पालतू जानवर के रूप में कछुए, हाँ या नहीं? सूचना

हालांकि यह ज्ञात है कि कछुए सैल्मोनेल्स जैसे बीमारियों को फैला सकते हैं, खासतौर पर छोटे से 10 सेंटीमीटर खोल के छोटे, पालतू जानवर के रूप में कछुए की पसंद, चाहे जमीन या पानी बहुत लोकप्रिय हो। सबसे पहले आपको उन कछुए की तलाश करनी है जिन्हें व्यावसायीकरण से प्रतिबंधित नहीं किया गया है।

tortu412_839076_6360476_605354

कछुए की सामान्य विशेषताएं:

कछुओं को चेलोनियन के रूप में भी जाना जाता है और इन्हें एक खोल के रूप में चिह्नित किया जाता है जो आंतरिक अंगों की रक्षा करता है और जिससे सिर, पैरों और पूंछ को दबाया जाता है। चूंकि यह एक सरीसृप है, यह एक एक्टोथर्मिक जानवर है, यह बाहरी तापमान या पर्यावरण पर निर्भर करता है। एएलएस कछुए, सभी सरीसृपों की तरह, अपनी त्वचा बहाल करते हैं, लेकिन यह अपने खोल के कुछ हिस्सों को बहाल कर रहा है, सभी एक साथ नहीं।

कछुए का प्रजनन अंडाकार होता है और ऊष्मायन सौर विकिरण से होता है। उनके पास बहुत धीमी चयापचय है और पानी के कछुए लंबे समय तक सांस नहीं ले सकते हैं।

कछुओं को आम तौर पर रोगी, सहिष्णु, बुद्धिमान और पारिस्थितिकी और समुद्री जीवविज्ञान के प्रतीक माना जाता है। कई मिथक और किंवदंतियों अपने खोल में पेच! उदाहरण के लिए हिंदू पौराणिक कथाओं में यह सुनिश्चित करता है कि दुनिया कछुओं पर खड़े हाथियों के पीछे है।

पसंदीदा बच्चों के कछुए:

कछुए और बच्चों

छोटे आकार के कछुओं को उनके आकार के कारण बच्चों द्वारा पसंद किया जाता है। उन्हें खिलाने और देखभाल करने में आसान है और बच्चों के कछुए होने के बारे में अच्छी बात यह है कि बच्चों को उनकी देखभाल के लिए ज़िम्मेदारी दी जा सकती है, जिसे उन्हें खिलाने और उन्हें ताजा और साफ पानी देने में सारांशित किया जाता है।

यदि आप नहीं चाहते हैं कि आपका कछुआ बगीचे में मुक्त हो या यदि आप लॉन मॉवर के साथ इसे पार करने से डरते हैं, तो आप दिन में कुछ घंटों तक इसे छोड़ने के लिए एक जगह बना सकते हैं। इसके लिए, एक मछलीघर, पत्थरों, रेत, घास, छड़ें और पत्तियां पर्याप्त हैं। निश्चित रूप से यह आरामदायक और संरक्षित होगा ... हालांकि आदर्श बगीचे में कुछ घंटे मुक्त होना है।

हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि कछुए लंबे समय तक जीवित हैं, अगर कोई अधिग्रहण किया जाता है, तो यह संभवतः हमारे बाकी के जीवन के लिए हमारे साथ होगा। यही कारण है कि एक खरीदने से पहले आपको यह विवरण ध्यान में रखना चाहिए।

क्या यह सच है कि कछुए जैसे पालतू जानवर खतरनाक हैं?

कछुआ-mascota.jpg-550x0

संयुक्त राज्य अमेरिका में रिपोर्ट के मुताबिक तीन महीने पहले, कछुओं की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया गया था क्योंकि वे दोनों छोटे बच्चों को संक्रमित कर सकते हैं जो उन्हें सैल्मोनेला के साथ-साथ बुजुर्ग लोगों और कम रक्षा वाले लोगों के साथ अस्पताल में ले जा सकते हैं।

अगर उनके पास है कछुए , अपने हाथों को अच्छी तरह से धोना सुनिश्चित करें और उन्हें छूने के बाद उन्हें कीटाणुरहित करें और छोटे बच्चों को उन्हें अपने मुंह में रखने की अनुमति न दें।

साल्मोनेला उल्टी और दस्त जैसे लक्षण दे सकते हैं, यह एक जीवाणु है जो शरीर में कुछ दिनों तक रहता है और कुछ मामलों में गंभीर लक्षण पैदा होते हैं जिन्हें अस्पताल में भर्ती करना पड़ता है। आदर्श रूप में, इस प्रकार के पालतू जानवर नहीं होते हैं जब घर पर बच्चे पांच साल से कम उम्र के होते हैं क्योंकि वे अपने मुंह धोए बिना हाथ लेते हैं और जब भी कछुए को छुआ जाता है तो वे इसे करने की आवश्यकता को समझ नहीं पाएंगे।

आपको इस आलेख में मिलेगा []

पालतू जानवरों के रूप में कछुए के प्रकार

उचित देखभाल के साथ, एक कछुआ एक आदर्श पालतू हो सकता है। कछुओं में एक कठोर, सुरक्षात्मक खोल होता है जो चोट को रोकने में मदद करता है क्योंकि एक कछुए की धीमी गति से बचने की क्षमता में बाधा आती है। कई प्रकार के कछुए होते हैं, और प्रत्येक प्रजाति को बढ़ने के लिए विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता होती है। ये कुछ सबसे आम हैं।

बॉक्स कछुए




एक बॉक्स कछुए में गैर-वेबबेड पैर के साथ एक उच्च गुंबद खोल होता है। आवास संरक्षण डिजाइन संभावित शिकारियों से बॉक्स कछुए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है। अच्छी तरह से विकसित होने और 80 साल तक जीवित रहने पर यह कछुआ 6 इंच लंबा हो सकता है। आपको केवल एक बॉक्स कछुए खरीदना चाहिए जिसे कैद में पैदा किया गया है और उठाया गया है। अपनी देखभाल पर ध्यान दें, और आप अपने पालतू जानवर के जीवनकाल के लिए कछुए ले सकते हैं।

आपका पर्यावरण क्या है?

इस भूमि कछुए को जलीय आवास की आवश्यकता नहीं है, लेकिन छोटे बच्चों के पूल से लाभ। आपका कछुआ एक पिंजरे में या खुली हवा के निवास में खुशी से निवास करेगा। कुछ बॉक्स कछुए एक्वैरियम में अच्छी तरह से रहते हैं, लेकिन दूसरों को दुनिया का पता लगाने के लिए कप से बाहर निकलने की कोशिश करने से भ्रमित हो जाते हैं।

एक बॉक्स कछुए को हमें कितना ख्याल रखना चाहिए?

अगर रात का तापमान बूंद बड़ा होता है, तो गर्मी प्रदान करने के लिए पिंजरे में गर्म पत्थर या गुंबद के घेरे को रखें। कछुए के बक्से के नीचे को रेत, पत्ती की मशाल, मिट्टी और मूस के मिश्रण के साथ कवर करें। उचित परिस्थितियों में संलग्नक की आर्द्रता को बनाए रखने में मदद के लिए हर दिन सब्सट्रेट को कम करें। उचित आर्द्रता के बिना, बॉक्स कछुए शुष्क आंखों और श्वसन पथ से पीड़ित हो सकता है। इस कछुए को विभिन्न पिंजरों और चट्टानों को अपने पिंजरे के नीचे या उसके ऊपर जाने के लिए लाभ होता है।

TortugaDecajaPequena

बॉक्स कछुए का खाना कैसा है?

इस कछुए को हर दिन साफ, ताजा और साफ पानी की जरूरत होती है, क्योंकि बॉक्स में कछुए पानी में गिरने लगते हैं। हर दिन कीड़े, कीड़े, फल और सब्जियां प्रदान करने पर विचार करें। अपने प्राकृतिक पर्यावरण को दोहराने के लिए एक फ्लैट चट्टान पर भोजन रखें।

बॉक्स कछुओं का हाइबरनेशन कैसा है?

प्रकृति में, यह कछुआ जमीन में उगता है या हाइबरनेशन से बाहर आता है। कुछ कैप्टिव कछुए जो प्रति वर्ष कम से कम 12 से 14 घंटे कृत्रिम प्रकाश प्राप्त करते हैं, हाइबरनेशन छोड़ते हैं और सक्रिय रहते हैं, लेकिन अन्य स्वाभाविक रूप से हाइबरनेशन मोड में जाने लगते हैं। यदि एक बॉक्स कछुए सब्सट्रेट में खोदना शुरू कर देता है और हाइबरनेशन में जाता है, तो 45 से 60 डिग्री फ़ारेनहाइट के तापमान वाले क्षेत्र में इसकी संलग्नक रखें। वसंत तक मंद प्रकाश के साथ धारा-मुक्त क्षेत्र में कछुए के घेरे को रखें।

कछुए लाल स्लाइडिंग कान

लाल-ईयर कछुए व्यास में 6 से 12 इंच बढ़ता है। इस हरे कछुए में प्रत्येक आंख के पीछे एक चमकदार लाल पट्टी है। यह एक जलीय कछुए है, जिसके लिए पानी के साथ मछलीघर की आवश्यकता होती है। यह 50 साल तक का जीवनकाल है।

TortugaReddeorejasdeslizante

आपका पर्यावरण कैसा है?

एक लाल-ईयर कछुआ आसानी से 30 से 50 गैलन के मछलीघर में रह सकता है। टैंक में पानी की सतह प्रदान करें जो कछुए के शरीर की लंबाई से कम से कम दोगुना हो। इसे साफ रखने के लिए पानी में एक निस्पंदन प्रणाली होनी चाहिए। एक पनडुब्बी हीटर के साथ 75 से 86 डिग्री फ़ारेनहाइट पर पानी का तापमान बनाए रखें। कछुए के लिए एक गर्म क्षेत्र प्रदान करें और तापमान 85 से 88 डिग्री फ़ारेनहाइट बनाए रखें।

हम इस कछुए की देखभाल कैसे करते हैं?

इस कछुए के टैंक को गर्म दिनों में बाहर रखने पर विचार करें ताकि आप सूर्य का आनंद उठा सकें। सुनिश्चित करें कि कछुए को आश्रय लेने के लिए एक छायादार जगह है यदि यह बहुत गर्म हो जाता है।

लाल कछुए

भोजन के संबंध में, हमें कछुओं को लाल कानों के साथ कछुओं का व्यावसायिक आहार खाना चाहिए। आप गाजर या पत्तेदार हरी सब्जियों जैसे सब्जी के cubes के साथ अपने आहार को पूरक कर सकते हैं।

हाइबरनेशन के संबंध में, लाल-ईयर कछुए अक्टूबर में निष्क्रिय हो जाता है। कुछ कछुए पानी के नीचे हाइबरनेट कर सकते हैं। लाल-ईयर कछुए आमतौर पर निष्क्रियता दिखाता है यदि सर्दी का तापमान 50 डिग्री फ़ारेनहाइट है।

अपनी टिप्पणी छोड़ना न भूलें ...

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
निरंतर सर्दी के साथ स्थलीय कछुएनिरंतर सर्दी के साथ स्थलीय कछुए
कछुए का प्रजननकछुए का प्रजनन
कछुए के लिए सही मछलीघर के लिए सिफारिशेंकछुए के लिए सही मछलीघर के लिए सिफारिशें
कछुए अपने शरीर को डूबता हैकछुए अपने शरीर को डूबता है
कछुए बहुत बड़ा है और जिस स्थान पर हम रहते हैं वह अपर्याप्त लगता हैकछुए बहुत बड़ा है और जिस स्थान पर हम रहते हैं वह अपर्याप्त लगता है
एक और कछुए द्वारा काटा कैपेसएक और कछुए द्वारा काटा कैपेस
कछुए के साथ साझा करते समय बच्चे जो जोखिम चलाते हैंकछुए के साथ साझा करते समय बच्चे जो जोखिम चलाते हैं
मेरे कछुए की गर्दन और पैरों पर सेमिट्रेंटेंट त्वचामेरे कछुए की गर्दन और पैरों पर सेमिट्रेंटेंट त्वचा
कछुए कोई आंदोलन नहीं दिखाता है और सांस लेने में परेशानी होती हैकछुए कोई आंदोलन नहीं दिखाता है और सांस लेने में परेशानी होती है
अंडे से प्राप्त जापानी कछुए की देखभालअंडे से प्राप्त जापानी कछुए की देखभाल
» » पालतू जानवर के रूप में कछुए, हाँ या नहीं? सूचना
© 2022 TonMobis.com