पानी के कछुओं और भूमि कछुओं के बीच मतभेद

पानी के कछुओं और भूमि कछुओं के बीच मतभेद

Iquest- आप जानना चाहते हैं पानी के कछुओं और भूमि कछुओं के बीच मतभेद ? ExpertoAnimal द्वारा इस आलेख में हम विकास के विवरण पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि इन बहुमूल्य सरीसृपों ने समय के साथ अधिग्रहण किया है।

त्रैसिक में, 260 मिलियन वर्ष पहले, कछुए के पूर्वजों ने पहली बार दिखाई दिया था, captorhinus, यह एक सील रखने वाला पहला सरीसृप था जिसमें उसके थोरैक्स, अंग शामिल थे, और इसमें अपनी पसलियों को भी शामिल किया गया था। इससे हड्डियों के एक खोल को विकसित करने के लिए कछुए जैसे कुछ जानवरों के लिए यह संभव हो गया।

iexcl- कछुओं के बारे में सबकुछ जानने के लिए पढ़ना जारी रखें!

आप में भी रुचि हो सकती है: पानी और भूमि कछुए में आम बीमारियां
सूची

दीर्घायु के मामले में मतभेद

एक कछुए जीने की उम्र के बीच एक बड़ा अंतर है अपनी तरह के अनुसार . भूमि कछुए, उदाहरण के लिए, 100 से अधिक वर्षों तक रहने के लिए सबसे लंबे समय तक जीवित हैं। वास्तव में, इतिहास में सबसे लंबे समय तक रहने वाले कछुए मेडागास्कर से एक दुर्घटनाग्रस्त कछुआ था जो 188 साल तक पहुंच गया था।

इसके विपरीत, पानी के कछुए आम तौर पर 15 से 20 साल के बीच रहते हैं। केस अलग-अलग ताजे पानी के कछुए हैं, जो 30 साल तक जीवित रह सकते हैं यदि उन्हें अच्छी देखभाल मिलती है।

दीर्घायु के मामले में मतभेद

पर्यावरण के लिए पैरों का अनुकूलन

कछुए के पैर सबसे महत्वपूर्ण तत्वों में से एक है जब यह निर्धारित करते हैं कि क्या आप पानी के कछुए का सामना कर रहे हैं या भूमि कछुए से पहले हैं।

इस बात को ध्यान में रखते हुए कि समुद्री कछुए लगातार पानी के अंदर रहते हैं, यह तर्कसंगत है कि उनके पैरों की एक श्रृंखला द्वारा बनाई गई है झिल्ली जो उन्हें तैरने की अनुमति देते हैं . इन झिल्ली, जिन्हें अंतःविषय झिल्ली कहा जाता है क्योंकि वे पैरों के पैर की उंगलियों के बीच होते हैं, नग्न आंखों से पता लगाना आसान होता है।

भूमि कछुए के मामले में उनके पास इन झिल्ली नहीं हैं लेकिन उनके पैरों के पास है ट्यूब आकार और आपकी उंगलियां अधिक विकसित हैं.




एक और दिलचस्प अंतर यह है कि समुद्री कछुओं में लंबे नाखूनों और नुकीले नाखून होते हैं जबकि भूमि के लोग छोटे और एट्रोफिड होते हैं।

पर्यावरण के लिए पैरों का अनुकूलन

कछुओं का चरित्र

चरित्र यह उस आवास पर बहुत निर्भर करता है जिसमें वे विकसित होते हैं और यदि वे घरेलू हैं या नहीं.

इस मामले में, पानी के कछुओं में एक बहुत ही शांत चरित्र होता है, भले ही वे कैद में हैं, उनकी बातचीत बहुत कम है।

हालांकि, भूमि कछुए का स्वभाव मजबूत है और यह स्वतंत्रता में रहना है और अपने युवाओं की रक्षा करना है जो उन्हें अधिक परेशान करता है और हमेशा रक्षात्मक पर बनाता है।

अत्यधिक कड़वाहट का एक उदाहरण कछुआ एलीगेटर में देखा जा सकता है, एक कछुआ जो जमीन पर और पानी में रहने के लिए आश्चर्यजनक रूप से अनुकूल है।

कछुओं का चरित्र

कैरपेस में मतभेद

कार्पैस के मामले में सबसे महत्वपूर्ण अंतर यह है कि पानी के कछुए में एक कैरपेस होता है चिकनी और बहुत नरम जो आपको पानी से आगे बढ़ने में मदद करता है, भूमि कछुए में एक कैरपेस होता है झुर्रियों से भरा और एक बहुत ही अनियमित आकार के साथ। यह आखिरी प्रकार का खोल बहुत ही विशिष्ट है, उदाहरण के लिए, अफ्रीकी भूमि कछुए का।

कैरपेस में मतभेद

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं पानी के कछुओं और भूमि कछुओं के बीच मतभेद , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
भूमि कछुओं को खिलाानाभूमि कछुओं को खिलााना
पानी के कछुओं को खिलाानापानी के कछुओं को खिलााना
भूमि कछुए में Piramidismभूमि कछुए में Piramidism
भूमि कछुओं के लिए निषिद्ध भोजनभूमि कछुओं के लिए निषिद्ध भोजन
एक स्थलीय कछुए के खोल की देखभाल कैसे करेंएक स्थलीय कछुए के खोल की देखभाल कैसे करें
कछुए के पेट में एक उछाल हैकछुए के पेट में एक उछाल है
कछुए का प्रजननकछुए का प्रजनन
कछुए के लिए सही मछलीघर के लिए सिफारिशेंकछुए के लिए सही मछलीघर के लिए सिफारिशें
कछुओं के लिए नामकछुओं के लिए नाम
कछुए अपने शरीर को डूबता हैकछुए अपने शरीर को डूबता है
» » पानी के कछुओं और भूमि कछुओं के बीच मतभेद
© 2022 TonMobis.com