एक चिहुआहुआ पिल्ला को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ

चिहुआहुआ पिल्ला को बढ़ाने का विकल्प एक महत्वपूर्ण निर्णय है जिसे हल्के ढंग से नहीं लिया जाना चाहिए। कुत्तों की सभी अन्य नस्लों की तरह, चिहुआहुआ पिल्लों को ध्यान से देखा जाना चाहिए और देखभाल की जानी चाहिए, हालांकि, वे अन्य नस्लों की तुलना में बहुत छोटे और अधिक नाजुक हैं, और इसका मतलब है कि उन्हें विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होगी।

चिहुआहुआ पिल्ला को बढ़ाने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा उन्हें एक सुरक्षित वातावरण देना है। इसका मतलब है कि आपको कभी भी अपने पिल्ला को घर के चारों ओर घूमने नहीं देना चाहिए, खासकर यदि आपके छोटे बच्चे या बड़े कुत्ते हैं। आपको अपने पिल्ला को अपने भोजन और पानी के साथ एक संलग्न जगह में अन्य कुत्तों से अलग रखना चाहिए।

कई चिहुआहुआ मालिकों को अपने पिल्ला को सामाजिक बनाने के महत्व का एहसास नहीं होता है। यह जल्दी किया जाना चाहिए, जब वह अभी भी एक पिल्ला है, उन्हें विकसित करने और अन्य लोगों और जानवरों के प्रति कम आक्रामक होने में मदद करने के लिए। आप अपने पिल्ला को अपने दोस्तों के घर ले जाकर, पड़ोस के माध्यम से घूमकर या पालतू जानवरों की दुकान में जाकर सामाजिककरण कर सकते हैं। ऐसा करने से आप दूसरों के साथ अधिक सहज महसूस कर सकते हैं।


आपको अपने चिहुआहुआ को शौचालय में जाने के लिए कैसे शुरू करना चाहिए जब यह अभी भी पिल्ला हो। इस गतिविधि को पूरा करने के लिए, आप इसे खाने के बाद अक्सर बाहर ले जा सकते हैं और स्नान के लिए इसे विशेष ध्यान देते हैं। चिहुआहुआस सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के लिए अच्छी प्रतिक्रिया देते हैं और यदि आप अच्छे होते हैं तो आप उन्हें स्नेह दिखाते हैं तो जल्दी से सीखें। याद रखें कि आपको चिहुआहुआ को कभी भी चोट या शारीरिक चोट नहीं पहुंची जानी चाहिए। चूंकि यह उनके नाजुक शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है, और उनकी शिक्षा पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। यदि आपका चिहुआहुआ आपके घर के अंदर झुकाव या पेशाब करता है, तो आपको बस इतना करना है कि "बुरा" है। रात में अपनी व्यक्तिगत जगह में सीमित अपने पिल्ला को रखने से दुर्घटनाओं को रोकने में भी मदद मिलेगी।




सभी पिल्लों को अपनी टीकाकरण प्राप्त करने के लिए पशुचिकित्सा के नियमित दौरे होना चाहिए। आपको अपने पशुचिकित्सा को फोन करना चाहिए और अपने पिल्ला के तुरंत बाद नियुक्ति करना चाहिए। घातक बीमारियों से आपको सुरक्षित रखने के लिए टीके महत्वपूर्ण हैं।

चिहुआहुआ पिल्ले छोटे होते हैं, और दुर्भाग्यवश इसका मतलब है कि वे खेल पक्षियों के शिकार हो सकते हैं। किसी को भी उसकी देखभाल करने के बिना आपको अपने पिल्ला को कभी नहीं छोड़ना चाहिए। यह कुछ लोगों के लिए अतिरंजित प्रतीत हो सकता है, लेकिन मैंने सुना है कि यह एक से अधिक अवसरों पर हुआ है।

चिहुआहुआ पिल्ला को उठाना बहुत कठिन काम और समर्पण है। हालांकि, आपको उन्हें उठाने और उन्हें अपनी आंखों के सामने बढ़ने की कई खुश यादें मिलेंगी। बस अपने पिल्ला की देखभाल करना याद रखें और उसे सर्वश्रेष्ठ संभव जीवन दें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चिहुआहुआ कितना खाना चाहिएचिहुआहुआ कितना खाना चाहिए
मेरा कुत्ता बहुत खांसी और कफ के साथ हैमेरा कुत्ता बहुत खांसी और कफ के साथ है
बहुत घबराहट चिहुआहुआ पूरी मंजिल पर पाइप हो जाता हैबहुत घबराहट चिहुआहुआ पूरी मंजिल पर पाइप हो जाता है
चिहुआहुआ पिल्ले में आंतों के पेरेसिसचिहुआहुआ पिल्ले में आंतों के पेरेसिस
चिहुआहुआ क्रॉसब्रीड पिल्ला नहीं खाती हैचिहुआहुआ क्रॉसब्रीड पिल्ला नहीं खाती है
दुनिया में सबसे छोटा कुत्ता नस्लदुनिया में सबसे छोटा कुत्ता नस्ल
चिहुआहुआ कुत्ते की जिज्ञासाचिहुआहुआ कुत्ते की जिज्ञासा
चिहुआहुआ कुत्ता किस उम्र में बढ़ता है?चिहुआहुआ कुत्ता किस उम्र में बढ़ता है?
चिहुआहुआ की आंखों की देखभालचिहुआहुआ की आंखों की देखभाल
पिल्लों के साथ बच्चों के सह-अस्तित्व के लिए 10 युक्तियाँपिल्लों के साथ बच्चों के सह-अस्तित्व के लिए 10 युक्तियाँ
» » एक चिहुआहुआ पिल्ला को शिक्षित करने के लिए युक्तियाँ
© 2022 TonMobis.com