क्या मेरे कुत्ते को इन्फ्लूएंजा मिल सकता है?

171109_Influenza_blog

क्या आप जानते थे कि कुत्तों को कैनिन फ्लू मिल सकता है? उन्हें बुरा महसूस करने के अलावा, यह उनके लिए भी खतरनाक हो सकता है।

वैज्ञानिकों ने 40 साल पहले एच 3 एन 8 वायरस की खोज की। उस समय, यह केवल घोड़ों को प्रभावित करता था लेकिन 2004 में, फ्लोरिडा में ग्रेहाउंड कुत्तों के एक समूह ने पहली बार इस बीमारी का अनुबंध किया था। आजकल यह कुत्तों के बीच आसानी से फैलता है और एच 3 एन 2 नामक एक जैसी बीमारी भी खोजी गई है। दोनों कुत्तों को प्रभावित करते हैं। हम आपको लक्षण और जोखिम दिखाते हैं ताकि आप उन्हें अपने पिल्ला में पहचान सकें।

कई लोगों के विश्वास के विपरीत, कुत्ते के लिए मनुष्यों को फ्लू फैलाना संभव नहीं है न ही इन्हें, क्योंकि सूक्ष्मजीव जो दोनों प्रजातियों में फ्लू का कारण बनता है, हालांकि लक्षण बहुत समान हैं। हालांकि, यह एक कुत्ते से दूसरे में बहुत संक्रामक है, या तो बीमार होने वाले कुत्ते द्वारा उपयोग की जाने वाली वस्तुओं के साथ छींकने, लार या संपर्क के माध्यम से। यद्यपि यह पशुचिकित्सा की यात्रा और घर पर आवश्यक देखभाल के साथ आसानी से ठीक हो सकता है, अगर कुत्ते में फ्लू को उपेक्षित किया जाता है तो यह आसानी से निमोनिया में बदल सकता है, जो आपके प्यारे साथी के लिए घातक हो सकता है।

लक्षण

जैसे ही लोग फ्लू प्राप्त करते हैं, आप अपने कुत्ते को खांसी, नाक बहने, बुखार, सुस्ती, आंखों का निर्वहन और भूख कम करने की उम्मीद कर सकते हैं। आपका कुत्ता भी बहुत थका हुआ हो सकता है और उसकी सामान्य भूख नहीं हो सकती है। कुछ कुत्तों को भी 40-42 डिग्री सेल्सियस का बुखार हो सकता है। इस बीमारी का पता लगाना अक्सर मुश्किल होता है, क्योंकि फ्लू वाले 20% कुत्तों में कोई लक्षण नहीं दिखता है।

dogsneezing1

जोखिम




अधिकांश कुत्ते जो वायरस प्राप्त करते हैं, वे जीवित रहते हैं। लेकिन फ्लू या कुत्ते इन्फ्लूएंजा औसत श्वसन संक्रमण से अधिक गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है। कुछ मामलों में, इस प्रकार का फ्लू निमोनिया में बदल सकता है। इस बिंदु पर, रोग अधिक खतरनाक हो जाता है। एक बार संक्रमित होने के बाद पिल्ले और पुराने कुत्तों को गंभीर रूप से बीमार होने की संभावना है। कुत्तों की सभी उम्र और आकार समान रूप से जोखिम में हैं। लेकिन `धूप वाले` कुत्तों जैसे कुत्तों, फ्रेंच बुलडॉग और पेकिंगज़ के साथ कुत्तों को फ्लू से निपटने में और अधिक कठिनाई हो सकती है। यह उनके वायुमार्ग की शारीरिक रचना के कारण है, किसी भी श्वसन रोग को और अधिक खर्च होता है।

_img

इलाज

लोगों की तरह, कुत्तों को आराम और तरल पदार्थ की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि आपके पिल्ला को ठीक करने के लिए एक शांत और आरामदायक जगह है और पीने के लिए बहुत सारे पानी हैं। यदि आपका कुत्ता फ्लू के साथ बैक्टीरिया संक्रमण हो जाता है तो आपका पशुचिकित्सक एंटीबायोटिक दवाएं लिख सकता है। यदि आपके पालतू बीमार होने के संकेत दिखाते हैं, तो इसे अन्य कुत्तों से दूर रखना महत्वपूर्ण है। कुत्ते के पार्क, केनेल या किसी अन्य जगह से बचें जहां आप कई अन्य कुत्तों से घिरे रह सकते हैं। अधिकांश कुत्ते 2-3 सप्ताह में सुधार करते हैं।

छवियों

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में हेपेटाइटिसकुत्तों में हेपेटाइटिस
जब आपके पास फ्लू होता है तो हौंड उल्टी हो जाती हैजब आपके पास फ्लू होता है तो हौंड उल्टी हो जाती है
लैब्राडोर में फ्लू के साथ 3 दिन हैंलैब्राडोर में फ्लू के साथ 3 दिन हैं
कुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचारकुत्तों में फ्लू - लक्षण और उपचार
क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?क्या मेरे कुत्ते में फ्लू हो सकता है?
कैनाइन Parvovirusकैनाइन Parvovirus
फ्लू के साथ बीमार किटीफ्लू के साथ बीमार किटी
कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को ठंडा है या नहीं?कैसे पता चलेगा कि मेरी बिल्ली को ठंडा है या नहीं?
बिल्ली का बच्चा इन्फ्लूएंजा के लिए उपचारबिल्ली का बच्चा इन्फ्लूएंजा के लिए उपचार
फ्लू के साथ एक कुत्ते की देखभाल कैसे करेंफ्लू के साथ एक कुत्ते की देखभाल कैसे करें
» » क्या मेरे कुत्ते को इन्फ्लूएंजा मिल सकता है?
© 2022 TonMobis.com