कुत्तों के श्लेष्म झिल्ली के रंग का मतलब

कुत्तों के श्लेष्म झिल्ली के रंग का मतलब

कुत्ते के श्लेष्म झिल्ली का रंग जानवर के महत्वपूर्ण संकेतों में संभावित परिवर्तन को जल्दी और आसानी से पहचानने में हमारी सहायता करता है। श्लेष्म झिल्ली त्वचीय और आंतरिक प्रणाली, बहुत संवहनीकृत क्षेत्रों के बीच संक्रमण ऊतक हैं, इसलिए परिधीय रक्त परिसंचरण, रक्त की मात्रा या हाइड्रेशन की डिग्री का निरीक्षण करना आसान है।

ExpertoAnimal के इस लेख में हम आपको समझाएंगे कुत्तों के श्लेष्म झिल्ली के रंग का अर्थ, यदि आप बदल जाते हैं और अन्य लक्षण प्रकट होते हैं तो आप उन्हें और अन्य प्रासंगिक विवरणों को ध्यान में रख सकते हैं।

आपको भी दिलचस्पी हो सकती है: मेरी कैनरी के अंगूठी से उसका पैर सूजन हो गया है
सूची

कुत्ते के श्लेष्म झिल्ली कैसे देखें?

वहाँ हैं तीन जोन शरीर के जहां हम कुत्ते के श्लेष्म झिल्ली अच्छी तरह से देख सकते हैं:

  1. मसूड़ों : हम कुत्ते के ऊपरी होंठ को उठाते हुए मसूड़ों का निरीक्षण कर सकते हैं, हालांकि, कुछ कुत्ते अंधेरे मसूड़ों को दिखाते हैं और हमें श्लेष्म झिल्ली के वास्तविक रंग को देखने से रोकते हैं।
  2. पलकें का आंतरिक चेहरा : हम अंगूठे के साथ पलक के कुछ उलझन बना देंगे। मसूड़ों के साथ, पलक के भीतरी पक्ष अंधेरे हो सकते हैं, इसलिए हमें जननांग क्षेत्र का सहारा लेना होगा।
  3. गुप्तांग : glans बाहरी या vulvar गुना उलटा होना चाहिए। यदि आपके पास अनुभव नहीं है, तो यह जटिल हो सकता है।

हम जानते होंगे कि कुत्ते की श्लेष्म झिल्ली सामान्य होती है जब हम उन्हें गुलाबी, गीले और उज्ज्वल और एक के साथ देखते हैं टीआरसी (केशिका रीफिल समय) दो सेकंड से अधिक नहीं। श्लेष्म झिल्ली जो शुष्क हैं या सीआरटी में बदलाव दिखाते हैं, परिधीय परिसंचरण में असामान्यता का सुझाव देते हैं और कुत्ते के सदमे या निर्जलीकरण के कारण हो सकते हैं।

केशिका रीफिल समय

केशिका रीफिल समय की गणना करना बहुत आसान है, हमें केवल इसकी आवश्यकता होगी अपनी उंगली से दबाएं श्लेष्मा (जननांग या गुच्छे) पर, जो सफेद हो जाएगा। दो सेकंड के बाद आपको गुलाबी रंग में वापस जाना चाहिए।

असामान्य रंग के श्लेष्म को देखने के मामले में, हमेशा एक दूसरे श्लेष्मा का मूल्यांकन करने की सलाह दी जाती है, इस तरह हम एक संभावित स्थानीय या सामान्यीकृत भिन्नता का पता लगाने में सक्षम होंगे।

कुत्ते के श्लेष्म झिल्ली कैसे देखें?

पीला या एनीमिक श्लेष्म झिल्ली

हम देखेंगे सफेद श्लेष्म झिल्ली . रक्त आपूर्ति या लाल रक्त कोशिकाओं में कमी दर्शाती है। यह कुत्तों में आम है जो सदमे में हैं, कुत्ते जो आंतरिक खून बह रहा है या जो नशे में पीड़ित हैं।

पीला या एनीमिक श्लेष्म झिल्ली
स्रोत: alimentacioncanina.com

कंज्यूस्टिव श्लेष्मा




हम श्लेष्म झिल्ली का निरीक्षण करेंगे तीव्र लाल . वे रक्त की आपूर्ति में वृद्धि दर्शाते हैं और इस रंग का कारण गर्मी के स्ट्रोक से संबंधित हो सकता है।

कंज्यूस्टिव श्लेष्मा
स्रोत: historiasveterinarias.wordpress.com

साइनोोटिक श्लेष्मा

हम श्लेष्म झिल्ली का निरीक्षण करेंगे नीला या बैंगनी रंग , वे रक्त में ऑक्सीजन की कमी का संकेत देते हैं। यह घुटनों या जहर से हो सकता है।

साइनोोटिक श्लेष्मा
स्रोत: koinuno-heya.com

Icteric Mucosa

हम श्लेष्म झिल्ली का निरीक्षण करेंगे पीला रंग . यह बिलीरुबिन मूल्यों में वृद्धि दर्शाता है और नशे की लत से लेकर हेमोलाइसिस तक के कई कारणों से हो सकता है।

Icteric Mucosa
स्रोत: linafveterinaria.blogspot.com.es

अगर हमारे कुत्ते ने श्लेष्म झिल्ली बदल दी है तो क्या करें?

अगर हम संक्रामक या साइनोोटिक श्लेष्म झिल्ली देखते हैं, तो हमें तुरंत पशुचिकित्सा में जाना चाहिए, क्योंकि यह एक है तात्कालिकता . हालांकि, अन्य रंग कम महत्वपूर्ण नहीं हैं, हम स्थिति को संवाद करने के लिए हमारे विश्वसनीय पशुचिकित्सा को बुलाएंगे और देखेंगे कि कौन सी कार्रवाई की जानी चाहिए।

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों के श्लेष्म झिल्ली के रंग का मतलब , हम आपको प्राथमिक सहायता के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्ते में हरा श्लेष्म होता है लेकिन अगर वह खाता हैकुत्ते में हरा श्लेष्म होता है लेकिन अगर वह खाता है
कुत्तों में नाक स्रावकुत्तों में नाक स्राव
कुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिसकुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिस
कुत्तों में पीलिया के कारणकुत्तों में पीलिया के कारण
मेरी बिल्ली में श्लेष्म के साथ दस्त हैमेरी बिल्ली में श्लेष्म के साथ दस्त है
बिल्ली को स्राव के साथ तीसरी पलक की झिल्ली को ध्यान में रखता हैबिल्ली को स्राव के साथ तीसरी पलक की झिल्ली को ध्यान में रखता है
सफेद ऊपरी झिल्ली cagda के साथ बिल्लीसफेद ऊपरी झिल्ली cagda के साथ बिल्ली
एक बीमार बिल्ली की जांच करें?एक बीमार बिल्ली की जांच करें?
यह मेरी बिल्ली को चौथी मंजिल से गिर गयायह मेरी बिल्ली को चौथी मंजिल से गिर गया
बिल्लियों में तीसरी पलक - कारण और उपचारबिल्लियों में तीसरी पलक - कारण और उपचार
» » कुत्तों के श्लेष्म झिल्ली के रंग का मतलब
© 2022 TonMobis.com