तोते की देखभाल

तोते की देखभाल
सीसी छवि: barloventomagico

तोते जंगली पक्षियों हैं जो लगभग पूरे ग्रह का विस्तार करते हैं। शायद, अपने हड़ताली रंगों और इसकी विशेष बुद्धि के कारण, तोते के विभिन्न प्रजातियों को प्रेमियों द्वारा पालतू जानवरों के रूप में शामिल किया गया है विदेशी जानवरों.

तोते एक घुमावदार चोंच और मजबूत पंजे के साथ पक्षियों उड़ रहे हैं। इसके पंखों में हरे रंग का रंग होता है, जो आम तौर पर लाल, नीले या पीले रंग के मजबूत रंगों के साथ होता है, जो महिलाओं की तुलना में अधिक आकर्षक पुरुष होते हैं।

चूंकि यह कुत्तों और बिल्लियों जैसे घरेलू जानवरों के बारे में नहीं है, इसके लिए जिम्मेदार कब्जा कुछ बुनियादी पहलू रखना आवश्यक है।

1. पिंजरे की कंडीशनिंग: तोते के पिंजरे बड़े और चौकोर होना चाहिए, ताकि यह आपको बाड़ पर चढ़ने और कोनों में "छिपाने" की अनुमति दे। आपके पास पानी और भोजन के बर्तन, साथ ही शाखाएं और हैंगर लगाने के लिए जगह होनी चाहिए जहां आप आसानी से बैठ सकते हैं।

2. भोजन : तोते का आहार बीज पर आधारित होता है, लेकिन लोगों की तरह, उन्हें अपनी आहार संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए एक विविध आहार की आवश्यकता होती है। विभिन्न बीजों और ताजे फल देने से उनके विकास के लिए महत्वपूर्ण होगा, इसके अलावा आप छील के साथ बादाम या अखरोट की पेशकश कर सकते हैं, जो उन्हें उत्तेजित कर सकता है। किसी भी मामले में और तोते की महान किस्मों पर विचार करते हुए, प्रजातियों के अनुसार सही अभिविन्यास प्राप्त करने के लिए पक्षियों में विशिष्ट पशुचिकित्सा से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।

3. पानी: तोतों के लिए पानी महत्वपूर्ण है, न केवल पीने के लिए, बल्कि स्नान के लिए, इसलिए ताजा, साफ पानी का कंटेनर रखने का महत्व इतना बड़ा है ताकि आप आसानी से स्नान कर सकें।




4. सफाई: पिंजरे के तल में, आप एक गत्ता करना होगा या कागज सब बेकार तोता प्राप्त करता है, गोबर, खाद्य स्क्रैप, पंख या किसी अन्य या नहीं। इस फंड को कम से कम हर दो दिनों में बदला जाना चाहिए, अपने पैरों से संपर्क से बचने या अपशिष्ट का सेवन करने के लिए जो तोता बीमार हो सकता है या कवक पैदा कर सकता है। पिंजरे और बर्तन साफ ​​करने के लिए, के रूप में मानव उपयोग के लिए कीटाणुनाशक उनके लिए बहुत मजबूत हैं और विषाक्तता या एलर्जी का कारण बन सकता पालतू पशुओं की दुकानों या पशु चिकित्सा केन्द्रों में पक्षियों के लिए एक निस्संक्रामक चाहते हैं।

5. समाजीकरण: यह के रूप में यह पक्षियों के झुंड, वे मेलजोल के लिए की जरूरत है और जोर दिया या उदास हो सकते हैं अगर वे अकेला महसूस करता है एक जगह है जहाँ यह लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं में पिंजरे डाल करने के लिए महत्वपूर्ण है। तोतों की एक जोड़ी रखना बेहतर है, ताकि वे अपनी प्रजातियों के साथ जुड़े और संबंधित हों। इसलिए, आप तोता को अक्सर बात करनी चाहिए, पक्षी के साथ बंधन को मजबूत बनाने और आप प्यार और बोरियत और अकेलेपन को कम करने के साथ लग रहा है, तोते की कई प्रजातियों के शब्द सीखने के लिए अगर यह दोहराता में सक्षम हैं बनाने के लिए अक्सर, उनके नाम पर दोहराने या दोहराने के लिए "हैलो" भेजने के लिए, तोते इस क्षमता को विकसित करने की अनुमति देंगे।

6. Stimuli: के रूप में उनके प्राकृतिक वातावरण में पाया यह आप का मनोरंजन रखने के लिए, विकसित करने और तनाव नहीं करने के लिए पर्याप्त प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए आवश्यक हो जाएगा, यह इतना है कि वे ऊब नहीं हो जाते अक्सर बदलने के लिए अच्छा है। बर्ड खिलौने पालतू दुकानों में पाया है, लेकिन वहाँ कई विकल्प है कि बनाया गया है और कुछ कल्पना के साथ निर्माण किया जा सकता, रस्सियों और नेट पर चढ़ने के लिए, घंटी, या ध्वनि वस्तुओं की तरह, भोजन बक्से को खोजने के लिए, अन्य विचारों में से हैं। ।

7. स्वास्थ्य: पक्षियों या विदेशी जानवरों में विशिष्ट पशुचिकित्सा की तलाश में, पक्षी को अपने चिकित्सा नियंत्रण के साथ रखना महत्वपूर्ण है। नियंत्रण के अलावा, गिरने वाले पंख, आंखों के चारों ओर एक आकस्मिक उपस्थिति, चोंच या पैरों, भूख या निराशा की कमी जैसे संकेतों पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

तोते दिखावटी और मनोरंजक पक्षियों हैं, लेकिन उनके कार्यकाल के लिए बहुत सावधानी और ध्यान की आवश्यकता होती है, उन्हें साथ ही उत्तेजित और प्यार महसूस करने की आवश्यकता होती है। यदि आप समय व्यतीत करते हैं और आप उन्हें जानते हैं, तो उनके स्वाद और प्राथमिकताओं को समझते हुए इन पक्षियों के साथ अच्छे संबंध पैदा करना संभव है।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
तोते के लिए घर का बना आहारतोते के लिए घर का बना आहार
तोते के लिए पौष्टिक भोजनतोते के लिए पौष्टिक भोजन
तोते के लिए पारंपरिक मकईतोते के लिए पारंपरिक मकई
पालतू तोते के रूप में आम तोतेपालतू तोते के रूप में आम तोते
तोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती हैतोते को स्थायी देखभाल की आवश्यकता होती है
तोते के लिए एक उपयुक्त पिंजरे का चयनतोते के लिए एक उपयुक्त पिंजरे का चयन
तोते की देखभाल कैसे करेंतोते की देखभाल कैसे करें
तोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमीतोते की चपेट में आने के कारणों में से एक ध्यान की कमी
तोते में विशेष देखभालतोते में विशेष देखभाल
तोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजातितोते, विलुप्त होने के खतरे में एक प्रजाति
» » तोते की देखभाल
© 2022 TonMobis.com