कुत्ते को थूथन करने के लिए कैसे आदी करें?

कुत्ते को थूथन करने के लिए कैसे आदी करें?

कानून द्वारा "संभावित रूप से खतरनाक" माना जाने वाली नस्लों के लिए थूथन का उपयोग अनिवार्य है। हालांकि, अगर हमारा कुत्ता आक्रामकता दिखाता है या जमीन पर जो कुछ भी पाता है उसे खाने के लिए जाता है, तो यह व्यवहार को संशोधित करने और किसी भी दुर्घटना से परहेज करने के लिए एक बहुत ही प्रभावी उपकरण हो सकता है।

बेशक, आपको पता होना चाहिए कि दंड के तरीके के रूप में थूथन के उपयोग की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि इसका गंभीर परिणाम हो सकते हैं, इस प्रकार पशु कल्याण को प्रभावित कर सकते हैं। ExpertoAnimal के इस आलेख में हम आपको समझाते हैं कुत्ते को थूथन करने के लिए कैसे आदी करें कदम से कदम विभिन्न टूल्स और उपयोगी चाल के साथ। iexcl- नीचे पता लगाएं!

आप भी रुचि ले सकते हैं: वाहक को कुत्ते को कैसे इस्तेमाल किया जाए?
सूची

1. उपयुक्त थूथन चुनें

शुरू करने के लिए, आपको यह पता होना चाहिए सबसे उपयुक्त थूथन कुत्ते के लिए है प्रकार "टोकरी" जैसा कि हम आपको छवि में दिखाते हैं। कपड़ों के विपरीत, ये कुत्ते को ठीक से सांस लेने, पैंट, पानी पीते हैं या इलाज प्राप्त करने की अनुमति देते हैं। यदि आप और जानने में रुचि रखते हैं, तो पशु विशेषज्ञ में बाजार में मौजूद विभिन्न प्रकार के थूथन में खोजें।

बाजार के सभी माउल्स में, हम मुख्य रूप से बास्कविले की सलाह देते हैं, क्योंकि इसमें असुविधा से बचने के लिए एक सुरक्षात्मक बैंड है, यह अत्यधिक सुरक्षित है और उल्लिखित कार्यों का अनुपालन करता है।

1. उपयुक्त थूथन चुनें

2. अपने कुत्ते को सकारात्मक रूप से थूथन से संबंधित बनाओ

यह महत्वपूर्ण है सीधे थूथन मत डालो कुत्ते को अगर वह इससे परिचित नहीं है, क्योंकि इसमें विफलता की एक बड़ी संभावना है। जानवर नाराज और उलझन में महसूस करेगा, बेहतर कदम से कदम जाओ।

सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के उपयोग के माध्यम से, हमारा कुत्ता मिठाई को सुखद अनुभव के साथ जोड़ देगा, मिठाई, पुरस्कार और स्नेही शब्दों को जोड़ देगा। ऐसा करने के लिए, काम शुरू करने से पहले, आपको कुत्तों के लिए पुरस्कार प्राप्त करना चाहिए। आप पालतू जानवरों के उत्पादों या छोटे चिकन के टुकड़ों के लिए किसी भी स्टोर में तैयार स्नैक्स का उपयोग कर सकते हैं।

हम शुरू करेंगे उसे थूथन सिखा रहा है (इसे बिना रखे) और जब भी आप उससे संपर्क करते हैं तो पुरस्कृत होता है . सबसे अच्छी बात यह है कि आप अपनी पीठ के पीछे अपने हाथों से शुरू करते हैं और थूथन निकालते हैं और फिर आप इसे पुरस्कृत करते हैं, तो आप फिर से अपना हाथ छुपाएंगे। कुछ दिनों में 2 या 3 मिनट के छोटे सत्र बनाएं।

2. अपने कुत्ते को सकारात्मक रूप से थूथन से संबंधित बनाओ

3. एक क्रमिक प्रक्रिया बनाओ

एक बार हमारे कुत्ते को मिठाई के साथ थूथन देखने के लिए जोड़ दिया जाता है, चलिए एक कदम आगे जाते हैं। अब हम थूथन के नीचे एक पुरस्कार छोड़ देंगे और हम अपने कुत्ते को अनुमति देंगे इसे पकड़ने के लिए अंदर घुमाओ , हमेशा उसे मजबूर किए बिना।

हम उसी प्रक्रिया का पालन करेंगे जो हमने पिछले चरण में किया था: हम इसे अपनी पीठ पर रखेंगे, हम इसे सिखाएंगे, हम पुरस्कार देंगे, हम इसे लेने देंगे और फिर हम अभ्यास को फिर से दोहराने के लिए इसे पीछे छोड़ देंगे। हम दो या तीन दिनों के लिए 2 से 3 मिनट के छोटे सत्र करेंगे।




जब हम देखते हैं कि हमारा कुत्ता ठीक से थूथन से संबंधित है और स्नैप को अंदर रखता है डर के बिना , हम दिखा सकते हैं कि जब हम पुरस्कार लेते हैं तो हम उसे बांधते हैं।

3. एक क्रमिक प्रक्रिया बनाओ

4. समय की छोटी अवधि में अभ्यास करें

एक बार जब आपका कुत्ता पूरी तरह से थूथन में अपनी नाक चिपकाने के आदी हो और आपको आधा रास्ते बांधने दे, तो हम करेंगे इसे निश्चित रूप से बांधें . इस समय, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास पुरस्कार तैयार हों और आप उन्हें पेश कर रहे हों पुरस्कार का पालन किया . अधिकतम समय एक मिनट होगा।

आप इस अभ्यास को दिन में कई बार दोहरा सकते हैं लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप जिस दिन जाते हैं उसके पारित होने के साथ इनाम का समय और मिनट बिताएं जो थूथन पहनता है।

4. समय की छोटी अवधि में अभ्यास करें

5. थूथन के उपयोग को सामान्यीकृत करें

एक बार कुत्ता ठीक से थूथन से जुड़ा हुआ है, यह आवश्यक होगा इसे विभिन्न परिस्थितियों में काम करें , इसलिए, हम आपको अन्य स्थानों, जैसे सड़क, कुत्ते पार्क, किसी अन्य व्यक्ति के घर में एक ही अभ्यास (बिंदु संख्या 1 से शुरू करना) करने की सलाह देते हैं ... iexcl- सबकुछ चला जाता है! महत्वपूर्ण बात यह है कि अनुभव हमेशा सकारात्मक होता है और यह धीरे-धीरे होता है।

सुझाव और सिफारिशें

यह बहुत महत्वपूर्ण है कि दैनिक आधार पर काम करते हैं यह अभ्यास यदि आप चाहते हैं कि आपका कुत्ता सकारात्मक रूप से थूथन को जोड़ सके। याद रखें कि यह एक लंबी प्रक्रिया है जो तब तक चल सकती है दो सप्ताह चुपचाप। इसके अलावा, जिन कुत्तों में नकारात्मक रूप से जुड़े थूथन होते हैं, वे अच्छी तरह से संबद्ध होने में अधिक समय ले सकते हैं, इन मामलों में हम धैर्य रखने की सलाह देते हैं और प्रस्तुति को और अधिक सकारात्मक बनाने के लिए एक और थूथन खरीदते हैं।

ध्यान में रखने के लिए अन्य विवरण हो सकते हैं:

  • कभी भी थूथन को बल में न रखें, उद्देश्य यह है कि कुत्ता थूथन रखना चाहता है।
  • केवल विशिष्ट परिस्थितियों में थूथन का उपयोग करने से बचें, उदाहरण के लिए पशुचिकित्सा में। यह अनुशंसा की जाती है कि आप इसे हर दो या तीन दिनों का उपयोग करें ताकि यह केवल नकारात्मक क्षणों से संबंधित न हो।
  • थूथन एक सजा उपकरण नहीं है, आपको इसे डांटने के लिए इसका उपयोग नहीं करना चाहिए और फर्नीचर को नष्ट करने से रोकने के लिए इसे अकेले छोड़ने पर आपको कभी भी थूथन नहीं करना चाहिए।
  • थूथन से बहुत लंबा बचें, अधिकतर 30 से 60 मिनट के बीच लेना चाहिए। हर बार इसे हटाने और इसे आराम करने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • यदि आपका कुत्ता इस प्रक्रिया के दौरान अपना थूथन निकालने का प्रयास करता है तो यह है कि आप बहुत तेजी से जा रहे हैं, पिछले बिंदु पर वापस जाएं और दैनिक आधार पर अभ्यास करें।

यदि आप हमारी सलाह का पालन करते हैं और अपने कुत्ते पर दबाव नहीं डालते हैं, तो आप हासिल करेंगे बहुत सकारात्मक परिणाम . हालांकि, अगर प्रक्रिया जटिल है और आपका कुत्ता किसी भी तरह से थूथन के उपयोग को स्वीकार नहीं करता है, तो पेशेवर के पास जाना सबसे अच्छा है।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं कुत्ते को थूथन करने के लिए कैसे आदी करें? , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
स्नैप और पैरों पर एक धमाके के साथ कुत्तास्नैप और पैरों पर एक धमाके के साथ कुत्ता
मेरा कुत्ता खुले और विचलित थूथन के साथ छोड़ दिया गया हैमेरा कुत्ता खुले और विचलित थूथन के साथ छोड़ दिया गया है
मेरे कुत्ते ने एक जुलूस कैटरपिलर गंध ली हैमेरे कुत्ते ने एक जुलूस कैटरपिलर गंध ली है
बॉल्स मेरे कुत्ते के कान और स्नाउट में जाती हैबॉल्स मेरे कुत्ते के कान और स्नाउट में जाती है
लैब्राडोर अपने पिछड़े पैरों को अजीब तरह से चलाता हैलैब्राडोर अपने पिछड़े पैरों को अजीब तरह से चलाता है
एक मसूर की तरह थूथन में अनाज के साथ मिनी पिंचरएक मसूर की तरह थूथन में अनाज के साथ मिनी पिंचर
मेरे कुत्ते के लिए सबसे अच्छा थूथन क्या है?मेरे कुत्ते के लिए सबसे अच्छा थूथन क्या है?
घर पर अकेले कुत्ते को थूथन के साथ छोड़ना अच्छा है?घर पर अकेले कुत्ते को थूथन के साथ छोड़ना अच्छा है?
एक कुत्ते पर थूथन का उपयोग कब करेंएक कुत्ते पर थूथन का उपयोग कब करें
एक कुत्ते को एक थूथन पहनने के लिए आदत करने के लिए 5 चरणोंएक कुत्ते को एक थूथन पहनने के लिए आदत करने के लिए 5 चरणों
» » कुत्ते को थूथन करने के लिए कैसे आदी करें?
© 2022 TonMobis.com