कुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचार

कुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचार

निश्चित रूप से यह सामान्य है कि साल के कुछ समय में, ठंडे मौसमों में या अधिक बर्फबारी के साथ, आप अनुबंध करते हैं फ्लू और सर्दी , या तो मौसम के उत्पाद के रूप में या यहां तक ​​कि आपके पर्यावरण में एक वायरस की उपस्थिति के रूप में भी।

खैर, AnimalExpert में हम जानते हैं कि आपका कुत्ता आपके विचार से ज्यादा समान है, इसलिए यह आपके जैसी कुछ बीमारियों के अनुबंध के लिए भी कमजोर है, भले ही वे एक ही कारकों के कारण न हों। यही कारण है कि हम आपसे बात करना चाहते हैं कुत्तों में फ्लू , मुख्य लक्षण और उपचार का पालन करने के लिए। यद्यपि यह एक मामूली स्थिति है, लेकिन लक्षणों की पहचान नहीं की जाती है और समय पर इलाज किया जाता है, तो यह खतरनाक हो सकता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: Wobbly हेजहोग सिंड्रोम - लक्षण और उपचार
सूची

कैनाइन फ्लू क्या है?

यह एक है बीमारी जो श्वसन प्रणाली पर हमला करती है , कैनाइन पेरैनफ्लुएंजा वायरस के कारण होने वाले संक्रमण का कारण बनता है, जिसे केनेल खांसी भी कहा जाता है।

जब इन्फ्लूएंजा की बात आती है, हम यह नहीं कह सकते कि यह मौसम के प्रभाव के कारण होता है, क्योंकि यह केवल कुत्ते के शरीर में वायरस की उपस्थिति के कारण हो सकता है। जब ठंड के कारण होने वाली बीमारी की बात आती है, तो आपको ठंड या ठंड के बारे में बात करनी चाहिए।

कई लोगों के विश्वास के विपरीत, कुत्ते के लिए मनुष्यों को फ्लू फैलाना संभव नहीं है न ही इन्हें, क्योंकि सूक्ष्मजीव जो दोनों प्रजातियों में फ्लू का कारण बनता है, हालांकि लक्षण बहुत समान हैं। हालांकि, यह एक कुत्ते से दूसरे में बहुत संक्रामक है, या तो बीमार होने वाले कुत्ते द्वारा उपयोग की जाने वाली वस्तुओं के साथ छींकने, लार या संपर्क के माध्यम से। यद्यपि यह पशुचिकित्सा की यात्रा और घर पर आवश्यक देखभाल के साथ आसानी से ठीक हो सकता है, अगर कुत्ते में फ्लू को उपेक्षित किया जाता है तो यह आसानी से निमोनिया में बदल सकता है, जो आपके प्यारे साथी के लिए घातक हो सकता है।

कैनाइन फ्लू क्या है?

कुत्तों में फ्लू के लक्षण

को कुत्तों में इन्फ्लूएंजा का पता लगाएं आपको उनके व्यवहार पर ध्यान देना चाहिए और देखें कि क्या आपके पास निम्नलिखित लक्षण हैं:

  • छींकने।
  • सांस लेने में कठिनाई
  • भूख की कमी, क्योंकि गले और फेरनक्स परेशान हो जाते हैं, जिससे निगलते समय दर्द होता है।
  • थकान और थकान।
  • खेल और शारीरिक गतिविधि में रुचि नहीं है।
  • बुखार, कुत्ते का सामान्य तापमान 38 और 39 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है। इससे बड़ा, यह बुखार है।
  • खाँसी।
  • मांसपेशियों में दर्द
  • नेत्र स्राव।
  • निर्जलीकरण।
कुत्तों में फ्लू के लक्षण

कुत्तों में फ्लू के लिए उपचार




उपर्युक्त लक्षणों की उपस्थिति में, सबसे अधिक सलाह दी जाती है पशु चिकित्सक के पास जाओ इसलिए आप पुष्टि कर सकते हैं कि यह एक कुत्ते फ्लू है, क्योंकि अन्य बीमारियां (जैसे विकार) हैं जो कम से कम अपने शुरुआती चरण में स्वयं को प्रकट करती हैं।

एक बार जब आप सुनिश्चित हों कि यह फ्लू है, तो इसकी अनुशंसा की जाएगी एंटीबायोटिक दवाओं और शायद ए विरोधी भड़काऊ कुत्ते के लिए विशेषज्ञों के साथ पूर्व परामर्श किए बिना मनुष्यों या किसी अन्य दवा के लिए निर्धारित दवाओं के लिए किसी भी परिस्थिति में प्रशासित नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह उनके अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है जिनके घातक परिणाम हैं।

फार्माकोलॉजिकल उपचार के अलावा, निम्नलिखित संकेतों का पालन करना उचित है कुत्तों में फ्लू का इलाज करें :

  • कुत्ते को हाइड्रेटेड रखें, ताजा पानी प्रदान करें।
  • जानवर को ड्राफ्ट के पास रहने से रोकें।
  • शोर से दूर, आराम करने के लिए कंबल और गर्म, सूखी और आरामदायक जगह प्रदान करें।
  • भोजन की देखभाल: कुत्ते को स्वस्थ और विटामिन से भरा प्रदान करता है। अगर कुत्ता खाने से इंकार कर देता है, तो उसे स्नेह और छेड़छाड़ के माध्यम से मनाने के लिए। आप गीले भोजन भी चुन सकते हैं।
  • कुत्ते को घर में अन्य पालतू जानवरों के संपर्क में आने से रोकें ताकि फ्लू फैल न सके।
  • कुत्ते का उपयोग करने वाली स्वच्छ सतहों और वस्तुओं।
  • कुत्ते को आराम करो।

यदि आप पत्रों के लिए इन युक्तियों और पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करते हैं, तो आपका कुत्ता कैनिन फ्लू से बहुत जल्द ठीक हो जाएगा।

कुत्तों में फ्लू के लिए उपचार

यह आलेख केवल जानकारीपूर्ण है, ExpertoAnimal.com में हमारे पास पशु चिकित्सा उपचार निर्धारित करने या किसी प्रकार का निदान करने की शक्ति नहीं है। हम आपको किसी भी प्रकार की हालत या असुविधा के मामले में अपने पालतू पशु चिकित्सक को लेने के लिए आमंत्रित करते हैं।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचार , हम आपको वायरल रोगों के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
कुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचारकुत्तों में बोर्डेटेला - लक्षण और उपचार
क्या मेरे कुत्ते को इन्फ्लूएंजा मिल सकता है?क्या मेरे कुत्ते को इन्फ्लूएंजा मिल सकता है?
बिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारणबिल्लियों में ल्यूकेमिया - लक्षण, उपचार और संक्रमण के कारण
बिल्ली का बच्चा इन्फ्लूएंजा के लिए उपचारबिल्ली का बच्चा इन्फ्लूएंजा के लिए उपचार
फ्लू के साथ एक कुत्ते की देखभाल कैसे करेंफ्लू के साथ एक कुत्ते की देखभाल कैसे करें
पूडल में फ्लू पेश करने वाला फ्लू हैपूडल में फ्लू पेश करने वाला फ्लू है
इन्फ्लूएंजा की रोकथामइन्फ्लूएंजा की रोकथाम
ठंड के मौसम में पालतू जानवरों को प्रभावित करने वाले रोगठंड के मौसम में पालतू जानवरों को प्रभावित करने वाले रोग
कुत्तों में श्वसन रोगकुत्तों में श्वसन रोग
» » कुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचार
© 2022 TonMobis.com