जर्मन चरवाहे

1800 के उत्तरार्ध में, कप्तान मैक्स वॉन स्टेफानित्ज़ एक बेहतर काम करने वाला कुत्ता चाहता था। उन्होंने अंततः उत्पादन के लिए कई पुराने खेतों और चराई नस्लों का इस्तेमाल किया जर्मन शेफर्ड या जर्मन में ड्यूचर शाफरहंड.


नस्ल के रूप में इसकी उपस्थिति के बाद से यह एक बहुमुखी काम करने वाले कुत्ते के रूप में लोकप्रियता प्राप्त कर चुका है और आज, यह दुनिया की सबसे मान्यता प्राप्त नस्लों में से एक है।

जर्मन शेफर्ड कुत्ता पहला और सबसे महत्वपूर्ण कामकाजी कुत्ता है, इसका स्वभाव और चरित्र इसके सबसे महत्वपूर्ण गुण हैं। वे वफादार और साहसी हैं, और उनके प्रशिक्षण को सीखने और बनाए रखने की उनकी क्षमता पौराणिक है।

जर्मन शेफर्ड की विशेषताएं

जर्मन शेफर्ड का सिर क्लासिक है, जिसमें बड़े कानों में एक सीधे स्थिति, बादाम के आकार, अंधेरे आंखें हैं, और हमेशा सतर्क रहती हैं।

उसका शरीर लंबा, मजबूत और मांसपेशियों से लंबा है। सामने के पैर सीधे हैं, पिछड़े पैर पीछे हट गए हैं। पूंछ मोटी है और एक सिकल के आकार में लटकती है। बालों की परत में सीधे बाहरी परत और घने आंतरिक परत होती है। सबसे पहचानने योग्य रंग पैटर्न बेस रंग में काले रंग की पीठ, काला स्नैउट और काले कान के साथ बेज के लिए तन है।

जर्मन शेफर्ड की देखभाल

इस दौड़ के कोट की देखभाल मुश्किल नहीं है लेकिन इसे समय की आवश्यकता है। परत मैट के गठन के लिए प्रवण नहीं है बल्कि साल भर बहुत सारे बाल शेड करती है, और वसंत और शरद ऋतु के दौरान यह और बढ़ जाती है। शेडिंग के मौसम के दौरान, निचली परत बंच में आती है, और यदि इसे रोजाना ब्रश नहीं किया जाता है, तो आपके घर का इंटीरियर ठीक बालों के पफ में ढक जाएगा।

बड़े खड़े कान एक रडार की तरह काम करते हैं, उनके चारों ओर हर आवाज पकड़ते हैं, लेकिन वे भी गंदगी लेने लगते हैं, इसलिए कानों को सप्ताह में दो बार साफ किया जाना चाहिए।

जर्मन शेफर्ड कुत्ते को दैनिक और जोरदार अभ्यास की आवश्यकता होती है। दौड़ अपने महान सहनशक्ति के लिए जाना जाता है, इसलिए साइकिल के साथ जॉगिंग इसका एक महान प्राकृतिक अभ्यास है। नस्ल आमतौर पर एक प्राकृतिक प्रवासी होता है, इसलिए गेंद को पकड़ने वाले गेम या फ्रिसबी भी आपकी अतिरिक्त ऊर्जा को जलाने के शानदार तरीके हैं।

वे स्वाभाविक रूप से सतर्क, सुरक्षात्मक और अजनबियों के साथ आरक्षित हैं। तो सामाजिककरण जब वे अभी भी पिल्ले हैं तो बहुत महत्वपूर्ण है। इसके लिए उन्हें सभी उम्र, आकार और जातीय उत्पत्ति के लोगों से मिलना होगा। एक अनौपचारिक जर्मन शेफर्ड किसी भी अजीब व्यक्ति से पहले चिंतित, डरावना और शर्मीला हो सकता है।

प्रशिक्षण भी शुरुआती उम्र में शुरू होना चाहिए। यह एक बुद्धिमान दौड़ है, उन्हें मानसिक चुनौती की आवश्यकता है जो प्रशिक्षण और शिक्षा प्रदान करते हैं। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि जर्मन शेफर्ड "वफादार, समर्पित हैं और अपने मालिक की रक्षा के लिए सब कुछ देंगे, वे प्रशिक्षण के प्रति बहुत संवेदनशील हैं, उनके मालिक को प्रशिक्षण की संरचना करना चाहिए, कुत्ते के लिए दिशानिर्देश प्रदान करना चाहिए, और फिर उन्हें लागू करना चाहिए।"


जर्मन शेफर्ड की सिफारिशें

एक जर्मन चरवाहा कुत्ता परेशानी पाने के लिए पर्याप्त स्मार्ट है और यह पहली बार मालिकों के लिए एक बड़ी चुनौती हो सकता है। इस नस्ल के मालिक को कुत्ते को सक्रिय और व्यस्त रखना चाहिए, निरंतर प्रशिक्षण बनाए रखना चाहिए, और कुत्ते की काम करने की इच्छा को चैनल करने में सक्षम होना चाहिए।

बच्चों के साथ एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित जर्मन शेफर्ड बहुत अच्छा हो सकता है, हालांकि पिल्ले बहुत शरारती हो सकते हैं। ये कुत्ते अन्य पालतू जानवरों के साथ भी अच्छे हैं।

नस्ल, हालांकि, सूजन, टोरसन, कोहनी और हिप डिस्प्लेसिया, पैनोस्टाइटिस, पैनक्रिया के साथ समस्याएं, और एलर्जी सहित कुछ प्रमुख स्वास्थ्य समस्याएं हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
जर्मन शेफर्ड में सूखा नाक तरल पदार्थ हैजर्मन शेफर्ड में सूखा नाक तरल पदार्थ है
जर्मन चरवाहा ticks के साथ शिकार कियाजर्मन चरवाहा ticks के साथ शिकार किया
जर्मन चरवाहे में स्पलीन का विस्तारजर्मन चरवाहे में स्पलीन का विस्तार
जर्मन चरवाहे के शरीर के बीच में तेज घाव होते हैंजर्मन चरवाहे के शरीर के बीच में तेज घाव होते हैं
Pyrenees के चरवाहे कुत्तेPyrenees के चरवाहे कुत्ते
एक जर्मन चरवाहा के लक्षणएक जर्मन चरवाहा के लक्षण
कुत्तों की कला (और बिल्लियों)कुत्तों की कला (और बिल्लियों)
एक जर्मन चरवाहा की देखभाल कैसे करेंएक जर्मन चरवाहा की देखभाल कैसे करें
बेल्जियम शेफर्ड लाकेनोइसबेल्जियम शेफर्ड लाकेनोइस
जर्मन चरवाहा कैसा हैजर्मन चरवाहा कैसा है
» » जर्मन चरवाहे
© 2022 TonMobis.com