कुत्तों और बिल्लियों में विटामिन ए की भूमिका

हमारे कुत्तों और बिल्लियों के आहार में विटामिन ए का सही योगदान आवश्यक है। इस पोस्ट में हम समीक्षा करेंगे कि इसके कार्य क्या हैं और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है।

असल में, विटामिन ए शब्द में कई संबंधित यौगिक शामिल हैं: रेटिनोल, रेटिनाल और रेटिनोइक एसिड, रेटिनोल सबसे जैविक रूप से सक्रिय है। विटामिन ए शरीर के कई कार्यों में शामिल है, कुछ दृष्टि, प्रजनन और हड्डी रखरखाव और उपकला के रूप में महत्वपूर्ण हैं।

छड़ और शंकु: वहाँ दृष्टि से संबंधित कोशिकाओं की रेटिना में दो प्रकार हैं। एक प्रोटीन opsin कहा जाता है के साथ रेटिना के छड़ में संयुक्त रेटिना rhodopsin है, जो एक प्रकाश के प्रति संवेदनशील वर्णक है और जो आंख प्रकाश की तीव्रता में परिवर्तन करने के लिए अनुकूल करने के लिए अनुमति देता है के रूप में। विटामिन की स्थितियों में ए की कमी नहीं रेटिना पर्याप्त opsin के साथ गठबंधन करने के लिए, rhodopsin की कमी के कारण है, तो एक गरीब अनुकूलन प्रकाश में बदलाव के लिए नहीं होगा, रतौंधी के लिए नेतृत्व तक पहुंच गया।

यह त्वचा के संरक्षण और जीव के सभी उपकला के लिए भी जरूरी है, जिसमें पाचन तंत्र और श्वसन प्रणाली को शामिल करने वाले श्लेष्म झिल्ली शामिल हैं। विटामिन ए के बिना नए उपकला कोशिकाओं के विकास को बदल दिया जाता है, क्योंकि परिपक्व कोशिकाओं का गठन नहीं किया जा सकता है, और कुछ प्रकार के श्लेष्म से गुप्त श्लेष्म का उत्पादन भी समझौता किया जाता है। सामान्य उपकला कोशिकाओं को स्क्वैमस, केराटिनिज्ड और डिसफंक्शनल कोशिकाओं द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। यह उपकला घावों का कारण बन सकता है जो संक्रमण की संभावना को बढ़ाता है।

दूसरी ओर, ग्लाइकोप्रोटीन के संश्लेषण में इसका हस्तक्षेप, सामान्य हड्डी के विकास और हड्डी के विकास के लिए आवश्यक है।




अध्ययनों से पता चला है कि उचित प्रजनन समारोह के लिए विटामिन ए भी आवश्यक है, यह पुरुषों में शुक्राणुजन्यता और महिलाओं में एक सामान्य प्रजनन चक्र के लिए आवश्यक है।

विटामिन ए कैरोटीनोइड से आता है जो पौधों की कोशिकाओं द्वारा संश्लेषित होते हैं। जब उपभोग किया जाता है, आंतों के श्लेष्म में स्थित एंजाइम उन्हें बदल देता है और उन्हें विटामिन ए में परिवर्तित करता है, जो यकृत में संग्रहीत किया जाएगा। उनमें से सभी, बीटा कैरोटीन खाद्य पदार्थों में सबसे प्रचुर मात्रा में है, और उच्चतम गतिविधि वाला एक है।

पशु मूल के उत्पादों में कैरोटीनोइड नहीं होते हैं, लेकिन यकृत, दूध या अंडे जैसे खाद्य पदार्थों में विटामिन ए होता है।

कुत्तों, कैरोटीनोइड को विटामिन ए में परिवर्तित करने में सक्षम होने के कारण, आहार में इस विटामिन के पूर्ववर्ती या पशु स्रोत का उपभोग करने की आवश्यकता नहीं है। यह बिल्लियों का मामला नहीं है, क्योंकि बीटा-कैरोटीन को चयापचय करने के लिए आवश्यक एंजाइमों की कमी या उनके पास नहीं है, जिसका अर्थ है कि वे आवश्यक रूप से बाहरी विटामिन ए स्रोत का उपभोग करते हैं।

इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हमारे कुत्ते और बिल्लियों के आहार संतुलित और जरूरतों है कि वे इस विटामिन या उसके पूर्ववर्ती की आवश्यकता होती है, बाहर के लिए चयापचय कार्यों, जिसमें यह भी शामिल है किया जा सकता है के लिए अनुकूलित है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में फोलिक एसिड का महत्वकुत्तों में फोलिक एसिड का महत्व
कुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफीकुत्तों में प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी
कुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजोंकुत्तों के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों
पांच इंद्रियों के साथ कुत्तोंपांच इंद्रियों के साथ कुत्तों
कुत्ता दुनिया को कैसे देखता हैकुत्ता दुनिया को कैसे देखता है
दृश्यदृश्य
कुत्तों और बिल्लियों में बायोटिन का प्रभावकुत्तों और बिल्लियों में बायोटिन का प्रभाव
बिल्लियों: पर्याप्त पोषणबिल्लियों: पर्याप्त पोषण
पूरा वयस्क: मजबूत बिल्लियोंपूरा वयस्क: मजबूत बिल्लियों
कैनेरियन के लिए पर्यावरण: вї उपर्युक्त शर्तों क्यों?कैनेरियन के लिए पर्यावरण: вї उपर्युक्त शर्तों क्यों?
» » कुत्तों और बिल्लियों में विटामिन ए की भूमिका
© 2022 TonMobis.com