एक साइबेरियाई भूसी ट्रेन

एक साइबेरियाई भूसी ट्रेन

साइबेरियाई भूसी एक जानवर है जिसकी सुंदरता आसानी से आकर्षित होती है, क्योंकि भेड़िया के साथ इसका संबंध अन्य कुत्तों से अलग दिखता है। कई लोगों को इस नस्ल के कुत्ते को अपनाने के लिए बुलाया जा सकता है, लेकिन ऐसा करने से पहले कुछ कारक हैं जिन्हें ध्यान में रखना आवश्यक है।

में पशु विशेषज्ञ हम चाहते हैं कि आप उन जानवरों के बारे में सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त करें जो आपकी रूचि रखते हैं, उनके व्यवहार और उनकी देखभाल करने का सबसे अच्छा तरीका है।

यही कारण है कि इस बार हम कैसे एक गाइड पेश करते हैं एक साइबेरियाई भूसी ट्रेन , इन कुत्ते की प्रकृति के लिए कभी-कभी यह कार्य अन्य जातियों की तुलना में थोड़ा अधिक जटिल बनाता है।

आप में भी रुचि हो सकती है: साइबेरियाई भूसी कुत्तों के लिए नाम

अपने कुत्ते से मिलें

साइबेरियाई भूसी एक कुत्ते नस्ल है जो एथलेटिक, स्वतंत्र और आदिम प्रवृत्तियों के कारण होती है। इसके अलावा, जैसा कि उनके पास है इतना स्वतंत्र व्यक्तित्व , उन्हें प्रशिक्षण देना आमतौर पर अन्य जातियों की तुलना में अधिक कठिन होता है, क्योंकि वे अपने निर्णय लेने की कोशिश करते हैं और पता लगाते हैं कि उनके आसपास क्या होता है।

दूसरी ओर, उन्हें एक की जरूरत है प्रमुख उत्तेजना कि अन्य जानवर, क्योंकि उन्हें बड़ी मात्रा में ऊर्जा जमा करनी चाहिए, इसलिए उन्हें चलने, जॉग और उनके साथ खेलने के लिए बाहर निकालना दैनिक गतिविधियां हैं जिन्हें आप समझना और स्वीकार करना चाहते हैं जब आप एक को अपनाने का निर्णय लेते हैं। इन उत्तेजनाओं की अनुपस्थिति उन्हें विनाशकारी जानवर बनाती है।

यह महत्वपूर्ण है कि आप जानते हैं कि यह अजीब होने के कारण कुत्ते की नस्ल है बचपन के लिए कौशल , इसलिए आपको दुर्घटनाओं से बचने के लिए शायद अपने घर में कुछ सुरक्षा उपायों को लागू करना होगा, जैसे कि सड़क पर पशु खोने से गुजर रहा है।

अपने कुत्ते से मिलें

पहला कदम

सबसे पहले, आपके साइबेरियाई भूसी के लिए एक अपरिवर्तनीय व्यवहार करने के लिए, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि उसे देना उचित शिक्षा . आप समझ नहीं पाएंगे कि आप एक दिन से अगले दिन क्या चाहते हैं या आप सभी ऑर्डर बनाए रखने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन दृढ़ता और निरंतर सकारात्मक सुदृढीकरण के साथ, आप यह हासिल करेंगे कि न केवल आप अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं, बल्कि आप भी बहुत मजबूत भावनात्मक बंधन अपने कुत्ते के साथ

प्रशिक्षण शुरू करने का आदर्श समय 3 से 4 महीने के बीच है, लेकिन निराशा न करें: यदि आपकी भूसी पुरानी है, तो सही संकेतों के साथ आप उन व्यवहारों को भी सही करने में सक्षम होंगे जिन्हें आप अवांछित मानते हैं। अपने साइबेरियाई भूसी की शिक्षा / प्रशिक्षण की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए:

  • परिभाषित करें कि आप उसे क्या सिखााना चाहते हैं: यदि आप चाहते हैं कि वह बैठना सीखें, झूठ बोलने के लिए, फर्नीचर पर न जाएं, जब आप घूमते हैं, बगीचे में खोदने के लिए नहीं, अकेले रहने के लिए, और इतने पर पट्टा फेंकना नहीं।
  • स्थापित करें कि कौन सा शब्द प्रत्येक आदेश के अनुरूप होगा: सरल शब्दों का प्रयोग करें, जैसे "अच्छा", "यहां", "शांत", इत्यादि, यह परिभाषित करना कि आप जिस क्रिया को करना चाहते हैं उसके साथ कौन सी आवाज होगी। यदि आप अपना शब्द बदलते हैं तो आप केवल अपने कुत्ते को भ्रमित कर देंगे और समझ नहीं पाएंगे कि आप उसे क्या करना चाहते हैं। इन शब्दों का निर्णय परिवार के बाकी सदस्यों के साथ किया जाना चाहिए।
  • परिवार के साथ रियायतों तक पहुंचें: घर पर कुत्ते के आने से पहले, घर में रहने वाले अन्य लोगों के साथ स्थापित करना जरूरी है, जिनकी चीजों की अनुमति होगी और कौन नहीं होगा, क्योंकि सोफे पर जाने के लिए भूसी को सिखाने की कोशिश करने का कोई मुद्दा नहीं है जबकि परिवार के दूसरे सदस्य इसे अनुमति देता है
  • iquest- कुत्ते को शिक्षित और प्रशिक्षित कौन करेगा? यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि मुख्य गोद लेने वाला वह व्यक्ति हो जो कुत्ते को दैनिक आज्ञाकारिता का अभ्यास करता है, हालांकि पूरे परिवार को समय-समय पर इसका अभ्यास करना चाहिए। पेशेवर प्रशिक्षकों के साथ प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भूसी को भेजने की अनुशंसा नहीं की जाती है जब तक कि उसका स्वामी सत्र में भाग लेने जा रहा न हो, क्योंकि अन्यथा, घर लौटने पर, हम नहीं जानते कि ट्रेनर के समान तरीके से संवाद कैसे करें।
  • इसे एक जगह दें: जब कुत्ते को अपनाने का फैसला किया गया है, तो यह निर्धारित करना आवश्यक है कि घर की कौन सी साइट अपने आराम के लिए नियत की जाएगी, क्योंकि दिन के अंत में कुत्ता उस स्थान पर सेवानिवृत्त होना चाहता है जिसे वह मानता है। इसे एक कंबल या कुत्ते के बिस्तर और कुछ खिलौने के साथ "सुसज्जित" किया जा सकता है। इस कोने को उस घर में एक जगह में चुना जाना चाहिए जिसमें कम यातायात हो, हालांकि परिवार के बाकी हिस्सों से इसे अलग किए बिना, क्योंकि यह स्थिति चिंता का कारण बनती है। यह मत भूलना कि एक साइबेरियाई भूसी (या कोई अन्य कुत्ता) बगीचे में नहीं रहना चाहिए।
  • अपने कुत्ते को कभी दुर्व्यवहार न करें: चाहे प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान या दैनिक जीवन में, कभी भी अपने कुत्ते को मौखिक रूप से या शारीरिक रूप से कभी न बढ़ाएं, भले ही आप घर लौट जाएं और पता लगाएं कि आपका पसंदीदा संग्रह नष्ट हो गया है या फर्श को गंदे कर दिया गया है। याद रखें कि यह एक जीवित प्राणी है जो आपके जैसा ही महसूस करता है और इसका सम्मान सम्मान और स्नेह से किया जाना चाहिए।
पहला कदम

प्रशिक्षण शुरू करें

अपने भूसी के लिए सबसे अधिक सलाह देने योग्य समय उन निर्देशों को आत्मसात करने के लिए जिन्हें आप सीखना चाहते हैं, दिन के अंत में है, जब उन्होंने पहले ही गेम पर अपनी ऊर्जा खर्च की है और चलते हैं। अन्यथा, आपकी अति सक्रिय गतिविधि आपको जो भी कहती है उसका पालन करने से रोकती है।

1. आपको चरण-दर-चरण शिक्षित करें

प्रशिक्षण दिनचर्या में, दिन में दर्जनों निर्देशों के साथ अपने husky को जबरदस्ती न करें या एक ही क्रिया दोहराएं जब आप देखते हैं कि आप वांछित परिणाम प्राप्त नहीं करते हैं। की 5 से 10 मिनट, दिन में लगभग दो बार , वे पर्याप्त से अधिक होंगे। याद रखें कि प्रशिक्षण उनके लिए मजेदार होना चाहिए, जिसके माध्यम से वह शिक्षित है, आपको सत्रों को कभी भी उस चीज़ में नहीं बदलना चाहिए जिससे वह भागना चाहता है।

यदि आप ध्यान देते हैं कि भले ही आप एक निश्चित निर्देश दोहराते हैं, तो आप इसका पालन नहीं करते हैं, जैसा कि इसे करना चाहिए, वहां प्रशिक्षण छोड़ दें और अगले दिन जारी रखें। यह निराशा को आप को पकड़ने और आपकी आवाज में परिलक्षित होने से रोक देगा, और आप दोनों आराम करने में सक्षम होंगे।

प्रत्येक सत्र के बाद, संतोषजनक या नहीं, अपने कुत्ते के साथ गुणवत्ता का समय बिताएं , उसे सहवास और थोड़ी देर के लिए उसके पक्ष में रहना। यह आपके बीच बंधन को मजबूत करेगा। जब इसे चलने के लिए बाहर निकालने की बात आती है, तो आपको इसे अपने साहसी और उत्सुक भावना के कारण धन्यवाद से दूर रखने के लिए इसे पट्टा के साथ करना होगा।

2. सीखने के पुरस्कार

सकारात्मक सुदृढीकरण जो कुछ सीखा है उसे ठीक करना बेहद जरूरी है। जब आपकी भूसी अपेक्षित तरीके से आदेश को पूरा करती है, तो उस उद्देश्य के लिए तैयार किए गए इलाज के साथ इसे पुरस्कृत करें। पुरस्कार उन्हें हाथ में रखना चाहिए, क्योंकि यह आवश्यक है कि आप उन्हें उनके लिए पेश करें तुरंत बाद सफलता की, ताकि आप समझ सकें कि वांछित व्यवहार क्या था।




जैसे ही आप प्रशिक्षण में प्रगति करते हैं, भोजन के साथ पुरस्कारों को बदल दिया जाएगा या प्रतिस्थापित किया जाएगा सहवास और सकारात्मक शब्द , जो आपके कुत्ते को भी वही संतुष्टि लाएगा।

3. उसे दंडित न करें, उसे मार्गदर्शन करें

आपको कभी भी शारीरिक दंड का सहारा नहीं लेना चाहिए न तो अपने कुत्ते को चिल्लाओ या चिल्लाओ, क्योंकि यह केवल उसे भ्रमित करेगा। जब आपका कुत्ता हमारी मौजूदगी में अनुचित आचरण करता है तो हम इसे रोकने के लिए "नहीं" या "एह" सूखी और फर्म कह सकते हैं। उदाहरण के लिए, हम उसे अपने जूते पर झुकाते देखते हैं, हम उसे "नहीं" के साथ झगड़ा देंगे, लेकिन एक या दो मिनट के बाद हम उसे एक बिटर की पेशकश करेंगे ताकि वह चाहें तो वह निबिलिंग जारी रख सके।

यदि, उदाहरण के लिए, आप घर लेते हैं और आपके कुत्ते ने जमीन पर अपना कारोबार किया है, तो उसे डांटने के लिए कोई अच्छा काम नहीं करेगा, क्योंकि वह समझ नहीं पाएगा कि आपका क्या मतलब है। अपने चेहरे को फर्श पर या उस तरह से कुछ भी रगड़ें, यह जानवर के लिए अपमानजनक है और आप इसे नहीं चाहते हैं। यह सबसे अच्छा है कि आप शांति से आपदा उठाते हैं और प्रशिक्षण के साथ आगे बढ़ते हैं ताकि आपको यह पता चल सके कि आपके बाथरूम पर विचार करने के लिए कौन सी जगह है।

आज्ञाकारिता का अभ्यास करते समय, अपने स्नैक्स को तब तक रखना प्रभावी है जब तक कि आप सही तरीके से आदेश का पालन न करें। उसे इनाम न दें अगर उसने ऐसा नहीं किया है जो उसे करना चाहिए।

4. अपने कुत्ते से बात करो

पूरी प्रशिक्षण प्रक्रिया के दौरान, आवाज के शांत और शांत स्वर का उपयोग करके अपने भूसी से बात करना न भूलें। आपकी आवाज़ की आवाज उसे शांत कर देगी और उसे आसानी से उपयोग करने में मदद करेगी विभिन्न मॉड्यूलेशन में अंतर करें आप प्रत्येक आदेश देने के लिए क्या उपयोग करते हैं।

का उपयोग करता है सरल और छोटे शब्द जब आप उसे संबोधित करते हैं, और इसे एक सुखद तरीके से कहते हैं, ताकि वह आपके निर्देशों को सीखते समय आपके भीतर आत्मविश्वास बढ़ा सके।

प्रशिक्षण शुरू करें

5. समाजीकरण

अपने कुत्ते के लिए बच्चों, वयस्कों, सभी प्रकार के पालतू जानवरों के साथ ठीक से संबंध बनाना सीखना और जब तक कि आपके पास सभी प्रकार के वातावरण (भय और आक्रामकता से दूर) में सकारात्मक दृष्टिकोण न हो, तो पिल्ला से सामाजिककरण करना बहुत महत्वपूर्ण होगा। यह एक प्रक्रिया है जिसमें हम आपको सिखाएंगे और हम आपको सभी तरह के जीवित प्राणियों और वस्तुओं का परिचय देंगे , ताकि उसके वयस्क चरण में उसे डर न हो और सही ढंग से संबंधित हो।

हालांकि, एक वयस्क कुत्ते को सामाजिक बनाना अधिक जटिल है, इसलिए यदि आपका कुत्ता अन्य कुत्तों के साथ दुर्व्यवहार करता है, तो बच्चों और यहां तक ​​कि बाइक पर छाल से डरता है, यह एक चिकित्सक या कुत्ते के शिक्षक से परामर्श करने के लिए आदर्श होगा।

6. बुनियादी और उन्नत आदेश

अपने कुत्ते को बुनियादी आज्ञाकारिता आदेशों को पढ़ाना है आपकी सुरक्षा के लिए मौलिक और अन्य लोगों और जानवरों के लिए जो उससे मिल सकते हैं। इसी कारण से, साथ ही साथ अपने रिश्ते को बेहतर बनाने के लिए, हमारे भूसी को सबसे बुनियादी आदेशों को पढ़ाना महत्वपूर्ण है: बैठो, आओ, अभी भी बैठो ... यह अधिक जटिल आदेशों को पढ़ाने के लिए भी उपयोगी होगा जो हमारे दिन में हमारी मदद करते हैं।

शिक्षण आज्ञाकारिता में सुधार होता है कुत्ते कौशल कुत्ते का, आपके मानसिक उत्तेजना में सुधार करता है और आपको मनोरंजन करता है, आपके दिन में कुछ सकारात्मक होता है। इसके अलावा, आप प्यार करेंगे कि आप उसके साथ समय बिताएं। कुत्ते के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए आज्ञाकारी सबसे अच्छा उपकरण है।

7. प्रशिक्षण और व्यायाम को जोड़ती है

एक शानदार तरीका है प्रशिक्षण और व्यायाम गठबंधन चपलता में शुरू करना है। यह एक ऐसा खेल है जिसमें कुत्ते और मनुष्यों को बाधाओं के मार्ग का पालन करना चाहिए जो कुत्ते को दूर करने में सक्षम होना चाहिए। आज्ञाकारिता स्तर को कुत्ते की गति के साथ ही पुरस्कृत किया जाता है। यह निस्संदेह सबसे संकेतित खेलों में से एक है।

हमेशा याद रखें कि आपके भूसी के अच्छे प्रशिक्षण के लिए सफलता की कुंजी धैर्य, सम्मान और प्यार है।

यदि आप इसी तरह के अधिक लेख पढ़ना चाहते हैं एक साइबेरियाई भूसी ट्रेन , हम आपको बुनियादी शिक्षा के हमारे अनुभाग में प्रवेश करने की सलाह देते हैं, और हम आपको पशु विशेषज्ञ के मुफ्त ऐप को डाउनलोड करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जहां आप अपने जानवरों के दिन को सीख और साझा कर सकते हैं।

सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
मेरी भूसी 3 दिनों तक खाना नहीं चाहती हैमेरी भूसी 3 दिनों तक खाना नहीं चाहती है
मैं जानना चाहता हूं कि वह वास्तव में एक साइबेरियाई भूसी है या नहींमैं जानना चाहता हूं कि वह वास्तव में एक साइबेरियाई भूसी है या नहीं
मैड्रिड में एक भूसी की सिफारिश की है?मैड्रिड में एक भूसी की सिफारिश की है?
साइबेरियाई जन्म के छह दिनों के साथ वह खाना नहीं चाहता हैसाइबेरियाई जन्म के छह दिनों के साथ वह खाना नहीं चाहता है
साइबेरियाई भूसी कुत्तों के लिए नामसाइबेरियाई भूसी कुत्तों के लिए नाम
एक साइबेरियाई भूसी की देखभाल कैसे करेंएक साइबेरियाई भूसी की देखभाल कैसे करें
साइबेरियाई हुस्की की बाल देखभालसाइबेरियाई हुस्की की बाल देखभाल
एक भूसी को प्रशिक्षित करने के लिए कैसेएक भूसी को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे
साइबेरियाई हुस्कीसाइबेरियाई हुस्की
भूसी के लिए साइकिल अभ्यास की सिफारिश की जाती है?भूसी के लिए साइकिल अभ्यास की सिफारिश की जाती है?
» » एक साइबेरियाई भूसी ट्रेन
© 2022 TonMobis.com