क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?

हमने फ्लू के प्रकोपों ​​के बारे में सुना है जो लोग अक्सर पीड़ित होते हैं, और निश्चित रूप से हमारे पास एक से अधिक होते हैं। लेकिन क्या हमारे कुत्ते को फ्लू मिल सकता है?

जवाब हाँ है: हमारा कुत्ता कॉल प्राप्त कर सकता है कुत्ते इन्फ्लूएंजा , एक वायरल बीमारी विशेष रूप से कैनड्स द्वारा पीड़ित होती है। यह न केवल आपको बुरा महसूस कर सकता है, यह उनके लिए भी खतरनाक हो सकता है।

कुत्ते में फ्लू के लक्षण क्या हैं?

वे आमतौर पर छींकने, श्लेष्म या खांसी के रूप में प्रकट होते हैं। अन्य लक्षण थकावट, भूख या बुखार की कमी हो सकती है। कभी-कभी, हम नहीं जानते कि हमारे दोस्त ने वायरस का अनुबंध किया है, क्योंकि इस बीमारी से पीड़ित 20% कुत्तों में कोई लक्षण नहीं दिखता है।

इसकी गंभीरता क्या है?

ज्यादातर मामलों में, हमारे कुत्ते के जीवन के लिए कोई खतरा नहीं है। हालांकि, कैनाइन इन्फ्लूएंजा एक औसत श्वसन संक्रमण से अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। कुछ मामलों में, एक जोखिम है कि यह निमोनिया में बदल जाएगा। एक बार संक्रमित होने के बाद पिल्ले और पुराने कुत्तों को गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना है।

सफेद पर एक कंबल के नीचे कुत्ता

संक्रमण की संभावना क्या है?

यदि आप इसके संपर्क में हैं, तो करीब 100%। जानवरों का टीकाकरण किया गया है या पहले संक्रमित होने पर यह प्रतिशत काफी कम हो जाता है।

यह वायरल बीमारी बहुत संक्रामक है। कुत्ता इसे पकड़ सकता है जब एक संक्रमित जानवर खांसी या उसके पास छींकता है। चूंकि वायरस ऑब्जेक्ट्स में भी रह सकता है, खिलौने साझा करना भी संक्रम का एक रूप हो सकता है। यह भी संभव है कि हम जलाशयों या वैक्टरों के रूप में भी कार्य करें, क्योंकि वायरस हमारे कपड़ों पर 24 घंटे से अधिक जीवित रह सकता है, उदाहरण के लिए।




कौन से कुत्ते सबसे खतरे में हैं?

कुत्तों की सभी उम्र और आकारों में संक्रमित होने का एक ही जोखिम होता है, हालांकि पिल्ले और पुराने जानवर जोखिम समूह होते हैं। कार्लिनो, फ्रांसीसी बुलडॉग या अंग्रेजी बुलडॉग जैसे ब्रैक्सेसेफलिक कुत्तों, उनके श्वसन तंत्र की शारीरिक रचना के कारण, फ्लू से निपटने में और अधिक कठिनाइयों हैं।

क्या लोग संक्रमित हो सकते हैं?

एक कुत्ते विशिष्ट वायरस होने के नाते, अंतरंग संक्रमण संभव नहीं है, ताकि लोगों को हमारे दोस्त के समान बीमारी से पीड़ित होने का खतरा न हो।

उपचार क्या है?

अधिकांश कुत्ते 2 - 3 सप्ताह के अंतराल में सुधार करते हैं। सिद्धांत रूप में, एक लक्षण उपचार स्थापित किया जाएगा। मनुष्यों की तरह, कुत्तों को आराम करने के लिए निरंतर तापमान पर एक शांत स्थान के अलावा आराम और तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। यदि, वायरल संक्रमण के अलावा, हमारा कुत्ता बैक्टीरिया संक्रमण का अनुबंध करता है, तो हमारे पशुचिकित्सक उपचार के हिस्से के रूप में एंटीबायोटिक्स लिख सकते हैं।

यदि यह किसी भी संकेत को दिखाता है कि आप बीमार हैं, तो इसे अन्य कुत्तों से दूर रखना महत्वपूर्ण है। कुत्तों, केनेल, या किसी अन्य जगह के लिए पार्क से बचें जहां आप अन्य जानवरों के संपर्क में रहेंगे।

इसे कैसे रोका जाता है?

एक टीकाकरण योजना आवश्यक है। जबकि टीका संक्रमण को रोकती नहीं है, बीमारी के अनुबंध के बाद लक्षणों को कम से कम कम किया जाता है, और हमारे कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली संक्रमण से लड़ने के लिए उपयुक्त होगी।

जोखिम के समय में, या जब हमें संक्रमित होने पर संदेह होता है, तो हमारे कुत्ते को संक्रमण के अनुबंध के जोखिम को रोकने के लिए कुत्ते समुदायों से दूर रखना सुविधाजनक होता है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
साइनस को स्थायी रूप से पीड़ित करने से कैसे रोकेंसाइनस को स्थायी रूप से पीड़ित करने से कैसे रोकें
3 महीने के लिए मेरे कुत्ते में फ्लेम और फ्लू © मुझे करना चाहिए?3 महीने के लिए मेरे कुत्ते में फ्लेम और फ्लू © मुझे करना चाहिए?
लैब्राडोर में फ्लू के साथ 3 दिन हैंलैब्राडोर में फ्लू के साथ 3 दिन हैं
केनेल खांसी: क्या मेरे कुत्ते को इलाज की ज़रूरत है?केनेल खांसी: क्या मेरे कुत्ते को इलाज की ज़रूरत है?
शरद ऋतु: एक कुत्ता खांसीशरद ऋतु: एक कुत्ता खांसी
कुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचारकुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचार
क्या मेरे कुत्ते को इन्फ्लूएंजा मिल सकता है?क्या मेरे कुत्ते को इन्फ्लूएंजा मिल सकता है?
मेरी बिल्ली बहुत छींकती है और आँसू सुंदर होती हैमेरी बिल्ली बहुत छींकती है और आँसू सुंदर होती है
बिल्ली का बच्चा इन्फ्लूएंजा के लिए उपचारबिल्ली का बच्चा इन्फ्लूएंजा के लिए उपचार
फ्लू के साथ एक कुत्ते की देखभाल कैसे करेंफ्लू के साथ एक कुत्ते की देखभाल कैसे करें
» » क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
© 2022 TonMobis.com