तोते की देखभाल और भोजन

एक स्वस्थ आहार के साथ तोता प्रदान करने के लिए निश्चित रूप से पोषण में स्नातक की डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है! यहां तक ​​कि जब लोगों को एक कुत्ते को खिलाने के लिए प्रयोग किया जाता है या बिल्ली में पहली मानना ​​है कि हो सकता है कि एक तोते की जरूरत है जटिल है, सच्चाई यह है कि तकलीफ उन्हें फ़ीड नहीं अगर हम एक पौष्टिक आहार का पालन करें। जंगली में, तोते सभी प्रकार की पौधों की सामग्री खाते हैं, खासतौर से घास और फल, आकस्मिक रूप से छोटी कीड़े जैसे कुछ पशु पदार्थों को खाते हैं। इसलिए, वे लोगों के समान ही हैं कि उन्हें अपनी सभी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक विविध आहार की आवश्यकता होती है,

अन्य Г © कुछ में, लोगों को अक्सर उम्मीद उनके तोते पूरी तरह से, बीज, पानी के साथ desenvolviesen कुछ सूखे सब्जियों और एक सामयिक सेब corazГіn quizГЎs। तो वे उसके सिर खरोंच और quГ © इस्तेमाल किया आश्चर्य एक बुरा पशु, जिनकी पसंदीदा खेल ओएस ± उनके dueГ, vivГa mГЎs pГЎjaros के बाकी अन्य अप्रत्यक्ष रूप podГa बर्तन लेने के लिए किया गया था। सौभाग्य से, तोते में बढ़ती interГ © s„ आज उनके nutriciГіn और dГa के बारे में investigaciГіn प्रेरित है, हम क्या Гіptimas की स्थिति में एक तोता रखने के लिए आवश्यक है के बारे में `बहुत mГЎs पता है।

खाद्य पदार्थों में तीन मुख्य घटक हैं: कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन। पहले दो, ऊर्जावान खाद्य पदार्थों का गठन करते हैं और वे कभी भी एक समस्या नहीं रहे हैं। कार्बोहाइड्रेट त्वरित प्रकार के ऊर्जा खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें तत्काल उपयोग के लिए शरीर द्वारा आसानी से पचा जाता है। वसा energГa के जटिल और कॉम्पैक्ट रूपों है कि कमी या रोग के Г © कुछ के लिए शरीर में जमा किया जा सकता है, और यह भी एक pГЎjaro घटक के पंख के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्वपूर्ण हैं। कार्बोहाइड्रेट बीज, सब्जियों और फलों में आसानी से उपलब्ध होते हैं, जबकि वसा कई बीजों में मौजूद होते हैं, कुछ नट और, निश्चित रूप से, पशु वसा में जो मांस या अंडे में पाए जा सकते हैं।

यह स्पष्ट है कि बीज के आहार वाले पक्षी को पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट प्राप्त करने में कोई कठिनाई नहीं होगी। और अगर आपका वजन कम की तुलना में यह या पंख बुरा देख होना चाहिए, बिल्कुल नहीं तकलीफ mГЎs वसा आपके सिस्टम में प्रस्तुत करते हैं: तोते कम tamaГ ± या तिलहन कि कंडीशनर भोजन करते हुए तोते के रूप में बेचा जाता है का आनंद लें अधिक आकार के वे कैलोरी में बहुत समृद्ध सूरजमुखी के बीज से इच्छुक हैं। परंपरागत आहार हालांकि, तोतों के बहुमत के लिए प्रोटीन में बहुत कम है। proteГnas formaciГіn शरीर के ऊतकों के लिए आधारशिला, नई cГ © कोशिकाओं के विकास के लिए आवश्यक हैं और रोगग्रस्त या daГ ± tuples की मरम्मत। प्रोटीन के बिना, एक युवा पक्षी नहीं बढ़ सकता है और एक और वयस्क बीमारी से निपट नहीं सकता है या दुर्घटना के बाद अपने घावों को ठीक नहीं कर सकता है। हालांकि इस तरह के तोता, cockatiels और अविभाज्य रूप ГЎridas चारागाह भूमि से तोते,, इस तत्व में proteГnas अपेक्षाकृत गरीब सूत्रों निकालने में माहिर होते हैं, किसी भी तोता स्वस्थ gozarГЎ और प्रतिरोधी mГЎs mostrarГЎ रोग भोजन ले रहा है प्रोटीन में समृद्ध।

मुख्य प्रकार के भोजन के अलावा, तोते (और सभी जानवरों) को माइक्रोस्कोपिक पदार्थों की भी आवश्यकता होती है जिन्हें विटामिन और खनिजों के नाम से जाना जाता है। विटामिन जटिल यौगिक होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करते हैं और क्षतिग्रस्त ऊतकों को कुशलता से पुन: उत्पन्न करते हैं, जबकि खनिज शरीर के विकास और रखरखाव के लिए उपयोग किए जाने वाले सरल तत्व होते हैं। एक महत्वपूर्ण विटामिन या खनिज की कमी से अनुबंध की बीमारियों के लिए सही परिस्थितियों में वृद्धि हो सकती है, स्टेरिलिटी हो सकती है और यहां तक ​​कि मौत भी हो सकती है। हालांकि pГЎjaros के शव आवश्यक विटामिन बी और सी के कुछ उत्पादन, domГ © sticos तोते एक पारंपरिक आहार पर खिलाया, अक्सर पर्याप्त विटामिन ए, विटामिन डी और कैल्शियम की कमी है। के बाद से एक pГЎjaro इन पोषक तत्वों की जरूरत है उनके Гіsea आकार की संरचना और श्वसन प्रणाली को बनाए रखने के लिए यह समझना fГЎcil कि इन तीन तत्वों के किसी भी की कमी एक पंप है कि किसी भी क्षण में विस्फोट हो सकता है रखने की तरह है सहमत अनुमति देते हैं। वयस्क मादा, विशेष रूप से उच्च जोखिम में है क्योंकि कारण के रूप में अपने अंडे desarrollarГЎn नहीं करता है, तो आप, कैल्शियम के रूप में विटामिन ए और डी, asГ कमी उचित अनुपात में।

ठीक है, हम यह सुनिश्चित करने के लिए कैसे आगे बढ़ना चाहिए कि हमारे तोते के आहार में वह सबकुछ है जिसमें इसकी आवश्यकता है? कई तरीके हैं, जिसके कारण हम स्वतंत्र रूप से उस तरीके का चयन कर सकते हैं जो हमारी आदतों और बजट के साथ-साथ पक्षियों की प्राथमिकताओं के अनुरूप है। सबसे आसान तरीका उन सामग्रियों को जोड़ना है जो आपूर्ति करने में आसान हैं और पारंपरिक बीज आहार प्राप्त करना है। तोते पक्षियों या कुत्ते के भोजन के लिए विभिन्न क्रोकेट सहित विभिन्न प्रोटीन खाद्य पदार्थों में से किसी एक को खा सकते हैं। मैक्रो की तरह बड़े तोते, उच्च प्रोटीन बिस्कुट खाएंगे जैसे कि वे कैंडी बार थे, जिसके कारण हम दिन के दौरान उन्हें एक या दो पेशकश कर सकते हैं। हमारे तोता अच्छी भूख के साथ खाता है, तो हम Г © एल proteГnico के खिलाफ दो कंटेनरों भोजन और बीज के साथ, डाल सकते हैं दे उनमें से किसी को खाते हैं, segГєn वह प्रसन्न। हालांकि, अगर यह कुछ समझदार है, तो हमें प्रोटीन भोजन खाने और निकालने के लिए इसे प्रोत्साहित करना चाहिए, इस उद्देश्य के लिए, दिन में कुछ घंटों के लिए बीज। कुछ, जैसे दो या तीन, इस मामले में मानक है। आइए पक्षी को भूख से मरने का जोखिम न चलाएं। यदि यह किसी कंटेनर में कई हफ्तों तक इसे देखने के बाद दिए गए प्रोटीन भोजन का चयन करने के लिए उत्सुक नहीं है, तो चलिए एक और प्रकार का प्रयास करें।

यह सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से हमारे बीज का परीक्षण करना सुविधाजनक है कि यह ताजा है, क्योंकि, कुछ समय बाद, इसका कम विटामिन स्तर होता है। परीक्षण करने के लिए हमें शाखा प्रतिष्ठान में एक जर्मिनेटर प्राप्त करना होगा और तोते की फ़ीड में इस्तेमाल किए गए मिश्रण के बीज के छोटे नमूने के बारे में निर्देशों का पालन करना होगा। यदि अधिकांश बीज कुछ दिनों के बाद अंकुरित होते हैं, तो ВЎmagnfico! हम तोते को दे सकते हैं। अंकुरित बीज मूल बीज की तुलना में अभी भी एक विटामिन स्तर प्रस्तुत करता है। यदि बहुत कम या कोई भी बीज अंकुरित नहीं होता है, तो समय पुराने मिश्रण को खत्म करने और एक नया अधिग्रहण करने के लिए आया है।




अंकुरित बीज के अलावा, हमें अपने तोता को दैनिक आधार पर अन्य हरी सब्जियों और ताजे फल का चयन करना होगा। वास्तव में, ताजा भोजन पर विटामिन पाउडर छिड़कना बेहतर होता है, क्योंकि यदि यह बीज पर किया जाता है तो उन्हें आम तौर पर खोल के साथ हटा दिया जाता है। एवोकैडो के अपवाद के साथ, जो कुछ पक्षियों में जलन पैदा कर सकता है, हम अपने तोता को किसी भी पौष्टिक फल या सब्जी की पेशकश कर सकते हैं जिसे हम खुद भी खा सकते हैं। हालांकि, सुनिश्चित करें कि हम आपको जो सब्जियां देते हैं वह वास्तव में हरे हैं। सलाद में मुख्य रूप से पीले रंग की लेटस, पानी को छोड़कर लगभग किसी भी पोषक तत्व से रहित है।

अगर हमें ताजा फल या सब्जियां खाने के बाद हमारे तोते के मल थोड़ा नरम होते हैं तो हमें चिंता नहीं करनी चाहिए। यह पूरी तरह से प्राकृतिक है और बीमारी का लक्षण नहीं है, कुछ समय पहले ब्लिंट बनाया गया था। हमारे तोता बीमार क्या कर सकते हैं फल और सब्जियां खाने के लिए जो ताजा नहीं हैं। इस कारण से हमें 12 घंटे बीतने के बाद किसी भी शेष ताजा भोजन को खत्म करने के लिए आगे बढ़ना चाहिए, या जल्द ही मौसम वास्तव में गर्म हो सकता है।

कुछ तोतों को कुछ हद तक विशेष आहार की आवश्यकता होती है और इसलिए शुरुआती किस्मों को पराग, अमृत और फल खाने के लिए उपयोग की जा सकती है। Г © यदि यह मामला है, कुछ भी नहीं हमें अपने आप को तैयार करने या उन्हें खिलाने के लिए एक nГ © मीठा अमृत खरीदने से बचाता है, लेकिन हमें याद रखना चाहिए कि इस पदार्थ sГіlo calorГas और पर्याप्त नहीं cГіmo पूरा आहार प्रदान करता है। उदाहरण के लिए, आयन आहार का असली कर्नेल पक्षियों के लिए एक विटामिन-विशिष्ट खनिज पाउडर के साथ छिड़काए सेब, संतरे, केले और अंगूर सहित विभिन्न प्रकार के ताजे फल हैं। हमें उन्हें एक नियमित तरीके से क्रोक्वेट्स, वर्म्स और यहां तक ​​कि कटा हुआ दुबला मांस भी प्रदान करना चाहिए। ऐसा हो सकता है कि पहले वे इन पौष्टिक खाद्य पदार्थों को स्वीकार नहीं करते हैं, लेकिन हमें जोर देना जारी रखना चाहिए कि वे उच्च प्रोटीन भोजन का स्वाद लेते हैं और इसे उपलब्ध कराने की कोशिश करते हैं-फिलहाल पक्षी को इसकी आवश्यकता महसूस होती है।

कई तोते हमारे साथ खाना साझा करने में खुशी महसूस करेंगे। एक पक्षी को हमारी प्लेट से दूर रखने के लिए, हम आपको अपने स्वयं के कटोरे को हमारे बराबर पौष्टिक व्यंजनों से भरे हुए हैं। यह दृष्टिकोण अगर हमारे alimentaciГіn इसके विपरीत पर ठीक से है खराब, लाभ मिल रहा है इसका मतलब यह नहीं है अगर वे aliГ ± या के एक mГnimo साथ एक ही प्रकार के कुछ दुबला मांस, पनीर, रोटी या पास्ता सूप, हल्के से पकाया जाता है और सलाद सब्जियों हो सकता है । इस तरह के macaws amazГіnicos के रूप में बड़े तोते और भले ही वे कुछ Г © एल से जुड़ी मांस के साथ एक चिकन हड्डी दांत से काटना कर सकते हैं खुश लग रहा है।

बेशक, हमारे तोते के लिए जो कुछ भी बुरा है वह हमारे तोता के लिए भी बुरा है। चलो, केक, कैंडीज, आइसक्रीम और अन्य समान चीजें जब मौजूद हैं, तब से बचें। वैसे भी यह किसी भी नुकसान का संकेत नहीं देता है जिसे हम समय-समय पर उसे कुछ कैंडी देते हैं, उदाहरण के लिए क्रिसमस की छुट्टियों के दौरान। अब, अगर हम हर हफ्ते शर्करा मिठाई खाते हैं, तो हम आसानी से समस्याओं को जन्म देते हैं अगर हम इसे तोते के साथ साझा करते हैं। ऐसे मामलों में पक्षी को अपने पसंदीदा भोजन के साथ विचलित करना बेहतर होता है, जैसे संपीड़ित बीज या अंकुरित बाजरा के आधार पर घंटियां। तोते को इष्टतम स्थिति में रखने के लिए नियमित स्नान और स्वस्थ आहार बहुत उच्च डिग्री में योगदान देता है। हालांकि, हमें कुछ अन्य अतिरिक्त कार्य करना चाहिए जो कुछ हद तक भारी हैं ताकि वे अपना अच्छा फॉर्म बनाए रखें।

हम अपने तोता सड़क पर मिलता है या एक बिंदु अन्य लोगों द्वारा अक्सर करने के लिए इसे ले जाना चाहते हैं, तो हम यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके पंख estГ © n अच्छी तरह से छंटनी की के बाद से भी एक बहुत ही पालतू pГЎjaro भयभीत हो सकता है, और निश्चित रूप से हमें एक महान दया invadirГa यदि आप स्पष्ट के लिए उड़ान चलाने हारने के अंत में और घर वापस रास्ता खोजने के बारे में नहीं जानते। हमारे तोता हमें करने के लिए घर पर स्थायी रूप से carГЎcter बनी हुई है, हम पंख क्लिप चाहिए या नहीं तय करने के लिए है। अगर हम खिड़कियों या दरवाजे बंद करने के लिए relaciГіn के साथ कुछ distraГdos हैं, या हमारे pГЎjaro अक्सर डराता mantengГЎmosle पंख एक दुर्घटना या रिसाव को रोकने के काटा गया। हम एक बड़ी तोता है, तो tamaГ ± या, llevГ © MoSlo पहले कुछ समय pajarerГa, तो हम देख सकते हैं कि कैसे एक विशेषज्ञ पंख काटने का काम किया जाता है। लेकिन अगर हमारे pГЎjaro ओ और ademГЎs हम किसी में हमारी मदद करने के लिए है ± ± pequeГ या tamaГ है, तो हम शायद यह काम शुरू से ही घर पर कर सकते हैं। plГЎcidamente अपने पंख का विस्तार करने और सिरों पर मौजूदा लंबे पंख काट जबकि एक हाथ से पाला लड़की बसेरा कर सकते हैं। AsegurГ © बंदरों, हालांकि ठीक से एक पेशेवर काम शुरू करने से पहले यह करने के लिए उचित तरीके से जानने के लिए से ,.

अगर हमारी पक्षी हमें पंख का विस्तार नहीं करने देती है, तो हम उसे एक तौलिया में धीरे-धीरे लपेट सकते हैं और जब हम ट्रिमिंग पर जाते हैं तो हमारे सहायक को पकड़ लेते हैं। याद रखें कि हमें इसे पकड़ते समय किसी पक्षी के पेट को कभी भी दबाया नहीं जाना चाहिए, क्योंकि इससे उसकी सांस लेने में कटौती हो सकती है।
कभी कभी चोंच और uГ एक तोता demasГa में विकसित करने, के रूप में ± जो मामले इस तरह के एक पशु चिकित्सक या एक pajarerГa में एक विशेषज्ञ है, जो शिखर पर है के रूप में अच्छी तरह से harГЎn शुरुआती एक विशेषज्ञ दे,, में मई में इसके बजाय, uГ ± कटौती के रूप में अगर यह आकार के pequeГ ± एक तोता है, यह बड़ी मुश्किल एक बार हम एक पेशेवर mГ © सब ठीक और जैसे ही pГЎjaro estГ के रूप में © पालतू से सीखा है बिना। एक बार जब हम अगर आप अभी भी रहने के लिए नहीं करना चाहती mГЎs तो हम uГ ± कटौती के रूप में, हम इसे एक तौलिया में लपेट और हमारे सहायक इसे पकड़ दृढ़ता से लेकिन हल्के tambiГ © n, जब तक हम में कटौती करने के लिए आगे बढ़ें करते हैं। के रूप में हम संभव serГЎ एक अंधेरे नस अपनी आंतरिक माध्यम से चल रहे, जिस स्थिति में हम हमेशा कि नस की mГЎs allГЎ कटौती, ध्यान से आगे बढ़ने और pequeГ ± sГіlo प्रत्येक sesiГіn में एक भाग को अलग करने को देखने के लिए तोता एक uГ ± translГєcidas है। एक prevenciГіn के रूप में हमारे पास है, जब हम, पंख या के रूप में uГ ±, estГpticos पाउडर और hГєmeda तौलिया तैयार कटौती क्योंकि अगर आप गलती से ऊपर sanguГneo ग्लास, llegГЎsemos या तो विंग या उंगली pГЎjaro, deberГamos जमा rГЎpidamente एक पर तौलिया पर पाउडर का थोड़ा सा और रक्तस्राव बिंदु के खिलाफ दृढ़ता से लागू रखें। कुछ सेकंड के बाद, खून बह रहा होगा।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोते के लिए घर का बना आहारतोते के लिए घर का बना आहार
तोते के लिए पौष्टिक भोजनतोते के लिए पौष्टिक भोजन
तोते के लिए पारंपरिक मकईतोते के लिए पारंपरिक मकई
तोतों का भोजनतोतों का भोजन
तोते की देखभालतोते की देखभाल
तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमीतोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
तोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजातितोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति
तोते का सामाजिक प्रबंधनतोते का सामाजिक प्रबंधन
तोतेतोते
आपको अपने तोते की जिज्ञासा को प्रेरित करना होगाआपको अपने तोते की जिज्ञासा को प्रेरित करना होगा
» » तोते की देखभाल और भोजन
© 2022 TonMobis.com