र में या महाद्वीपीय पानी में। आवर्धन की उनकी सापेक्ष शक्ति के कारण इन्हें एक तिपाई पर रखा जाना चाहिए जो आंखों की ऊंचाई तक बढ़ सकता है। एक शिकार की स्थिति या squatting में देखकर थोड़ी देर के बाद बहुत असहज और दयनीय हो सकता है।

दो अलग-अलग प्रकार के दूरबीनों हैं: एक टुकड़ा खत्म करने में प्रिज्म के लोग, और लेंस चश्मा (दूरबीन) जो एक साथ फिट हो सकता है और अधिक परिवहन योग्य हो सकता है। इन अंतिम लोगों में इंटर्नपीरी के खिलाफ सुरक्षा मामूली है। स्पाइग्लास अक्सर ज़ूम प्रकार में निर्मित होते हैं (उदाहरण के लिए, 15-40 एक्स 60 या 22-60 x 70)। उच्च आवर्धन पर, छवि गहरा और कम परिभाषित हो जाती है, ताकि प्राप्त की गई जानकारी को थोड़ा अधिक से बेहतर नहीं किया जाएगा। इसलिए, 30 एक्स 75 या 30 एक्स 80 दूरबीन की सबसे अधिक अनुशंसा की जाती है।

कई निर्माता अक्सर रेड रॉड-प्रकार कैमरों को युग्मन करने के लिए एडाप्टर की आपूर्ति करते हैं। किसी भी मामले में, spyglasses की हल्की तीव्रता के कारण, अन्य चीजों के साथ, फोटोग्राफिक छवियां भी ध्यान देने योग्य नहीं हैं।

दूसरी तरफ, अपेक्षाकृत कम कीमत के लिए, एक मोनोकुलर कनवर्टर के रूप में जाना जाने वाला फोटोग्राफिक उद्देश्यों को उच्च प्रदर्शन वाले टेलीस्कोप में परिवर्तित किया जा सकता है। प्रवर्धन 300 मिमी के टेलीफोटो लेंस के इस मोड की लंबाई या फोकल लंबाई के एक हिस्से से मेल खाता है, आप 30 आवर्धन का टेलीस्कोप प्राप्त कर सकते हैं।

पक्षियों की पहचान करने के लिए किताबें

वे सबसे विविध डिजाइनों में मौजूद हैं। जो भी हमारे पक्षियों को गंभीरता से लेना चाहता है, उसे ग्रामीण इलाकों से घूमने के लिए एक अच्छी मार्गदर्शिका की आवश्यकता है। HabrГЎ एक काम है कि संबोधित करते हैं तो कम से कम सभी केंद्रीय यूरोपीय प्रजाति और mГЎs सही आंकड़ा वातावरण जहां यह विकसित करता है, fonaciГіn या गायन, रूप और व्यवहार पर संभव प्रदान किया जा रहा है। वे इसके अलावा महत्वपूर्ण हैं, यह नक्शे जो संकेत दिए गए पक्षी वार्षिक प्रजातियों, प्रजातियों गर्मी के रूप में पाया जा सकता है कि क्या distribuciГіn, huГ © सर्दियों उड़ गए, पारित होने के पक्षी हैं, या आप भी दूर से यह ट्रिप हो नहीं कर सकते हैं।

नमूना खरीदने से पहले उनकी प्रजनन पंख या जवानी में espГritu crГtico- Вїpermiten Г © hese अध्ययन gulls के साथ रिकॉर्ड किया विश्लेषण किया जाना चाहिए? pequeГ के लिए ВїExisten limГcolas या waders ± के रूप में, शिकारी पक्षियों के लिए या motacГlidos (धोबिन comГєn, पीले वेग्टेल, आदि) वॉलपेपर कि विभिन्न नस्लों भेद के लिए? फिंच की ВїSon अच्छी गुणवत्ता पूर्ण रंग चित्र, लिखते हैं, colirrojos और tarabillas, asГ के रूप में बत्तख, पुरुष और महिला? क्या वे सभी अच्छी तरह से आदेशित प्रजातियों को समझते हैं, उनके बीच सही अनुपात रखते हैं और समान पदों पर कब्जा करते हैं ताकि आवश्यक तुलना आसानी से स्थापित की जा सके? क्या टेक्स्ट उन विशेषताओं का वर्णन करता है जिन्हें चित्रों में अच्छी तरह से देखा जा सकता है?




फिलहाल, कोई फोटोग्राफिक गाइड नहीं है जो पिछले प्रश्नों के लिए हाँ का उत्तर दे सकता है। इस काम के परिशिष्ट में हम कुछ किताबें इंगित करते हैं जो उत्कृष्ट पूरी तरह से रंगीन चित्र प्रस्तुत करते हैं, जो avifauna की विशेषताओं की पहचान करने के लिए बेहद उपयोगी हैं।

सावधान रवैया

सावधानीपूर्वक कार्य करना कुछ ऐसा है जिसे समझा जाना चाहिए . कोई भी जो पक्षियों का निरीक्षण करना चाहता है उसे एक अस्पष्ट तरीके से तैयार किया जाना चाहिए और अनावश्यक शोर का उत्पादन नहीं करना चाहिए। जंगल के किनारे या पानी के पाठ्यक्रम या तालाबों के मार्जिन पर जहां आप छिपे रह सकते हैं, पूरी तरह से स्थिर और चुप रहना चाहते हैं। विशेष रूप से अप्रैल और जुलाई के बीच, ऐसा हो सकता है कि एक पक्षी एक आसपास के इलाके में चुपचाप बुला रहा है या पर्यवेक्षक के चारों ओर उड़ रहा है। ऐसी परिस्थितियों में, एक नियम के रूप में, अंडे या लड़कियों बहुत करीब हैं, और फिर आपको साइट से जल्दी से दूर जाना होगा।

पक्षी की कक्षा की पहचान करने के लिए रास्ता

एक महत्वपूर्ण सहायक जमीन पर ड्रॉइंग को यथासंभव सटीक रूप से आकर्षित करने के लिए नोटबुक हो सकता है, जिसे बाद में घर पर परिष्कृत किया जा सकता है। एक पक्षी की पहचान करने के लिए, निम्नलिखित पहलुओं का विश्लेषण किया जाना चाहिए:

शरीर का आकार इसके लिए हमारे पास सबसे प्रसिद्ध प्रजातियों, जैसे स्पैरो, ब्लैकबर्ड, शहरी कबूतर, कौवा इत्यादि से तुलनात्मक डेटा है। पक्षियों की उड़ान का सही ढंग से न्याय करने के लिए, एक बड़ा अनुभव आवश्यक है।

CONFIGURACIГ "एन यदि रंगों को पहचानना मुश्किल होता है, तो प्रकाश के खिलाफ अवलोकन एक सराहनीय सहायता है - हालांकि, वे शरीर की स्थिति या पंख प्लेसमेंट के अनुसार भिन्न हो सकते हैं। पक्षी गोल या शैलीबद्ध विन्यास का है, खड़ा खड़ा है या आगे झुकता है, पूंछ कम या लंबी है? चोटी छोटी और नाजुक, छोटी और मोटी, लंबी और पतली, नुकीली या घुमावदार है?

व्यवहार। क्या वह दोनों पैरों के साथ चिड़ियों की तरह कूदता है, वॉशरवॉमेन की तरह तेजी से चल रहा है? पूंछ को लगातार हिलाएं जैसे कि यह मार रहा था, पीछे से पेड़ों पर चढ़ रहा था, जंगली बतख की तरह दो पानी के बीच फिसल रहा था, या पूरी तरह से कुत्तों की तरह डाइविंग? क्या आपकी उड़ान रेक्टिलिनर या अपरिवर्तनीय है?

रंगीन। दिन की पहली सौर किरणों या दोपहर की आखिरी चमक के तहत, पक्षियों के रंग एक लाल रंग की टिंट लेते हैं - प्रकाश के खिलाफ वे किताबों की छवियों की तुलना में गहरे दिखाई देते हैं। पंखों, आंखों पर बैंड, आदि के लिए विशेष ध्यान दिया जाना चाहिए, जो समान प्रजातियों के भीतर अद्वितीय विशिष्ट मान्य विशेषता का गठन करते हैं।

वोकल ध्वनि। गीत और नोटिस या दावे की कॉल इतनी विशेषता है कि कोई व्यक्ति पक्षी को सुरक्षित रूप से पहचान सकता है, भले ही वह उसे न देख सके। संगीत की मच्छर जाल और आम मच्छर जाल या आम agateador और उत्तरी agateador के रूप में कई प्रजातियां इतनी समान हैं (वे अनुकरणीय जुड़वां लगती हैं) जो केवल आवाज से प्रतिष्ठित हैं।

प्रशंसकों के बीच अधिक स्वीकृति के गीतों को जानने के लिए एक अच्छा सहायक, इस पुस्तक के अनुरूप कैसेट बना सकता है। विशेष रूप से otoГ ± या estaciГіn और सर्दियों, जब पक्षियों को मौन mayorГa उनके सर्दियों तिमाहियों के रिटायर में, यह हमें उनके कम्पित और chirps एकत्र और इतनी मेहनत से दर्ज की गई भूलना नहीं मदद करता है। खुली हवा में, निश्चित रूप से, ध्वनि उत्सर्जित होने की कभी-कभी परेशानी होती है जब माध्यमिक शोर या वार्तालाप के बिट्स के साथ मिलकर होती है। वे confusiГіn प्रजातियों हम starlings, polГglotas warblers तरह pГЎjaros अनुकरण से पता प्रेरित मधुर warblers, जो उनके congГ © neres की कम्पित खेलने में सक्षम हैं icterinos कर सकते हैं।

ऑर्निथोलॉजी के विशेषज्ञों द्वारा निर्देशित भ्रमण में भाग लेने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है, जो आम तौर पर अध्ययन और पक्षियों की सुरक्षा के संगठनों को व्यवस्थित करते हैं।

हमें पक्षियों का पालन कब करना है?

अवलोकन के लिए दिन के दौरान पक्षी दोपहर से पहले सुबह का समय आदर्श होता है . पक्षियों का बहुमत तब बढ़ती गतिविधि को प्रदर्शित करता है, उदाहरण के लिए, गायन या भोजन की खोज। मई और जून के महीनों में सूर्योदय के तुरंत बाद इन जानवरों की आवाज़ें सुनाई देती हैं। दोपहर में, खासकर जब यह बहुत गर्म होता है, बहुत कम नमूने पाए जाते हैं, क्योंकि उनमें से कई छायादार और शांत स्थानों में शरण लेते हैं। दोपहर के घंटों के बाद वे फिर से दिखाई देते हैं, सामान्य रूप से, उनकी सभी जीवंतता और शाम को एक महान ध्वनि संगीत कार्यक्रम के साथ फिर से बना सकते हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
छिद्र के हिस्सोंछिद्र के हिस्सों
मुझे varifocal का उपयोग क्यों करना चाहिएमुझे varifocal का उपयोग क्यों करना चाहिए
आप संपर्क लेंस लेंस पर विचार क्यों कर सकते हैंआप संपर्क लेंस लेंस पर विचार क्यों कर सकते हैं
एक यूएसबी हेडसेट को एक्सबॉक्स हेडसेट के साथ कैसे परिवर्तित करेंएक यूएसबी हेडसेट को एक्सबॉक्स हेडसेट के साथ कैसे परिवर्तित करें
एक जीपीएस के साथ मापा सतह कैसे हैएक जीपीएस के साथ मापा सतह कैसे है
प्रक्षेपण संबंध क्या है?प्रक्षेपण संबंध क्या है?
घर में एक कार एम्पलीफायर का उपयोग कैसे करेंघर में एक कार एम्पलीफायर का उपयोग कैसे करें
एक दूरबीन लूप को अलग कैसे करेंएक दूरबीन लूप को अलग कैसे करें
एक डाइवरिंग लेंस का उपयोग कैसे करेंएक डाइवरिंग लेंस का उपयोग कैसे करें
माइक्रोस्कोप के क्षेत्र की गहराई क्या है?माइक्रोस्कोप के क्षेत्र की गहराई क्या है?
» » हम पक्षियों का निरीक्षण कैसे कर सकते हैं?
© 2022 TonMobis.com