फ्लू के साथ एक कुत्ते की देखभाल कैसे करें

फ्लू के साथ एक कुत्ते की देखभाल कैसे करें

छवि

शीतकालीन आ रहा है और, कम तापमान के साथ, मौसम की सामान्य स्वास्थ्य जटिलताओं भी आती है। दुर्भाग्यवश, हमारे प्यारे पालतू जानवर भी बीमार हो जाते हैं। यही कारण है कि हम आपको कुछ सुझाव लाते हैं ताकि आप फ्लू के साथ कुत्ते की देखभाल कर सकें।
संकेत है कि आपकी बालों फ्लू में है
कुत्तों में फ्लू के संकेत उन लोगों के समान हैं जो मनुष्य विकसित कर सकते हैं, हालांकि वायरस जो इसे अलग करते हैं:

छींकने
आँसू आँखें
खांसी
mocos
भूख की कमी
उदासीनता
थकान
बुखार
आपका कुत्ता भी फ्लू प्राप्त कर सकता है। पशुचिकित्सा की सलाह के साथ, और आवश्यक देखभाल प्रदान करने के साथ, आप इस बीमारी को सर्दियों के समय के सामान्य रूप से दूर करने में मदद करेंगे।

फ्लू के साथ एक कुत्ते की देखभाल करने के लिए युक्तियाँ
ताकि आपका कुत्ता अपने फ्लू को सबसे अच्छे तरीके से ले जा सके, निम्नलिखित विषयों को ध्यान में रखें:

सबसे पहले, पशुचिकित्सा से परामर्श लें
अपने बालों के पहले फ्लू के लक्षणों से पहले, निदान की पुष्टि करने और अनुसरण करने के चरणों को इंगित करने के लिए इसे पशुचिकित्सा में ले जाएं। यह उपचार आपके पालतू जानवर की उम्र, उनके बचाव की स्थिति और उनकी सामान्य शारीरिक स्थितियों जैसे विषयों पर निर्भर करेगा।

कुत्ता एक बड़ा वयस्क या पिल्ला है, तो विशेष देखभाल करना आवश्यक होगा। इसके अलावा, अगर आप किसी प्रकार की पुरानी बीमारी से पीड़ित हैं। इन सभी मामलों में, जानवर अधिक कमजोर होते हैं।

यदि आवश्यक हो, तो पेशेवर आपके कुत्ते को एंटीबायोटिक्स या एंटी-इंफ्लैमेटरीज जैसी कुछ विशिष्ट दवाएं लिख सकता है।

डॉक्टर से पूछें, अगर भविष्य में फ्लू को रोकने के लिए अपने पालतू जानवर को टीकाकरण करना आवश्यक है और उस टीका को लागू करने का सबसे अच्छा समय कब है।
एक पेशेवर द्वारा निर्धारित दवाएं दें
याद रखें कि आपको अपने कुत्ते को केवल पशुचिकित्सा द्वारा संकेतित दवाएं देना है। साथ ही, आपको विशेष ध्यान देना चाहिए और उन्हें आपूर्ति करने के लिए संकेतित खुराक और घंटों का सम्मान करना होगा।

किसी भी परिस्थिति में आप अपने पालतू जानवर को उन उत्पादों के साथ दवा नहीं दे सकते जिन्हें आप या आपके परिवार फ्लू के लिए उपयोग करते हैं। अच्छा करना चाहते हैं, आप अपने बालों को गंभीर समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

मनुष्यों के लिए डिज़ाइन किए गए उपचार कुत्तों के लिए जहरीले हो सकते हैं और विशेष रूप से यकृत में अपरिवर्तनीय क्षति का कारण बन सकते हैं।




एक बार फिर: जीवन के सभी आदेशों में, आपके लिए क्या अच्छा है, आपके कुत्ते के लिए नहीं होना चाहिए। इसे कभी मत भूलना।

इसे ठंड और आर्द्रता से सुरक्षित रखें
जब आप इसे अपने सामान्य चलने के लिए सड़क पर ले जाते हैं, तो घंटों में ऐसा करें जब ठंडा इतना चरम न हो और ऐसे कपड़ों के साथ जो कम तापमान, नमी और संभावित बारिश से बचाए।

जब आप घर के अंदर होते हैं:

अपने कुत्ते को ड्राफ्ट से दूर रखें
पर्याप्त रूप से हवादार जगहें जहां आपके पालतू जानवर आमतौर पर पाए जाते हैं
आराम करने के लिए और पर्याप्त आश्रय के साथ एक आरामदायक जगह प्रदान करें
अपने आहार और अपनी हाइड्रेशन का ख्याल रखें
फ्लू जैसे जानवरों का आहार संतुलित होना चाहिए, इसकी प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने में मदद करने के लिए और इससे निपटने वाली बीमारी से बेहतर बचाव करने में सक्षम होना चाहिए।

बहुत धैर्य रखें क्योंकि, जैसा कि हमने पहले ही उल्लेख किया है, आप अप्रत्याशित हो सकते हैं। लेकिन यह जरूरी है कि, हालांकि बहुत कम, यह पोषण किया जाता है। तो लगातार बने रहें और आग्रह करें कि आप खाते हैं।

प्रोत्साहित करने के लिए, और हमेशा उनकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं का सम्मान करने के लिए, आप अपने पसंद के लिए एक भोजन पेश कर सकते हैं, जैसे गीले खाद्य पदार्थ या विशेष रूप से आपके लिए तैयार नुस्खा।

इसके अलावा, यह महत्वपूर्ण है कि फ्लू वाला कुत्ता बहुत पानी ले ले, क्योंकि यह निर्जलित हो सकता है। फिर, ध्यान दें ताकि आपके कटोरे में हमेशा ताजा पानी और नियंत्रण हो जो आप पर्याप्त पीते हैं।

आपके बालों के लिए अन्य देखभाल

अपने चार पैर वाले दोस्त की भीड़ को कम करने के लिए, एक गर्म humidifier का उपयोग करें। यह आपके वायुमार्गों को हाइड्रेटेड रखेगा।

यदि आपके पास इन उपकरणों में से कोई एक नहीं है, तो आप जानवर को थोड़ी देर के लिए बाथरूम में रख सकते हैं और गर्म पानी की नल खोल सकते हैं।

इसके अलावा, छेड़छाड़, सहवास और प्रोत्साहन के शब्दों की एक अच्छी अतिरिक्त खुराक, निश्चित रूप से आपके पालतू जानवरों में योगदान देगी, जल्दी से अपने फ्लू पर विजय प्राप्त करती है और हमेशा के लिए चंचल और खुश कुत्ते बन जाती है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
3 महीने के लिए मेरे कुत्ते में फ्लेम और फ्लू © मुझे करना चाहिए?3 महीने के लिए मेरे कुत्ते में फ्लेम और फ्लू © मुझे करना चाहिए?
कुत्ते में बहुत सारे फ्लू होते हैं और नाक और मुंह से खून बहने लगेकुत्ते में बहुत सारे फ्लू होते हैं और नाक और मुंह से खून बहने लगे
मेरा पूडल कुत्ता छाती शोर के साथ छींक रहा हैमेरा पूडल कुत्ता छाती शोर के साथ छींक रहा है
लैब्राडोर में फ्लू के साथ 3 दिन हैंलैब्राडोर में फ्लू के साथ 3 दिन हैं
कुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचारकुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचार
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
क्या मेरे कुत्ते को इन्फ्लूएंजा मिल सकता है?क्या मेरे कुत्ते को इन्फ्लूएंजा मिल सकता है?
पता लगाया ल्यूकेमिया और मजबूत फ्लू के साथ बिल्लीपता लगाया ल्यूकेमिया और मजबूत फ्लू के साथ बिल्ली
फ्लू और सांस लेने की समस्याओं के साथ बिल्लीफ्लू और सांस लेने की समस्याओं के साथ बिल्ली
मेरी बिल्ली बहुत छींकती है और आँसू सुंदर होती हैमेरी बिल्ली बहुत छींकती है और आँसू सुंदर होती है
» » फ्लू के साथ एक कुत्ते की देखभाल कैसे करें
© 2022 TonMobis.com