कछुए का प्रजनन

कछुए का प्रजनन

कछुए का प्रजनन यह एक बहुत व्यापक विषय है क्योंकि विभिन्न विधियों और प्रक्रियाओं का उपयोग करने वाली कई अलग-अलग प्रजातियां हैं। स्थलीय, जलीय ताजे पानी और समुद्री कछुए हैं। और प्रत्येक रूप में विविध प्रजातियां और उप-प्रजातियां होती हैं।

इस कारण से ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आम तौर पर कछुए के प्रजनन के साथ संपर्क करेंगे और हम कुछ सामान्य उदाहरण देंगे जिन्हें आपको पता होना चाहिए।

हम कैद में कछुओं के बारे में भी बात करेंगे जो प्रजातियों के अस्तित्व को बनाए रखने के लिए लड़ते हैं। तब:

आप भी रुचि ले सकते हैं: कैसे पता चलेगा कि मेरी भूमि कछुए गर्भवती है या नहीं
सूची

Chelonians या कछुए

chelonians या कछुए वे सरीसृप हैं जो रखने के द्वारा विशेषता है एक खोल जो उन्हें घेरता है और शरीर की रक्षा करता है। जाहिर है, कछुए के प्रजनन में पहला कदम कशेरुकियों के बीच एक क्लासिक सूत्र के साथ शुरू होता है: नकल।

स्थलीय कछुए के पुरुष बहुत कच्चे हैं और नग्न प्रेमपूर्णता में मादा के पैरों को काटने और गरीब महिला के खिलाफ जोरदार हमले का सामना करना पड़ता है।

सौभाग्य से प्रकृति बहुत बुद्धिमान है और गरीब महिलाओं को पीड़ित करने और अधिनियम की क्रूरता को कम करने से बचने के लिए एक प्रणाली तैयार की है। स्थलीय कछुए की महिलाएं वीर्य को 3 साल तक सक्रिय रख सकती हैं, जो इस समय संभोग को रोक सकती है।

घरेलू टेरापिन का प्रजनन

स्थलीय घरेलू कछुए के बीच सामान्य यह है कि वे हैं नौवें वर्ष से उपजाऊ महिलाओं के मामले में, और 7 साल की उम्र में पुरुषों का जीवन। इसलिए, अपरिपक्व नमूने मिलान करने वाला एक त्रुटि है।

इस मामले में कि दोनों यौन परिपक्व हैं और संभोग के बाद, मादा उर्वरित अंडे को 10-12 सेमी गहरे छेद में रखेगी जो पहले खुदाई की गई थी। अंडों को पकड़ने के लिए कोई निश्चित अवधि नहीं है (आमतौर पर 5 से 7 तक), क्योंकि यह बिछाने की भूमि पर विद्रोह द्वारा उत्पन्न तापमान पर निर्भर करेगा।

छोटे कछुओं को पकड़ने के पल में, सतह पर उभरते हुए उभरा होगा। ये छोटे कछुए मुश्किल से 4 सेमी या उससे कम मापेंगे।

घरेलू टेरापिन का प्रजनन

उभयचर कछुए का प्रजनन




ताजे पानी के कछुओं का संभोग अनुष्ठान स्थलीय लोगों से अलग है, लेकिन आम बात यह है कि पुरुष कभी-कभी हिंसक होते हैं . आम तौर पर उभयचर कछुए 5 साल की उम्र में यौन परिपक्व होते हैं। अनुष्ठान नृत्य मादा के सामने नर के साथ विकसित होता है जिससे वह अपने चेहरे को उसके सामने के पैर से सहारा देने की कोशिश करता है। फिर गोले को ब्रश करने वाली मंडलियों में तैरें। अगर मादा सहयोग नहीं करती है, तो पुरुष इसे डुबोने और इसे सांस लेने से रोकने की कोशिश कर सकता है।

एक बार संभोग पूरा हो जाने पर और यदि मादा अभी भी जिंदा है, तो कछुए के अंदर अंडे का गर्भाव आमतौर पर लगभग 2 महीने तक रहता है। अंडे की बिछाने भूमि पर, रेतीले क्षेत्रों में अधिमानतः होता है। ऐसी प्रजातियां हैं जो एक बार में 20 अंडे रखती हैं। एक बार मादा रेत, या गंदगी, धूप वाले क्षेत्र में अंडे को कवर करती है। इनमें सेते हैं 80 से 9 0 दिनों के बीच सेते हैं। इस अवधि के बाद बच्चे के कछुए पैदा होते हैं।

उभयचर कछुए का प्रजनन

समुद्री कछुए का प्रजनन

सागर कछुए बहुत लंबे समय तक जीवित हैं, 100 साल से अधिक उम्र के हैं। वे 6-8 साल से उपजाऊ हैं। समुद्री कछुए वे गहरे पानी में मिलते हैं , और उसके बाद मादाएं 2 से 3 सप्ताह की अवधि के लिए अंडे बनाती हैं।

अंडे बिछाने ज्यादातर प्रजातियों में किया जाता है रात के दौरान . मादाएं समुद्र तट पर काफी दूरी तय करती हैं ताकि आसन्न सेटिंग के अंडे बड़ी तरंगों और ऊंचे ज्वार से अवगत न हों। एक बार साइट को 50 सेमी गहराई के बारे में एक छेद खोदने के बाद, 50 से 100 अंडों के बीच छेद में जमा किया जाता है। बिछाने के बाद, मादा अंडे को रेत से ढकती है।

40 से 70 दिनों के बीच की अवधि के बाद, छोटे कछुओं को पकड़ने लगते हैं, उम्मीद करते हैं कि ज्यादातर बहनों का जन्म समुद्र में जाने के लिए होगा - जो रात के दौरान होता है। इस तरह वे शिकारियों को उनके संपर्क को कम करते हैं। रेत का तापमान कछुए के लिंग को निर्धारित करता है। सभी मादाएं उच्च तापमान पर पैदा होती हैं।

आम तौर पर मादाएं उसी समुद्र तटों में पैदा होती हैं जहां उनका जन्म हुआ था, लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं होता है। यह ऐसे पुरुष हैं जो अपने बचपन में जाने वाली तटीय रेखाओं के लिए अधिक प्यार महसूस करते हैं।

समुद्री कछुए का प्रजनन

कृत्रिम ऊष्मायन

चूंकि समुद्री कछुए की सभी प्रजातियां बहुत खतरे में हैं, इसलिए कई अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम हैं कछुए reintroduce समुद्र तटों पर जहां कछुए एक बार अस्तित्व में थे, लेकिन जो अब स्पॉन्गिंग बंद कर दिया है।

इस कारण से, सुरक्षित स्पॉन्गिंग क्षेत्र बनाए गए हैं और कृत्रिम ऊष्मायन लाइव युवाओं की संख्या को अधिकतम करने के लिए।

कृत्रिम ऊष्मायन

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कछुए का प्रजनन , हम आपको जानवरों की दुनिया के हमारे जिज्ञासा अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको मुफ्त AnimalExpert ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
निरंतर सर्दी के साथ स्थलीय कछुएनिरंतर सर्दी के साथ स्थलीय कछुए
कछुओं के लिए नामकछुओं के लिए नाम
कछुए अपने शरीर को डूबता हैकछुए अपने शरीर को डूबता है
कैसे पता चलेगा कि मेरी भूमि कछुए गर्भवती है या नहींकैसे पता चलेगा कि मेरी भूमि कछुए गर्भवती है या नहीं
पानी में दुर्घटनाग्रस्त स्थलीय कछुएपानी में दुर्घटनाग्रस्त स्थलीय कछुए
कछुए बहुत बड़ा है और जिस स्थान पर हम रहते हैं वह अपर्याप्त लगता हैकछुए बहुत बड़ा है और जिस स्थान पर हम रहते हैं वह अपर्याप्त लगता है
एक और कछुए द्वारा काटा कैपेसएक और कछुए द्वारा काटा कैपेस
मेरी मादा कछुए नर को नुकसान पहुंचाती हैमेरी मादा कछुए नर को नुकसान पहुंचाती है
कछुए अक्सर उसकी आंखों को छूता है और बहुत डरा लगता हैकछुए अक्सर उसकी आंखों को छूता है और बहुत डरा लगता है
कछुए कोई आंदोलन नहीं दिखाता है और सांस लेने में परेशानी होती हैकछुए कोई आंदोलन नहीं दिखाता है और सांस लेने में परेशानी होती है
» » कछुए का प्रजनन
© 2022 TonMobis.com