बिल्लियों में तीसरी पलक - कारण और उपचार

बिल्लियों में तीसरी पलक - कारण और उपचार

बिल्ली की आँखों वास्तव में आकर्षक जो लोग रोक उन पर देखने के लिए के लिए, न केवल रंग के विशेष संयोजनों के लिए, लेकिन यह भी द्वारा कैसे उत्सुक यह प्रकाश की मात्रा के अनुसार उनके छात्र के व्यवहार, जो आकार में परिवर्तन हो सकता है हो सकता है कि पर्यावरण में है।

बिल्ली की आंख में एक झिल्ली है जिसे तीसरी पलक कहा जाता है। आपने इसे कभी नहीं देखा होगा, क्योंकि यह स्वास्थ्य समस्याओं को इंगित करता है। इसलिए, यदि आपने इसे नोटिस करना शुरू कर दिया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको इसके बारे में सूचित किया जाए बिल्लियों, उनके कारणों और उपचार में तीसरी पलकें , तो ExpertoAnimal आपको यह लेख लाता है। यह एक लक्षण है कि आपकी बिल्ली के स्वास्थ्य में कुछ गड़बड़ है, और किसी भी परिस्थिति में इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए।

आप भी रुचि ले सकते हैं: कुत्तों में झिल्ली या तीसरी पलक को निक्टिट करना
सूची

तीसरी पलक क्या है?

इस झिल्ली का वैज्ञानिक नाम है कि कई स्तनधारियों की आंखें उनमें से हैं, फेलिन, है टर्टिया palpebra और इसे कहा जा सकता है तीसरी पलक या निक्टिटेटिंग झिल्ली। यह एक ऊतक है जो कॉर्निया, कंजेंटिवा और श्लेष्म झिल्ली के आसपास स्थित है। हालांकि यह देखना आम बात नहीं है, यह संभव है कि जब आपकी बिल्ली आधा सोती है तो आपको अपनी आंख और बाहरी पलकें के बीच कुछ वर्ग दिखाई देंगे।

तीसरी पलक के काम में शामिल हैं आंखों की रक्षा करें किसी भी विदेशी वस्तु और आघात के लिए जो एक झटका के उत्पाद का सामना किया जा सकता है। इसके अलावा, यह एक तरल पदार्थ जारी करने के लिए ज़िम्मेदार है जिसका एंटीसेप्टिक गुण सक्षम हैं बैक्टीरिया और सूक्ष्मजीवों की उपस्थिति का मुकाबला करें जो बीमारियों का कारण बन सकता है।

यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली तीसरी पलक देख रही है, या तो एक या दोनों आंखों में, यह इंगित करती है कि इसमें कुछ असुविधा, दर्द या बीमारी है। कुछ शोध इंगित करते हैं कि इस झिल्ली की उपस्थिति आंतों परजीवी और पाचन समस्याओं से संबंधित है, जबकि अन्य दावा करते हैं कि यदि यह झिल्ली देखी जाती है, तो समस्या आंख से स्पष्ट रूप से संबंधित होती है। तो आपके पास सारी जानकारी हो सकती है, हम आपको उन कारणों को दिखाते हैं जो इस ऊतक को आपकी बिल्ली की आंखों में प्रकट कर सकते हैं।

तीसरी पलक क्या है?

बिल्लियों में तीसरी पलक के कारण

यदि आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली का निक्टिटेटिंग झिल्ली एक या दोनों आंखों में दिखाई दे रही है, तो ये कुछ कारक हैं जो इसे उत्पन्न कर सकते हैं:

  • नेत्रश्लेष्मलाशोथ। यह ओकुलर संक्रमण न केवल तीसरी पलक की उपस्थिति का कारण बनता है, बल्कि सूजन, फाड़ने और लाली का कारण बनता है।
  • निर्जलीकरण। जब पानी की कमी चरम होती है, तो इस ओकुलर ऊतक की उपस्थिति स्वास्थ्य की गंभीर स्थिति को इंगित करती है जिसे एक विशेषज्ञ द्वारा भाग लिया जाना चाहिए।
  • घाव। अगर आपकी बिल्ली को चेहरे पर झटका या आघात हुआ है, तो इससे उसकी आंखें प्रभावित हो सकती हैं। इसे तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
  • विदेशी निकाय किसी भी वस्तु, कचरा, धूल, अन्य तत्वों के बीच जो कि बिल्ली के आंखों में प्रवेश कर सकती थी, इस झिल्ली को उभरने का कारण बनती है, जिससे आंखों में आगे एम्बेडिंग को रोकने के लिए एक रास्ता होता है।
  • कैंसर। यह संभव है कि यह छोटा अंग कैंसर कोशिकाओं के विकास से प्रभावित होता है।
  • हॉक सिंड्रोम। यह इस नाम को तीसरी पलक की उपस्थिति प्राप्त करता है जब यह इस तथ्य से संबंधित होता है कि बिल्ली का सामना करना पड़ रहा है या सिर्फ आंत्र की समस्या का सामना करना पड़ा है, या तो तीव्र दस्त या परजीवी की उपस्थिति।
  • जेनेटिक्स। बिल्लियों जैसे बिल्लियों की कुछ नस्लों, इस झिल्ली को आंखों में फटने से प्रवण हो सकती हैं, जिससे असुविधा होती है।

इसके अलावा, अगर अपनी बिल्ली में देखा जाता है तीसरी पलक भी बहुत संभव है कि आपकी आंखों के आंसू करने के लिए शुरू, और उनकी वजह बेचैनी है कि इस झिल्ली का उत्पादन जब यह जगह से बाहर है की अपने पैर के साथ को छूने की कोशिश है।

बिल्लियों में तीसरी पलक का उपचार




कई कारणों से वजह से बिल्ली की निक्टिटेटिंग झिल्ली आंखों के अनुरूप की तुलना में अधिक जगह को कवर करने का कारण बन सकती है, उपचार विविध होते हैं, क्योंकि वे इस विसंगति के कारण होने पर निर्भर करेंगे।

जब निर्जलीकरण की बात आती है, तो इसकी अनुशंसा की जाती है बिल्ली को भरपूर मात्रा में गीले भोजन और पानी के साथ प्रदान करें प्रक्रिया को रोकने के लिए, और पशुचिकित्सा की यात्रा करें, क्योंकि पानी की कमी बहुत लंबी रही है ताकि समस्या घर पर हल की जा सके।

आंखों और कैंसर में संयुग्मशोथ, घाव, विदेशी निकायों के मामले में, केवल डॉक्टर का निदान निर्धारित कर सकता है कि अगला कदम क्या है। यह संभव है कि यह निर्धारित है आंखों की बूंदें और अन्य दवाएं पहली 3 समस्याओं में, गंभीरता के आधार पर, और जब कैंसर की बात आती है तो इसकी सिफारिश की जा सकती है सर्जिकल हस्तक्षेप और रेडियोथेरेपी , केवल विशेषज्ञ निर्णय ले सकते हैं कि जीवन की गुणवत्ता और बिल्ली के स्वास्थ्य के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा विकल्प कौन सा है।

हॉक सिंड्रोम खुद ही गायब हो जाना चाहिए, जब आंतों और पाचन समस्याओं से झिल्ली को ध्यान में रखा जा सकता है।

जब आनुवंशिक उत्पत्ति का कारण होता है, तो पशु चिकित्सक चिकित्सा अध्ययनों के माध्यम से निर्धारित करेगा यदि झिल्ली बिल्ली की दृष्टि को प्रभावित कर रही है और असुविधा पैदा कर रही है। यदि ऐसा है, तो यह संभव है कि सर्जरी का भी उपयोग किया जाए, इसे हटाने के लिए नहीं बल्कि इसे उस स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए किया जाए जो इसके अनुरूप है।

बिल्लियों में तीसरी पलक का उपचार

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं बिल्लियों में तीसरी पलक - कारण और उपचार , हम अनुशंसा करते हैं कि आप आई केयर के हमारे अनुभाग में प्रवेश करें, और हम आपको ExpertoAnimal का निःशुल्क ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरा कुत्ता कल तीसरी मंजिल से गिर गयामेरा कुत्ता कल तीसरी मंजिल से गिर गया
BGіxer तीसरी मंजिल से गिर गयाBGіxer तीसरी मंजिल से गिर गया
कुत्तों में झिल्ली या तीसरी पलक को निक्टिट करनाकुत्तों में झिल्ली या तीसरी पलक को निक्टिट करना
कुत्तों के श्लेष्म झिल्ली के रंग का मतलबकुत्तों के श्लेष्म झिल्ली के रंग का मतलब
बिल्ली को स्राव के साथ तीसरी पलक की झिल्ली को ध्यान में रखता हैबिल्ली को स्राव के साथ तीसरी पलक की झिल्ली को ध्यान में रखता है
बिल्ली की सफाई में मदद करेंबिल्ली की सफाई में मदद करें
सफेद ऊपरी झिल्ली cagda के साथ बिल्लीसफेद ऊपरी झिल्ली cagda के साथ बिल्ली
आंख में संक्रमण के साथ बिल्ली खाना नहीं चाहता हैआंख में संक्रमण के साथ बिल्ली खाना नहीं चाहता है
गाता में तीसरी पलक दिखाई दे रही है, गुदा फ्लश, बुरी सांसगाता में तीसरी पलक दिखाई दे रही है, गुदा फ्लश, बुरी सांस
गता की तीसरी पलक नीचे हैगता की तीसरी पलक नीचे है
» » बिल्लियों में तीसरी पलक - कारण और उपचार
© 2022 TonMobis.com