दुनिया में सबसे छोटा कुत्ता नस्ल

दुनिया में सबसे छोटा कुत्ता नस्ल चिहुआहुआ है। इसका नाम मेक्सिको के एक क्षेत्र के नाम पर रखा गया है। ऐसा माना जाता था कि चिहुआहुआ टेकिची के वंशज हैं, जो थोड़ी बड़ी दौड़ है जो एज़्टेक रॉयल्टी से जुड़ी हुई है।


हालांकि, ज्यादातर लोग अब मानते हैं कि स्पेनिश व्यापारियों ने उन्हें चीन के साथ व्यापार के माध्यम से स्पेन लाया और अंततः उन्हें मेक्सिको ले गए। Chihuahuas मेक्सिको से आगंतुकों द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका लाया गया था।

चिहुआहुआ अपने अद्वितीय व्यक्तित्व और उनके मालिकों के प्रति समर्पण के लिए प्रसिद्ध हैं। वे एक स्मार्ट, बहुत सतर्क नस्ल हैं जो उनके छोटे कद के कारण विभिन्न स्थानों पर अच्छी तरह अनुकूलित हो सकती हैं। चिहुआहुआ की जीवन प्रत्याशा 15 साल तक है। इसकी नाजुकता और आकार के कारण, यह अनुशंसा नहीं की जाती है कि चिहुआहुआ छोटे बच्चों वाले परिवारों के लिए पालतू जानवर हों। इन कुत्तों को अन्य चिहुआहुआ दोस्तों के साथ अन्य कुत्ते नस्लों की तुलना में अधिक पसंद करने के लिए भी जाना जाता है। हालांकि, अधिकांश चिहुआहुआ अपने छोटे आकार को समझ नहीं पाते हैं और बड़े जानवरों से निपट सकते हैं, जिससे चोट लग सकती है। उनके छोटे आकार के कारण, चिहुआहुआ ठंड के प्रति संवेदनशील होते हैं, इसलिए कुछ मालिक उन्हें कुत्ते के लिए स्वस्थ दिन पहनते हैं।


चिहुआहुआ को प्रसव के दौरान दंत चिकित्सा देखभाल और सहायता में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। वे आनुवंशिक असामान्यताओं, जैसे जब्त विकार और मिर्गी के लिए भी प्रवण हैं। विचार करने की एक और शर्त पेटेला के साथ-साथ हाइड्रोसेफलस का विस्थापन है, जो मस्तिष्क में पानी होने पर होता है। अफसोस की बात है, कुछ पिल्लों में यह स्थिति होती है और छह महीने की उम्र में मर जाती है।




यह कुत्ते की एकमात्र नस्ल है जो अपूर्ण खोपड़ी से पैदा होती है, इसलिए आपको बहुत सावधान रहना होगा क्योंकि खोपड़ी पहले छह महीनों में पूरी तरह से बनाई गई है। दुर्भाग्यवश, उनकी बड़ी उग्र आंखों और पृथ्वी पर उनकी निकटता के कारण, चिहुआहुआ आंखों के संक्रमण से ग्रस्त हैं।

चिहुआहुआ को खिलाना मुश्किल हो सकता है, इसलिए मालिकों को पर्याप्त पोषण प्रदान करना सुनिश्चित करना चाहिए। इसके अलावा, अधिक वजन Chihuahuas संयुक्त चोटों और एक छोटे से जीवन से पीड़ित हो सकता है।

टिंकरबेल जैसे कई प्रसिद्ध चिहुआहुआ, पेरिस हिल्टन के शुभंकर, गेटेट, टैको बेल का शुभंकर और कार्टून श्रृंखला रेन और स्टिम्पी के रेन होक भी हैं।

चिहुआहुआस महान पालतू जानवर बनाते हैं, जब तक उनके साथ आने के लिए एक मजबूत भागीदार होता है।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
चिहुआहुआ कुत्ते के पेट में गेंदचिहुआहुआ कुत्ते के पेट में गेंद
चिहुआहुआ कुत्ते नस्लचिहुआहुआ कुत्ते नस्ल
चिहुआहुआ की उत्पत्तिचिहुआहुआ की उत्पत्ति
चिहुआहुआ पिल्ले में आंतों के पेरेसिसचिहुआहुआ पिल्ले में आंतों के पेरेसिस
चिहुआहुआ कुत्ते का वजन कितना होना चाहिएचिहुआहुआ कुत्ते का वजन कितना होना चाहिए
चिहुआहुआ कुत्ता माप कितना करता हैचिहुआहुआ कुत्ता माप कितना करता है
चिहुआहुआ कुत्ते की जिज्ञासाचिहुआहुआ कुत्ते की जिज्ञासा
चिहुआहुआ कुत्ता किस उम्र में बढ़ता है?चिहुआहुआ कुत्ता किस उम्र में बढ़ता है?
शीर्ष 6 छोटे छोटे बालों वाले कुत्तेशीर्ष 6 छोटे छोटे बालों वाले कुत्ते
चिहुआहुआ की उत्पत्तिचिहुआहुआ की उत्पत्ति
» » दुनिया में सबसे छोटा कुत्ता नस्ल
© 2022 TonMobis.com