एक यौगिक माइक्रोस्कोप के हिस्सों

आंख का

ऐपिस को ऐपिस के रूप में भी जाना जाता है और यही वह माइक्रोस्कोप के शीर्ष के माध्यम से दिखता है। एक मानक ऐपिस में 10x ज़ूम होता है, लेकिन इसे 30x का 5x ज़ूम प्रदान करने के लिए बदला जा सकता है। आंखों को आंख ट्यूब में रखा जाता है, जो उद्देश्य से ऊपर है। एक दूरबीन माइक्रोस्कोप में, ट्यूब घूम सकती है ताकि अलग-अलग आंखों में अधिक लोग देख सकें।

हेक

नाक आंख ट्यूब के नीचे रहता है और उद्देश्य लेंस रखता है। 4x 100x ज़ूम से नाक टुकड़े और उद्देश्य लेंस में तीन, चार या पांच के मानक माइक्रोस्कोप घरों के लिए। नाक एक और उद्देश्य लेंस शक्ति का चयन करने का सहारा ले सकता है।


फोकस Knobs

एक मानक माइक्रोस्कोप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए तीन बटन हैं। फोकस कमांड कोर्स का उपयोग फोकस में देखी गई वस्तु को लाने के लिए किया जाता है और उस वस्तु के विवरण को बढ़ाने के लिए माइक्रोमीटर स्क्रू का उपयोग किया जाता है। ये दो बटन सूक्ष्मदर्शी की भुजा पर स्थित हैं और आम तौर पर समाक्षीय होते हैं। नियंत्रण संधारित्र सूक्ष्मदर्शी के आधार पर होता है और यह नियंत्रित करता है कि वस्तु को देखने पर कितना प्रकाश केंद्रित है।

मंच


मंच वह जगह है जहां लेंस के नीचे प्रदर्शित वस्तु को रखा जाता है। क्लिप के चरण को ऑब्जेक्ट या स्लाइड को देखने के दौरान जगह को पकड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। एक उच्च शक्ति माइक्रोस्कोप में ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित करने के लिए एक यांत्रिक प्लेटफॉर्म होता है, जबकि कम पावर माइक्रोस्कोप को किसी व्यक्ति को मैन्युअल रूप से ऑब्जेक्ट को स्थानांतरित करने की आवश्यकता होती है। दृश्य के केंद्र में छेद उद्घाटन है जो वस्तु पर प्रकाश की अनुमति देता है।

प्रकाशक

प्रकाशक सूक्ष्मदर्शी के लिए प्रकाश स्रोत है, जो आधार पर स्थित है। कंडेनसर का उपयोग ऑब्जेक्ट पर प्रकाशक के प्रकाश को इकट्ठा करने और केंद्रित करने के लिए किया जाता है, एपर्चर उद्देश्य तक पहुंचने वाली प्रकाश की मात्रा को नियंत्रित करता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
टोरिक संपर्क लेंस क्या हैंटोरिक संपर्क लेंस क्या हैं
रंगीन संपर्क लेंसरंगीन संपर्क लेंस
मुझे varifocal का उपयोग क्यों करना चाहिएमुझे varifocal का उपयोग क्यों करना चाहिए
आप संपर्क लेंस लेंस पर विचार क्यों कर सकते हैंआप संपर्क लेंस लेंस पर विचार क्यों कर सकते हैं
एक प्रोजेक्शन टीवी पर फोकस कैसे समायोजित करेंएक प्रोजेक्शन टीवी पर फोकस कैसे समायोजित करें
प्रक्षेपण संबंध क्या है?प्रक्षेपण संबंध क्या है?
एक दूरबीन लूप को अलग कैसे करेंएक दूरबीन लूप को अलग कैसे करें
एक ईकी एलसी-330 कैसे हल करेंएक ईकी एलसी-330 कैसे हल करें
एक एम्पलीफायर में एक माइक्रो ट्यूब की पहचान कैसे करेंएक एम्पलीफायर में एक माइक्रो ट्यूब की पहचान कैसे करें
एक डाइवरिंग लेंस का उपयोग कैसे करेंएक डाइवरिंग लेंस का उपयोग कैसे करें
» » एक यौगिक माइक्रोस्कोप के हिस्सों
© 2022 TonMobis.com