तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी

कई प्रजनकों का कहना है कि बोरियत पंखों को हटाने का एक प्रमुख कारण है - लेकिन «विशेष ध्यान की कमी» बोरियत से बेहतर वर्णन हो सकता है।

विशेष ध्यान का मतलब व्यक्ति और तोते के बीच एक विशेष बातचीत है। अधिकांश तोते मिलनसार और संवादात्मक होते हैं, और कम से कम 10 मिनट के अंतराल के लिए एक इंसान के साथ प्रत्यक्ष बातचीत की उत्तेजना की आवश्यकता होती है, दिन में कई बार।

तोते ध्यान देने के तरीकों की तलाश करेंगे, अगर वह उन्हें कुछ विशेष ध्यान नहीं दे रहा है। वे बच्चों की तरह हैं, इस अर्थ में कि वे जो भी ध्यान आकर्षित कर सकते हैं - चाहे वह सकारात्मक या नकारात्मक हो।

सुनिश्चित करें कि आपके तोते के पिंजरे में कई साफ खिलौने हैं और यह हर कुछ हफ्तों में अन्य खिलौनों के साथ घुमाया जाता है।

«विशेष ध्यान» के क्षणों के दौरान अपने तोता के साथ खेलने के लिए एक विशेष खेल की खोज करें। वे खेल जहां वे बात करते हैं वे भी मजेदार हैं।

ईर्ष्या और असुरक्षा

एक बार यह एक पशु चिकित्सा परीक्षा के माध्यम से प्रमाणित हो जाता है कि आपका तोता कुछ स्वास्थ्य समस्या के कारण अपने पंखों को हटा नहीं रहा है, अगला कदम उस घटना को खोजना है जिसने शुरुआत में अपने पक्षी को पंखों को हटाने शुरू कर दिया था।

ऐसे तोते हैं जिन्होंने पंख हटा दिए हैं क्योंकि नए साथी आने पर उन्हें कम ध्यान दिया गया है, इसमें नए तोतों, बच्चों और जोड़ों को शामिल किया गया है।




एक साथी के रूप में एक नया तोते लाओ पंखों को हटाने के लिए एक समाधान नहीं माना जाना चाहिए। यह सिर्फ चीजों को जटिल बना सकता है और उन्हें बहुत खराब बना सकता है।

समाधान

यदि आप जानते हैं कि आपका तोता ध्यान आकर्षित करने के लिए अपने पंख खींच रहा है, ध्यान का ध्यान बदलें। एक बार जब आप पंखों को निकालते हैं, तो कमरे को चालू करें और छोड़ दें।

याद रखें कि पंखों को हटाने के बारे में चिंता करने से आपका तोता ऐसा जारी रहेगा।

यह ज्ञात है कि कई तोतों ने अपने पंखों को हटाने के लिए शुरू कर दिया है जब वे मनुष्यों को कमरे में प्रवेश करते हैं, क्योंकि वे जानते हैं कि वे उनके बारे में चिंतित हैं।

याद रखें कि तोते अधिक «विशेष ध्यान» के लिए पूछ रहा है। अपने तोते की कुछ चीज़ों की तलाश करें और यह एक अच्छा व्यवहार है और इसके लिए इनाम दें।

याद रखें कि बनाई गई आदत को तोड़ने में समय लगता है - इसलिए कृपया निराश न हों और हार जाएं। अपने तोते को अपने पंखों को तोड़ना बंद करना संभव है, लेकिन तोते की तुलना में समाधान की कुंजी इसके दृष्टिकोण और क्रियाओं की बजाय है।

एक बार पंख वाले आपको परेशान नहीं करते हैं और आपने अपने तोते को सकारात्मक ध्यान देने के अन्य उचित तरीकों को निर्धारित किया है, तो तोते अंततः अपने पंखों को तोड़ने से रोक सकते हैं।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
एक तोते के रूप में तोता चुनने के लिए उपयोगी टिप्सएक तोते के रूप में तोता चुनने के लिए उपयोगी टिप्स
तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?तोते अपने पंख क्यों निकालते हैं?
तोता कबूतर कैसे उठाओ?तोता कबूतर कैसे उठाओ?
तोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजातितोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति
तोते का सामाजिक प्रबंधनतोते का सामाजिक प्रबंधन
तोतेतोते
आपको अपने तोते की जिज्ञासा को प्रेरित करना होगाआपको अपने तोते की जिज्ञासा को प्रेरित करना होगा
अपने तोता की सुरक्षा के लिए नियमित महत्वपूर्ण हैअपने तोता की सुरक्षा के लिए नियमित महत्वपूर्ण है
तोता का उचित संचालनतोता का उचित संचालन
अपने तोता के साथ खेलने के लिए घर का बना विचारअपने तोता के साथ खेलने के लिए घर का बना विचार
» » तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
© 2022 TonMobis.com