एक जर्मन चरवाहे को शिक्षित करने के लिए कैसे

यदि आप एक कुत्ते प्रेमी हैं और विशेष रूप से जर्मन चरवाहे के प्रजनन और शिक्षा में रूचि रखते हैं, तो इस नस्ल के तथ्यों और विशेषताओं को जानना बहुत महत्वपूर्ण है।

जर्मन चरवाहों वफादार, वफादार और प्यार साथी हैं। हालांकि, कभी-कभी, यह नस्ल प्रभावी और जिद्दी हो सकती है, लक्षण जो आक्रामक व्यवहार का कारण बन सकते हैं।


एक जर्मन चरवाहे को शिक्षित करने के लिए समर्पण और समझ की आवश्यकता होती है। यदि कुत्ते की अच्छी तरह से देखभाल की जाती है, अच्छी तरह से प्रशिक्षित और सिखाया जाता है, जबकि यह पिल्ला है, तो आमतौर पर भविष्य में कोई समस्या नहीं होगी।

जर्मन चरवाहे को शिक्षित करने के तरीके पर कुछ सुझाव दिए गए हैं:

युक्ति 1: पशुचिकित्सा का दौरा करें

पिल्ला घर लेने से पहले, एक पूर्ण जांच के लिए इसे पहले पशुचिकित्सा में ले जाना सुनिश्चित करें। जर्मन चरवाहों को हिप डिस्प्लेसिया, एलर्जी, अग्नाशयशोथ आदि के लिए प्रवण होते हैं। इस नस्ल की इन आम बीमारियों पर पशुचिकित्सा की सलाह का पालन करना सुनिश्चित करें। पशुचिकित्सा द्वारा स्थापित टीकाकरण योजनाओं का भी पालन करें।

युक्ति 2: अपने जर्मन शेफर्ड को सोसाइज करें

जब आप पिल्ला घर लाते हैं, तो सामाजिककरण की प्रक्रिया शुरू करें। परिवार के सदस्यों को पिल्ला पालतू जानवर है। यदि आप पार्क, पालतू जानवरों की दुकान या किसी मित्र के घर जाते हैं, तो कुत्ते को अजीब लोगों के साथ सामाजिककरण करने की अनुमति दें। पिल्ला को उनके लिए उपयोग करने के लिए विभिन्न सामाजिक स्थितियों का अनुभव करने दें। यदि आपके पड़ोसियों या दोस्तों हैं, जिनके पास दोस्ताना कुत्तों या बिल्लियों हैं, तो अपने पर्यवेक्षण के तहत अपने जर्मन चरवाहे को उनके साथ सामाजिककृत करने का प्रयास करें। कुत्ते जो सामाजिककरण नहीं करते हैं वे शर्मिंदा और नई परिस्थितियों से डरते हैं जो आक्रामक व्यवहार का कारण बन सकते हैं।

युक्ति 3: अपने कुत्ते के नेता बनें

आपको पिल्ला को पहले पल से दिखाना चाहिए कि आप पैक के नेता हैं। आम तौर पर, जर्मन चरवाहे पैक के नेता की भूमिका निभाने की कोशिश करते हैं और पिल्ला आपको और अन्य परिवार के सदस्यों को नियंत्रित करना चाह सकता है। अगर वह पिल्ला को उस पर हावी होने की इजाजत देता है, तो वह पूरी तरह से उसका पालन नहीं करेगा और विद्रोही और आक्रामक बन सकता है। पैक के नेता के रूप में अपनी भूमिका स्थापित करने के लिए, सुनिश्चित करें कि पिल्ला को आपके साथ सोने या फर्नीचर पर जाने की अनुमति न दें। कभी भी पिल्ला को खेल के दौरान अपने हाथ काटने दें। यह वयस्कता के दौरान बहुत कठिन काटने का कारण बन सकता है।


युक्ति 4: अपने जर्मन शेफर्ड के कोट का ख्याल रखें

जर्मन चरवाहा के कोट को कंघी करने के लिए ब्रश का उपयोग करें, इससे उसे उलझने से रोका जा सकेगा। वसंत और गिरावट के दौरान, जब मौसम शुरू होता है, मृत बालों को हटाने और बालों के झड़ने को कम करने के लिए एक रेक का उपयोग करें। जब आप गंदे दिखाई देते हैं या अप्रिय गंध है तो आपको कुत्ते को स्नान करना चाहिए। बहुत बार स्नान न करें, क्योंकि प्राकृतिक तेल त्वचा से हटा दिए जाते हैं। कुत्ते को स्नान करने के लिए कुत्ते शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग करें।

युक्ति 5: जर्मन शेफर्ड व्यायाम करें

जर्मन चरवाहे भी वसा हासिल करते हैं और इसलिए दैनिक व्यायाम की आवश्यकता होती है। पिल्ला को ठीक कर सकते हैं कि लाठी और गेंद खींचो। यदि आपके पास एक खेल का मैदान है, तो पिल्ला को चलाने और खेलने दें। खेल का समय विशेष है, क्योंकि यह कुत्ते और परिवार के बीच संबंध बनाता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जर्मन चरवाहे में स्पलीन का विस्तारजर्मन चरवाहे में स्पलीन का विस्तार
जर्मन चरवाहे ने नीचे से आँखों को सूजन कर दी हैजर्मन चरवाहे ने नीचे से आँखों को सूजन कर दी है
जर्मन चरवाहे के शरीर के बीच में तेज घाव होते हैंजर्मन चरवाहे के शरीर के बीच में तेज घाव होते हैं
एक जर्मन चरवाहा के लक्षणएक जर्मन चरवाहा के लक्षण
स्तन में बड़ी गेंद के साथ जर्मन चरवाहेस्तन में बड़ी गेंद के साथ जर्मन चरवाहे
जर्मन चरवाहेजर्मन चरवाहे
मेरे जर्मन चरवाहे की पलक के अंदर वार्ट प्रजातियांमेरे जर्मन चरवाहे की पलक के अंदर वार्ट प्रजातियां
अंग्रेजी चरवाहा एक खांसी है © क्या मैं उसे दे सकता हूँ?अंग्रेजी चरवाहा एक खांसी है © क्या मैं उसे दे सकता हूँ?
समस्याओं के साथ जर्मन चरवाहे को हरायासमस्याओं के साथ जर्मन चरवाहे को हराया
जर्मन चरवाहे में हल्के हिप डिस्प्लेसियाजर्मन चरवाहे में हल्के हिप डिस्प्लेसिया
» » एक जर्मन चरवाहे को शिक्षित करने के लिए कैसे
© 2022 TonMobis.com