खरगोश की देखभाल

खरगोश की देखभाल

बहुत से लोगों में घरेलू पालतू जानवर के रूप में खरगोश होते हैं, लेकिन हालांकि उन्हें रखना आम बात है, लेकिन यह सच है कि उन्हें किसी अन्य प्रकार के जानवर की तुलना में अधिक विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता होती है। आपको खरगोश को जंगली जानवर के रूप में जानना चाहिए ताकि वह इसके लायक और जरूरतों के साथ इसे प्रदान कर सके, इस कारण से आपको स्वयं को सही तरीके से सूचित करना चाहिए कि वे क्या हैं खरगोश की देखभाल.

आप में भी रुचि हो सकती है: नवजात खरगोशों की देखभाल करें
सूची

एक पालतू जानवर के रूप में खरगोश

कई मामलों में, और अज्ञानता के कारण, कई खरगोश मालिकों का मानना ​​है कि यह किसी अन्य की तरह कृंतक है, जिसके लिए एक पिंजरे, भोजन और कुछ और की आवश्यकता होती है। खरगोश की एक प्रजाति है लैगोमोर्फो ऑर्डर और इसमें कुछ शारीरिक और व्यवहारिक मतभेद हैं जो इसे हैम्स्टर या गिनी सूअरों के विपरीत विशेष देखभाल की आवश्यकता होती है।

कुछ स्पष्ट मतभेदों के अलावा, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि खरगोश एक ऐसा जानवर है जो पूरे दिन मुक्त राज्य में चलता है, पौधों और फूलों की गंध खोदता है और आनंद लेता है। यह भी एक है बहुत बुद्धिमान पशु जो अपने मालिक के साथ-साथ उसका नाम पहचानता है और फल या सब्जियों के टुकड़ों के बदले में विभिन्न अभ्यास करने के लिए सीखता है।

खरगोश भी एक सामाजिक पशु है जिसे अपने मालिकों से ध्यान और स्नेह की आवश्यकता होती है। यदि आप पर्याप्त समय की देखभाल करते हैं और समर्पण करते हैं, तो आपके पास एक लंबे समय के कान और मुलायम बाल के साथ एक अविश्वसनीय मित्र होगा।

साथ शुरू करने के लिए खरगोश की देखभाल बस यह जोड़ने की जरूरत है कि सभी समान रूप से महत्वपूर्ण हैं और हमारे पालतू जानवरों को समर्पण करने का समय उनकी दीर्घायु, जीवन की गुणवत्ता और खुशी को बढ़ाएगा। Iquest- क्या आप एक खरगोश को पालतू जानवर के रूप में अपनाने के बारे में सोच रहे हैं?

एक पालतू जानवर के रूप में खरगोश

खरगोश के पिंजरे

पिंजरे आपके खरगोश के घोंसले होंगे, जहां आप सोएंगे और अधिकतर समय बिताएंगे। इसलिए, हम अनुशंसा करते हैं कि आप एक पिंजरे प्रदान करें जितना संभव हो उतना विशाल तो आप और बेहतर स्थानांतरित कर सकते हैं। आकार सीधे आपकी गुणवत्ता की गुणवत्ता से संबंधित होगा और इसी कारण से हम आपको कम से कम 70 x 50 x 50 सेंटीमीटर रखने की सलाह देते हैं। हमेशा बिना किसी धारा या सीधे सूर्य के वातावरण में स्थित है।

यह सच है कि बाजार में आपको छोटे पिंजरे भी मिलेंगे, लेकिन हम अनुशंसा नहीं करते हैं कि आपके पास इतनी छोटी जगह है क्योंकि इससे चिंता उत्पन्न हो सकती है। ऐसे लोग भी हैं जो समर्पित हैं पूरे कमरे उनके अनुवांशिक अंतरिक्ष की जरूरतों के लिए।

खरगोश सामाजिक जानवर होते हैं और यदि आप दो दोस्तों के लिए योजना बनाने की योजना बनाते हैं तो आपको कम से कम 4 वर्ग मीटर (पशु संघों द्वारा अनुशंसित) की जगह की आवश्यकता होगी।

पिंजरे के अंदर हमारे पास होगा:

  • ट्रे या कोने ताकि वे खुद को राहत दे सकें और स्वच्छ और स्वच्छ वातावरण बनाए रख सकें। हम कभी भी बिल्ली कूड़े या इसी तरह का उपयोग नहीं करेंगे (इससे संक्रमण हो सकता है) ताकि हम किसी भी पालतू जानवर की दुकान पर उपलब्ध दबाए गए चिप प्राप्त कर सकें। आपकी सफाई दैनिक तटस्थ साबुन के साथ होगी।
  • बेबी बोतल कम से कम 1/2 लीटर का। हम एक शराब का भी उपयोग कर सकते हैं जो पानी के साथ एक छोटा कटोरा है, हालांकि इसकी कम सिफारिश की जाती है क्योंकि यह अक्सर गंदे हो जाएगा और हमें इसे और अधिक बार साफ करना होगा। आपके पास हमेशा पानी होगा।
  • डिस्पेंसर या कटोरा फल, घास और फल और सब्जियों के दैनिक राशन का पता लगाने के लिए।
  • बिस्तर, सूती तौलिया या रग कुछ तत्व हैं जहां खरगोश रात में आराम करेगा हालांकि यह सच है कि कई लोग "burrow" के कार्य को नहीं समझते हैं जिसे हम प्रदान करना चाहते हैं और आवश्यकताएं पूरी कर सकते हैं।
  • पंखों को कुचलने के लिए . उन्हें कभी इलाज नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वे खरगोश की आंतों में एक गंभीर समस्या पैदा कर सकते हैं और बना सकते हैं। हम सेब, नारंगी, आदि जैसे फलों के पेड़ों से लकड़ी चुन सकते हैं, या इलाज न किए गए पाइन लकड़ी का अधिग्रहण कर सकते हैं।
खरगोश के पिंजरे

खरगोश को खिलााना

खरगोश की भोजन अपने जीवन के प्रत्येक चरण के लिए विशिष्ट है, क्योंकि इसमें हमेशा पोषक तत्वों की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन सामान्य रूप से हम हमेशा इन तत्वों को पायेंगे :

  • मुझे लगता है
  • सूखी घास
  • फल
  • भाजी

के मामले में युवा खरगोश (2 महीने और 7 महीने के बीच) आपके लिए उपलब्ध होगा असीमित और बहुतायत में फल और सब्ज़ियों को छोड़कर, पिछले सभी तत्व, जिन्हें छोटे दैनिक भागों में राशन किया जाएगा। यह उनके विकास के लिए मौलिक विकास का एक चरण है और यह तब भी होता है जब वे फल के साथ प्रयोग करना शुरू कर देंगे।

वयस्क खरगोश उनके पास युवा खरगोश के समान आहार होगा। उनके पास असीमित घास उपलब्ध होगा और फल और सब्जियों के राशन प्राप्त होंगे। केवल अंतर यह है कि हम मोटापे जैसी समस्याओं से बचने के लिए फ़ीड को भी राशन करेंगे और इसे 30 ग्राम (खरगोश का वजन करने वाले प्रति किलो) तक कम कर देंगे।

खाद्य पदार्थ खरगोश खा सकते हैं :

  • फल (हमेशा बीज के बिना) जैसे कि सेब, नाशपाती, आड़ू, केले, तरबूज, अंगूर, नारंगी ... छोटे टुकड़े दें, जांचना शुरू करें जो सबसे अधिक आकर्षक हैं।
  • सब्जियों जैसे टमाटर, अंत, गोभी, ककड़ी, पालक, गाजर, सेम, ब्रोकोली या अल्फाल्फा। कोशिश करें कि आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं, iexcl- प्रत्येक खरगोश एक दुनिया है!

खाद्य पदार्थ आपको कभी नहीं खाना चाहिए खरगोश:

  • बीज : पागल, फलियां और अनाज समेत सभी प्रकार से बचें।
  • सब्जियों : हम हिमशैल सलाद, फूलगोभी और घुंघराले अजमोद से बचेंगे।
  • बिल्ली या कुत्ते, पके हुए, मांस, पनीर, डेयरी, संरक्षित फल या नमक, चीनी या जौ सहित सिरप के लिए भोजन।



भोजन विषैला खरगोश के लिए:

  • आलू, प्याज, लहसुन, एवोकैडो, चॉकलेट, टमाटर के पत्ते, फलियां, चाय के पत्ते, बांस।

जहरीले पौधे खरगोश के लिए:

  • Poinsettias, esparraguera, बैलाडोना, कवक, ऑर्किड, आईवी, फर्न, नागफनी, कारनेशन, geraniums, अमर बेल, narcissus, ओक, भांग, घृतकुमारी, बल्ब, बैंगनी, जुनिपर और यू।
खरगोश को खिलााना

खरगोश की स्वच्छता

खरगोश बहुत साफ स्तनधारी हैं जो खुद को दूल्हे करते हैं। जब तक आप उन्हें स्नान करने की सलाह नहीं दी जाती है अत्यधिक गंदे , लेकिन वे त्वचा की प्राकृतिक सुरक्षा परत खो सकते हैं। हम साल में एक या दो बार खरगोश को स्नान करेंगे। हम उस गंदगी को खत्म करने की कोशिश करेंगे जिसे हम बच्चे के पोंछे से देख सकते हैं।

अगर एक असाधारण मामले में हमारे खरगोश बहुत गंदे हो गए हैं अगले चरणों का पालन करें :

  1. ए के लिए खोजें शांत जगह अपने खरगोश को धोने के लिए, याद रखें कि वे बहुत संवेदनशील हैं।
  2. इसे कभी भी सामना न करें, यह तनाव उत्पन्न करता है।
  3. एक भरें छापे का पाइका नाप का अक्षर या ए पात्र गर्म पानी के साथ, उसे उसके लिए अच्छा बनाओ।
  4. बस इसे धोने के लिए पानी का उपयोग करें, अगर गंदगी बाहर नहीं आती है तो आप तटस्थ पीएच के साथ शैम्पू का उपयोग कर सकते हैं।
  5. लाइटन और सूखता है

यह भी याद रखें कि आपको आमतौर पर मृत बालों को खत्म करने और इसे निगलने से बचने के लिए अपने खरगोश को ब्रश करना चाहिए। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप विशिष्ट नाखून क्लिपर का उपयोग करें यदि आप देखते हैं कि आप अत्यधिक देखभाल करते हैं, हमेशा देखभाल के साथ।

खरगोश की स्वच्छता

खरगोश की शारीरिक गतिविधि

जैसा कि हमने पहले ही आपको बताया है, खरगोश एक स्तनधारी है उच्च शारीरिक गतिविधि जब वह फारल है।

इसी कारण से हमारे खरगोश को छोड़ना बहुत महत्वपूर्ण है पिंजरे छोड़ो दिन में कम से कम दो बार , हमेशा पर्यवेक्षण के तहत क्योंकि यह उसके लिए केबल्स या वस्तुओं को खतरनाक कर सकता है। हम उसे सवारी भी कर सकते हैं पर्यटन उन तत्वों के साथ जिन्हें हम स्टोर में खरीदते हैं या जिन्हें हम खुद को डिजाइन करते हैं। सभी प्रकार के खिलौने की अनुमति है। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप उसके साथ समय बिताएं और उसे स्नेह और ध्यान दिखाएं। याद रखें कि खरगोश एक बुद्धिमान जानवर है आप चाल और आदेश सीख सकते हैं यदि आप समय और धैर्य समर्पित करते हैं।

हमें अधिक से अधिक पालतू स्टोर भी मिलेंगे साज़ एक घास के मैदान, एक जंगल और समुद्र तट के लिए उदाहरण के लिए चलना। यह सब महत्वपूर्ण है ताकि आप खोए बिना जंगली वातावरण की गंध और आनंद लें।

खरगोश की शारीरिक गतिविधि

खरगोश स्वास्थ्य

इस मुद्दे के बारे में, दैनिक स्वच्छता के अलावा आपको पता होना चाहिए कि जब आपको वह कहता है तो आपके खरगोश को नियमित आधार पर पशुचिकित्सा का दौरा करना चाहिए। वे भी उन्हें टीकाकरण की जरूरत है.

यहां हम विस्तार से खरगोशों की छह सबसे आम बीमारियां :

  1. जुकाम : बस लोगों की तरह, खरगोश भी ठंड से पीड़ित होते हैं और एक से दूसरे तक फैल सकते हैं। लक्षण मानव के मामले में होते हैं (नाक और छींक के माध्यम से तरल छिड़कते हैं)। यद्यपि ठंड थोड़ी गंभीरता है, क्योंकि आपको पशु चिकित्सा सहायता की आवश्यकता नहीं होगी, विशेष रूप से उस समय के दौरान सावधानी बरतें।
  2. मशरूम : मशरूम एक गंभीर समस्या है जिसे एक खरगोश से दूसरे में प्रेषित किया जा सकता है। एक कवक की उपस्थिति में जितनी जल्दी हो सके इसे ले लो। यह आमतौर पर युवा नमूनों में दिखाई देता है और बालों के झड़ने से पता चला है।
  3. coccidiosis : तब प्रकट होता है जब खरगोश खराब स्थिति में पानी पर गंदे बाल, पेय या फ़ीड लाता है। इस बीमारी की घटना से बचने के लिए पिंजरे और बर्तनों की गंभीरता को गंभीरता से लें। यह एक बहुत ही गंभीर मामला है जो खरगोश की मौत का कारण बन सकता है। लक्षण अचानक बालों के झड़ने और दस्त हैं। इसे तत्काल पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।
  4. हीट स्ट्रोक : यह विशेष रूप से गर्मी के समय में बहुत आम है। यदि आप देखते हैं कि खरगोश लगातार चारों ओर पेंटिंग और झूठ बोल रहा है, तो यह लक्षण है जो गर्मी के स्ट्रोक को इंगित करेगा। जब तक वह सुधार नहीं करता तब तक उसे पशु चिकित्सक के पास न लें। इसे शांत और शांत जगह पर ले जाएं, सिर और बगल पर ठंडे पानी की कुछ बूंदें लागू करें, थोड़ा सा आप देखेंगे कि यह बेहतर होता है।
  5. लाल मूत्र : यदि आप लाल मूत्र देखते हैं लेकिन यह रक्त नहीं है, तो डरो मत, ऐसा इसलिए है क्योंकि आप इसे अत्यधिक हरी सब्जियों के साथ खिला रहे हैं। आपको बहुत सारे पानी देना चाहिए और प्रकार में भिन्न होना चाहिए। यदि 12 घंटों के बाद समस्या में सुधार नहीं होता है तो पशु चिकित्सक के पास जाते हैं। आपको इस समस्या को खूनी मूत्र से भ्रमित नहीं करना चाहिए, एक और गंभीर समस्या जिसके लिए तत्काल और तत्काल उपचार की आवश्यकता है।
  6. खाज : ये छोटे लाल कीड़े हैं जो खरगोशों के कानों में रहते हैं। यह पतंग के बारे में है। पैरों या त्वचा पर दिखना भी आम है। सबसे आम एक है कि कान में और उन्नत मामलों में पहले से ही उसके कान बंद दिखाया गया है में दिखाई देता है। अपने पशु चिकित्सक पर जाएँ उन्हें उपचार (लोशन नासूर को लागू करने) का मुकाबला करने के लिए और भी पूरे पिंजरे और उबलते पानी या क्लोरीन के साथ बर्तन स्वच्छ और कम से कम एक दिन के लिए धूप होने देना होता है सबसे उपयुक्त सिफारिश करने के लिए।

भी हम खरगोश के काटना की सलाह देते हैं ट्यूमर से बचने के लिए जब आप वयस्कता तक पहुंचते हैं तो पीड़ा या अवांछित गर्भावस्था से परहेज करते हैं।

यहां हम खरगोश की सबसे आम बीमारियों के साथ खत्म होते हैं। उन्हें पढ़ने के बाद आप जानते हैं कि उन्हें कैसे रोकें और उनके सामने कैसे कार्य करें। यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण को देखते हैं तो पशुचिकित्सा पर जाएं:

  • उन्होंने कम से कम 12 घंटे में खाया या पराजित नहीं किया है।
  • उन्होंने कम से कम 24 घंटे में पेशाब नहीं किया है।
  • वह हिलता नहीं है और वह बहुत उदासीन है।
  • उसके दांत बहुत अधिक हो गए हैं।
  • आप अपने मल में श्लेष्म देख सकते हैं।
  • सांस लेने में नाली या नाक बहने में बड़ी कठिनाई।
  • अपने सिर को नियंत्रण से बाहर झुकाएं
  • यह गिर गया है और हिलता नहीं है।
  • किसी भी तरह के दौरे से पहले।
  • आप कान के अंदर महत्वपूर्ण scabs नोटिस।
खरगोश स्वास्थ्य

खरगोश की जिज्ञासा

  • आपका शरीर का तापमान आमतौर पर 38ordm-C और 40ordm-C के बीच होता है।
  • अगर हम सावधान नहीं हैं तो वे आमतौर पर आपको गर्मियों में गर्मी के स्ट्रोक देते हैं।
  • परिवेश का तापमान 18ordm-C या 21ordm-C के आसपास होना चाहिए।
  • वे अपनी प्रजातियों के अन्य सदस्यों के साथ रहना पसंद करते हैं।
  • वे 6 से 10 साल के बीच रह सकते हैं। किसी भी मामले में बेहद लंबे समय तक रहने वाले खरगोशों के मामले हैं।
  • वे रात की तरह पसंद करते हैं।
  • वे 3 से 6 महीने के बीच यौन परिपक्वता तक पहुंचते हैं।
  • खरगोश के दांत कभी भी बढ़ने से नहीं रोकते हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि वे इलाज न किए गए लकड़ी को झुकाकर पहन सकें।
  • उन्हें दैनिक व्यायाम की ज़रूरत है।
  • बिल्लियों और कुत्तों की तरह आपको समय-समय पर विशेषज्ञ को ले जाना चाहिए।
  • यह जांचने के लिए कि सब कुछ सही है, साप्ताहिक समीक्षा करें और प्रतिज्ञा करें।
  • उन्हें नहाया जाना चाहिए।
  • खरगोश दो प्रकार के झुंड बनाते हैं, कुछ "conguitos" के समान होते हैं और दूसरों को एक गुच्छा के रूप में अधिक नरम बनाते हैं। उत्तरार्द्ध आमतौर पर खरगोश द्वारा खाया जाता है। अगर हम उन्हें पिंजरे में देखते हैं तो आमतौर पर अतिसंवेदनशीलता का संकेतक होता है।
  • हमें उन्हें नियमित रूप से ब्रश करना चाहिए, खासकर पिघलने के मौसम के दौरान।
  • अनानस और पपीता पेट में बाल के बाल से बचें।
खरगोश की जिज्ञासा

क्या आप खरगोशों के बारे में अधिक जानना चाहते हैं?

यह खरगोश और उनकी विशेषताओं के साथ-साथ बिल्लियों और खरगोशों के बीच सह-अस्तित्व के बीच के विकास की विभिन्न जातियों की जांच करता है।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं खरगोश की देखभाल , हमारा सुझाव है कि आप हमारी खंड बेसिक देखभाल डालें और हम आप सीखते हैं और अपने जानवरों के दैनिक जीवन साझा कर सकते हैं जहां ExpertoAnimal एप्लिकेशन डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
नवजात खरगोश की देखभाल कैसे करेंनवजात खरगोश की देखभाल कैसे करें
मेरे खरगोश के दांतों की देखभाल कैसे करेंमेरे खरगोश के दांतों की देखभाल कैसे करें
घरेलू खरगोश कैसे चुनेंघरेलू खरगोश कैसे चुनें
मेरा खरगोश मुझे खाना नहीं चाहता हैमेरा खरगोश मुझे खाना नहीं चाहता है
मेरे खरगोश के सिर में थोकमेरे खरगोश के सिर में थोक
खरगोश बेली कैसे हैखरगोश बेली कैसे है
Flanders के विशाल खरगोश कैसे हैFlanders के विशाल खरगोश कैसे है
मेरे खरगोश में परेशानी हैमेरे खरगोश में परेशानी है
खरगोश अपने ही मल निगलता हैखरगोश अपने ही मल निगलता है
खरगोश को सांस लेने में परेशानी होती हैखरगोश को सांस लेने में परेशानी होती है
» » खरगोश की देखभाल
© 2022 TonMobis.com