कुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिस

कुत्तों की चार मुख्य बीमारियों में से अंतिम लेप्टोस्पायरोसिस, कुत्ते, मनुष्यों और अन्य जानवरों की जीवाणु रोग है। यह दो रूपों में आता है:

  1. कैनाइन बुखार
  2. वेइल की बीमारी

दो प्रकार जानवरों से मनुष्य तक संक्रमित होते हैं। लेप्टोस्पिरोसिस उत्पन्न करने वाले रोगाणु स्पिरोकेट्स और बैक्टीरिया के समूह से संबंधित होते हैं।

लेप्टोस्पायरोसिस गुर्दे और यकृत को प्रभावित करता है। यह विशिष्ट है क्योंकि कुत्ते की त्वचा और श्लेष्म झिल्ली (मसूड़ों, ताल, नाक, आदि) एक पीले रंग का रंग प्राप्त करते हैं। शुरुआती चरणों में विकार के समान लक्षण दिखाई देते हैं। बहुत कमजोरी है, भूख की कमी, उल्टी, प्यास में वृद्धि, नाक प्रवाह और सामान्य थकावट। तापमान पहले दिन 39 गुना 40 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ता है, और फिर अगले दिन अचानक 26 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है।




मांसपेशी कठोरता भी है, खासतौर से पिछड़े पैर, मोटी अंधेरे मूत्र, पेट दर्द, पानी और खूनी मल, और पीलिया। लेप्टोस्पायरोसिस पशुचिकित्सा का तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।

यह ज्ञात है कि चूहे रोगाणुओं के वाहक होते हैं जो लेप्टोस्पायरोसिस का कारण बनते हैं, और यह संदेह है कि वे भी पिस्सू, झुकाव, टिक और फ्लाई हैं। मच्छर के साथ भी यही होता है। रोकथाम कार्यक्रम में कुत्ते के fleas, जूँ और ticks के उन्मूलन शामिल होना चाहिए। मनुष्यों और जानवरों दोनों की रक्षा के लिए आपको कीड़ों और कृन्तकों के खिलाफ लड़ना होगा। चूहों को अक्सर कुत्ते के भोजन और अन्य आपूर्ति में पेश किया जाता है, आपको इन जानवरों के सभी भोजन से छुटकारा पाना है जो कुरकुरे हैं या कुत्ते ने छोड़ा है। कुत्ते के भोजन के क्षतिग्रस्त पैकेज स्वीकार न करें।

InmunizaciГіn

लेप्टोस्पायरोसिस के खिलाफ एक टीका है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यद्यपि लेप्टोस्पायरोसिस के खिलाफ टीका लंबी सुरक्षा प्रदान करती है, यह जानवर के पूरे जीवन को नहीं टिकेगी। थोड़ी देर में कुत्ते को टीकाकरण करना बुद्धिमान होगा, खासकर अगर आसपास के इलाके में इस बीमारी की महामारी शुरू हो।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता निर्जलित है, वसूली दिखाता है और फिर से बंद हो जाता हैमेरा कुत्ता निर्जलित है, वसूली दिखाता है और फिर से बंद हो जाता है
कुत्तों में हेपेटाइटिसकुत्तों में हेपेटाइटिस
कुत्तों में हीट स्ट्रोककुत्तों में हीट स्ट्रोक
कुत्तों में पीलिया के कारणकुत्तों में पीलिया के कारण
बिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरेबिल्लियों के लिए पर्यावरण के खतरे
चिहुआहुआ टीकाकरणचिहुआहुआ टीकाकरण
बिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचारबिल्लियों में लेप्टोस्पायरोसिस - लक्षण और उपचार
कुत्तों में सामान्य स्वास्थ्य समस्याएंकुत्तों में सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं
अगर आपके पालतू को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करेंअगर आपके पालतू को गर्मी का दौरा पड़ता है तो क्या करें
कुत्तों के रोग: परेशानीकुत्तों के रोग: परेशानी
» » कुत्तों में लेप्टोस्पायरोसिस
© 2022 TonMobis.com