कुत्तों में प्रसव के बारे में सब कुछ

हजारों बिट्स हर साल पिल्ले के पिटरों को कम या कोई कठिनाई के साथ जन्म देते हैं। समय-समय पर कठिन जन्म होते हैं, पिल्ले जो मृत और सीज़ेरियन परिचालन पैदा होते हैं। जन्म प्रक्रिया और संभावित कठिनाइयों के कुछ ज्ञान के साथ, पाठक खुद को आपात स्थिति का सामना करने के लिए बेहतर परिस्थितियों में पाएंगे।

आम तौर पर, पिल्ले गर्भधारण के साठ और पांच दिनों के बीच पैदा होते हैं, और औसत साठ-तीन दिन होता है। यदि कुत्ते जन्म के संकेत दिए बिना पच्चीस दिन पहले चला जाता है, तो पशुचिकित्सा से परामर्श करना आवश्यक है।

जन्म

गर्भावस्था के आखिरी सप्ताह में, जन्म होने पर संकेत होने पर संकेत मिलता है। यद्यपि औसत शब्द साठ-तीन दिन है, कुत्ता पहले या बाद में जन्म दे सकता है। जन्म से एक या दो दिन पहले, भेड़िया बढ़ जाती है। जानवर बेचैन है और बॉक्स में घिरा हुआ बहुत समय बिताता है (यदि यह इसके आदी हो गया है)। आपको इसे देखना होगा, लेकिन इसे परेशान किए बिना।

शायद सामान्य से अधिक पानी पीएंगे और एक preg के अंतिम दिनों के दौरान अधिक बार पेशाब करेंगे। यदि यह कब्ज है, तो इसे किसी भी शुद्ध न दें। अपने आहार में फोलीएट सब्जियों जैसे अधिक मात्रा में जोड़ना आवश्यक है।

प्रसव से पहले चौबीस घंटे पहले, कुतिया का तापमान एक या दो डिग्री नीचे जाएगा। यदि पाठक तापमान में इस कमी को एक सिग्नल के रूप में लेना चाहता है कि डिलीवरी आ रही है, तो उसे पिछले सप्ताह के दौरान दिन में दो बार तापमान लेना शुरू करना होगा। जानवर की भूख कम हो जाएगी और वह जन्म देने से पहले चौबीस घंटे बारह घंटे नहीं खा सकता है। आपको उसे खाने के लिए मजबूर करने की ज़रूरत नहीं है - कुतिया जानता है कि वह क्या करती है और उसके लिए सबसे अच्छा क्या है। यह उम्मीद की जा रही है कि वह बहुत बेचैन और घबराहट है, और वह थरथरा और डर सकती है। भेड़ का प्रवाह घटना की घोषणा करेगा।

जब सबकुछ सामान्य होता है, तो आप वर्णित लक्षणों के कुछ घंटों के बाद पहले पिल्ला की प्रतीक्षा कर सकते हैं। आइए यह महत्वपूर्ण सवाल देखें: मादा जन्म देने के दौरान पाठक को क्या करना चाहिए? हम आपको कुछ भी नहीं करने की सलाह देते हैं, जब तक कि कुत्ते को कुछ कठिनाई न हो या कुछ कार्यों को पूरा न कर सके जो हम उल्लेख करेंगे। बहुत ज्यादा ध्यान और झगड़ा भ्रम पैदा करेगा और संभवतः पिल्लों के लिए नुकसान पहुंचाएगा।

यह कुछ घबराहट बिचों के बारे में जाना जाता है जिन्होंने अपने युवाओं को मार दिया है या मनुष्यों के बहुत अधिक हस्तक्षेप होने पर उन्हें छुपाया है। लेकिन यह सच है कि इसे बहुत ज्यादा हस्तक्षेप करने की सलाह नहीं दी जाती है, न ही पाठक कुतिया की उपेक्षा करता है या इसके बारे में भूल जाता है। डिलीवरी के दौरान आपको उसके पक्ष में रहना होगा, यदि आवश्यक हो तो उसे मदद करने के लिए तैयार रहें। मालिक की उपस्थिति जानवर को आश्वस्त करने में मदद करेगी, जो पहली बार प्रकाश में आ सकती है।

पल के दृष्टिकोण के रूप में मादा की बेचैनी बढ़ेगी, और उसकी चिंता अधिक होगी। फिर जन्म के पहले संकुचन शुरू होते हैं, जो अनैच्छिक और बहुत समझदार होंगे। संकुचन के दौरान, बिट्स, जानवर एक और दूसरे संकुचन के बीच अधिक तीव्रता से पैंट करेगा। आपको उसे अकेला छोड़ना है - यह सब सामान्य है।

संकुचन तेज होने के दो घंटे बाद पहला पिल्ला पैदा होगा। यदि यह दो घंटों से पहले प्रकट नहीं होता है, तो आपको एक और समय बीतने देना चाहिए और यदि यह अभी तक प्रकट नहीं होता है, तो पशुचिकित्सा को कॉल करना आवश्यक है।

सामान्य प्रसव में, पिल्ला से निकलने वाली पहली चीज सिर है। जब पैर पहले बाहर आते हैं, तो यह एक श्रोणि जन्म होता है (जो असामान्य नहीं है)। प्रत्येक पिल्ला का जन्म एक पारदर्शी बैग या झिल्ली में लपेटा जाता है, जो बच्चा निष्कासित होने पर पाठक को देखता है। यह विशाल और पारदर्शी है, और आप अंदर पिल्ला देख सकते हैं। बैग को कॉर्ड द्वारा प्लेसेंटा से जोड़ा जाता है, जो पिल्ला के बाद बाहर आ जाएगा। प्लेसेंटा वह माध्यम है जिसके द्वारा भ्रूण गर्भ में पोषण किया जाता है।




यदि बैग छोड़ने पर टूट जाता है, तो आपको कुत्ते को तत्काल रखना होगा जहां कुत्ता भाग ले सकता है, अगर उसने पहले से ऐसा नहीं किया है। आम तौर पर, मादा दांतों के साथ बोरी तोड़ती है और बच्चे के umbilicus से लगभग दो सेंटीमीटर तक नाभि की अंगूठी gnaws। अगर मां बोरी तोड़ती नहीं है या कॉर्ड को कुचलने वाली नहीं है, तो पाठक को यह करना होगा। बैग को पिल्ला के अंदर उठाया जाता है (एक साफ कपड़ा लें) और झिल्ली बच्चे के सिर के पास टूट जाती है। आपको झिल्ली को खींचने या इसे फाड़ने के लिए इसमें एक उंगली चिपकाने, इसे ध्यान से करना होगा।

इसके बाद, पिल्ला रखा जाता है जहां कुत्ता चाटना और साफ कर सकता है। यह जरूरी है कि आप जानवर को साफ करें। जब बैग टूट जाता है, पिल्ला सांस लेने लगती है, लेकिन नाक, गले या फेफड़ों में श्लेष्म हो सकता है, जो इसे ऐसा करने से रोकता है। श्लेष्म को हटाने के लिए जरूरी है। अगर कुत्ता कुत्ते को साफ नहीं करता है या यदि वह सांस नहीं ले सकता है, तो पाठक को हस्तक्षेप करना होगा।

पिल्ला के मुंह से जल्दी से किसी भी अतिरिक्त श्लेष्म को साफ किया जाना चाहिए। आपका मुंह खुलता है, आप एक बूंद लेते हैं और चूषण से, आप सभी श्लेष्म को हटा देते हैं। बालों को बढ़ने और विपरीत में, दोनों दिशा में जानवर को सूखे और साफ कपड़े से जोरदार ढंग से रगड़ना जरूरी है, क्योंकि यह परिसंचरण को उत्तेजित करेगा।

यदि इन देखभाल के बाद पिल्ला सांस नहीं लेती है, तो आपको अधिक कठोर उपायों का उपयोग करना होगा। पिल्ला एक साफ कपड़े में लपेटा जाता है, यह दोनों हाथों में होता है, सिर के साथ उंगलियों की तरफ, और इसे पाठक के सामने एक चाप में नीचे स्विंग करने के लिए बनाया जाता है। उत्तेजना बंद कर दी जानी चाहिए, लेकिन जानवर को पकड़ना चाहिए। केन्द्रापसारक बल और अचानक रोकना सामान्य रूप से, एक श्लेष्म निकालने के लिए पर्याप्त होगा।

पिल्ला के लिए सांस लेने के लिए एक और आपातकालीन उपाय एक रबड़ ट्यूब और श्लेष्म को हटाने के लिए एक सिरिंज का उपयोग करना है। ट्यूब पिल्ला के मुंह में डाली जाती है और सिरिंज को श्लेष्म की आकांक्षा के लिए दबाया जाता है। जानवर को ठंडा होने की अनुमति दिए बिना हमें इसे जारी रखना होगा। एक कपड़े में लिपटे गर्म पानी की एक बोतल आपको गर्मी देगा।

कृत्रिम श्वसन हमेशा व्यावहारिक नहीं है। लेकिन पिल्ला के मुंह में एक ट्यूब डालना संभव है (एक सिरिंज को हटाकर) और हवा में प्रवेश करने के लिए इसे उड़ाना। जब यह किया जाता है, तो निम्नानुसार आगे बढ़ें: ट्यूब के अंदर एक को उड़ाएं, रोकें, और धीरे-धीरे फेफड़ों के क्षेत्र में पसलियों को पसलियों में धक्का दें। आपको सावधान रहना होगा, क्योंकि आप आसानी से पसलियों को तोड़ सकते हैं। जानवरों को सांस लेने तक जोर देना जरूरी है - किसी को आसानी से हार नहीं देना चाहिए।

प्लेसेंटा

एक कुतिया का मालिक जो उसे पहली बार देखता है, अक्सर चिंतित हो जाता है या घृणा महसूस करता है जब वह देखती है कि मादा प्लेसेंटा खाती है, लेकिन यह हानिकारक या असामान्य नहीं है। कई सिद्धांतों को यह बताने का प्रस्ताव दिया गया है कि कुतिया (या कोई भी जानवर) प्लेसेंटा क्यों खाता है। उनमें से मुझे लगता है कि मादा यह किसी भी संकेत को खत्म करने के लिए करती है जिसे उसने जन्म दिया (जो जंगली में बहुत महत्वपूर्ण है, जिसमें शिकार जानवर जन्म को गंध कर सकते हैं और मादा और पिल्लों पर हमला कर सकते हैं) , और यह कि कुत्ता प्लेसेंटा को अस्थायी रूप से खाने के लिए खाता है, क्योंकि वह पिल्ले को जाने और भोजन की तलाश नहीं कर सकती है। जो कुछ भी कारण है, पाठक की कुतिया प्लेसेंटा खा सकती है।

पाठक को प्लेसेंटास का निरीक्षण करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनका नंबर पैदा हुए पिल्लों की संख्या से मेल खाता हो। कभी-कभी मादा के अंदर एक रहता है, जो तब होता है जब भ्रूण की कोशिका के साथ प्लेसेंटा में शामिल होने वाली कॉर्ड टूट जाती है। यदि कुत्ता प्लेसेंटा को निष्कासित नहीं करता है, तो पाठक इसे धीरे-धीरे खींच सकता है। एक साफ कपड़े लें और सावधानीपूर्वक प्लेसेंटा को हटा दें (टूटी हुई कॉर्ड भेड़िये से लटका हो सकती है और पाठक इसे ले सकता है)। बनाए रखा प्लेसेंटा अगले पिल्ला के जन्म में बाधा डालता है, और अगर यह अंदर रहता है, तो विघटित हो जाएगा।

श्रम की निरंतरता

बाद के पिल्ले जल्दी आ सकते हैं और प्रत्येक के बीच दो घंटे का अंतराल हो सकता है। आपको कुत्ते के पक्ष में रहना होगा। यदि एक और दूसरे पिल्ला के बीच तीन घंटे से अधिक गुजरता है, तो आपको कुछ कठिनाई हो सकती है। यदि आप तीन घंटे के बाद अगले पिल्ला को जन्म नहीं देते हैं (या यदि एक और दूसरे पिल्ला के बीच तीन घंटे से अधिक गुजरते हैं), तो आपको पशुचिकित्सा को कॉल करने की आवश्यकता है, जो कुछ जानकारी चाहते हैं, उदाहरण के लिए, जब पहला जन्म हुआ था। , जन्म कैसे हुआ (सामान्य या श्रोणि जन्म), पहले बच्चे के जन्म से पहले कितना समय बीत गया, मुश्किल पिल्ला पैदा होने के बाद से कितना गुजर चुका है, इत्यादि।

संबद्ध

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
कुत्तों में प्रसव की कठिनाइयोंकुत्तों में प्रसव की कठिनाइयों
मेरे कुत्ते के प्रसव में जटिलतामेरे कुत्ते के प्रसव में जटिलता
अपने कुत्ते के पहले क्रॉस के लिए 14 टिप्सअपने कुत्ते के पहले क्रॉस के लिए 14 टिप्स
कुत्तों में प्रसवपूर्व देखभालकुत्तों में प्रसवपूर्व देखभाल
बिट्स के वितरण में जटिलताओंबिट्स के वितरण में जटिलताओं
मैं जानना चाहता हूं कि मेरे छोटे कुत्ते के कितने पिल्ले हो सकते हैं?मैं जानना चाहता हूं कि मेरे छोटे कुत्ते के कितने पिल्ले हो सकते हैं?
मुझे नहीं पता कि मेरा खरगोश preg है या नहींमुझे नहीं पता कि मेरा खरगोश preg है या नहीं
मेरा पालतू जन्म नहीं दे सकता हैमेरा पालतू जन्म नहीं दे सकता है
बिट्स में birthing के 9 लक्षणबिट्स में birthing के 9 लक्षण
कुत्ते को उसके पिल्ले नहीं हो सकते हैं मैं ऐसा करता हूं ताकि वह जन्म दे सके?कुत्ते को उसके पिल्ले नहीं हो सकते हैं मैं ऐसा करता हूं ताकि वह जन्म दे सके?
» » कुत्तों में प्रसव के बारे में सब कुछ
© 2022 TonMobis.com