हेडफोन जैक क्या है?

परिभाषा

एक हेडफोन जैक एक कनेक्टर है जो एक ऑडियो डिवाइस पर होता है जो पिन के रूप में इयरप्लग स्वीकार करता है। यह ऑडियो उपकरणों से हेडफ़ोन तक ऑडियो सिग्नल के संचरण की सुविधा प्रदान करता है, जो दोनों के बीच एक विद्युत संपर्क प्रदान करता है। बहुत से लोग "करने के लिए पिन प्लग और हेड फोन्स जैक दूसरे के स्थान पर शब्दों का प्रयोग तो, और कुछ एक कनेक्टर प्लग के रूप में उल्लेख है, लेकिन यह सही नहीं है। संभाल संभाल, नहीं शीर्ष है।

अन्य नाम

शब्द "हेडफोन" पोर्टेबल संगीत उपकरण के लिए आवेदन किया, लेकिन एक ही आउटलेट अन्य उपकरणों पर स्थापित अलग-अलग नाम है। ऑडियो "बंदरगाह ऑडियो जैक" या "कंप्यूटर और वाहनों की हेड फोन्स जैक का उल्लेख किया जाता है। कुछ वाहनों को भी एक को" सहायक "मल्टीमीडिया सॉकेट हेड फोन्स उत्पादन या" मिनी फोन जैक। "नाम अलग है क्योंकि जैक कंप्यूटर हेडफोन या वाहनों पर स्थापित इस तरह के हेडसेट, पोर्टेबल संगीत खिलाड़ियों, वक्ताओं और एडेप्टर के रूप में कई उपकरणों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। स्टीरियो या टीवी सिस्टम पर एक ही प्लग एक वक्ता के रूप में जाना जाता है या अक्सर "जैक" जैक स्पीकर "। एक स्पीकर प्लग का उपयोग बाह्य स्रोत, जैसे पोर्टेबल संगीत प्लेयर या कंप्यूटर से ऑडियो प्रदान करने के लिए किया जाता है। एक स्पीकर प्लग का उपयोग बाहरी स्रोत, जैसे कि स्पीकर या हेडफ़ोन से ऑडियो ले जाने के लिए किया जाता है। सभी उपकरणों पर हेडफ़ोन के बंदरगाहों को प्लग के प्रकार के लिए भी संकेत दिया जा सकता है, जैसे मिनी-जैक, 3.5 मिमी पोर्ट या 2.5 मिमी पोर्ट।


टाइप


हेडफोन जैक का सबसे आम प्रकार 3.5 मिमी प्लग, भी "मिनी जैक" के रूप में जाना प्लग स्वीकार करता है और प्लग 1/8-इंच। "ये सबसे पोर्टेबल संगीत उपकरण, पीडीए, लैपटॉप, डेस्कटॉप और टेबलेट। हेडफोन जैक सेल फोन पर पाया में पाए जाते हैं अक्सर 2.5 मिमी प्लग, भी तपस के रूप में जाना स्वीकार" फोन । "ये ऑडियो और ध्वनि स्ट्रीमिंग प्रदान करते हैं हाथों से मुक्त उपकरणों के उपयोग की अनुमति है। कई ऑडियो ऐसे स्टीरियो, डीवीडी प्लेयर और रिसीवर के रूप में पोर्टेबल उपकरणों के अलावा अन्य उपकरणों, अभी भी पुरानी शैली के कमरे प्लग स्वीकार इंच, जिसे "पूर्ण आकार की कताई" और "ऑडियो प्लग" भी कहा जाता है। "एक ही हेडफोन बंदरगाहों में सामान्य जैक 3.5 मिमी, 2.5 मिमी कनेक्टर और 1/4 इंच प्लग का उपयोग किया जा सकता है।

स्थान

एक हेडफोन जैक आमतौर पर पोर्टेबल ऑडियो डिवाइस, पीडीए, लैपटॉप और टैबलेट के शीर्ष या किनारे पर पाया जाता है। इन्हें आम तौर पर बिल्ली की पेशकश की जाने वाली चीज़ों का एक विचार होता है, जैसे इयरपीस की एक छोटी छवि। दरवाजे हेडफोन, टीवी आमतौर पर पक्ष या इकाई की पीठ पर स्थित हैं पर है, हालांकि कुछ नए मॉडलों उन्हें आसान पहुँच के लिए मोर्चे पर है। दरवाजे स्टीरियो हेडफ़ोन भी सामने रखा गया है किया जा सकता है, पीठ या इकाई भाग के पक्ष और हेडफोन लेने कार आम तौर पर कार स्टीरियो सिस्टम में पाया में रखा जाता है। हेडफोन बंदरगाहों के स्थान पर डेस्कटॉप कंप्यूटर अधिक भिन्नताएं हैं। वे अक्सर सीडी-रोम या स्पीकर पर, स्क्रीन के सामने, पीछे या किनारे पर पाए जाते हैं। डेस्कटॉप कंप्यूटर जो हेडफोन जैक के रूप में अपना उद्देश्य इंगित करने के लिए हरे रंग में सॉकेट का उपयोग करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
यह सुनिश्चित करने के लिए कि नियंत्रण सक्रिय वक्ताओं हैंयह सुनिश्चित करने के लिए कि नियंत्रण सक्रिय वक्ताओं हैं
डिजिटल ऑडियो टेप को कैसे परिवर्तित करेंडिजिटल ऑडियो टेप को कैसे परिवर्तित करें
केला प्लग सोने का उपयोग करेंकेला प्लग सोने का उपयोग करें
आईपॉड के लिए हेडफोन एडाप्टर कैसे बनाएंआईपॉड के लिए हेडफोन एडाप्टर कैसे बनाएं
एमपी 3 प्लेयर ज़्यून का काम कैसे करता है?एमपी 3 प्लेयर ज़्यून का काम कैसे करता है?
वायरलेस वक्ताओं को कैसे कनेक्ट करेंवायरलेस वक्ताओं को कैसे कनेक्ट करें
हेडफोन पीएसपी के साथ संगतहेडफोन पीएसपी के साथ संगत
बेल्किन संगीत रिसीवर निर्देशबेल्किन संगीत रिसीवर निर्देश
बोस स्पीकर कैसे कनेक्ट करेंबोस स्पीकर कैसे कनेक्ट करें
जब मेरा पोर्टेबल हेडसेट काम नहीं करता है तो क्या गलत हो सकता है?जब मेरा पोर्टेबल हेडसेट काम नहीं करता है तो क्या गलत हो सकता है?
» » हेडफोन जैक क्या है?
© 2022 TonMobis.com