कछुए के लिए सही मछलीघर के लिए सिफारिशें

कछुए के लिए सही मछलीघर के लिए सिफारिशें
सीसी छवि: डेविड Velasquez

क्या आपको कछुए पसंद हैं? क्या आप हमेशा पालतू जानवरों के रूप में कुछ चाहते थे? इसके लिए आपको कई कारकों को ध्यान में रखना चाहिए जो इन जानवरों के सामान्य जीवन को प्रभावित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपका आवास पर्याप्त होना चाहिए। कछुओं के लिए एक अच्छा मछलीघर उनके लिए महत्वपूर्ण है, साथ ही एक सही आहार भी महत्वपूर्ण है। क्या आप इसके बारे में और जानना चाहते हैं? यहां हम आपको कई डेटा छोड़ देते हैं ताकि एक्वैरियम सही हो।

मछलीघर का आकार

यह पहला बिंदु है जिस पर आपको विचार करना चाहिए। विशेष रूप से विचार करना कि क्या आप एक से अधिक कछुए रखना चाहते हैं। वह जगह जहां आप उन्हें घर लेते हैं, व्यास में कम से कम 20 सेंटीमीटर होना चाहिए ताकि वे स्वतंत्र रूप से स्थानांतरित हो सकें। सामग्री भी महत्वपूर्ण है: यह टेम्पर्ड ग्लास और काफी मोटाई के साथ होना चाहिए, क्योंकि याद रखें कि इसके अंदर आपको पानी और कुछ अन्य चीजों को पेश करना होगा। बाजार में ऐसे विशेष स्टोर हैं जो इन उत्पादों को बेचते हैं, हालांकि हमेशा कछुए के लिए अपना खुद का मछलीघर बनाने में सक्षम होने की संभावना होती है।

तापमान और पानी की सफाई

शायद, यह सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है। कछुए पानी के एक निश्चित तापमान की आवश्यकता है। आदर्श रूप में, आपके कछुए मछलीघर में तापमान 24 से 30 डिग्री होना चाहिए, उससे भी अधिक नहीं। हालांकि, पानी में कुछ डिग्री कम होना चाहिए, क्योंकि कछुए इसे ठंडा करने के लिए और अपनी विभिन्न चयापचय प्रक्रियाओं को करने में सक्षम होने के लिए भी कब्जा करते हैं। आपको हमेशा इस कारक की जांच करनी चाहिए और अपने एक्वैरियम के अंदर थर्मामीटर होना चाहिए।

पानी की सफाई भी महत्वपूर्ण है। ये जानवर एक गंदे वातावरण में रहना पसंद नहीं करते हैं, इसलिए आपको नियमित रूप से पानी की सफाई करनी चाहिए। इसके लिए, जैविक फिल्टर हैं जो इस कार्य में आपकी मदद कर सकते हैं। कई लोग अपने कछुओं को पानी में भी खिलाते हैं, इसलिए यह गंदगी का कारण बनता है। यदि आप चाहें, तो बस अपने प्यारे पालतू जानवरों को खिलाने के लिए एक और छोटा मछलीघर हो सकता है।

प्रकाश




याद रखें कि कछुए सरीसृप हैं, इसलिए उन्हें नमी की आवश्यकता होती है, बल्कि प्रकाश और गर्मी की जगह भी होती है। इसके लिए, मछलीघर में छाया का एक हिस्सा होना चाहिए और कम तापमान के साथ, ताकि कछुए उनके पास विभिन्न जैविक चक्रों को कर सके। इसका मतलब है कि आप मछलीघर आपके पास एक दीपक होना चाहिए जो गर्मी प्रदान करता है और दूसरा जो यूवी किरण प्रदान करता है। यह प्रकाश महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसके साथ कछुआ कैल्शियम को चयापचय कर सकता है और इस प्रकार भविष्य की बीमारियों का सामना नहीं कर सकता है, जो इन पालतू जानवरों में बहुत आवर्ती हैं।

एक और पहलू है कि कछुओं के लिए मछलीघर में थोड़ा सा रेत होना चाहिए, ताकि वह स्वयं अपने तापमान को नियंत्रित कर सके और इसमें भी सो सके।

खिला

एक और महत्वपूर्ण पहलू वह भोजन है जो आप अपने कछुओं को देते हैं। उनके पास एक बहुत नाजुक आंतरिक प्रणाली है, इसलिए यदि आप सही भोजन नहीं देते हैं, तो आप इन जानवरों में कुछ क्लासिक बीमारियों का सामना कर सकते हैं। जबकि अधिकांश कछुए मांसाहारी होते हैं, उन्हें नियमित रूप से सब्जियां खाने की ज़रूरत होती है, क्योंकि उन्हें कैल्शियम की आवश्यकता होती है। बाजार में आपके कछुओं के लिए तैयार खाद्य पदार्थ हैं, जो इन जानवरों की हर चीज के साथ पहले ही संतुलित हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि उन्हें आवश्यक उपाय और भाग: कछुए जो बढ़ रहे हैं, आपको उन्हें रोजाना खाना देना चाहिए। हालांकि, वयस्क कछुओं के लिए, सप्ताह में दो या तीन बार। अपने कछुए को खत्म न करें! यह स्वस्थ नहीं है और इसमें कई चयापचय समस्याएं हो सकती हैं।

आप पहले ही जानते हैं! आपके कछुए के लिए शांत और खुश रहने के लिए ये मुख्य सुझाव हैं। याद रखें कि ये जानवर बहुत ज़िम्मेदारी और समय मांगते हैं, अगर आप कोई खरीदते हैं या देते हैं, तो आपको बहुत प्यार और समर्पण के साथ उनकी देखभाल करनी होगी।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
पानी के कछुए पर 5 बुनियादी युक्तियाँपानी के कछुए पर 5 बुनियादी युक्तियाँ
पानी के कछुए की देखभाल कैसे करेंपानी के कछुए की देखभाल कैसे करें
पानी के कछुए: क्या वे देखभाल करना बहुत मुश्किल हैं?पानी के कछुए: क्या वे देखभाल करना बहुत मुश्किल हैं?
मेरे कछुए को कैसे साफ करेंमेरे कछुए को कैसे साफ करें
गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?गोल्डफिश मछली: आपकी उचित देखभाल क्या है?
घर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करेंघर पर रखने के लिए सही मछली टैंक का चयन कैसे करें
घर पर मछलीघर रखने के विचारघर पर मछलीघर रखने के विचार
पानी कछुए की देखभालपानी कछुए की देखभाल
एक tortuguera कैसे साफ करें?एक tortuguera कैसे साफ करें?
एक मछलीघर को साफ करने के लिए कैसेएक मछलीघर को साफ करने के लिए कैसे
» » कछुए के लिए सही मछलीघर के लिए सिफारिशें
© 2022 TonMobis.com